समाचार 01 फ़ोटो 01

खालबहरा के जंगल में नर भालू की मौत, वनविभाग ने किया दाह संस्कार, टीम जुटी जांच में

अनूपपुर

जिले के जैतहरी वन परिक्षेत्र के गढ़ियाटोला बीट अंतर्गत खालबहरा के जंगल मे 20 वर्ष के लगभग उम्र का नर भालू का शव वन विभाग के मैदानी अमले ने गस्त के दौरान बरामद किया,सूचना पर वनविभाग के अधिकारियों के साथ अन्य विभागों के अधिकारियों के समक्ष कार्यवाही करते हुए पूरे सम्मान के साथ मृत नर भालू के शव का दाह संस्कार किया गया, भालू की मौत प्राकृतिक रूप से होना प्रारंभिक रूप से पाया गया है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार वन परिक्षेत्र जैतहरी के गढ़ियाटोला बीट अंतर्गत कक्ष क्रमांक आर 322 में घोरीनाला जो ग्राम पंचायत मुंडा के खालबहरा गांव के समीप स्थित है, 20 वर्ष के लगभग की उम्र का नर भालू मृत स्थिति में पड़े होना पाए जंगल गस्त के दौरान पाये जाने पर कार्यवाहक वनपाल एवं बीट प्रभारी गढ़िया टोला बेसाहन सिंह आर्मो ने अपने सुरक्षाश्रमिकों के साथ बरामद करते हुए वनविभाग वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया, जिस पर एसडीओ वन अनूपपुर प्रदीप कुमार खत्री, प्रभारी वन परिक्षेत्र अधिकारी जैतहरी(प्रशिक्षु आईएफएस) अंशुल तिवारी, प्रभारी तहसीलदार जैतहरी रामाधार अहिरवार, पशु चिकित्सा अधिकारी वाई,सी,दीक्षित संभाग मुख्यालय शहडोल के जिमीं डॉग एस्कॉर्ट हैन्डलर राजकुमार त्रिपाठी, अनूपपुर के वन्यजीव संरक्षक शशिधर अग्रवाल, परीक्षेत्र सहायक वेंकटनगर ज्ञानचंद नागेश,बीट गार्ड उमरिया रमेश सिंह सेंगर, ग्राम पंचायत मुण्डा सरपंच प्रतिनिधि एवं सुरक्षा श्रमिक स्थल पर पहुंचकर मृत नर भालू के शव का प्रारंभिक परीक्षण करते हुए डॉग एस्कॉर्ट जिमी से परीक्षण करा कर पशु चिकित्सक से शव परीक्षण कराया गया, तथा पूरे सम्मान के साथ मृत भालू के शव पर कफन से ढक कर फूल-माला,अगरबत्ती से दाह संस्कार किया गया मृत भालू की मौत प्राकृतिक रूप से होना प्रारंभिक जांच में पाए जाने के बाद भी वनविभाग की टीम प्रत्येक बिंदुओं पर सूक्ष्म जांच करने में जुटी है।

समाचार 02 फ़ोटो 02

100 वाहन के ड्राइवर ने  युवक को मारी टक्कर, गुस्साए लोगों ने लगाया जाम

जिले के जैतहरी जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत खूंटाटोला तिराहा में डायल 100 नंबर पुलिस वाहन के तेज रफ्तार से युवक हेमराज गोड पिता समय लाल गोड उम्र 45 वर्ष  निवासी राघोपुर जैतपुर शहडोल को टक्कर मार कर भाग गया जो कि युवक को गंभीर चोट देखकर स्थानीय लोगों के रोड पर जाम लगा दिया गया था और मांग करने लगे की डायल 100 की ड्राइवर आदित्य  एवं  ओम प्रकाश कोतवाली पुलिस अनूपपुर को तुरंत निलंबित किया जाए इसके बाद जिसकी सूचना जैतहरी पुलिस को मिली तो तुरंत ही घटनास्थल खूंटा टोला में पहुंचकर थाना प्रभारी जैतहरी आर के दाहिया के द्वारा गंभीर युवक को उपचार के लिए जैतहरी अस्पताल भेज कर एवं समझौता करा कर जाम को हटवाया गया एवं  थाना प्रभारी द्वारा कहा गया कि ड्राइवर एवं जो भी उसमें सुरक्षाकर्मी मौजूद था उनके ऊपर FIR एवं कार्यवाही किया जाएगा, स्थानीय निवासियों के द्वारा बताया गया कि जैतहरी में कार्यरत पुलिसकर्मी विक्रम सिंह एवं है उनके सहयोगी के सामने ही 100 नंबर वहां युवक को टक्कर मार कर भाग गया एवं इससे पूर्व भी धनगांव में डायल 100 के द्वारा एक्सीडेंट किया गया था जिसकी कार्यवाही नहीं हुई।

समाचार 03 फ़ोटो 03

अंतर्राज्यीय डीजल चोरी गैंग के 4 आरोपी गिरफ्तार, सड़क किनारे खड़े वाहनों से करते थे डीजल चोरी

अनूपपुर

पुलिस अधीक्षक अनूपपुर मोती उर रहमान को पुलिस अधीक्षक सतना के द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि थाना नागौद जिला सतना के अपराध क्र. 606/2024 धारा 303(2) बीएनएस में डीजल चोरी के आरोपी जिला अनूपपुर में विचरण कर रह है। उक्त सूचना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक अनूपपुर के द्वारा थाना प्रभारी कोतमा एवं थाना प्रभारी कोतवाली को त्वरित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

जिस पर थाना कोतवाली की टीम के द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए आरोपी तिलकधारा राठौर पिता मुन्ना लाल राठौर उम्र 32 वर्ष निवासी बर्री थाना कोतवाली अनूपपुर को पुलिस अभिरक्षा में लिया गया एवं घटना में प्रयुक्त वाहन डस्टर वाहन क्रमांक एमपी 54 सीए 0448 को भी कोतमा कोतवाली के द्वारा जप्त किया गया है।

इसी अनुक्रम में थाना कोतमा की टीम के द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए डीजल लेने एवं बेचने वाले शिवकुमार उर्फ कल्लू पिता बद्री प्रसाद जायसवाल उम्र 39 वर्ष, मोहम्मद शमीम पिता शान मोहम्मद उम्र 37 वर्ष एवं राजू केवट पिता रामाधार केवट उम्र 32 वर्ष सभी निवासी राजनगर थाना रामनगर जिला अनूपपुर को पुलिस अभिरक्षा में लिया गया एवं घटना में प्रयुक्त वाहन स्कार्पियो वाहन क्रमांक एमपी 65 बीबी 0965 को भी कोतमा पुलिस के द्वारा जप्त किया गया है।

समाचार 04 फ़ोटो 04

आदिवासी किशोरी के साथ ट्रक ड्राइवर ने 6 महीने तक किया दुष्कर्म, मामला हुआ दर्ज

*दोस्ती प्यार के बाद शादी का दिया झांसा, गर्भवती होने पर शादी से किया इंकार*

अनूपपुर

आदिवासी किशोरी से दुराचार का मामला सामने आया है. जहां एक ड्राइवर शादी का झांसा देकर वारदात को अंजाम दिया है. जब वह गर्भवती हुई तो ड्राइवर ने शादी से इनकार दिया. जिसके बाद पीड़िता थाने पहुंची. किशोरी के शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

जिले के धनपुरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत नाबालिग किशोरी से 6 माह पहले अनूपपुर के खम्हरिया ग्राम का रहने वाले ड्राइवर मनोज यादव की लखबारिया के मेले में जान पहचान हुई, जान पहचान दोस्ती में बदली, जिसके बाद यह दोस्ती प्यार में बदली गई, मनोज शादी का झांसा देकर किशोरी को जंगल में ले गया और वारदात को अंजाम दिया।

इतना ही नहीं ड्राइवर किशोरी को ट्रक में लेकर घुमाया और वारदात को अंजाम देता रहा, जब वह 6 महीने की गर्भवती हुई तो उसने शादी के लिए कहा, लेकिन ड्राइवर मनोज से साफ मना कर दिया, जिससे आहत होकर किशोरी थाने पहुंची और शिकायत दर्ज कराई, पीड़िता के शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ 367, 376,(2)(n) 5L/ पास्को एक्ट, 3(2)(v), ST-SC के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

इस मामले में एडिशनल एसपी अभिषेक दिवान का कहना है कि शादी का झांसा देकर दुराचार की एक शिकायत पर धनपुरी पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है, ट्रक को जब्त कर लिया गया है, फिलहाल, पुलिस आरोपी पुलिस की सरगर्मी से तलाश कर रही है।

समाचार 05 फ़ोटो 05

दुर्गा विसर्जन करने गया युवक गहरे में पानी मे डूबा, हुई मौत

अनूपपुर

जिले में सुकेश यादव पिता नानसु यादव उम्र 22 वर्ष नि बेलडोंगरी का अपने गाँव वालो के साथ नर्मदा शिवालय घाट नव दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के लिए गया था, मूर्ति विसर्जन के बाद विसर्जन स्थान से 300 मीटर नीचे नहाने गया वहां पर उपस्थित लोग उनको मना किये की यहाँ गहरा पानी है, परन्तु गहराई का अंदाज नहीं होने से नहाने के लिए पानी मे चला गया और डूबने लगा तब उसका दोस्त गोपाल परसते कूद कर बचाने का प्रयास किया परन्तु उसे तैरते नहीं आता था वह बाहर आ गया और सुकेश यादव पानी मे डूब गया तैराक गाँव वालों की मदत से लगभग 2-3 घंटे बाद शव निकाला जा सका घटना लगभग 3.00 बजे आसपास की है।

समाचार 06 फ़ोटो 06

सोन नदी पार करने के दौरान एसडीएम के फूफा बहे, तलाश में जुटी पुलिस

शहडोल 

जिले में निमंत्रण में शामिल होकर लौट रहे एसडीएम के फूफा नदी में बह गए। वह अपने चार साथियों के साथ लौटते समय सोन नदी पार कर रहे थे। इसी दौरान हादसे का शिकार हो गए। मामले की जानकारी मिलते ही गोहपारू पुलिस मौके पर पहुंची और उनकी तलाश में जुट गई।

उमरिया जिले के पाली थाना क्षेत्र के जमोड़ी निवासी इंद्र पाल सिंह अपने साथी मनदीप सहित 3 अन्य साथियों के साथ गोहपारू थाना क्षेत्र के बेलहा गांव में निमंत्रण में शामिल होने गए थे। वापसी के दौरान जब सभी नदी पार कर समतल जगह पर पहुंचे तो देखा कि इंद्रपाल लापता है। काफी तलाश के बाद जब कोई सुराग नहीं मिला तो मामले की जानकारी पुलिस को दी गई।

उमरिया और शहडोल जिले की पुलिस सर्चिंग अभियान चलाकर सर्चिंग में जुट गई है। कई घंटे की तलाश के बाद भी अब तक कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। नदी में घुटनों तक पानी होने और अंधेरा होने के कारण पुलिस को खोजबीन करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस पूरे मामले में शहडोल एडिशनल एसपी का कहना है कि तलाश की जा रही है। टीम सर्च अभियान चला रही है। जल्द ही उन्हें ढूंढ लिया जाएगा।

समाचार 07 फ़ोटो 07

भागो-भागो हाथी आया, दहशत का माहौल, पतौर पनपथा सड़क पर आया जंगली हाथियों का झुंड

*आवागमन हुआ बाधित, वन विभाग की टीम कर रही सतत निगरानी*

उमरिया

जिले में सिर्फ बाघ ही नहीं है बल्कि अन्य जानवर भी यहां घूमते पाए जाते हैं। जिले की बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बाघ, चीता, भालू, हिरन, बारहसिंघा सहित हाथी भी है। जहां वे लोगों को परेशान भी करते हैं और वन विभाग हालांकि कार्यवाही करके उन्हें दूर भगाने का प्रयास भी कुछ हद तक करता है।

दरअसल यह मामला उमरिया जिले के बाँधवगढ़ टाईगर रिजर्व के पतौर पनपथा सड़क मार्ग में जंगली हाथियों का झुंड आ गया। जिसमे करीब 20 से 25 की संख्या में सड़क में चहलकदमी करते जंगली हाथियों के झुंड को देखकर आवागमन करने वाले लोग सहम गए और मामले की सूचना तत्काल वन विभाग को दी। इस दौरान काफी समय तक आवागमन पूरी तरह बाधित भी रहा है।

जहा बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व के परिक्षेत्र अधिकारी पतौर अर्पित मैराल की टीम ने किसी कदर कुछ समय के लिए जंगली हाथियों को वन अमले और मौजूद संसाधनों की मदद से जंगल में खदेड़ दिया गया है। लेकिन कुछ ही समय के अंदर फिर से जंगली हाथियों का झुंड सड़क पर आ गया।

वही मामले की सूचना पार्क के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई और जंगली हाथियों को खदेड़ने का प्रयास किया जा रहा है। जहा इसके साथ ही वन विभाग की टीम द्वारा पतौर पनपथा सड़क मार्ग में सतत निगरानी रखी जा रही है और लोगो से भी सतर्क और सावधान रहने की अपील भी की गई है।

समाचार 08 फ़ोटो 08

चोरों ने घर मे घुसकर लाखों के सामान किया पार, घर पर सोते रह गए लोग

शहडोल 

जिले में चोरों में पुलिस का खौफ नहीं है। चोरों के हौसले इतने बुलंद है कि सेंधमारी कर घर में चोरी को अंजाम दे रहे हैं। ऐसा ही एक मामला शहडोल जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र के जमौडी ग्राम से समाने आया है, जहां अज्ञात चोरों ने रात में सेंधमारी कर घर में रखे जेवरात और नकदी की चोरी कर रफूचक्कर हो गए। घर वालों को इसकी भनक तक नहीं लगी। पीड़ित परिवार की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात चोरों कें खिलाफ मामला दर्ज कर तलाश में जुट गई है।

जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र के ग्राम जमौडी कला निवासी अंकित सिंह के घर पर बीते रात अज्ञात चोरों ने रात में सेंधमारी कर दरवाजे की कुंडी खोलकर घर के अंदर घुस कर घर में रखे जेवरात और नगदी मिलाकर लाखों की चोरी कर ली। वारदात के दौरान घर पर सो रहे परिवार के लोगों की इसकी भनक तक नहीं लगी। सुबह जब परिवार के लोग उठे तो देखा की उनके जेरवात वाली पेटी, जेवरात और नकदी गायब है।

घर के बाहर आकर देखा तो उनके होश उड़ गए, चोरों ने चोरी कर पेटी घटना स्थल से तीन सौ मीटर दूर पर स्थित अज्जू सिंह के खेत में पेटी व अन्य सामग्री फेंक के फरार हो गए। पीड़ित परिवार ने मामले की शिकायत ब्यौहारी पुलिस से की। शिकायत के आधार पर पुलिस अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज के उनकी पड़ताल में जुट गई है।

समाचार 09 फ़ोटो 09

राष्ट्रीय योगासन प्रतियोगिता में कपिल को मिला स्वर्ण पदक, जिले का बढ़ाया मान

शहडोल 

योगा एक प्राचीन भारतीय विद्या है, जो शरीर, मन और आत्मा के सामंजस्य के लिए की जाती है। इसका उद्देश्य शारीरिक और मानसिक संतुलन को प्राप्त करना है, जिससे व्यक्ति स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीवन जी सके। योग केवल शारीरिक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह मानसिक और आध्यात्मिक विकास का भी साधन है। और इसी योग ने शहडोल के एक छात्र को गोल्ड मैडल दिलाया है।

विद्या भारती की राष्ट्रीय योगासन प्रतियोगिता गाजियाबाद में आयोजित हुई। जिसमे शहडोल जिले के सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र कपिल त्रिपाठी ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सबका मन मोह लिया। उन्होंने इस प्रतियोगिता में ट्रेडिशनल योगासन में तथा आर्टिस्टिक में स्वर्ण पदक प्राप्त कर शहडोल जिले का मान बढ़ाया है। इनका चयन स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (SGFI) में आयु वर्ग 17 में हुआ है। अब आगे की योगासन प्रतियोगिता महाराष्ट्र में आयोजित होगी। बता दें कि इनके पिता शिवेंद्र त्रिपाठी योग प्रशिक्षक हैं। जिनके मार्गदर्शन में शहडोल जिले कई बच्चे राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में प्रति वर्ष पदक प्राप्त कर चुके हैं। श्री त्रिपाठी ने कहा कि योगा एक जीवनशैली है, जो न केवल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है, बल्कि व्यक्ति को उसकी आत्मा के साथ भी जोड़ती है। यह स्वस्थ और संतुलित जीवन जीने का एक अद्भुत साधन है।

समाचार 10 फ़ोटो 10

मूर्ति विसर्जन के दौरान  अलग अलग मामले में दो लोगो की हुई मौत

उमरिया

माता जी को गांवों के ही तलाबो दो दो अलग-अलग जगह में देवी प्रवाहित करने गए युवक की हुई डूबने से मौत  

उमरिया

दशहरे का त्योहार आज बड़ी धूमधाम के साथ जिले में मनाया हैं। वही नम्र आंखों से माता की विदाई दी गई, ढोल नगाड़े के साथ लोग माता की मूर्ति को प्रवाहित करने के लिए नदी के पास लोग जा रहे हैं। गांव के ही तालाब में माता जी मूर्ति को प्रभावित करने के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई है जहां वह व्यक्ति गहरे पानी में चला गया और डूब गया, जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार माता जी मूर्ति को लेकर वह व्यक्ति अंदर गया हुआ था जहां अचानक उसका पैर फिसल गया और वह गहरी पानी में चला गया लेकिन वहां से वह वापस नहीं आ सका। लोगों ने उसे बचाने की कोशिश की लेकिन उसे बचा नहीं पाए अंत में उसकी मौत हो गई।

दरअसल यह पूरी घटना उमरिया जिले की इदबार थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सेजवाही की है जहां प्रिन्स पटेल पिता संतोष पटेल निवासी सजवाही अपने घर से कुछ दूरी पर तालाब में माता की मूर्ति को प्रवाहित करने के लिए गया हुआ था। जहां वह गहरे पानी में चला गया और डूबने से उसकी मौत हो गई कोई जानकारी मिलते ही आसपास के लोग बचाने के दौड़े लेकिन उसकी मौत हो चुकी थी। जहां खुशियां के  साथ मौतम में  बदल गई है।

इसी तरह अजय पंडा पिता रामलाल भाई का ग्राम कच्छावा देवी तालाब में देवी विसर्जन के दौरान पानी लेने जाने के बाद पैर फिसल जाने के कारण गहरे पानी में समा गया ग्राम पंचायत सरपंच दीप प्रकाश पटेल एवं अन्य लोगो ने खोजने की बहुत कोशिश की मगर असफल रहे, मृतक अजय बैगा को गोताखोरों ने खोज निकाला, अजय का शव मानपुर थाना के पुलिस द्वारा पीएम करा कर परिजनों को सोपा दिया।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget