समाचार 01 फ़ोटो 01

मजदूर चौक में युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन, फूंका मुख्यमंत्री का पुतला

अनूपपुर

अनूपपुर जिला अंतर्गत भालूमाड़ा मजदूर चौक में दिनांक 4 अक्टूबर को दोपहर लगभग 3 बजे युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष गुड्डू चौहान के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया गया। प्राप्त जानकारी अनुसार युवा कांग्रेस अनूपपुर जिलाध्यक्ष गुड्डू चौहान के अहवान पर युवा कांग्रेस पदाधिकारी व कार्यकर्ता दोपहर लगभग 3 बजे भालूमाड़ा स्थित मजदूर चौक के एकत्रित हुए और भाजपा सरकार एवं मुख्यमंत्री मोहन यादव के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का पुतला फूंक दिया। प्रदर्शन के दौरान जिलाध्यक्ष गुड्डू चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश मे बच्चियों, लाडली बहनों एवं महिला सुरक्षा के हालात बहुत खराब है जिसका प्रमाण एनसीआरसी की ताजा रिपोर्ट है, जिसमे बताया गया है कि हर 17 मिनट में एक बलात्कार होता है जिसके खिलाफ हमारे संगठन उर्जावान प्रदेशाध्यक्ष मितेन्द्र दर्शन सिंह ने सड़क से लेकर सदन तक, मीडिया से लेकर शोसल मीडिया में लगातार उठा रहे हैं। सच का आईना मुख्यमंत्री मोहन यादव को पसंद नहीं आया और मुख्यमंत्री जो कि मध्यप्रदेश के गृहमंत्री भी हैं, उनके द्वारा हमारे नेता मितेंद्र दर्शन के खिलाफ बेबुनियाद फर्जी मुकदमा दर्ज कराया है। जिसके विरोध में आज हम सभी युवा कांग्रेस के पदाधिकारी व कार्यकर्ता यहां मजदूर चौक भालूमाड़ा में एकत्रित होकर विरोध प्रदर्शन कर रहें है। विरोध प्रदर्शन जिलाध्यक्ष गुड्डू चौहान के साथ युवा कांग्रेस के जिला, ब्लॉक, मंडलम, सेक्टर के समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहें।

समाचार 02 फ़ोटो 02

चंदन घाट में जन अभियान परिषद ने श्रमदान कर की साफ-सफाई 

अनूपपुर 

स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत स्वच्छता के प्रति स्थानीय नागरिकों को जागरूक करने हेतु विभिन्न गतिविधियां की जा रही है। इसी क्रम में जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ अंतर्गत चंदन घाट में जन अभियान परिषद द्वारा श्रमदान के माध्यम से साफ-सफाई का कार्य जनसहभागिता से किया गया। कार्यक्रम में जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक उमेश कुमार पाण्डेय, जिला समन्वयक सामाजिक अंकेक्षण जिला पंचायत अनूपपुर संदीप शुक्ला, जन अभियान परिषद के ब्लॉक समन्वयक फते सिंह, सीएमसीएलडीपी के परामर्शदाता, बीएसडब्ल्यू व एमएसडब्ल्यू के छात्र-छात्राओं ने श्रमदान कार्यक्रम में सहभागिता की। कार्यक्रम में जन अभियान परिषद द्वारा संचालित नवांकुर संस्था ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति बेलगवां, नवांकुर संस्था खाटी, चंद्रशेखर आजाद बाल विकास संस्थान करपा नवांकुर संस्था, दीपक बहुउद्देशीय समाज सेवी नवांकुर संस्था पोंड़की, प्रस्फुटन समिति की उल्लेखनीय भूमिका रही।

समाचार 03 फ़ोटो 03

भाकपा का प्रदर्शन, रानी कमलापति स्टेशन का निजीकरण रद्द करने की मांग

अनूपपुर

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने अनूपपुर रेलवे स्टेशन पर राज्य व्यापी प्रदर्शन आयोजित किया, जिसमें पार्टी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के निजीकरण को रद्द करने और रेल यात्रियों के हितों की रक्षा करने की मांग की। प्रदर्शन का उद्देश्य मुख्य रूप से रेलवे में बढ़ते निजीकरण के खिलाफ आवाज उठाना और सरकार का ध्यान रेल सेवाओं की गुणवत्ता और यात्री सुविधाओं की ओर आकर्षित करना था। भाकपा द्वारा इस प्रदर्शन में वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में रियायत देने, पैसेंजर ट्रेनों का किराया कम करने, सामान्य और स्लीपर कोच की संख्या बढ़ाने जैसी विभिन्न मांगों को लेकर भी जोर दिया गया।

प्रदर्शन के बाद पार्टी के प्रमुख नेताओं ने रेल मंत्री को संबोधित एक ज्ञापन अनूपपुर स्टेशन मास्टर दीपक कुमार शर्मा को सौंपा। इस ज्ञापन में उल्लेख किया गया कि केंद्र सरकार को रेल बजट को पुनः संसद में वर्ष 2024 से पहले की भांति पृथक रूप से प्रस्तुत करना चाहिए ताकि रेल यात्रियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए बजट का उपयोग किया जा सके। ज्ञापन में वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेल किराए में पूर्व की तरह रियायतें बहाल करने की भी मांग की गई, जिसे वर्तमान में समाप्त कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, भाकपा ने सरकार से मांग की कि सभी ट्रेनों में सामान्य और स्लीपर कोच पर्याप्त संख्या में लगाए जाएं ताकि आम जनता, विशेषकर निम्न एवं मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए यात्रा की सुविधा सुनिश्चित हो सके।

समाचार 04 फ़ोटो 04

अमरकंटक कल्याण आश्रम में प्रलेस करेगा कविता शिविर का आयोजन

अनूपपुर

प्रलेस अनूपपुर ने कविता शिविर का आयोजन, अमरकंटक के कल्याण आश्रम में सुनिश्चित किया है । यह कार्यक्रम दिनांक 22-23-24 अक्टूबर को संपन्न होना है । इस कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थी की आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए तथा वह प्रगतिशील लेखक संघ के सदस्य होने के साथ ही प्रगतिशील लेखक संघ के द्वारा निर्देशित नियमों को अंगीकार करने वाला होना चाहिए तथा उसे प्रगतिशील लेखक संघ में गहरी आस्था होनी चाहिए।  इस कार्यक्रम में मार्गदर्शन देने हेतु सर्वश्री भोपाल कुमार अंबुज, आशीष त्रिपाठी, सुश्री आरती एवं हरिओम रजोरिया की महत्वपूर्ण भूमिका होगी ।कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिनांक 21 अक्टूबर की सुबह 10 बजे के पूर्व अमरकंटक पहुँचना अनिवार्य होगा ।कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रशिक्षुओं को अपना नाम,पता , शिक्षा एवं आयु के साथ ही अपना मोबाइल नंबर पूर्व से ही प्रेषित करना होगा ।अनूपपुर से अमरकंटक की दूरी 65 कि मी तथा पेन्ड्रा रोड से 44 कि.मी. है।

समाचार 05 फ़ोटो 05

बाईपास सड़क निर्माण कार्य में लाएं तेजी, अधिकारियों को दिए निर्देश

अनूपपुर

कलेक्टर हर्षल पंचोली ने आज कलेक्ट्रेट कक्ष में अनूपपुर में बनाए जा रहे बाईपास सड़क के प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को सड़क निर्माण कार्य में गंभीरता लाने तथा तेजी से कार्य कराने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने प्रतिदिन कार्य की मॉनिटरिंग करने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी अनूपपुर एवं तहसीलदार को दिए। बैठक में कलेक्टर ने बाईपास निर्माण से संबंधित समस्याओं के संबंध में भी अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक दिशानिर्देश दिए।   

बैठक में कलेक्टर ने अनूपपुर बायपास रोड के प्रारूप (नोटिस) को अतिशीघ्र वितरित करने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी पीडब्ल्यूडी को दिए तथा ठेकेदार से बेहतर समन्वय स्थापित कर अनुबंध के अनुसार समय में कार्य पूर्ण कराने के भी निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने वृक्षों की कटाई, सड़क की परिसीमन, किसानो की अधिग्रहण भूमि, मार्ग में कार्य की प्रगति सहित और विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।  

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा, संयुक्त कलेक्टर दिलीप कुमार पांडेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अनूपपुर श्रीमती दीपशिखा भगत सहित संबंधित विभाग के विभागीय अधिकारी एवं ठेकेदार उपस्थित थे।

समाचार 06 फ़ोटो 06

धान का अवैध परिवहन रोकने जिले की बॉर्डर पर लगाया जाए चेकपोस्ट

कलेक्टर ने खाद्य विभाग तथा मिलर्स की बैठक लेकर दिए आवश्यक निर्देश

अनूपपुर 

कलेक्टर हर्षल पंचोली ने आज कलेक्टर कार्यालय के नर्मदा सभागार में खाद्य विभाग तथा मिलर्स की बैठक लेकर निर्देशित किया कि वर्ष 2024 के अंतर्गत उपार्जित धान का सभी मिलर्स मिलिंग पॉलिसी एवं अनुबंध के अनुसार मिलिंग का कार्य करें। कलेक्टर ने कहा कि धान मिलिंग कार्य में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए, अगर मिलिंग कार्य में कोई परेशानी आती है, तो प्रशासन को तुरन्त सूचित कर जानकारी देना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में जिला आपूर्ति अधिकारी बी.एस. परिहार, जिला प्रबंधक वेयरहाउस प्रीति शर्मा सहित जिले के सभी मिलर्स उपस्थित थे।  

बैठक में कलेक्टर ने पेंडिंग भुगतान, धान आवंटन संबंधी जानकारी, बारदाना सहित अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में मिलर्स द्वारा कलेक्टर को अवगत कराया गया कि पुलिस द्वारा धान उठाव के पश्चात् गाड़ियों को अनावश्यक रोका जाता है, जिससे मिलर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिस पर कलेक्टर ने आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए।  

कलेक्टर ने धान के अवैध परिवहन के संबंध में भी अधिकारियों तथा मिलर्स से जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि पुलिस की सहायता से जिले के बॉर्डर में धान के अवैध परिवहन के रोकथाम हेतु चेक पोस्ट लगाकर गंभीरता के आधार पर अवैध परिवहन पर रोक लगाया जाए। धान का अवैध परिवहन करते पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही भी किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

समाचार 07 फ़ोटो 07

महिला की अस्मत लूटने का प्रयास, आरोपी पर कर दिया शांति भंग का मामला कायम

*थाना गोहपारू की अजब गजब कार्यवाही, पीड़िता ने की एसपी से शिकायत*

शहड़ोल

जिले का गोहपारू थाना हमेशा सुर्खियों में बना रहता है लेकिन इस बार कुछ अजब-गजब कहानी सामने आ रही हैं। अस्मत लूटने के प्रयासरत आरोपी के खिलाफ थाना गोहपारू में शांति भंग का मामला कायम कर एक नया कीर्तिमान रचने का काम कर दिया है।

 *यह हैं मामला*

गोहपारु थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम धोनहा निवासी पीड़िता ने अपनी लिखित शिकायत दर्ज कराते हुए पुलिस अधीक्षक शहडोल को यह बताया है कि 1 अक्टूबर 2024 को मैं अपने घर में अपने चार साल के बेटे के साथ थी और मेरे पति मजदूरी का कार्य करने बगल के गांव गोहपारू गए हुए थे, उसी समय मोहल्ले का ही रहने वाला कमलेश पनिका मेरे घर पहुंचा और मेरी इज्जत लूटने का प्रयास करने लगा, जिसका मैंने जोरदार विरोध किया और अपने पति को फोन लगाने का प्रयास किया, जिस पर आरोपी कमलेश पनिका ने पीड़िता का मोबाइल  तोड़ते हुए उसके साथ तब तक मारपीट की जब तक महिला गंभीर रूप से जख्मी नहीं हो गई। वारदात को अंजाम देकर आरोपी वहां से फरार हो गया जख्मी महिला जब उसका पति मजदूरी कर वापस अपने घर आया तब महिला ने अपने ऊपर हुई, वारदात को अपने पति को बताया तब उसने स्थानीय सरपंच और ग्रामीणों की मदद से रात्रि को थाना गोहपारू पहुंचे, जहां उसका एमएलसी भी कराया गया और यह कहकर वापस रात को भेज दिया गया की कल सुबह आना और आरोपी के विरुद्ध शांति भंग करने का मामला पंजीबद्ध कायम कर मामला को रफ़ा दफा करने का प्रयास किया गया। पीड़िता व उसका पति इस बात से अनजान थे कि उसके साथ हुए वारदात में कौन सी धारा के साथ अपराध पंजीबद्ध किया गया है, वह दूसरे दिन थाना गोहपारु पहुंचती है तो विवेचक ए एस आई द्वारा उसे गाली गलौज कर थाने से भगा दिया जाता है और यह कहा जाता है हम तुम्हारे नौकर लगे हैं कि तुम्हारा इंतजार करें, हमने आरोपी को उसके घर वापस भेज दिया गया है तुम भी यहां से चले जाओ जब पीड़िता को कहीं से न्याय मिलता दिखाई नहीं दिया तब वह पुलिस अधीक्षक कार्यालय व महिला थाना शहडोल में जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराई। सोचने वाली बात यह है कि इतने बड़े वारदात को पुलिस ने आखिरकार शांति भंग करने जैसे मामले में परिवर्तित कर मामला कायम क्यों किया। महिलाएं अपने को सुरक्षित महसूस नहीं कर पा रही और अपराधियों के हौसले बुलंद नजर आ रहे हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि पुलिस अधीक्षक इस विषय को संज्ञान में लेकर कब पीड़िता को न्याय दिला पाते हैं। और जिम्मेदारों पर क्या कार्यवाही करते हैं।

समाचार 08 फ़ोटो 08

शारदा माता मंदिर दर्शन करने जा रहे भक्तों को बांटी ईसाई धर्म की पुस्तकें श्रद्धालुओं ने जताई आपत्ति

शहड़ोल

धर्मांतरण का मामले थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला शहडोल संभाग के शहडोल-उमरिया के मध्य मानपुर से सामने आया है. जहां जयसिंहनगर से शारदा माता मंदिर मैहर पैदल यात्रा पर निकले भक्तों को रोककर उमरिया जिले के मानपुर में भक्तों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए निशुल्क पुस्तक बांट गई. पैदल यात्रा में निकले भक्तों ने वीडियो जारी कर आपत्ति जताई हैं. भक्तों को दी गई पुस्तक का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है, इस वायरल वीडियो की हम पुष्टि नहीं करते है।

बता दें कि शहडोल जिले जयसिंहनगर से देवी दर्शन के लिए पैदल यात्रा पर निकले भक्तों के जत्थे को रोककर ईसाई धर्म अपनाने के लिए निशुल्क पुस्तक बांटने का आरोप लगा है, भक्तों ने वीडियो जारी कर आपत्ति जताई हैं.ल, उनका कहना है कि यह हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने का प्रयास है, जयसिंहनगर थाना प्रभारी एसपी चतुर्वेदी का कहना है कि ये मानपुर थाना क्षेत्र का मामला है, जहां हमारे जयसिंहनगर क्षेत्र से जा रही पब्लिक को वहां पुस्तक दिया गया है।

मानपुर थाना प्रभारी मुकेश मर्शकोले का कहना है कि सोशल मीडिया के माध्यम से मामला को पता चला है, लेकिन ऐसी कोई शिकायत अभी तक नहीं आई है, अगर कोई शिकायत मिलती है तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

समाचार 09 फ़ोटो 09

युवा कांग्रेस ने मेडिकल कॉलेज में मूलभूत सुविधाओं को लेकर मुख्यमंत्री के नाम सौपा ज्ञापन

*मरीजो के सुविधाओ के अभाव में मेडिकल कालेज खुद बीमार है*

शहड़ोल

युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष अनुपम गौतम के मार्गदर्शन एवं युवा कांग्रेस निर्वाचित महासचिव निशांत जोशी के अध्यक्षता मैं मेडिकल कॉलेज शहडोल में मूलभूत सुविधाओं को संचालित कारने एवं कार्डिलॉजिस्ट, न्योरोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट एवं गेस्ट्रोलॉजिस्ट की नियुक्ति बावत् एवं सात सूत्री मांगों लेकर  ज्ञापन सौपा हैं। जो मांगे इस प्रकार है।

मेडिकल कॉलेज की शुरुआत वर्ष 2018-19 में, आदिवासी बाहुल्य जिले शहडोल में की गई थी, लेकिन आज भी मेडिकल कॉलेज में कोई भी मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध नहीं है। मेडिकल कॉलेज केवल कोरम पूरा करने के लिए ही संचालित हो रहा है। पिछड़ा एवं आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है। इस क्षेत्र को मेडिकल सुविधाओं से युक्त तो किया गया है लेकिन आज भी कार्डिलॉजिस्ट, न्योरोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट एवं गेस्ट्रोलॉजिस्ट डॉक्टरों की सुविधाएँ उपलब्ध नही हैं। जिलेवासियों को उक्त डॉक्टरों से ईलाज कराने हेतु जबलपुर, नागपुर एवं मुम्बई तक जाना पड़ता है, जबकि शहडोल एक पिछड़ा क्षेत्र है और यहां के जनता उक्त मेट्रो शहर इलाज के लिए जाने में असमर्थ हैं, जिस कारण उनका समुचित रूप से ईलाज हो पाना सम्भव नहीं हैं।  संभाग में मेडिकल कॉलेज खुले लगभग 04-05 वर्ष हो चुके हैं। संभागीय मुख्यालय होने की वजह से उमरिया, अनूपपुर , डिंडोरी आदि शहरों से मरीज आते हैं, किन्तु यहां पर निम्नलिखित सुविधाओं का अभाव है। जैसे डायलिसिस, सोनोग्राफी, सिटी स्कैन, ब्लड बैंक व एम.आर.आई।

सुविधाएं न होने की बजह से मरीजों एवं उनके परिजनों को अनावश्यक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उपरोक्त कार्य हेतु उनको प्राईवेट अस्पताल में जाना पड़ता है, जिससे उनके उपर आर्थिक बोझ बढ जाता है, जिससे आम जनता को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो प्रियजनों की दुःखद मृत्यु भी हो जाती है। पी.टी.आई.एन.आर. ब्लड कॉटिंग की जाब की सुविधा उपलब्ध नहीं है। मरीजों के परिजनों के रिश्तेदारों के लिए रैन वसेरा की उपलब्धता भी नहीं है। यहकि, मेडिकल कॉलेज में शाम को भी ओ.पी.डी. की शुरुआत करायी जाए। शहडोल मेडिकल कॉलेज में इन सभी मूलभूत सुविधाओं जल्द से जल्द उपलब्ध कराने की मांग की है। 

समाचार 10 फ़ोटो 10

नगर को प्लास्टिक से मुक्त  करने हेतु हेमलता बना रही कपडें के थैले

उमरिया

प्लास्टिक की पन्नियों , थैलों का उपयोग कम हो, नगर में स्वच्छता बनी रहें इसके लिए हेमलता सिंह पुराने हो चुके कपडो से थैला बनानें का कार्य कर रही है , और लोगों को प्लास्टिक का उपयोग नही करने की समझाईश दे रही है । जिला मुख्यालय उमरिया निवासी हेमलता सिंह ने बताया कि इंद्र स्व सहायता समूह से जुडी हुई है तथा सिलाई का कार्य करती है। प्रदेश सरकार व्दारा चलाए गए स्वच्छता ही सेवा अभियान को गति प्रदान करने के लिए हेमलता सिंह ने भी आगें आकर घर मे पुराने हो चुके कपडो से थैला बनाया है और लोगों को संदेश दिया है कि प्लास्टिक उपयोग कम से कम करें। प्लास्टिक के थैलो, पन्नियों का उपयोग करने के बाद हमारे व्दारा उसे फेंक दिया जाता है, जिसे जानवर खा लेते है और कभी कभार जानवरों की मौत तक हो जाती है , इसके साथ ही प्रकृति को भी नुकसान पहुंचता है । उन्होनें संदेश दिया कि नगरवासी कपडों के थैलों का ही उपयोग करें  और पर्यावरण की सुरक्षा में अपना योगदान प्रदान करें। उन्हो ने बताया कि नगर के काली मंदिर के पास स्थित थैल बैंक के माध्यम से थैला का क्रय किया जा सकता है।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget