समाचार 01 फ़ोटो 01

दुकान मे घुसकर की तोड़फोड़ व गाली गलौच, सरपंच व सहायक सचिव के खिलाफ हुई शिकायत

*15 हजार का हुआ नुकसान, पीड़ित ने न्याय की लगाई गुहार*

अनूपपुर

थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम पंचायत रेउला के सरपंच एवं सहायक सचिव द्वारा शराब के नशे में धुत्त होकर एक दुकान में घुसकर गाली-गलौज करते हुए समानों को तोड़-फोड़ कर, दुकानदार को आर्थिक क्षति पहुंचाई गयी। जिससे आहत होकर दुकान संचालक द्वारा कोतमा थाना में पहुंचकर सरपंच एवं सहायक सचिव के विरुद्ध लिखित शिकायत करते हुए मामले पर न्यायोचित कार्यवाही की मांग की गयी है।

शिकायत में उल्लेख किया गया है कि ननका ढीमर पिता मानिकबाल ढीमर ग्राम रेउला थाना कोतमा द्वारा गांव में ही क्योंटा बांधा सड़क पुल समीप बिरयानी होटल का दुकान संचालित कर, अपना व परिवार का भरण पोषण करता है। जहां 13 अक्टूबर कि रात्रि लगभग 01 बजे ग्राम-रेउला का सरपंच शुकुल सिंह, एवं सहायक सचिव ओमप्रकाश गोड़ द्वारा शराब के नशे में धुत्त होकर कोतमा से रेउला आते समय मेरे दुकान में रुककर मुझे मां बहन की भद्दी-भद्दी गाली देते हुए दुकान के अंदर घुसकर मेरा काॅलर पकड़कर, दोनों व्यक्तियों द्वारा मेरे साथ लात-घूं‌सों से मारपीट भी किया गया। साथ ही दुकान का काऊंटर जिसमें किराना व बिरयानी का समान था उन सभी को भी फेंकते हुए, अंदर आलमारी में तोड़फोड़ किया गया। जिससे लगभग 15 हजार रुपए का मुझे आर्थिक नुकसान हुआ है। घटना से मैं व मेरा परिवार आहत हैं। वहीं सरपंच एवं सहायक सचिव द्वारा मुझे जान से मारने कि योजना भी बनाया जा रहा है।

*थाना क्षेत्र में बढ़ रहा अपराधों का ग्राफ*

गौरतलब है कि कोतमा थाना क्षेत्र में अपराधों का ग्राफ दिन-प्रतिदिन तीव्र गति से बढ़ता जा रहा है, एक तरफ जहां पुलिस प्रशासन द्वारा क्षेत्र में अपराधों पर नकेल कसने कि बात करते हुए खुद कि पीठ खुद ही थपथपाया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ ध्यानाकर्षित करने पर मालुमात होता है कि कोतमा पुलिस कि अपराधों पर नियंत्रण व्यवस्था महज खोखली ही साबित होता जा रहा है। क्षेत्र कि वास्तविक यथास्थिति तो कुछ और ही कहानी बयां करती हैं जहां भिन्न-भिन्न तरह के पनपते अवैध कारोबारों के साथ ही दिन-प्रतिदिन अपराधों के ग्राफ में भी वृध्दी दर्ज हो रही है। जो चिंतनीय है। एवं उच्च प्रशासनिक स्तर पर क्षेत्र कि कानून-व्यवस्था पर ध्यानाकर्षित कर, संज्ञानता दिखाने कि आवश्यक्ता है। जिससे कोतमा पुलिस अपनी खोखली दावों से बाहर निकलकर अपेक्षाकृत वास्तविक यथास्थिति से अवगत हो सके।

समाचार 02 फ़ोटो 02

भैंसानटोला में दस साल से मुफ्त बिजली आपूर्ति, ट्रांसफॉर्मर से गांव तक बिजली, खंभो से गायब है केबल

*ठेकेदार खंभे तो लगा दिये लेकिन बिना केबल खींचे ही चला गायब*

अनूपपुर

यदि आपको लगता है कि केवल सरकार ही मुफ्त बिजली की घोषणा कर सकती है तो आप फिर से विचार कर लें। क्योंकि अनूपपुर जिले में विद्युत विभाग और ठेकेदार की मिली भगत से एक गाँव की आधी आबादी को पिछले दस साल से मुफ्त बिजली मिल रही है। इस गाँव के चंद लोगों ने विधिवत कनेक्शन ले रखा है और वो बिजली का बिल पटाते हैं । लेकिन बाकी लोगों ने विभाग की मिली भगत से स्वयं से तार खींच कर ( कटिया लगाकर ) घरों को रोशन कर रखा है।

सुविज्ञ सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला अन्तर्गत पुष्पराजगढ के ग्राम करपा के सरईपतेरा एक वार्ड भैंसानटोला में ट्रांसफॉर्मर से लेकर आबादी तक बिजली के खंभे तो लगे हैं लेकिन 10 साल से आज तक इनमें बिजली का तार नहीं लगाया गया है। इसके कारण यहाँ के सभी घरों में व्यक्तिगत तार खींच कर ( कटिया लगाकर  ) लोगों द्वारा बिजली का उपयोग किया जा रहा है। इस गाँव के कुछ जागरूक ग्रामीणों की शिकायत है कि कई बार खंभों में तार लगवाने की मांग की गयी लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। बतलाया गया है कि ठेकेदार खंभे तो लगा दिये लेकिन बिना केबल खींचे ही चला गया। हो सकता है कि कार्य पूर्णता दर्शा कर अंतिम भुगतान भी कर दिया गया हो। यह तो जांच उपरांत ही पता चलेगा। आरोप है कि स्थानीय विद्युत कर्मचारी हर महीने अवैध वसूली कर रहे हैं। यहां दुर्घटना की हमेशा आशंका बनी रहती है।

16 अक्टूबर को जैतहरी के लहसुना में आयोजित संभागीय शिविर में कमिश्नर श्रीमन शुक्ला, कलेक्टर हर्षल पंचोली ,विधायक फुंदेलाल मार्को के साथ विद्युत विभाग का स्टाल भी लगाया गया था। वहाँ इसकी सूचना देने की कोशिश की गयी। वहाँ उपस्थित विभाग के अधिकारियों ने यह कहते हुए सूचना स्वीकार नहीं की कि यह पुष्पराजगढ या करपा का शिविर नहीं है। इसके बाद सोशल मीडिया के माध्यम से कलेक्टर और डीई एमपीईबी को इसकी पूरी जानकारी प्रदान की गयी है।

समाचार 03 फ़ोटो 03

दीक्षांत समारोह में छात्रा निर्जला पाण्डेय को राज्यपाल ने स्वर्ण पदक से किया सम्मानित

अनूपपुर

कुछ करने की हसरत है अगर मन में, तो जज्बा लेकर कार्य करने से मंजिल अवश्य मिलती है। बस उक्त कार्य के प्रति सच्ची लगन एवं अथक परिश्रम अवश्य होना चाहिए। प्रदेश के राज्यपाल के हाथों स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाली छात्रा निर्जला पाण्डेय ने ऐसा ही कारनामा करके ना केवल परिवार-समाज को गौरवान्वित किया। अपितु कोयला उत्पादन वाली नगरी का मान बढा़या है।

जिले के बिजुरी नगर क्षेत्रांन्तर्गत वार्ड क्रमांक 14 लोहसरा निवासी लवकुश पाण्डेय जो हसदेव क्षेत्र की भूमिगत परियोजना बहेराबांध में बतौर कालरी श्रमिक के रूप में कार्यरत हैं। उनकी पुत्री निर्जला पाण्डेय ग्वालियर स्थित शिवाजी विश्वविद्यालय में अध्यनरत छात्रा है। जहां गत दिवस विश्वविद्यालय परिसर में दीक्षांत समारोह का आयोजन सम्पन्न हुआ। इस दौरान मध्यप्रदेश के महामहिम राज्यपाल मंगू भाई पटेल द्वारा दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में अच्छे अंक से उर्त्तीण करने वाले छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिसमें अच्छा अंक हासिल करने वाली बिजुरी नगर कि छात्रा निर्जला पाण्डेय भी सम्मानित हुयी। जिससे परिजन सहित नगर व जिलेभर के लोगों ने हर्ष जताया है।

समाचार 04 फोटो 04

स्वामी विवेकानंद विद्यार्थी भवन का हुआ भव्य शुभारंभ, हजारों की संख्या में जुटे लोग

*जनजाति कलाकारों ने अपनी कला से किया मंत्र मुग्ध जरूरतमंदों को दिया कंबल*

अनूपपुर

प्रणाम नर्मदा युवा संघ द्वारा जिले में जनजाति बालिका शिक्षा हेतु अपना जीवन समर्पित करने वाले समाजसेवी स्व. डॉ. प्रबीर सरकार की स्मृति में अमरकंटक के निकट ग्राम लालपुर में माता-पिता विहीन तथा आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को निशुल्क छात्रावास सुविधा उपलब्ध कराने हेतु स्वामी विवेकानंद विद्यार्थी भवन का निर्माण किया गया। जिसका भव्य उद्घाटन शरद पूर्णिमा के अवसर पर संपन्न हुआ। भवन का उद्घाटन रामकृष्ण मठ अमरकंटक के अध्यक्ष स्वामी योगस्थानंद महाराज, रामकृष्ण कुटीर के सचिव स्वामी विश्वात्मानंद महाराज तथा लोक नृत्य कला में पद्मश्री से सम्मानित अर्जुन सिंह धुर्वे के कर कमल से संपन्न हुआ।

*जनजाति कलाकारों ने अपनी कला से किया मंत्र मुग्ध*

उद्घाटन समारोह में विभिन्न जनजाति लोक कलाकारों ने अपनी लोक कलाओं, लोक नृत्य तथा लोकगीत की प्रस्तुति दिया। बैगाचक क्षेत्र की प्रसिद्ध लोक गायिका तथा पुस्तक लेखिका श्रीमती भगवती राठौड़िया द्वारा रीना गीत के माध्यम से सेवा तथा शिक्षा का संदेश दिया गया, ग्राम भाटीबहरा के बैगा कलाकारों द्वारा शैला तथा करमा नृत्य की प्रस्तुति दी गई, ग्राम दर्रापानी के लोक कलाकारों द्वारा करमा नृत्य प्रस्तुत किया गया, गुरुकुल शिक्षा निकेतन विद्यालय के छात्रों द्वारा विभिन्न नृत्य की प्रस्तुति की गई तथा ग्राम उमर गोहान के भजन समिति द्वारा देवी गीत तथा रामायण गायन का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया | प्रनयुस के स्वयंसेवकों ने भी कविता पाठ, गीत तथा नृत्य आदि कार्यक्रमों की प्रस्तुति दिया।

*निस्वार्थ भाव से सेवा करते हैं प्रनयुस के सदस्य*

कार्यक्रम में उपस्थित बैगा लोक नृत्य में पद्मश्री से सम्मानित श्री अर्जुन सिंह धुर्वे जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि जहां एक ओर युवा आधुनिकता की चकाचौंध में तथा व्यक्तिगत स्वार्थ में डूबा हुआ है वहीं दूसरी ओर इस संस्था के सदस्यों को देखने से पता चलता है कि यह निस्वार्थ भाव से समाज हित तथा राष्ट्र सेवा में लगे हुए हैं, स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलते हुए इन्होंने मानव सेवा माधव सेवा के मंत्र को आत्मसात किया है, श्री धुर्वे ने संस्था के सभी सदस्यों को अपना शुभाशीष और आशीर्वाद प्रदान किया।

*प्रनयुस का कार्य है साधुवाद का पत्र*

कार्यक्रम में उपस्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय के अकादमिक निदेशक प्रो आलोक श्रोतिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि विगत 11 वर्षों से प्रणाम नर्मदा युवा संघ सेवा के क्षेत्र में अनवरत कार्य कर रहा है, संस्था के द्वारा निर्मित स्वामी विवेकानंद विद्यार्थी भवन जरूरतमंद बच्चों को की शिक्षा में सहायता के लिए एक सराहनीय कदम है, प्रनयुस का प्रत्येक कार्य साधुवाद का पात्र है।

*जरूरतमंदों को किया गया कंबल का वितरण*

उद्घाटन समारोह में श्री रामकृष्ण मठ अमरकंटक द्वारा 120 जरूरतमंद जनजातीय परिवारों को ठंड से बचने हेतु कंबल वितरण किया गया, श्री रामकृष्ण मठ निरंतर जनजाति क्षेत्र में राहत तथा बचाव के विभिन्न आयोजन करती आ रही है तथा प्रणाम नर्मदा युवा संघ भी अपने कपड़ा बैंक प्रकल्प  के माध्यम से इस तरह का आयोजन करता आया है, ताकि अमरकंटक के भीषण ठंड में जरूरतमंदों को राहत मिल सके।

*दीपयज्ञ का हुआ आयोजन*

कार्यक्रम का समापन संध्या काल में दीप यज्ञ के साथ संपन्न हुआ, यह दीपयज्ञ गायत्री परिवार के विधि विधान द्वारा संपन्न कराया गया, जिसमें स्वामी विवेकानंद विद्यार्थी भवन को दीपकों से सजाकर अंतर तथा बाह् दोनों स्वरूपों को वैदिक विधि द्वारा ज्योतिर्मय किया गया।

समाचार 05 फ़ोटो 05

पैर फिसलने से गिरी वृद्धा, लगी चोट, उपचार दौरान हुई मौत

अनूपपुर

जिला चिकित्सालय में भर्ती 70 वर्षीय वृद्धा की उपचार दौरान मौत हो गई वृद्धा अपनी पुत्री के यहां रह रही थी, सुबह अचानक पैर फिसल जाने से सर में गंभीर चोट आने पर परिजनों द्वारा उपचार के लिए भर्ती किया गया था। घटना की सूचना पर पुलिस के द्वारा कार्यवाही की गई है।

घटना के संबंध में बताया गया कि जैतहरी थाना अंतर्गत ग्राम चोई निवासी 70 वर्षीय धनमतिया राठौर पति स्व,प्रमोदी राठौर जो पिछले दिनों अपनी पुत्री के यहां भालूमाड़ा थाना अंतर्गत दैखल गाव गई हुई थी, सुबह ब्रश मंजन करने के लिए बाथरूम के पास चलने दौरान पैर फिसलने से गिर जाने पर सिर में गंभीर छोट आई, जिसे उपचार हेतु परिजनों द्वारा जिला चिकित्सालय अनूपपुर लाया गया, उपचार के दौरान देर रात वृद्धा की मौत हो जाने पर ड्यूटी डॉक्टर ने सूचना पर जिला अस्पताल पुलिस चौकी को दी, परिजनों की उपस्थिति में वृद्धा के शव का पंचनामा कर पी,एम,कराने बाद अंतिम संस्कार हेतु परिजनों को सौंपते हुए घटना की जानकारी भालूमाड़ा थाना को अग्रिम कार्रवाई हेतु प्रदाय की।

समाचार 06 फ़ोटो 06

मांगे नहीं मानी तो बृहद पदयात्रा कर किसान एवं मजदूर करेंगे कूच - सीटू

*जिला मुख्यालय में डेरा डालो घेरा डालो का चलेगा आंदोलन*

अनूपपुर

संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू के बैनर तले से सोन नदी मैं बने बैराज पहुंच मार्ग महुदा एवं क्योंटार में अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन एवं आम सभा चल रहा है। आमसभा में वक्तागणों ने प्रबंधन एवं प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि समय रहते किसान एवं मजदूरों का जायज एवं कानूनी मांगे नहीं मानी गई तो 22 अक्टूबर 2024 से धरना प्रदर्शन स्थल से बृहद पद यात्रा निकालकर 23 अक्टूबर को जिला मुख्यालय अनूपपुर में डेरा डालो घेरा डालो आंदोलन चलाए जाने के लिए दिवस होंगे । आंदोलनकारियों की मांग है कि श्रम कानून एवं पुनर्वास के शर्तों का पालन करवाते हुए प्रभावित किसान एवं मजदूरों को लाभ दिलाए जाए । उनका मांग है कि काम से हटाए गए मजदूरों को काम पर वापसी, समान कार्य का समान वेतन भुगतान अधिनियम  1976 का पालन करवाया जाकर वेतन , ग्राम अमगवा के रिक्त पड़े भूमि को किसानों को वापस,‌ श्रमिकों को चिकित्सा का समुचित इंतजाम एवं चिकित्सा कार्ड ,श्रमिकों के लिए आवागमन की सुविधा , मोटरसाइकिल वाहन के लिए सुरक्षित स्टैंड, श्रमिकों को वेतन पर्ची , डिग्नेशन प्रमाण एवं दुर्घटना से ग्रसित श्रमिकों को इलाज में आए संपूर्ण खर्च एवं मृत्यु होने पर 15 - 15 लाख रुपया क्षतिपूर्ति व पीड़ित परिवार के कम से कम एक सदस्य को स्थाई नौकरी आदि पुनर्वास एवं श्रम कानूनों से संबंधित सुविधाएं की मांग करते हुए 16 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन कर रही है ।

 सीटू जिला समिति अनूपपुर के अध्यक्ष रामू यादव महासचिव इंद्र पति सिंह मध्य प्रदेश किसान सभा के महासचिव दलवीर केवट माकपा जिला समिति अनूपपुर के सचिव रमेश सिंह राठौर , मोतीलाल रजक एवं संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन के अध्यक्ष कामरेड जुगुल किशोर राठौर ने अपने उद्बोधन में कहा कि यदि प्रबंधन एवं प्रशासन समय रहते चर्चा वार्ता कर समस्याओं का निराकरण नहीं किया तो तो 23 अक्टूबर को आंदोलन के समर्थन में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका एकता यूनियन, कोल माइंस में संघर्षरत सीटू से सम्बद्ध यूनियन, मध्य प्रदेश किसान सभा एवं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी जिला समिति अनूपपुर के कोने-कोने से किसान मजदूर छात्र नौजवान एवं महिलाएं पद यात्रा में शामिल होकर जिला मुख्यालय में डेरा - डालो, घेरा- डालो , आंदोलन चलाने के लिए विवश होंगे । सभा का सफ़ल संचालन साथी राजकुमार राठौर ने किया एवं आमसभा की अध्यक्षता साथी चमेली सिंह गोड़ ने किया। उक्त आशय की जानकारी संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू के महासचिव साथी सहसराम चौधरी ने दी है ।

समाचार 07 फ़ोटो 07

तीन आरोपी गिरफ्तार, चौथा आरोपी कहा हैं पुलिस को नही पता? 

अनूपपुर

जिले के भालूमाड़ा थाना अंतर्गत शिवकुमार मिश्रा पिता रामप्रमोद मिश्रा निवासी ग्राम भाद के द्वारा शिकायत किया गया कि प्रहलाद सिंह, आदित्य मिश्रा ,राम सुफल मिश्रा और उदित मिश्रा के द्वारा घर में घुसकर राम प्रमोद मिश्रा व शिव कुमार मिश्रा के साथ मारपीट की गई। फरियादी की रिपोर्ट से थाना भालूमाडा में अपराध क्रमांक 362/ 24 धारा 296, 115(2), 351(3), 3(5),331(6) का कायम कर विवेचना के दौरान आरोपी उदित मिश्रा पिता राम सुखल मिश्रा उम्र 24 वर्ष, प्रहलाद सिंह पिता बलराम सिंह उम्र 40 वर्ष व राम सुफल मिश्रा पिता रामाधार मिश्रा उम्र 52 वर्ष निवासी तीनो निवासी भाद को गिरफ्तार उनके कब्जे से लोहे का पाइप जप्त किया।  भाद को गिरफ्तार कर न्यायालय कोतमा पेश किया गया जहां से उपरोक्त तीनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया। पुलिस ने चार आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, मगर गिरफ्तारी तीन लोगों की बताया जा रहा है चौथा आरोपी कहा है उसका पुलिस जिक्र नही कर रही हैं। चौथा आरोपी की बारे में न बता पाना की वह फरार हैं या गिरफ्तार हो चुका हैं, सवालिया निशान लग रहा है। पुलिस उसका नाम क्यू छुपाना चाह रही है, यह तो वही बता सकती हैं।

*इस मामले की जानकारी के लिए जब भालूमाड़ा के थाना प्रभारी राकेश उइके को कॉल किया गया तो उनका कॉल व्यस्त आ रहा था*

समाचार 08 फ़ोटो 08

राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता का हुआ फाइलन मैच,  भोपाल की टीम विजय

शहडोल

मध्यप्रदेश की 68वीं राज्य स्तरीय शालेय अंडर 14 क्रिकेट प्रतियोगिता शहडोल जिले के बुढार एवं धनपुरी में आयोजित किया गया। राज्य स्तरीय शालेय अंडर 14 क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइलन मैच ग्वालियर एवं भोपाल की टीम के मध्य आयोजित किया गया जिसमें भोपाल की टीम ने क्रिकेट के फाइलन मैच में विजय हुई। मध्यप्रदेश की 68 वीं राज्य स्तरीय शालेय अंडर 14 क्रिकेट प्रतियोगिता के विजेता, उप विजेता व क्रिकेट प्रतियोगिता में सम्मिलित टीमों के खिलाड़ियों, कोच, एम्पायर व अन्य सहभागियों को विधायक जैतपुर जयसिंह मरावी, कलेक्टर डॉ. केदार सिंह द्वारा शील्ड एवं प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष नगरपालिका धनपुरी रविंदर कौर छाबडा, अध्यक्ष नगरपालिका बुढार शालिनी सरावगी, समाजसेवी कमलप्रताप सिंह, संतोष लोहानी,सहायक संचालक खेल रईस अहमद, डॉ.राकेश त्रिपाठी, देवेंद्र शर्मा, सीताराम दुबे, महेंद्र त्रिपाठी, प्रमोद पारस,  मनोज शुक्ला, हेमंत सिंह,  ब्योमकेश त्रिपाठी, सिद्धार्थ द्विवेदी, आदित्य नारायण तिवारी, शिवांश शुक्ला, गीतांजलि गुप्ता, मोनिका केवट, शिवा वर्मन, शेख सिद्दीकी सहित अन्य अधिकारी व काफी संख्या में किक्रेटप्रेमी उपस्थित थें। 

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 14 अक्टूबर से आयोजित मध्यप्रदेश की 68वीं राज्य स्तरीय शालेय अंडर 14 क्रिकेट प्रतियोगिता में प्रदेश भर से 10 संभागो के खिलाड़ी शामिल हुए। राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए बुढ़ार और धनपुरी स्थित चार क्रिकेट मैदान का का चयन किया गया है। इनमें स्व0 श्री कुशाभाऊ ठाकरे स्टेडियम बुढ़ार, कृषि उपज मंडी स्टेडियम सहित अन्य मैदान शामिल थें।

समाचार 09 फ़ोटो 09

एक पौधा,एक जीवन अभियान चलाकर युवाओं की टोली ने किया पौधारोपण

उमरिया

एक पौधा एक जीवन अभियान के तहत युवा टीम उमरिया के द्वारा ग्राम पंचायत पिपरिया में फलदार व  छायादार पौधे लगाकर पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया पर्यावरण मित्र हिमांशु तिवारी ने कहा कि वृक्ष हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है और स्वच्छ पर्यावरण और पृथ्वी पर पर्यावरण संतुलन हेतु आवश्यक है। स्वैच्छिक रूप से पौधारोपण कर पौधारोपण अभियान को सफल करने का आह्वान किया और साथ ही जोर दिया की पौधे को लगाने के साथ-साथ उनकी रक्षा भी करनी होगी। उन्होंने कहा कि  इन आपदाओं को कम करने के लिए पौधारोपण जरूरी है। पर्यावरण को बचाने के लिए हर नागरिक को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए ताकि पृथ्वी पर प्राकृतिक संतुलन बना रहे। यहां की प्राकृतिक वातावरण काफी शुद्ध व स्वच्छ है।इस प्राकृतिक वातावरण को बचाए रखने के लिए वृक्षारोपण अवश्य करना चाहिए। पौधारोपण के दौरान पर्यावरण मित्र हिमांशू तिवारी,पर्यावरण मित्र खुशी सेन,मुस्कान महोबिया, साक्षी रैदास,लष्मी महोबिया, लकी पांडेय, एवं सभी उपस्थित रहे।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget