स्वामी विवेकानंद विद्यार्थी भवन का हुआ भव्य शुभारंभ, हजारों की संख्या में जुटे लोग

स्वामी विवेकानंद विद्यार्थी भवन का हुआ भव्य शुभारंभ, हजारों की संख्या में जुटे लोग

*जनजाति कलाकारों ने अपनी कला से किया मंत्र मुग्ध जरूरतमंदों को दिया कंबल*


अनूपपुर

प्रणाम नर्मदा युवा संघ द्वारा जिले में जनजाति बालिका शिक्षा हेतु अपना जीवन समर्पित करने वाले समाजसेवी स्व. डॉ. प्रबीर सरकार की स्मृति में अमरकंटक के निकट ग्राम लालपुर में माता-पिता विहीन तथा आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को निशुल्क छात्रावास सुविधा उपलब्ध कराने हेतु स्वामी विवेकानंद विद्यार्थी भवन का निर्माण किया गया। जिसका भव्य उद्घाटन शरद पूर्णिमा के अवसर पर संपन्न हुआ। भवन का उद्घाटन रामकृष्ण मठ अमरकंटक के अध्यक्ष स्वामी योगस्थानंद महाराज, रामकृष्ण कुटीर के सचिव स्वामी विश्वात्मानंद महाराज तथा लोक नृत्य कला में पद्मश्री से सम्मानित अर्जुन सिंह धुर्वे के कर कमल से संपन्न हुआ।

*जनजाति कलाकारों ने अपनी कला से किया मंत्र मुग्ध*

उद्घाटन समारोह में विभिन्न जनजाति लोक कलाकारों ने अपनी लोक कलाओं, लोक नृत्य तथा लोकगीत की प्रस्तुति दिया। बैगाचक क्षेत्र की प्रसिद्ध लोक गायिका तथा पुस्तक लेखिका श्रीमती भगवती राठौड़िया द्वारा रीना गीत के माध्यम से सेवा तथा शिक्षा का संदेश दिया गया, ग्राम भाटीबहरा के बैगा कलाकारों द्वारा शैला तथा करमा नृत्य की प्रस्तुति दी गई, ग्राम दर्रापानी के लोक कलाकारों द्वारा करमा नृत्य प्रस्तुत किया गया, गुरुकुल शिक्षा निकेतन विद्यालय के छात्रों द्वारा विभिन्न नृत्य की प्रस्तुति की गई तथा ग्राम उमर गोहान के भजन समिति द्वारा देवी गीत तथा रामायण गायन का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया | प्रनयुस के स्वयंसेवकों ने भी कविता पाठ, गीत तथा नृत्य आदि कार्यक्रमों की प्रस्तुति दिया।

*निस्वार्थ भाव से सेवा करते हैं प्रनयुस के सदस्य*

कार्यक्रम में उपस्थित बैगा लोक नृत्य में पद्मश्री से सम्मानित श्री अर्जुन सिंह धुर्वे जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि जहां एक ओर युवा आधुनिकता की चकाचौंध में तथा व्यक्तिगत स्वार्थ में डूबा हुआ है वहीं दूसरी ओर इस संस्था के सदस्यों को देखने से पता चलता है कि यह निस्वार्थ भाव से समाज हित तथा राष्ट्र सेवा में लगे हुए हैं, स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलते हुए इन्होंने मानव सेवा माधव सेवा के मंत्र को आत्मसात किया है, श्री धुर्वे ने संस्था के सभी सदस्यों को अपना शुभाशीष और आशीर्वाद प्रदान किया।

*प्रनयुस का कार्य है साधुवाद का पत्र*

कार्यक्रम में उपस्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय के अकादमिक निदेशक प्रो आलोक श्रोतिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि विगत 11 वर्षों से प्रणाम नर्मदा युवा संघ सेवा के क्षेत्र में अनवरत कार्य कर रहा है, संस्था के द्वारा निर्मित स्वामी विवेकानंद विद्यार्थी भवन जरूरतमंद बच्चों को की शिक्षा में सहायता के लिए एक सराहनीय कदम है, प्रनयुस का प्रत्येक कार्य साधुवाद का पात्र है।

*जरूरतमंदों को किया गया कंबल का वितरण*

उद्घाटन समारोह में श्री रामकृष्ण मठ अमरकंटक द्वारा 120 जरूरतमंद जनजातीय परिवारों को ठंड से बचने हेतु कंबल वितरण किया गया, श्री रामकृष्ण मठ निरंतर जनजाति क्षेत्र में राहत तथा बचाव के विभिन्न आयोजन करती आ रही है तथा प्रणाम नर्मदा युवा संघ भी अपने कपड़ा बैंक प्रकल्प  के माध्यम से इस तरह का आयोजन करता आया है, ताकि अमरकंटक के भीषण ठंड में जरूरतमंदों को राहत मिल सके।

*दीपयज्ञ का हुआ आयोजन*

कार्यक्रम का समापन संध्या काल में दीप यज्ञ के साथ संपन्न हुआ, यह दीपयज्ञ गायत्री परिवार के विधि विधान द्वारा संपन्न कराया गया, जिसमें स्वामी विवेकानंद विद्यार्थी भवन को दीपकों से सजाकर अंतर तथा बाह् दोनों स्वरूपों को वैदिक विधि द्वारा ज्योतिर्मय किया गया।

*कार्यक्रम में यह रहे उपस्थित*

कार्यक्रम में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय से प्रो रंजू हाशमी साहू, प्रो नीति जैन, डॉ मनोहर, डॉ विनय, डॉ कृष्णमणि भगवती, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से प्रो सीमा तिवारी अपने 30 छात्राओं के साथ कार्यक्रम में उपस्थित रहे, इसके साथ ही ग्राम के सरपंच, जनपद सदस्य, मीडिया कर्मी, प्रनयुस के सदस्य, स्वयंसेवक तथा 1100 से अधिक ग्रामीण जन उपस्थित रहे |

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget