जनपद सदस्य ने साथियों के साथ वन चौकी से जबर्दस्ती छुड़ाकर लें गए रेत के ट्रैक्टर

जनपद सदस्य ने साथियों के साथ वन चौकी से जबर्दस्ती छुड़ाकर लें गए रेत के ट्रैक्टर

*आरोपियों के खिलाफ लूट, शासकीय कार्य में बाधा, खनिज अधिनियम का मामला दर्ज*


अनूपपुर

जिले के क्षेत्र में खनिज माफिया बैखोफ हो चुके हैं जिनके द्वारा क्षेत्र के खनिज संपदाओं का दोहन दिन रात किया जाता है वहीं प्रशासन द्वारा कार्यवाही के लिए पहुंचने पर उल्टे गिरोह बनाकर लाठी डंडों व घातक हथियारों के दम पर जान से खत्म करने की धमकी देकर रेत से भरे वाहनों को पुलिस के कब्जे से छुड़ा कर ले जाते हैं। जिले के दो अलग-अलग थाना अतंगर्त रात पुलिस और वन विभाग की टीम से ट्रैक्टर छुड़ाये जाने का प्रकरण पंजीबद्ध कराया गया हैं। जिसमें राजेंद्रग्राम वन परिक्षेत्र के बम्हनी बीट में वनविभाग की टीम से अवैध परिवहन कर रहें ट्रैक्टर को पकड़ कर वन चौकी से जनपद सदस्य नेम सिंह 8-10 लोगों के साथ वन कर्मचारियों से अभद्रता करते हुए जबरदस्ती ट्रैक्टर लेकर भाग गए। वहीं कोतमा थाना अंतर्गत केवई नदी में अवैध रेत उत्खनन एवं चोरी किए वाहन मालिक राकेश साहू सहित अन्य लोगों ने पुलिस को जान से मारने की धमकी देते हुए जबरन ट्रैक्टर छुड़ाकर ले गए। दोनो ही मामले में आरोपियों के खिलाफ लूट, शासकीय कार्य में बाधा सहित खनिज अधिनियम का मामला दर्ज कर कार्यवाई की जा रहीं हैं।

*जनपद सदस्य दादागिरी*

राजेंद्रग्राम वन परिक्षेत्र अंतर्गत बम्हनी बीट में की रात वनविभाग की टीम वनचौकी बम्हनी बीटगार्ड बम्हनी को एक ट्रैक्टर वन क्षेत्र से उत्खनन कर ले जाने की सूचना पर ट्रैक्टर मय ट्रॉली सहित जप्त कर वनचौकी बम्हनी में खड़ा कराया। वनविभाग की टीम द्वारा कार्यवाही की जा रही थी इसी बीच जनपद सदस्य नेम सिंह अपने साथ 8-10 लोगों को लेकर अचानक वन चौकी बम्हनी पहुंचकर वन अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ अभद्रता कर दबंगई दिखाते हुए जबरदस्ती ट्रैक्टर, टाली लेकर भाग गए जिसे रोकने का वनविभाग के कर्मचारियों द्वारा प्रयास किया गया। वन विभाग द्वारा राजेंद्रग्राम थाना में में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

*खनिज माफिया छुड़ाकर ले गए ट्रैक्टर*

ऐसा ही एक मामला कोतमा थाना अंतर्गत की रात सामने आया जहां निगवानी के समीप केवई नदी में अवैध रेत उत्खनन एवं चोरी किए जाने की सूचना पर पहुंची आधा दर्जन पुलिस के द्वारा एक बिना नंबर के ट्रैक्टर को रोक कर चालक लालाराम कोल बेलिया से मौके पर दस्तावेज की मांग की गई। जिस पर कोई भी टीपी सहित अन्य दस्तावेज नहीं पाए जाने पर पुलिस टीम ने ट्रैक्टर जप्त करते हुए थाने लाने के दौरान गढ़ी तिराहे पर वाहन मालिक राकेश साहू, चालक लालाराम कोल, गुलाब साहू, तोमन साहू, सीडी लाल साहू, कपिल साहू व अन्य लोगों ने लाठी डंडों से लैस होकर पुलिस को जान से मारने की धमकी देते हुए गाली गलौज देकर झूमा झटकी कर जबरन ट्रैक्टर छुड़ाकर ले गए। एक दर्जन के लगभग बदमाश के लाठी डंडों के देखकर पुलिस भी किसी प्रकार वहां से बचकर थाने आई एवं सभी आरोपियों जिनमे मलिक राकेश साहू, चालक लालाराम कोल, सहित गुलाब साहू, टोमन साहू, लाल साहू, कपिल साहू व अन्य के खिलाफ धारा 305 ए, 317 (5), 126 (2) 132, 221,3 (5) एवं खान एवं खनिज अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया। माफियाओं के खुलेआम गुंडागर्दी की घटना की जानकारी उच्च अधिकारियों को दिए जाने के बाद पुलिस टीम बनाकर शुक्रवार को लूटे गए ट्रैक्टर एवं आरोपियों के गिरफ्तारी के लिए अलग- अलग टीम के साथ दबिश दी गई लेकिन आरोपी एवं ट्रैक्टर नहीं मिल सका।

पुलिस ने बताया कि दोनो ही मामलो में प्रकरण पंजीबद्ध कर आरोपियों के खिलाफ लूट, शासकीय कार्य में बाधा सहित खनिज अधिनियम का मामला दर्ज करते हुए आरोपियों एवं वाहन की जप्ती, को लेकर संभावित जगहों पर छापेमारी की जा रही है।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget