समाचार 01 फ़ोटो 01

छात्राओं से अश्लील बातें करने वाले प्राचार्य की हुई शिकायत पांच छात्राओं ने की शिकायत

*जिला पंचायत उपाध्यक्ष पार्वती बाल्मीक राठौर ने लिया संज्ञान*

इन्ट्रो- जिले में प्राचार्य/शिक्षकों की अश्लील हरकते बढती जा रही है, छात्राओं के द्वारा शिक्षकों के अशोभनीय कृत्य की शिकायत मौखिक/लिखित रूप से संबंधित विभाग को दी जाती है, परंतु विभाग के द्वारा कठोर निर्णय न लेते हुए ऐसे मामलों से छुटकारा पाने का प्रयास किया जाता है, जिसके कारण ऐसे शिक्षकों के हौसले बढ जाते है, फिलहाल प्रारंभिक चरणों में ही जिला पंचायत उपाध्यक्ष पार्वती बाल्मीक राठौर को जानकारी लगी तो उन्होने पत्राचार व मुलाकात करते हुए कडी कार्यवाही की मांग की है।

अनूपपुर

जिले के जैतहरी थाना अंतर्गत संचालित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ठोडीपानी में पदस्थ प्राचार्य संजय श्रीवास्तव के द्वारा विद्यालय के छात्राओं के साथ अश्लील हरकत व अश्लील वीडियों दिखाये जाने की जानकारी परिजनों को लगी, जहां उन्होने जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती पार्वती बाल्मीक राठौर से चर्चा कर इस पर कार्यवाही की मांग की। जिसके बाद उपाध्यक्ष ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक से चर्चा कर पूरे मामले को उनके समक्ष रखा। जहां उन्होने जैतहरी थाने को तत्काल इस पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

*उपाध्यक्ष ने किया पत्राचार*

इस पूरे घटनाक्रम की शिकायत पत्र के माध्यम से करते हुए जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती पार्वती बाल्मीक राठौर ने बताया कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ठोडीपानी तहसील जैतहरी के प्राचार्य संजय कुमार श्रीवास्तव द्वारा विद्यालय के छात्राओं के साथ छेड छाड के प्रयास, अश्लील हरकत किये जाने व अश्लील वीडियों दिखाकर छात्राओं को परेशान किया जा रहा है। जिसके संबंध में विद्यालय के छात्राओं द्वारा मुझे अवगत कराया गया है, संजय कुमार श्रीवास्तव प्रभारी प्राचार्य पूर्व में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बम्हनी में पदस्थ थे, उनके द्वारा बम्हनी के छात्राओं के साथ भी अश्लील हरकत करने की शिकायत प्राप्त होने पर उन्हें बम्हनी से हटाकर ठोडीपानी के विद्यालय में पदस्थ किया गया है, संजय कुमार श्रीवास्तव प्राचार्य द्वारा छात्राओं के साथ किये जा रहे अश्लील हरकत व अशोभनीय कृत्य है, जिनके विरूद्ध तत्काल नियमानुसार कानूनी कार्यवाही कराये जाने की मांग की है।

*5 छात्राओं ने की लिखित शिकायत*

जिला पंचायत उपाध्यक्ष के साथ 5 छात्र एवं उनके परिजन पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच कर छात्राओं के साथ हुए अभद्र व्यवहार की लिखित शिकायत करते हुए प्राचार्य पर कार्यवाही की मांग की है। फिलहाल जैतहरी थाने में छात्राओं एवं परिजनों को बुलाकर उनके बयान व कथन लिये जा रहे है। कार्यवाही पूर्ण होने के बाद एफआईआर दर्ज की जायेगी वही प्राचार्य को थाने में बुलाकर पूछताछ की जा रही है।

*जिले में बढता जा रहा विद्यालयों की शिकायत*

जिलेभर में दर्जनों विद्यालय ऐसे है जहां की शिकायते पहुंचती रहती है, कहीं शिक्षक शराब के नशे में रहते है तो कही निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार तो कही प्राचार्य व शिक्षकों के द्वारा छात्राओं पर गलत निगाह व अत्याचार की शिकायत बढती जा रही है, परंतु जिले में बैठे जनजातीय कार्य विभाग के अधिकारी व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के द्वारा कार्यवाही के नाम पर लीपा-पोती कर दिया जाता है, जिसका परिणाम यह है कि उनका हौसला बढ जाता है और फिर इस तरह के कृत्य को अंजाम देते है। पूर्व में कई प्राचार्य व शिक्षकों की शिकायत छात्राओं ने की है उन पर कार्यवाही करते हुए जेल तो भेज दिया गया, परंतु विभाग के द्वारा कडी कार्यवाही व ऐसे कृत्य प्रारंभ होने से पहले ही रोक लगाने में नाकाम रहती है, जिसके कारण जिलेभर के विद्यालयों से इस तरह के प्रकरण सामने आते जा रहे है।

समाचार 02 फ़ोटो 02

नवयुवती का पीछा कर परेशान करने, घर में घुसने पर आरोपी गिरफ्तार, गया जेल

अनूपपुर

रेल्वे विभाग अनूपपुर में कार्यरत 27 वर्षीय नवयुवती के द्वारा थाना कोतवाली अनूपपुर पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई गई कि विगत कुछ दिनों से सुरेन्द्र शिवहरे निवासी अनूपपुर डियुटी से आते जाते वक्त बुरी नियत से पीछा करता था, रात करीब 03.00 बजे जब नवयुवती अपने घर में सो रही थी तो अचानक दरवाजा खटखटाने की आवाजें आने पर खिड़की से देखी तो सुरेन्द्र शिवहरे घर का गेट कूदकर प्रथम मंजिल में आकर दरवाजा खटखटा रहा था जो हल्ला करने पर आस पास के लोग जाग गये और सुरेन्द्र शिवहरे मौके पर से भाग गया एवं घर के दरवाजे पर एक लेडिस छोटे पर्स में टाफियां एवं आपत्तिजनक पत्र रखकर चला गया।

पुलिस अधीक्षक अनूपपुर मोती उर रहमान के निर्देशन में टी. आई. कोतवाली निरीक्षक अरविन्द जैन द्वारा तत्काल नवयुवती की रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 457/24 धारा 78,331(4) बी.एन.एस. दर्ज किया जाकर सहायक उपनिरीक्षक आशीष सिहं, प्रधान आरक्षक महेन्द्र राठौर, शेख रसीद, राजेश कंवर द्वारा आरोपी सुरेन्द्र कुमार शिवहरे पिता गया प्रसाद शिवहरे उम्र 42 वर्ष निवासी खेडिया पेटोल पंप सामने अनूपपुर को गिरफ्तार कर न्यायालय पेश करने पर जेल भेज दिया गया है।

समाचार 03 फ़ोटो 03

अज्ञात वाहन की ठोकर से घायल युवक की अस्पताल पहुंचने के पूर्व मौत

अनूपपुर

जिला चिकित्सालय अनूपपुर में उपचार हेतु ले गए युवक की अस्पताल पहुंचने के पूर्व मौत हो गई घटना की सूचना पर जिला अस्पताल पुलिस चौकी द्वारा कार्यवाही की जा रही हैl

घटना के संबंध में बताया गया कि शहडोल जिले के अमलाई थाना अंतर्गत जमुडी ग्राम निवासी 26 वर्षीय चरकू सिंह पिता भगई सिंह गोंड जो विगत रात मोटरसाइकिल से अकेले जैतपुर के फुलवारी गांव में रिश्तेदारी में जा रहा था तभी अज्ञात वाहन चालक ने मोटरसाइकिल को पीछे से ठोकर मार दी जिससे चरकू के सिर एवं शरीर के अन्य हिस्सों में गंभीर चोट आने पर परिजनों द्वारा उपचार हेतु देर रात जिला चिकित्सालय अनूपपुर लाया गया जहां ड्यूटी डॉक्टर ने परीक्षण दौरान अस्पताल आने के पूर्व ही मृत्यु हो जाना घोषित करते हुए घटना की जानकारी जिला अस्पताल पुलिस चौकी को दी जिस पर पुलिस चौकी प्रभारी हरपाल सिंह परस्ते द्वारा परिजनों की उपस्थिति में मृतक के शव का पंचनामा एवं ड्यूटी डॉक्टर से पी,एम,कराने बाद मृतक के शव का अंतिम संस्कार हेतु परिजनों को सौंपते हुए घटना की जानकारी संबंधित थाना को अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रदाय की।

समाचार 04 फ़ोटो 04

6 मवेशी से लोड पीकप वाहन को पुलिस ने किया जप्त, मामला दर्ज

अनूपपुर

जिले के कोतमा थाना अंतर्गत निगवानी तरफ से  एक पीकप वाहन में मवेशी लोड कर परिवहन करते कोतमा की ओर आने वाली है, इसकी सूचना पर पुलिस स्टाफ ने निगवानी रोड़ पर जाकर रेड कार्यवाही की गई पीकप वाहन क्रमांक यूपी 12 -CT- 1746 के चालक व उसके साथी पुलिस के वाहन को देखकर रात्रि अंधेरा का फायदा उठाकर भागने में कामयाब रहे, उक्त पीकप वाहन में 06 नग मवेशी लोड होना पाया गया, मवेशी एवं उक्त पीकप वाहन को कुल कीमती 14 लाख 50 हजार जप्त की गई, मवेशियों को सुरक्षार्थ कांजी हाउस में रखवाया गया है, उक्त वाहन के चालक के विरूद्ध मध्य प्रदेश कृषक पशु परिरक्षण अधिनियम की धारा 4,6 (क) 10 एवं पशुओं के प्रति क्रूरता निवारण अधिनियम की धारा 11 घ,ड़,च  के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है चालक के  होने पर और परिवहन करने वाले संलिप्त तस्करों के नाम विवेचना दौरान आने पर खुलासा किया जायेगा।

समाचार 05 फ़ोटो 05

नर्मदा भवन में डिनर और कागजों में निर्देश, व्यवस्था की निर्लज्जता ने लांघी सारी सीमाएं- सीटू

*22 अक्टूबर से पदयात्रा एवं 23 अक्टूबर को डेरा डालो घेरा-डालो आंदोलन*

अनूपपुर

वैसे जिन्हें जरा भी लाज - शरम आती हो उसे डूब मरने के लिए चुल्लू भर पानी पर्याप्त है लेकिन प्रकृति ने अनूपपुर जिला में बेशर्मों को डूब मरने के लिए सोन नदी, केवई नदी, जोहिला नदी, और तिपान नदी में अथाह पानी की व्यवस्था बना रखी है। उक्त बातें संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू के अध्यक्ष कामरेड जुगुल किशोर राठौर ने सोन नदी में बने बैराज पहुंच मार्ग महुदा क्योंटार में जारी धरना प्रदर्शन स्थल में आयोजित पदयात्रा के लिए तैयारी बैठक में कहा।

उन्होंने कहा कि विगत दिवस 9 अक्टूबर को मध्य प्रदेश सरकार के प्रशासन तंत्र एवं जिला अनूपपुर के कानून व्यवस्था का पालन करवाने वाले जिम्मेदार अफसर मोजर बेयर पावर प्लांट के द्वारा बनाया गया नर्मदा भवन अर्थात वीआईपी होटल में डिनर करते हुए प्रबंधन को निर्देश दिया है कि पुनर्वास नीति का पालन करवाने ग्राम अमगवा, गुवारी एवं लहरपुर में शिविर लगाकर समस्या का निराकरण करवाए जाएं।

कामरेड जुगुल राठौर ने कहा कि यह दिखावे और पाखंड के सिवा कुछ भी नहीं है । यह पहला मौका नहीं है कि जिला प्रशासन के द्वारा जन चौपाल एवं जन समस्या निवारण शिविर ना लगाया गया हो, शिविरों की दिखावटी कार्यवाही  से  किसान एवं मजदूरों की हालात में कोई बदलाव नहीं आया है बल्कि मोजर वेयर पावर प्लांट के प्रबंधन यहां के किसान एवं मजदूरों के साथ गुलामों की तरह व्यवहार कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि हमारी मांगों में ऐसा कोई मांग नहीं है जो पुनर्वास के शर्तों एवं श्रम कानून के दायरे से बाहर हो, लेकिन हम लगातार शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन करके शासन प्रशासन का ध्यान आकर्षित करते रहे हैं किंतु समस्याएं ज्यों की त्यों बनी हुई है। उन्होंने कहा कि  *मोजर बेयर पावर प्लांट के प्रबंधन जानबूझ करके औद्योगिक विवाद को बढ़ाना चाहता है जो कि दंडनीय अपराध है। यदि जिला प्रशासन मोजर बेयर पावर प्लांट के प्रभावित किसान , अतिक्रामक तथा अन्य काश्तकारों एवं स्थानीय लोगों तथा मजदूरों का जरा भी चिंता है तो पुनर्वास के शर्तों का एवं श्रम कानूनों का अक्षरशः  पालन करवाए । इसी काम के लिए उनकी नियुक्ति किया गया है एवं जनता के खजाने से उन्हें लाखों रुपए वेतन एवं सुविधाएं दी जा रही है। 

उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी साथियों से अपील किया है कि यह लड़ाई " करो या मरो " के नारा को चरितार्थ करने जंग के मैदान में उतरेगी। 22 अक्टूबर से पदयात्रा एवं 23 अक्टूबर को डेरा डालो घेरा-डालो आंदोलन करके मध्य प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन की सोई हुई संवेदना को जगाने का काम करेंगी। बैठक में प्रमुख रूप से मध्यप्रदेश किसान सभा जिला समिति अनूपपुर के महासचिव कामरेड दलबीर केवट, माकपा के जिला सचिव कामरेड रमेश सिंह राठौर, कामरेड ओमप्रकाश राठौर, कामरेड मोतीलाल रजक, कामरेड राजकुमार राठौर, सहित सभी युनियन पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

समाचार 06 फ़ोटो 06

कोयला खदान में रोड सेल पर भाड़े को लेकर आए दिन होता हैं विवाद, हो सकती है अप्रिय घटना

*ट्रक ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के दर्जनों ट्रक मालिकों ने कलेक्टर व एसपी के नाम सौपा ज्ञापन*

शहड़ोल

शहडोल। साउथ ईस्टर्न कोल्ड फील्ड्स लिमिटेड के सोहागपुर एरिया अंतर्गत विभिन्न कोयला खदानों में रोड सेल से कोयला उठाने और भेजना के मामले में भाड़े को लेकर राजस्थान की कंपनी और उसके कुछ कारण दे बीते कुछ दिनों से नए विवादों को जन्म दे रहे हैं, दो दिन पूर्व ही  इस बात को लेकर काफी विवाद हुआ और स्थानीय लगभग 500 से अधिक ट्रकों के मालिक अपनी मांग को लेकर खैरहा थाने पहुंच गए, ट्रक ऑनर्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के बैनर तले खैरहा थाने पहुंचे दर्जनों ट्रक मालिकों ने पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर के नाम पर खैरहा थाना प्रभारी को आवेदन दिया था और यह आरोप लगाए थे कि बीएमआर नामक कंपनी के कुछ कारिंदे अनावश्यक दबाव डाल रहे हैं और स्थानीय ट्रक मालिकों से विवाद कर रहे हैं, जिससे किसी भी दिन अप्रिय घटना कारित हो सकती है, इस मामले में स्थानीय पुलिस और जिला प्रशासन के हस्ताक्षेप की मांग की गई और उन्हें समस्याओं से अवगत कराया गया, यह भी बताया गया कि बाहर की कंपनी के कुछ कारिंदे जो ना तो कोई ट्रक मालिक है और नहीं अधिकृत तौर पर कंपनी के कर्मचारी ही हैं, उनके द्वारा यहां लॉयन ऑर्डर की स्थिति निर्मित करने का प्रयास किया जा रहा है।

अमलाई थाना पहुंचे ट्रक मालिक

तीन दर्जन से अधिक ट्रक मालिक अपनी मांग को लेकर अमलाई थाना पहुंचे, उनका आरोप था कि जिस तरह खैरहा थाना क्षेत्र अंतर्गत बीएमआर कंपनी के अधिकृत प्रतिनिधि यशपाल के द्वारा यहां स्थानीय यूनियन क्षेत्रीय ट्रक आनर्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के तय मानकों के खिलाफ जाकर लिफ्टिंग का काम करवाते हुए विवाद की स्थिति निर्मित की जा रही है,  वैसे ही अमलाई थाना अंतर्गत रामपुर खुली खदान में भी स्थिति निर्मित कर विवाद करने की मंशा से ट्रांसपोर्टर की नजर आ रही है। पुलिस अधीक्षक के नाम दिए गए शिकायत पत्र में यह उल्लेख किया गया कि क्षेत्रीय ट्रक आनर्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन एक स्थानीय और रजिस्टर्ड यूनियन है, आस-पास की समस्त कोयला खदानों से को लिफ्टिंग के लिए उक्त यूनियन के द्वारा दिशा निर्देश इसलिए तय किए जाते हैं कि कोई भी विवाद की स्थिति आपस में निर्मित ना हो और छोटे-छोटे ट्रक मालिकों के हकों को भी ध्यान में रखा जा सके। पत्र में आगे या उल्लेख किया गया कि यूनियन के द्वारा निर्धारित भाड़े जो प्रतिदिन के हिसाब से निर्धारित किया गया है, समस्त ट्रांसपोर्टर को लिफ्टिंग के लिए इस भाड़े को मानने की बाध्यता सभी के द्वारा आपसी सहमति से तय की गई है। जिसमें स्थानीय को निकासी के लिए 70 प्रतिशत स्थानीय गाडिय़ों को प्राथमिकता दिए जाने तथा 30 प्रतिशत अन्य ट्रांसपोर्टर जो कि स्थानीय क्षेत्र के बाहर की होगी। कोयला सप्लाई के लिए यूनियन के तय मापदंडों के अनुसार कार्य कर सकेंगे, लेकिन राजस्थान की तथाकथित बी.एम.आर कम्पनी राजस्थान की है , जिसे स्थानीय कोयला खदानों से कोयला सप्लाई के लिए ए.सी.सी केमोर के लिए डी.ओ. प्राप्त हुआ है तथा उसके द्वारा पूर्व में यूनियन के मातहत एवं यूनियन के दिशा निर्देशों के अनुसार कार्य करने का वचन दिया था । परन्तु वर्तमान में उनके द्वारा मनमानी दिखाते हुये असामाजिक तत्वों को इकट्ठा कर गाली-गलौज कर हाथ में हथियार रखे हुए हथियार बन्द व्यक्तियों के साथ यूनियन के सदस्यों को धमकाते हुये जान से मारने की धमकी देते हुये कहते है कि हम मनमाने ढंग से कार्य करेगें। अगर हमें यूनियन के तहत काम करने के लिए बोलोगे तो खून खराबा हो जायेगा। तथा कहते है कि ये बड़े बड़े अधिकारियों का काम है, इसमें किसी भी प्रकार से यहां के लोगो को कोई रोजगार नही दिया जायेगा। जितने बड़े-बड़े अधिकारियों का काम है कि वह तुम सब यूनियन वालो को झूठे मुकदमें में दो मिनट में फंसा देगें।

उक्त यूनियन द्वारा स्थापित विधि विरूद्ध कार्य करने में भानू दीक्षित, ओम दीक्षित, रमेश प्रताप सिंह उर्फ दादू, सुजीत चतुर्वेदी एवं उनके साथ अन्य सैकड़ो गुन्डा प्रवृत्ति के व्यक्ति यह धमकी देते है कि, यदि हमें हमारे हिसाब से काम नही करने दोगे। तो हम यहां पर खून खराब कर देंगें तथा वहां उपस्थित सभी व्यक्ति गुण्डा प्रवृत्ति के नशे में रहते है तथा कोई भी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते है। स्थानीय यूनियन द्वारा जो दिशा निर्देश बनाये गये है, उसके तहत लगभग 500 परिवार की रोजी-रोटी चलती है तथा सभी 500 परिवार के व्यक्तियों द्वारा फाइनेंस में गाड़ी उठायी गई है। जिसका कर्जा फाइनेंस कम्पनी को किस्त के रूप में उक्त परिवार के लोगो को चुकाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में बाहर से आये कम्पनी द्वारा यदि स्थानीय यूनियन के विपरीत कार्य किया जाता है तो, यूनियन से जुड़े लगभग 500 परिवारों के सामने रोजी-रोटी का भारी संकट खड़ा हो जायेगा। तथा वह अपने वाहनों को खड़ा कर चक्का जाम करते हुये उग्र आंदोलन करने के लिए विवश हो जायेगे।

समाचार 07 फ़ोटो 07

पिकनिक मना रहे लोगों पर तेंदुआ ने किया हमला, पुलिसकर्मी समेत तीन घायल, दहशत में लोग

*पहले कई लोगो को कर चुका है घायल तेंदुआ, खेतौली शोभा घाट की घटना*

शहड़ोल

जिले में इस समय एक असदम खोर तेंदुआ ने दहशत मचा रखी हैं। गोहपारु एवं जैतपुर वन परिक्षेत्र के जंगल में पिछले 24 घंटे में तीन लोगो को घायल करने के बाद शाम यह आदम खोर तेंदुआ सोहागपुर के खेतौली के शोभा घाट में आ धमका। जहां काफी संख्या में लोग पिकनिन मना रहे थे।

तेंदुआ को अचानक देख लोग सहम गए। इस बीच जिस दिशा में तेंदुआ दिखा वहाँ से उसने अपना मूवमेंट बदला और दूसरी ओर से पिकनिक मनाकर लौट रहे एक ग्रुप के लोगो के ऊपर हमला कर दिया। इस हमले में पुलिस महकमे में पदस्थ रेडियो ट्रांसमीटर सहायक उपनिरीक्षक नितिन समदरिया समेत आकाश कुशवाहा 23 वर्ष पुरानी बस्ती शहडोल तथा नंदिनी सिंह 25 वर्ष निवासी ग्राम खतौली समेत कुछ अन्य लोग घायल हुए हैं। घटना के बाद सभी को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज लाया गया।

युवती की पल्टा दी खोपड़ी

तेंदुआ ने सर्वप्रथम आकाश के एक जांघ में हमला कर दाँत गड़ा दिया, फिर दूसरी जांघ में पंजे से हमला किया। हालांकि उसे ज्यादा चोट नही आई हैं। हमले में सर्वाधिक चोट नंदिनी को आई हैं। तेंदुआ ने उसके सिर के ऊपर इतना तेज हमला किया कि उसकी सिर की एक तरफ की खोपड़ी पलट गईं। वहीं पुलिसकर्मी के भी सिर में तेज हमला किया, उनके सिर में काफी गहरी चोट आई हैं। प्राथमिक उपचार के बाद पुलिस कर्मी के परिजन उन्हें मेडिकल कॉलेज से रेफर कराकर कहीं दूसरे अस्पताल लेकर चले गए हैं।

तेंदुआ के हमले में मामूली रूप से घायल आकाश कुशवाहां 23 वर्ष, निवासी पुरानी बस्ती शहडोल ने बताया कि हम लोग करीब 50 से 60 कि संख्या में पिकनिक मनाने खेतौली के शोभा घाट गए हुए थे। शाम करीब 4 बजे के बाद जब हम सब लोग खाना पीना खाकर वापस अपनी गाड़ी की ओर बढ़ रहे थे तभी अचानक हमें एक तेंदुआ नजर आया। हमें लगा कि तेंदुआ हमारी इतनी संख्या देखकर भाग जाएगा। हुआ भी कुछ ऐसा कि वह कुछ समय के लिए हमारी नजरो से ओझल हो गया। इसके बाद वह दूसरी ओर से अचानक आया और सबे पहले मेरे ऊपर हमला किया। किसी तरह मै वहाँ से जानबचा कर भागा। इसके बाद एक एक करके तेंदुआ ने कई लोगो के ऊपर हमला किया। जिसमे हमारे साथ गए पुलिसकर्मी नितिन दादा व एक एक स्थानीय गाँव की युवती के सिर में तेज प्रहार किया। इसके अलावा तेंदुआ ने कई अन्य लोगो के ऊपर हमला किया।

तेंदुआ के हमले के बाद वहाँ लोगो में दहशत फैल गईं। लोग चीखने के साथ यहां वहाँ भागना शुरु कर दिए। चारो ओर चीख पुकार मच गईं। जिसके बाद तेंदुआ जमारी नजरो से ओझल हुआ और जंगल की ओर चला गया।

समाचार 07 फ़ोटो 07

रेत का अवैध उत्खनन, प्रशासन बैठा मौन, माफिया कर रहे हैं नदी का सीना छलनी 

*महाकाल ग्रुप के शरद के इशारे में पियूष व उपेंद्र चला रहा है अवैध खेल*

उमरिया

महाकाल ग्रुप का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है ठेका कंपनी द्वारा दिनदहाड़े अमिलिया खदान एवं भदार नदी का सीना छलनी कर चांदनी काटने में मशगुल है वहीं विभाग है कि सिर्फ कार्यवाही की खोखले दावे ही किये जा रहा है ठेका कंपनी के हौसले इतने बुलंद है कि भदार नदी में नियमों को ताक पर रखकर मशीनों से बड़े-बड़े गड्ढे किए जा रहे हैं जिसमें कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

रेत खदान में सरेआम बड़े वाहन नदी के अंदर तक प्रवेश कराई जाती हैं मनाही के बाद भी पानी की धार से रेत निकालने का कारोबार किया जाता है।रेत से भरे वाहन जब सड़क पर आते हैं तो पानी से सड़क गीली होती जाती है। जिससे यह साबित होता है कि पानी के अंदर से गीली रेत निकाली गई है आरोप है कि लीज की आड़ में और स्थानों पर भी रेत की सप्लाई की जाती है लीज के नियमानुसार रेत वही जानी चाहिए जहां के लिए लीज है रेत खदानों में एनजीटी के नियमों का पालन होता नहीं दिख रहा है नियमों का पालन कराने वाले विभागों की अनदेखी का ही नतीजा है की खदानों के भीतर न केवल मशीने लगाकर रेत का उत्खनन कराया जाता है बल्कि नदी की धार तक ट्रैक्टर ट्रक वा हाईवा जैसे वाहन उतारे जाते हैं किस तरह की अनदेखी बैध खदानों में भी देखने में आ रहें हैं जहां लीज नहीं है वहां के हालत तो और भी खराब है। जिले के मानपुर तहसील अंतर्गत अमिलिया एवं सलैया, मुड़गुड़ी,पड़वार के बीच के गांव से निकलने वाली भदार नदी का रेत ठेका कंपनी के कारिंदे सीना छलनी करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहें हैं।

*चीरा जा रहा है नदी का सीना*

रेत ठेका कंपनी के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि अब रात की अंधेरे में चोरी छुपे नहीं बल्कि दिनदहाड़े नदियों का सीना चीर कर रेत लूटने में लगे हुए हैं इधर घाट के किनारे की रेत खत्म हो जाने से अब नदी के पानी के अंदर से रेत निकालने के लिए पोकलेन मशीन उतार दी गई है जिसे हैवी मशीनों से ट्रैकों ,डंपरों और ट्रैक्टर में भरकर बेचा जा रहा है इस पूरे खेल में स्थानीय प्रशासनिक अमला और वर्दी धारी का संरक्षण ठेका कंपनी को मिला हुआ है।

*शरद के इशारे पर पीयूष व उपेंद्र का खेल*

महाकाल ग्रुप का पूरा कारोबार शरद के कंधे पर टिका हुआ है पीयूष_ उपेंद्र स्थानीय मैनेजमेंट में माहिर है शरद नामक व्यक्ति द्वारा बड़े-बड़े सत्ताधारी दल के नेताओं के साथ फोटो खिचाकर अधिकारियों पर रौब जमाया जाता है वहीं स्थानीय स्तर पर पीयूष और उपेंद्र मैनेजमेंट में माहिर है हालांकि चर्चा यह है कि ठेका कंपनी अगर सत्ताधारी नेताओं के संरक्षण में कायदों को रौंद रहे हैं तो विपक्ष की भूमिका निभाने वाला राजनीतिक दल किस वक्त का इंतजार कर रहा है क्या उनका यह दायित्व नहीं बनता है कि बहती जल की धारा को रोक कर, मशीन लगाकर, अवैध तरीके से रेत का उत्खनन करने ,नदी का सीना छलनी करने, पर्यावरण को छत पहुंचाने, ग्रामीणों का असुविधा पहुंचाने वालों, जानवरों को नदी से दूर करने वाले कथित ठेका कंपनी बनाम माफिया के खिलाफ आवाज़ उठाएं और अपने क्षेत्र की जनता के दुख दर्द का साथी बनें।

*खनिज अधिकारी, मार्को व चतुर्वेदी की संदिग्ध भूमिका*

लीज से हटकर जो अमिलिया एवं भदार नदी में महाकाल ग्रुप अवैध उत्खनन कर लगातार रहा है। उसमें जिला खनिज अधिकारी के साथ साथ मार्को और चतुर्वेदी की भी भूमिका है।कारण यह है कि सब कुछ जानते हुए भी जिले के खनिज अधिकारी मय स्टाप की मिलीभगत है और जानबूझ कर भदार नदी को छलनी करानें मे जुटे हुए हैं। हालांकि जन चर्चा यह भी है कि लाखों का लिफाफा पाकर, शिकायत को दरकिनार करते हुए  कार्यवाही करने की बजाय आराम फरमाते हुए ऐश कर रहे हैं।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget