भारत माता पब्लिक स्कूल नियम विरुद्ध हो रहा है संचालित, शिक्षा से खिलवाड़

भारत माता पब्लिक स्कूल नियम विरुद्ध हो रहा है संचालित, शिक्षा से खिलवाड़


अनूपपुर

भारत माता पब्लिक स्कूल, कोतमा जो छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था, आज गुणवत्ता विहीन शिक्षा और असुविधाजनक शिक्षण वातावरण के लिए चर्चा में है। स्कूल की कमियों ने छात्रों के भविष्य को खतरे में डाल दिया हैं। मध्य प्रदेश शिक्षा नीति के अनुसार शासकीय या अशासकीय सभी विद्यालयों में बी टी आई / बीएड प्रशिक्षित शिक्षक ही अध्यापन कार्य के लिए योग्य होंगे, लेकिन शिक्षकों को कम पैसा देने के लिए बिना अनुभवी शिक्षकों को भी नियुक्ति किया जाता है, जिससे बच्चों का भविष्य अंधेरे में जाता दिखाई पड़ता है।

भारत माता पब्लिक स्कूल जिस स्थान पर अथवा जिन कमरों पर संचालित है, वहां वेंटिलेशन व्यवस्था अत्यधिक दयनीय है। कमरों में एक भी खिड़की नहीं बनाई गई है, जिसके चलते छोटे बच्चे सर दर्द या माइग्रेन के शिकार हो रहे हैं। स्कूल प्रशासन को शिक्षकों के प्रशिक्षण और विकास पर ध्यान देना चाहिए। सरकारी अधिकारियों को स्कूल की बुनियादी ढांचे और संसाधनों की कमी को पूरा करना चाहिए। स्कूल प्रशासन और सरकारी अधिकारियों को मिलकर काम करना चाहिए ताकि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके।

इस प्रकार, भारत माता पब्लिक स्कूल, कोतमा में नियम विरुद्ध शिक्षा और असुविधाजनक शिक्षण वातावरण की समस्या का समाधान करने के लिए स्कूल प्रशासन और सरकारी अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget