समाचार 01 फ़ोटो 01

कोयला खदान में विस्फोट में युवक की मौत, मृतक को अस्पताल में छोडक़र कर्मचारी हुए फरार

*मां कुदरगढ़ी प्रायवेट लिमिटेड कपंनी, सुरक्षा मानकों का नही किया गया पालन*

अनूपपुर

राजनगर ओसीएम में कॉलरी प्रबंधकों की लापरवाही में शुक्रवार को ठेका मजदूर अजय कोल निवासी वार्ड क्रमांक 1 विशेषन दफाई राजनगर की मृत्यु हो गई। दुर्घटना राजनगर ओसीएम में दोपहर को घटी, जब यहां मिट्टी हटाकर एसइसीएल कंपनी के लिए कोयला मुहैया कराने वाली मां कुदरगढ़ी प्रायवेट लिमिटेड कपंनी के द्वारा कोयला उत्खनन के लिए ब्लास्ट किया जा रहा था। इस दौरान मजदूर वहीं रहा, जहां ब्लास्ट के दौरान वह उसकी चपेट में आ गया और उसकी अस्पताल पहुंचने से पूर्व मौत हो गई। घटना के बाद आनन फानन में कंपनी व कॉलरी के कर्मचारियों ने ठेका मजदूर अजय कोल को एसइसीएल अस्पताल राजनगर ले गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद मां कुदरगढ़ी के कर्मचारी शव को अस्पताल में छोडक़र मौके से भाग निकले।

बताया जाता है कि जिस समय ब्लास्टिंग की गई, उस समय सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया गया। वहीं मामले में एसडीएम अजीत तिर्की ने बताया कि मृतक के परिजनों को तत्काल 1 लाख रुपए ठेकेदार एवं 5 हजार रुपए प्रबंधन के द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं। वहीं 15 लाख रुपए एक हफ्ते के अंदर उपलब्ध कराई जाएगी। जबकि 16 लाख की राशि बीमा के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। परिजनों को समझाईश दी गई है, वहीं पुलिस ने मार्ग कम कर जांच शुरू किया है। घटना की विस्तृत जांच डीजीएमएस करेंगे।

एसडीओपी सुमित केरकेट्टा ने बताया कि रामनगर ओपन कास्ट में विस्फोट के दौरान खदान के अंदर जीप वाहन में चार व्यक्ति बैठे हुए थे। एक बड़ा आकार का पत्थर जीप के ऊपर गिरा, जिससे वाहन क्षतिग्रस्त हो गया और अजय कोल पत्थर की चपेट में आ गया, जिससे उसकी मृत्यु हो गई, वहीं तीन अन्य व्यक्ति को चोट आई है। जिन्हें उपचार के बाद घर भेज दिया गया।

समाचार 02 फ़ोटो 02

मारपीट का झूठा प्रकरण, टीआई समेत 6 पुलिस कर्मियों पर हाईकोर्ट ने मामला दर्ज करने का दिया आदेश

*न्यायधीश ने कहा पूरे स्टाफ का स्थानांतरण 900 किलोमीटर दूर किया जाए*

अनूपपुर

उच्च न्यायालय जबलपुर ने जिले के भालूमाड़ा थाने के टीआई समेत 6 पुलिसकर्मीयों पर अपराध पंजीबद्ध करने के आदेश दिए हैं। 2023 के मामले में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने यह भी कहा है कि इस थाने के पूरे स्टाफ का तबादला 900 किलोमीटर दूर किया जाए, जिससे ये लोग जांच प्रभावित न कर पाएं। अगर तीन महीने के आंदर आदेश का पालन नहीं होता है, तो डीजीपी के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई की जाएगी। ज्ञात हो कि टीआई समेत 6 पुलिसकर्मियों पर मोजर बेयर कंपनी के सुपरवाइजर के साथ मारपीट करने और झूठा प्रकरण बनाने का आरोप है।

न्यायाधीश जीएस अहलूवालिया की की न्यायालय ने आरोपी पुलिसकर्मियों से 1 लाख 20 हजार रुपए जुर्माना वसूल कर पीड़ित को दिलाने के लिए कहा। प्रदेश के डीजीपी से कहा है कि अगर पूरे मध्यप्रदेश के थाने के हर कमरे में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए, तो 18 फरवरी 2025 को रजिस्ट्रार जनरल के जरिए अवमानना का नोटिस जारी किया जाएगा।

*यह है मामला*

17 सितंबर 2023 में मोजर बेयर कंपनी में अखिलेश पांडे सुपरवाइजर थे उनकी कंपनी के ट्रक राखड़ लेकर गांव से निकल रहे थे। गांववालों ने ट्रक रोक लिए। अखिलेश ने भालूमेड़ा थाने में फोन लगाया। जिस पर आरक्षक मकसदून सिंह मौके पर पहुंचा। आरोप है कि उसने 5 हजार रुपए की घूस मांगी और कहा कि इसके बाद ही ट्रक आगे जाएंगे। अखिलेश और आरक्षक में विवाद हुआ, इसकी जानकारी पर थाने प्रभारी आरजे धारिया स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे पर अखिलेश के साथ मारपीट की। इसके बाद आरक्षक मकसूदन ने खुद अपनी वर्दी फाड़ते हुए फर्जी प्रकरण बना दिया।

*शिकायत के बाद नही मिला था न्याय*

अखिलेश की ओर से हाईकोर्ट में अधिवक्ता अभिषेक पांडे ने उनके प्रकरण की पैरवी की। उन्होंने बताया कि अखिलेश ने एसपी से भी शिकायत की थी। कोई नतीजा नहीं निकलने पर हाईकोर्ट में याचिका दायर की। जस्टिस जीएस अहलूवालिया ने इस मामले से जुड़े फुटेज देखे। आज सुनवाई के बाद 41 पन्नों का फैसला सुनाया।

इन पर होगी कार्यवाई भालूमाड़ा थाना प्रभारी आरजे धारिया, एएसआई प्रभाकर पटेल, एएसआई रामहर्ष पटेल, प्रधान आरक्षक कृष्णकांत तिवारी, आरक्षक मकसूदन सिंह, आरक्षक स्वदेश सिंह चौहान शामिल हैं।

समाचार 03 फ़ोटो 03

सामतपुर तालाब में लगे फुब्बारा का केबिल तार चोर रंगे हाथ गिरफ्तार

अनूपपुर

जिला मुख्यालय वार्ड़ नं. 02 अनूपपुर के पार्षद संजय चौधरी एवं संजू राठौर के द्वारा सामतपुर तालाब में नगर पालिका अनूपपुर के द्वारा सौंदर्य सौंदर्यीकरण हेतु लगाये गये फुब्बारा के केबिल तार को कोई अज्ञात व्यक्ति द्वारा काटकर निकालते देखा गया जो प्रभारी सी.एम.ओ. डी.एन. मिश्रा के द्वारा सूचना टी.आई. कोतवाली अरविन्द जैन को दी जिस पर प्रधान आरक्षक रीतेश सिहं, आरक्षक अमित यादव, दीपक बुन्देला के द्वारा सामतपुर तालाब पहुंचकर फुब्बारा के केबिल तार चोरी करने वाले आरोपी राजेश कुशवाहा पिता जगदीश कुशवाहा उम्र करीब 28 साल निवासी भूरा पेट्रोल पम्प के सामने,  अमलाई,  जिला शहडोल को चोरी किये गये केबिल तार कीमती 50 हजार रूपये के साथ रंगे हाथो पकड़ा जाकर थाना लाया गया एवं आरोपी के विरूद्ध थाना कोतवाली अनूपपुर में अपराध क्रमांक 459/24 धारा 303(2) बी.एन.एस. में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधीक्षक अनूपपुर मोती उर रहमान के निर्देशन में कोतवाली पुलिस द्वारा पकड़े गये आरोपी का पुलिस रिमाण्ड लिया जाकर जिले में हुई अन्य चोरियों एवं चोरी का माल खरीदने वालो के संबंध में पूछताछ की जा रही है।

समाचार 04 फ़ोटो 04

सूदखोर परवेज को पुलिस ने गिरफ्तार कर चेक बुक, एटीएम, आधार, पेन कार्ड किया जब्त

अनूपपुर

जिले के बिजुरी थाना अंतर्गत लखन केवट पिता लक्ष्मण केवट उम्र 61 वर्ष निवासी जमुनिहा थाना बिजुरी का उपस्थित होकर शिकायत किया कि वह कॉलरी का रिटायर कर्मचारी है। 2-3 वर्ष पूर्व अचानक रुपयों की आवश्यकता पडने पर उसने परवेज अख्तर अंसारी निवासी मनेन्द्रगढ से ब्याज मे 25 हजार रुपये उधार लिये थे जिसके बाद वह उक्त सूदखोर के जाल मे फॅस गया, जिसने फरियादी का पासबुक, चेकबुक, आधार कार्ड, एटीएम व मोबाइल धोखा देकर अपने कब्जे मे रख लिया, फरियादी अपनी दैनिक आवश्यकताओ के लिये भी उक्त सूदखोर पर आश्रित हो गया, जून 2024 मे रिटायरमेंट के बाद उसके खाते में रिटायरमेंट के करीब 30 लाख रुपये आये थे जिसमें से 28,48,000/-रुपये आरोपी परवेज अख्तर अंसारी ने फरियादी से ब्याज और मूलधन के रुप में हडप लिया विरोध करने पर उसे चेक बाउंस और बलात्कार जैसे मामले मे फसाने एवं पूरे परिवार को जान से खत्म कर देने की धमकी दी, घटना विवरण पर से आरोपी उपरोक्त के विरुद्ध अप क्र. 249/24 धारा 420, 384, 386, 406 ताहि एवं 3,4 कर्जा एक्ट का थाना बिजुरी मे पंजीबद्ध कर अनुसंधान मे लिया गया। पुलिस अधीक्षक ने आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी हेतु निर्देशित किया गया जिसके अनुपालन मे बिजुरी पुलिस द्वारा आरोपी परवेज अख्तर अंसारी पिता स्व. मोहम्मद हदीश अंसारी निवासी मोहार पारा मनेन्द्रगढ को गिरफ्तार कर न्यायालय न्यायायिक अभिरक्षा मे पेश किया गया है आरोपी के कब्जे से फरियादी लखन केवट की पासबुक,चेकबुक,पेनकार्ड,आधार कार्ड, एटीएम व मोबाइल और फरियादी के हस्ताक्षर किये हुए खाली चेक बरामद हुये है जिन्हे साक्ष्य हेतु जप्त कर कब्जे पुलिस लिया गया है।

समाचार 05 फ़ोटो 05

अवैध मादक पदार्थ ब्राउन शुगर के साथ दो आरोपी गिरफ्तार

अनूपपुर

जिले के सेमरिया तरफ से एक पल्सर मोटरसाइकिल नंबर एमपी 18 जेड बी- 2160  से दो लड़के अवैध मादक पदार्थ ब्राउन शुगर बेचने के लिए कोतमा तरफ आ रहे हैं मौके से हमराह स्टाफ ग्राम पिपरिया के पास छापा मार कार्रवाई कर पल्सर मोटरसाइकिल में बैठे दो व्यक्ति तारन दास मेहरा पिता होरिल मेहरा उम्र 32 वर्ष निवासी बुढानपुर एवं  कुलदीप कुमार चतुर्वेदी पिता कृष्णकांत चतुर्वेदी उम्र 25 साल निवासी कोतमा वार्ड नंबर 5 पुरानी बस्ती निवासी के पास से तलाशी के दौरान 42 पुड़िया अवैध मादक पदार्थ ब्राउन शुगर मिला। आरोपियों द्वारा बताया गया कि नसरीन नामक महिला निवासी निपानिया शहडोल से खरीदकर ला रहे है। आरोपियों के पास से 42 पुड़िया कुल वजन 8 ग्राम एवं पल्सर मोटरसाइकिल कुल कीमत 136800/- जप्त कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया आरोपियों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 431/24 धारा 8/21 एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्यवाही कर आरोपियों को न्यायालय से न्यायिक रिमांड पर लिया गया है। 

समाचार 06 फ़ोटो 06

नेशनल स्कूल शतरंज प्रतियोगिता हेतु मध्य प्रदेश टीम से  गुरजस हुए चयनित

शहडोल 

जिले के शतरंज  खिलाडी गुरजस सिंह बग्गा का चयन नेशनल स्कूल  शतरंज प्रतियोगिता अंडर 17 के लिए मध्य प्रदेश टीम मे हुआ है गौरतलब है कि नेशनल के लिए प्रदेश भर से पांच खिलाड़ियों का चयन किया गया है इनमें से शहडोल संभाग से गुरुजस का नाम भी शामिल है नर्मदा पुरम में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता मे इन्होंने 6 में से 5 राउंड पर विजय श्री प्राप्त कर मध्य प्रदेश की टीम में अपना स्थान तय किया है  गुरजस के इस उपलब्धि ने  शहडोल संभाग का नाम रोशन किया है शहडोल नगर आगमन पर जिला शतरंज संघ के अध्यक्ष  रामसरोज मिश्रा, एडवोकेट मनीष सोनी,  संजीव गुप्ता द्वारा उनका स्वागत किया गया इसके बाद 7 ओसियन स्कूल अमलाई में उनका भव्य स्वागत किया गया उपरांत अमलाई बापू चौक में आतिशबाजी ढोल एवं नगाडो के बीच में अपने गांव का नाम रोशन करने वाले गुरजस सिंह बग्गा का स्वागत किया गया, रामसरोज मिश्रा,  मनीष सोनी, नमन श्रीवास्तव का शहीद भगत सिंह फाउंडेशन के  पंकज शर्मा एवं उनके सभी साथी, कैलाश लालवानी, नीरज गुप्ता, विजय तिवारी, सेवेन ओसियन स्कूल के प्रबंधक  राकेश सिंह, नरेंद्र सिंह बग्गा, रक्कू सिंह, काशी जायसवाल एवं अन्य वरिष्ठ पत्रकारों एवं अमलाई नगर के सभी नागरिकों द्वारा  भव्य स्वागत किया गया ततपश्चात बग्गा परिवार द्वारा स्वल्पाहार एवं मिष्ठान वितरण किया गया, सभी अतिथियों एवं नागरिकों द्वारा गुरजस र्सिंह बग्गा के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

समाचार 07 फ़ोटो 07

कोयला की जगह मिट्टी गिराकर ड्राइवर हुआ फरार, ट्रक जब्त, मामला हुआ दर्ज

*ट्रक में लगे जीपीएस सिस्टम को बंद कर किया धोखाधड़ी का खेल*

शहड़ोल

शहडोल जिले के कोयलांचल क्षेत्र में आए दिन कोयले की चोरी और कोयले की खरीद-फरोख्त में धोखाधड़ी आम बात हो गई है, लेकिन यहां एक ट्रक चालक ने सबको हैरान कर देने का कारनामा किया है।

अमलाई थाना क्षेत्र के ओसीएम कोयला खदान की साइडिंग से एक ट्रक चालक ने अपने वाहन में कोयला लोड किया, जिसे बुढार कोल साइडिंग में डंप करना था। लेकिन, ट्रक चालक ने ओसीएम से कोयला लोड कर कुछ दूरी पर ही जाकर अपने जीपीएस सिस्टम को बंद कर दिया और फिर जिस साइड पर कोयला अनलोड करना था, वहां पर मिट्टी गिरा दी। इसकी जानकारी लगते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया। प्रबंधन के द्वारा इस मामले की पुलिस से शिकायत की गई, जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर ट्रक को जप्त कर लिया है और चालक की तलाश कर रही है।

अमलाई थाना क्षेत्र के ओसीएम साइडिंग से ट्रक क्रमांक सी.जी. 10 बीएन 4240 में चालक ने कोयला लोड कर ट्रक लेकर बुढार साइडिंग के लिए रवाना हुआ। कुछ किलोमीटर जाकर चालक ने चालाकी दिखाते हुए ट्रक में लगे जीपीआरएस सिस्टम को बंद कर दिया, जिससे प्रबंधन को यह पता नहीं लग पाया कि ट्रक किस ओर जा रहा है। जब अनलोड करने का समय हुआ, तो ट्रक समय पर बुढार साइडिंग पहुंचा और कोयले के बजाय मिट्टी अनलोड कर दी। कोयले के बीच में मिट्टी का डंप देखकर प्रबंधन को शक हुआ कि यह मिट्टी किसने गिराई, जिसके बाद जांच की गई। सीसीटीवी फुटेज देखे जाने पर यह पता लग पाया कि जो ट्रक ओसीएम से बुढार के लिए आया था, उसका जीपीआरएस सिस्टम बीच में बंद था और चालक ने चालाकी से यह कार्य किया है।

इसके बाद अमलाई थाने में प्रबंधन की ओर से पुरुषोत्तम नापित ने मामले की शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने ट्रक क्रमांक सी.जी. 10 बीएन 4240 के चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है। ट्रक को पुलिस ने जप्त कर लिया है, जबकि चालक अभी फरार है। थाना प्रभारी जेपी शर्मा ने बताया कि जिस जगह पर कोयला गिरना था, वहां पर मिट्टी ट्रक चालक द्वारा गिराई गई है। प्रबंधन की ओर से मामले की एफआईआर दर्ज करवाई गई है, पुलिस चालक की तलाश कर रही है।

समाचार 08 फ़ोटो 08

बाघ का आतंक, तीन लोगों पर हमला कर किया घायल, वन विभाग की लापरवाही

*जिले के जैतपुर गोहपारू क्षेत्र की घटना, मुनादी होती तो नही होती घटना*

शहड़ोल

जैतपुर और गोहपारू वन परिक्षेत्र से लगे हुए जंगल में बाघ ने 24 घंटों में तीन लोगों पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया है। रविवार की तड़के ही शौच के लिए जंगल गए वृद्ध पर बाघ ने हमला बोल दिया, जिससे वृद्ध की हालत गंभीर बनी हुई है। उपचार के लिए उन्हें जिला अस्पताल शहडोल भेजा गया है। इसी तरह शाम जंगल में मवेशी चरा रही एक महिला पर बाघ ने हमला कर उसे भी घायल कर दिया था। तीसरी घटना भागा गांव में हुई है। यहां खेत से घर आते वक्त एक युवक पर बाघ ने हमला कर घायल कर दिया।

लोगों ने बताया कि शाम जब महिला पर बाघ ने हमला किया तो मामले की जानकारी गोहपारू वन विभाग के अधिकारियों को ग्रामीणों के द्वारा दी गई थी, लेकिन वन विभाग के अधिकारियों ने इस ओर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया। दूसरी ओर तीसरी घटना हो गई है। अगर समय पर बाघ पर निगरानी बन गई होती और गांव में मुनादी करवाई गई होती तो शायद नई घटना नहीं हो पाती।

गोहपारू वन परिक्षेत्र में दो बाघों का मूमेंट पिछले कई दिनों से बना हुआ है। वन परिक्षेत्रा अधिकारी के अनुसार पहली घटना लफदा बीट में हुई है। यहां एक महिला मवेशी चरा रही थी, तभी बाघ ने उस पर हमला कर उसे घायल कर दिया। आसपास मौजूद लोगों ने घायल को अस्पताल पहुंचाया और मामले की जानकारी वन विभाग को दी। जानकारी लगने के बाद वन विभाग के अधिकारी अस्पताल पहुंचे थे, जहां महिला का उपचार चल रह था। महिला को मामूली चोटे आई हैं। बताया गया कि महिला की हालत खतरे से बाहर है।

दूसरी घटना में खेत से घर लौट रहे युवक पर बाघ ने हमला कर उसे घायल किया है। यह घटना भी गोहपारू वन परिक्षेत्र के भागा के जंगल में हुई है। स्थानीय लोगों के अनुसार पहली घटना की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी गई थी, लेकिन वन विभाग के अधिकारियों ने मुनादी कराने में काफी देरी की, जिसकी वजह से दूसरी घटना हुई है।

जैतपुर वन परिक्षेत्र के महरौड़ी जंगल में शौच के लिए गए अधेड़ पर बाघ ने हमला कर उसे घायल कर दिया है। बताया गया कि धरम सिंह सुबह सुबह घर से जंगल शौच के लिए गए थे। तभी रास्ते में उनका सामना बाघ से हो गया। वो कुछ समझ पाता तब तक बाघ ने उस पर हमला बोल दिया। धरमसिंह ने चीखना चिल्लाना शुरू किया तब जा कर आसपास मौजूद लोग वहां दौड़े। तब तक बाघ वहां से निकल गया था। स्थानीय लोगों के द्वारा घायल को अस्पताल पहुंचवाया गया है। घायल का उपचार जिला अस्पताल में जारी है।

जैतपुर रेंजर राहुल सिकरवार को मामले की जानकारी जब लगी तो वह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और दूसरी टीम को घायल से मुलाकात करने के लिए भेजा। रेंजर ने बताया कि जंगल में बाघ का मूवमेंट बना हुआ है। आसपास के गांव में मुनादी करवाई जा रही है। लोगों से अपील है कि शाम होते ही जंगल की ओर न जाए, क्योंकि जंगल में जंगली जानवरों का मूमेंट बना हुआ है। जिसमें बाघ, भालू तेंदुए की लोकेशन जंगल में वन विभाग की टीम को मिली है। रेंजर का कहना है कि लोगों के साथ बैठक कर उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि तड़के और शाम जंगल ना जाए। वन विभाग की टीम लगातार जानवरों के मूमेंट पर नजर रखे हुए हैं।और लोगों को जंगल की ओर जाने से रोका जा रहा है।

समाचार 09 फ़ोटो 09

किसानो के धान की फसल पूरी तरह हुई बर्बाद कृषि व राजस्व विभाग कुंभकर्णी निद्रा में

शहड़ोल

एक ओर जहां मध्य प्रदेश की सरकार व केंद्र की सरकार दिन-रात किसानों के हित के लिए नित नई योजना बनाकर उन्हें मजबूत करने का के कार्य में लगी हुई है, तो वहीं दूसरी ओर स्थानीय स्तर पर बैठे प्रशासनिक राजस्व विभाग व कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी योजनाओं को पलीता लगाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे, बल्कि किसानों के स्थितियों से अवगत होने के बाद भी प्रशासनिक अमले ने  किसानों की सुध लेना जरूरी नहीं समझा, यह जीता जागता उदाहरण गोहपारू  तहसील अंतर्गत देखा जा सकता है, जहां एक ओर किसानों के धान की फसल में व्यापक पैमाने पर रोग फैला हुआ है तो वहीं दूसरी ओर कृषि एवं राजस्व विभाग के कोई भी कर्मचारी किसानों के खेतों पर उनकी सुध लेने नहीं पहुंच रहे है, जिससे किसानों ने अपने को निरीह महसूस किया है पिछले सप्ताह समीक्षा बैठक में जिले के  कलेक्टर केदार सिंह ने भी किसानो के काम में किसी भी प्रकार के हीलाहवाली नहीं के सख्त निर्देश दिए थे, उसके बावजूद इसके भी उन पर कोई असर नहीं पड़ रहा है, कुछ दिनों पूर्व किसान मोर्चा के जिला महामंत्री रामनारायण मिश्रा ने सैकड़ो किसानों के साथ तहसील गोहपारू में पहुंचकर तहसीलदार को किसानो की स्थिति  से अवगत भी कराया था, साथ-साथ यह भी मांग रखी थी कि खराब गुणवत्ता के बीज वितरण करने वाले दुकानदरों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही भी कराई जाए, मगर आज दिनांक तक कोई भी राजस्व व कृषि विभाग का कोई अधिकारी किसानों के खेतों में नहीं पहुंचा है और किसानो के धान की फसल बर्बाद हो चुकी है, रोग का असर व्यापक पैमाने पर ग्राम पंचायत सेमरा लामर अमझेर में सबसे ज्यादा हुआ है, क्षेत्रीय किसानों का कहना है कि उनके खेतों का सर्वे करा कर उन्हें बीमा व आर्थिक सहायता राशि प्रदाय कराई जाए साथ-साथ किसानों ने यह भी मांग की है कि अल्पकालीन ऋण माफ किया जाए।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget