समाचार 01 फ़ोटो 01

महिला की अंधे कत्ल की घटना का 12 घंटे मे किया खुलासा, आरोपी हुआ गिरफ्तार

*महिला की कुल्हाड़ी से हत्या कर शव को फेंका था झाड़ियों में*

अनूपपुर

जिले के बिजुरी के गलैयाटोला में एक अज्ञात महिला की लाश झाडियों मे चादर मे लपेटकर बांधकर फेकी गयी है जिसकी तस्दीक पर एक अज्ञात महिला की 08-10 दिन पुराना शव उक्त स्थान पर पाये जाने की पुष्टि हुई। सूचना पर मर्ग 0/24 धारा 194 बीएनएसएस के तहत पंजीबद्ध कर जांच मे लिया गया, जो अज्ञात महिला के शव को घटना स्थल के आसपास के रहवासियों को दिखाया गया, उनके घरों मे किसी व्यक्ति के गुम या न मिलने के संबंध मे जानकारी ली गयी, तो घटना स्थल के पास ही स्थित घर के रहवासी मुन्नी कोल ने बताया कि उसकी बडी बहन सरोज कोल पति स्व. प्रदीप कोल उम्र 40 वर्ष कही दिनांक 19 सितंबर को करीब घर से बिलासपुर जाना कहकर निकली है, जो आज दिनांक तक नही आई है उक्त महिला और उसके पति गेंदलाल से अज्ञात महिला के शव की पहचान करायी गयी, जिन्होने यह खुलासा किया कि घटना स्थल से प्राप्त शव मृतिका सरोज कोल का है। 

विवेचना दौरान  मृतिका के दत्तक पुत्र राजकुमार कोल पिता प्रदीप कोल के कथन संदेहास्पद प्रतीत होने पर मनोवैज्ञानिक तरीके से बारीकी से पूछताछ की गयी तो आरोपी राजकुमार पिता प्रदीप कोल उम्र 18 वर्ष निवासी गलैयाटोला बिजुरी ने बताया कि उसकी बडी मां मृतिका सरोज कोल उसे कही आने जाने नही देती थी घर मे रखती थी गांली गलौज मारपीट करती थी, दिनांक 17.09.24 की रात भी उसे मोहल्ले के गणेश विसर्जन मे नही जाने दिया तो मोहल्ले के उसके साथी उसका मजाक उडाकर बोले कि मेहेरिया है क्या घर मे छुपा रहता है जो बात आरोपी को बहुत बुरी लगी और उसने अपनी बडी मॉ की हत्या कि योजना बनाई तथा 17-18.09.24 की दरमियानी रात करीब 02:30 बजे जब मृतिका सो रही थी तब उसके सिर के दाहिने हिस्से मे प्राण घातक हमला कर उसकी हत्या कर दी घटना मे प्रयुक्त कुल्हाडी मृतिका के खून आलूदा कपडे चादर और आरोपी के खून आलूदा कपडे जप्त किये गये है आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया। उल्लेखनीय है कि आरोपी राजकुमार मृतिका की छोटी बहन मुन्नी बाई का वास्तविक पुत्र है जिसे मृतिका द्वारा बचपन मे गोद लिया गया था तब से वह मृतिका के साथ ही रहता था उसके पहचान दस्तावेज मे आरोपी के पिता का नाम प्रदीप कोल लेख है जो मृतिका सरोज कोल का पति है।

समाचार 02 फ़ोटो 02

स्वच्छता ही सेवा 2024 में नप अध्यक्ष उमंग अनिल गुप्ता को मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

*नागरिकों की मदद से, 670 टन कचरे को साफ किया गया व शहर को प्रसंस्करण इकाई में भेजा*

अनूपपुर

गांधी जयंती के मौके पर बुधवार को कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर (मिंटो हॉल) में स्वच्छता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के साथ अनेक मंत्री और विधायक भी शामिल रहे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़कर उपस्थित लोगों को संबोधित किया। आयोजित कार्यक्रम में शहडोल संभाग से नगर परिषद जैतहरी के अध्यक्ष उमंग अनिल गुप्ता एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी भूपेंद्र सिंह, उपयंत्री कुलदीप मिश्रा,स्वच्छता प्रभारी संजीव राठौर को उत्कृष्ट कार्य करने हेतु मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव द्वारा पुरस्कृत कर सम्मानित किया। जिले के नगर परिषद जैतहरी को स्वच्छता के क्षेत्र में मिली इस उपलब्धि के लिए जनप्रतिनिधियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों ने बधाई दी है।

स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2024 तक स्वभाव स्वच्छता,संस्कार स्वच्छता की थीम पर स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन मध्यप्रदेश की 392 नगर पालिका एवं नगर परिषद में चलाया गया। जिसमें शहडोल संभाग की सभी नगर पालिका,नगर परिषद भी अभियान में शामिल थी।स्वच्छता अभियान पूरे प्रदेश के साथ शहडोल संभाग में भी चलाया गया। जिसमें नगर परिषद जैतहरी जिला अनूपपुर ने स्वच्छता पर अपनी एक अमिट छाप कायम करने में सफल रही।

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को नगर परिषद जैतहरी के अध्यक्ष उमंग अनिल गुप्ता ने जैतहरी के विकास में अपने डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे डॉक्टर अब्दुल कलाम के नाम से स्मार्ट क्लास एवं लाइब्रेरी संचालित की जा रही है जो पूरी तरह से एयर कंडीशनर है। जिसमें विभिन्न प्रतिस्पर्धा में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को सर्व सुविधा युक्त पुस्तके उपलब्ध कराई गई है।इसके साथ ही नगर के विभिन्न स्थानों में ब्यूटी पॉइंट बनाए गए,गौरव पथ का निर्माण किया गया जिसमें देश के भारत रत्न,स्वाधीनता सेनानी, महापुरुषों की फोटो लगाई गई।जो अपने आप में एक मिशाल है। इसके साथ ही नगर परिषद के अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को जैतहरी नगर परिषद के अंतर्गत किए गए विकास कार्यों के फोटोग्राफ उपलब्ध कराए।जिसको देखकर मुख्यमंत्री ने अध्यक्ष के कार्यों की प्रशंसा की।

नगर परिषद जैतहरी के नपध्यक्ष उमंग अनिल गुप्ता परिषद की तारीफ भारत सरकार के स्वच्छ भारत अर्बन ट्विटर हैंडल में की गई है।उसमें फोटो शेयर करते हुए लिखा गया है की नगर परिषद जैतहरी जिला अनूपपुर मध्यप्रदेश ने पुराने सीटीयू को एक खूबसूरत सेल्फी पॉइंट और मार्ग में बदल दिया। 200 से अधिक नागरिकों की मदद से, 670 टन कचरे को साफ किया गया और शहर की प्रसंस्करण इकाई में भेजा गया।

समाचार 03 फ़ोटो 03

कूरियर कंपनी के कर्मचारी से युवक ने जमकर की मारपीट, हुई शिकायत

अनूपपुर

जिले के चचाई थाना अंतर्गत मारपीट का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, जिसकी एक लिखित शिकायत भी गई है। शिकायत में बताया गया कि कूरियर कंपनी में काम कर रहे एक युवक बाइक से अपने ऑफिस जा रहा था। तभी अमलाई के पास राहगीर को उसके बाइक से पानी का छींटे पड़ गए थे। जिससे गुस्साए राहगीर ने कूरियर कंपनी में काम कर रहे युवक के साथ जमकर मारपीट की। जिसकी शिकायत युवक ने चचाई थाने की थी। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। कार्रवाई नहीं होने पर युवक ने इसके शिकायत पुलिस अधीक्षक अनूपपुर से की है।

शिकायतकर्ता दुर्गेश सोनी पिता रमेश सोनी उम्र 19 वर्ष निवासी अमलाई बसंतपुर दफाई ने बताया कि सुबह अपने कूरियर ऑफिस जा रहा था। जैसे ही मैं बस स्टैंड अमलाई के पास अपनी मोटरसाइकिल से पहुंचा। तभी रास्ते में बरसात का पानी भरा हुआ था। जो मैं देख नहीं पाया। जिससे मेरे गाड़ी से जित्तू गुप्ता निवासी अमलाई के ऊपर पानी का छींटे पड़ गए थे। इतने में ही जित्तू गुप्ता ने उसका पीछा कर उसके कार्यालय पहुंचा और उसके साथ जमकर मारपीट की। युवक ने इसकी शिकायत चचाई थाने में की थी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होने पर युवक ने इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से की है।

समाचार 04 फ़ोटो 04

जिले के रोजगार सहायक संघ चार सूत्री मांगों को लेकर कलेक्टर को सौपा ज्ञापन

अनूपपुर

जिले के रोजगार सहायक संघ जिला अनूपपुर मुख्यालय में आज अपने मांगों को लेकर सामतपुर तालाब के पास एकत्र होकर पैदल रैली के माध्यम से कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री तथा पंचायत मंत्री के नाम कलेक्टर को सौपा गया ज्ञापन।

सहायक सचिव के पद पर जिला संवर्ग ग्रेड पे पर संविलियन कर नियमित किया जाए।  रोजगार सहायकों की जिनकी मृत्यु हो चुकी है उनके परिवारों को अनुकम्पा नियुक्त एवं 5 लाख अनुग्रह राशि का प्रावधान किया जाए। पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा सी.एम. हाउस में 25 अगस्त 2018 की घोषणा एवं 28 जून 2023 को ग्राम रोजगार सहायकों की महापंचायत मे पदनाम बदलकर सहायक पंचायत सचिव की घोषणा की गई है। अतः सहायक सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के पद पर नियमितिकरण का आदेश जारी किया जाए। समस्त कर्मचारियों की तरह समान कार्य समान वेतन, वार्षिक वेतन वृद्धि, टी.ए./डी.ए., ईपीएफ कटौती, स्थानांतरण नीति विशेष परिस्थिति में जिले से बाहर स्थानान्तरण की सुविधा दी जाए।

समाचार 05 फ़ोटो 05

स्वच्छता ही सेवा अभियान में जनप्रतिनिधि, अधिकारी व गणमान्य नागरिकों ने बढ़-चढ़कर निभाई सहभागिता

*जिलें 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलाया गया स्वच्छता ही सेवा अभियान*

शहडोल

स्वच्छता ही सेवा अभियान एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाना और लोगों को स्वच्छता के महत्व को समझाना है। यह अभियान 2014 में भारत सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया था, और यह महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर विशेष रूप से आयोजित किया गया। स्वच्छता ही सेवा का मूल मंत्र है कि स्वच्छता केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि हर नागरिक का कर्तव्य है। इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं, जैसे कि सफाई अभियान, प्लास्टिक प्रदूषण की रोकथाम, और समुदायों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाना। विद्यालयों, कॉलेजों और गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, ताकि युवा पीढ़ी को भी इस दिशा में प्रेरित किया जा सके। स्वच्छता केवल एक शारीरिक आवश्यकता नहीं है, बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक विकास के लिए भी आवश्यक है। एक स्वच्छ वातावरण व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और समाज में सकारात्मकता लाता है।  

इस अभियान की सफलता के लिए हर व्यक्ति को सक्रिय रूप से शामिल होना होगा। छोटे-छोटे कदम, जैसे कि कूड़ा उठाना, सार्वजनिक स्थलों की सफाई करना, और दूसरों को जागरूक करना, महत्वपूर्ण हैं। जब हम स्वच्छता की दिशा में प्रयास करते हैं, तो हम न केवल अपने समाज को बल्कि देश को भी आगे बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार, स्वच्छता ही सेवा अभियान एक प्रेरणा है, जो हमें सिखाता है कि स्वच्छता में ही सच्ची सेवा निहित है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  आव्हान पर 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2024 तक शहडोल जिले के समस्त नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में कलेक्टर डॉ. केदार सिंह के मार्गदर्षन एवं निर्देषन में स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया गया। सभी लोगों ने उत्साह एवं उमंग के साथ बढ़-चढकर सहभागिता निभाई तथा साफ-सफाई कार्य में श्रमदान कर लोगांे को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। वही स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत कॉलेजो, स्कूलों में भी विद्यार्थियों ने स्वच्छता से संबंधित निबंध प्रतियोगिताएं, पेंटिग जैसे अन्य माध्यमों से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।  

समाचार 06 फ़ोटो 06

बेटे की मौत का सदमा बर्दाश्त नहीं कर पाई मां, फांसी लगाकर दी जान

*पुत्र की तीन महीने पहले राजस्थान में हादसे में हुई थी मौत*

शहडोल 

जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र में एक महिला ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। पुत्र की मौत के बाद से ही महिला सदमे में थी, जिसकी वजह से उसने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। तीन महीने पहले उसके पुत्र की राजस्थान में एक कंपनी में काम के दौरान हुए एक्सीडेंट में मौत हो गई थी, जिसके बाद से वह मानसिक तनाव में थी।

बताया गया कि मुन्नी कोल (48 वर्ष) पत्नी छोटे लाल कोल निवासी बगदरी ने अपने घर के पास एक आम के पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जब महिला काफी देर तक घर नहीं लौटी, तो परिजनों ने उसकी तलाश शुरू की। आसपास खोजने के दौरान घर के पास एक आम के पेड़ पर मुन्नी का शव फांसी के फंदे पर लटका हुआ मिला। इसके बाद परिजनों ने तुरंत गांव के सरपंच और पुलिस को जानकारी दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू की और पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेजा। पीएम के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया गया।

स्थानीय लोगों के अनुसार, मुन्नी का 17 वर्षीय पुत्र राजस्थान में मजदूरी करता था, जहां कंपनी में काम के दौरान एक एक्सीडेंट हुआ और उसकी मौत हो गई। इस घटना के बाद से ही मुन्नी सदमे में रहने लगी थी और मानसिक रूप से अस्थिर हो गई थी। बताया जाता है कि वह अक्सर अपने पुत्र की याद में उस स्थान पर जाकर रोया करती थी, जहां उसे अग्नि दी गई थी। परिवार और पति के समझाने के बावजूद वह गहरे दुःख में रहती थी और अजीब हरकतें करने लगी थी। अंततः तीन महीने बाद उसने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

समाचार 07 फ़ोटो 07

स्थानीय लोगो को रोजगार देने की मांग को लेकर विधायक धरने पर बैठी

उमरिया

जिले के बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान का पर्यटन सत्र हंगामेदार रहा। इस मौके पर जहां पार्क प्रबंधन सैलोनियों के स्वागत मे जुटा हुआ था। वहीं शासन की पूर्व मंत्री एवं मानपुर विधायक मीना सिंह अपने कई समर्थकों और नागरिकों के सांथ स्थानीय लोगों को रोजगार दिये जाने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गई। उन्होने आरोप लगाया कि शासन द्वारा टाइगर रिजर्व मे स्थानीय लोगों को रोजगार मे प्राथमिकता देने के निर्देश दिये गये हैं, परंतु बांधवगढ मे बाहरी लोंगो को उपकृत किया जा रहा है। उन्होने बताया कि पार्क मे पर्यटकों को भ्रमण कराने के लिए लगने वाली जिप्सियों के पंजीयन में गड़बड़ी की गई। प्रबंधन द्वारा बड़े-बड़े रिसोर्ट संचालकों और मालिको की कई-कई जिप्सियों का पंजीयन किया गया है। जबकि ताला तथा आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की जिप्सियों के रजिस्ट्रेशन मे हीलाहवाली की जा रही है। उनकी मांग है कि सरकार की मंशा अनुरूप धन्ना सेठों के वाहनो मे कटौती कर उसके स्थान पर स्थानीय लोगों की जिप्सियां लगाई जांय। इसके लिए जो भी समिति बनी है उसकी बैठक बुलाकर तत्काल निर्णय लिया जाय। विधायक मीना सिंह बांधवगढ गेट के पास कई घंटे बैठी रहीं। हलांकि इस मामले में अभी तक पार्क के अधिकारियों ने कोई कार्यवाही नहीं की है। वहीं विधायक ने मांगें पूरी नहीं होने तक विरोध-प्रदर्शन जारी रखने की बात कही है।

समाचार 08 फ़ोटो 08

नाबालिग से दुष्कर्म के दो आरोपी गिरफ्तार

उमरिया

जिले के थाना इंदवार क्षेत्र अंतर्गत एक नाबालिग किशोरी के सांथ दुष्कर्म के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है। जानकारी के मुताबिक पीडिता के परिजनो ने विगत दिनो पुलिस को सूचित किया था कि उनकी 14 वर्षीय बालिका कहीं चली गई है। उन्होने शंका जाहिर की कि कोई उसे बहला फुसला कर ले गया है। जिस पर थाना इंदवार मे अपराध दर्ज कर विवेचना शुरू की गई। पुलिस टीम की तत्परता से बालिका को 48 घंटे में सकुशल दस्तयाब कर परिजनो को सौंप दिया गया। बच्ची ने बताया कि दो व्यक्तियों द्वारा बरगला कर ले जाने के बाद उसके सांथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया गया। जानकारी के आधार पर दबिश देकर दोनो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपियों के नाम सनत सिंह 19 तथा शेट्टी बैगा 32 बताये गये हैं।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget