समाचार 01 फ़ोटो 01

जंगल की अवैध कटाई मामले में बीडगार्ड, डिप्टी रेंजर व उप वन क्षेत्रपाल को हुई नोटिस जारी 

जांच में हुआ खुलासा, सात माह बाद भी 77740 रुपए की नहीं हुई वसूली*

अनूपपुर

जिले के वन परिक्षेत्र कोतमा अंतर्गत ग्राम कोटमी में कुछ महीने पहले0 लगातार RF442 की शिकायत हुई थी, जिसके बाद जांच टीम द्वारा पक्षपात कर उन अधिकारियो के करनी पर भ्रष्टाचार में लीपापोती कर मामले को दबाने की प्रयास किया गया, जबकि वन भूमि में डिप्टी रेंजर बीडगार्ड परिक्षेत्र कोतमा अधिकारीयों के साठ गांठ से डिप्टी रेंजर बीडगार्ड के सह सहयोग से वन भूमि में अवैध अतिक्रमण हुआ था और वृक्षों की कटाई में संलिप्त पाया गया था, वन परिक्षेत्र अनूपपुर कोतमा के जांच में प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया था, जिसमे शिकायतकर्ता सहित ग्रामीणों असतुष्ट रहे और हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिए थे, हरी प्रसाद यादव ने वन मंडलाअधिकारी अनूपपुर दिनांक 20 फरवरी 2024 को शिकायत की थी जहा पर पूर्व वनमंडलाधिकारी अनूपपुर श्रद्धा पंद्रे के द्वारा तत्काल अपने सज्ञान में लेकर दिशा निर्देश देते हुए अपने मार्ग दर्शन में वन मण्डलधिकारी वन मंडल दक्षिण शहडोल स्पेशल टास्क फोर्स को जांच की जिम्मा सौंप कर जांच दिनांक 10 मार्च 2024 को कराई गई, जहा पर शहडोल टीम अधिकारी द्वारा जंगल को घूमकर देखा जिसमे कोटमी जंगल में 24 नग सराई के साल प्रजाति एव धुरवासिन जंगल के कुछ ही हिस्सो में 11 नग पेड़ो  की अवैध कटाई पाई गई जिन ठूठो में कोई हैमर तथा मौके स्थल में वनोपज की लकड़ी मौजूद नहीं मिला था, एसटीएफ जांच टीम जंगल में पहुंचकर जंगल जांच कर पोल खोल दी, सारी पोल बना गया 77 हजार साथ सौ चालीस रुपए की जांच में वृक्षो हानि पाई गई थी तथा कोटमी धुरवासीन जंगलों की वृक्षों की अवैध कटाई में हरी प्रसाद यादव की शिकायत को सही पाया गया, जिसमे तीनो अधिकारियो पर आरोप सिद्ध हुआ और अशोक कुमार निगम के विरुद्ध 23 हजार तीन सौ बाइस रुपए, विनोद कुमार मिश्रा के विरुद्ध 23 हजार तीन सौ बाइस रुपए, सोमपाल सिंह कुशराम के विरुद्ध इकतीस हजार छियानवे रुपए की दिनांक 11 अप्रैल 2024 को नोटिस ज़ारी हुआ, सूचना के अधिकार के तहत 23 सितंबर 2024 को जानकारी प्राप्त हुआ प्रार्थी द्वारा सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी की ग्राम कोटमी धुरवासिन जंगल की हुई नुकसानी वसूली आदेश की छाया प्रति की मांग की गई थी, लेकिन उसको न देकर 10 अक्टूबर 2024 को तीनो का जारी नोटिस की छाया प्रति सूचना के आधिकार से दिया गया, जिस पर पता चला की अभी तक वसूली का आदेश नही हुआ है और वही तीनो कर्मचारी जिनके पदस्थ रहने पर व्रक्षों की अवैध कटाई में संलिप्ता पाई गई, तीनो कर्मचारियों को सर्किल प्रभारी लतार डिप्टी रेंजर विनोद कुमार मिश्रा बीडगार्ड धुरवासिन सोमपाल सिंह उप वन क्षेत्रपाल अशोक कुमार निगम को आज भी उसी जगह पर तैनात है जिस जगह पर रह कर अवैध कटाई वन भूमि में भू माफियो को अवैध कब्जा दिलाने जैसे कार्यों को अंजाम दिया गया था और लगातार दे रहे है, आख़िर इतनी गंभीर मामले में आज सात महीने बीत जाने के बाद भी अभी तक क्यों नहीं हुई वसूली का आदेश, आखिर किसके संरक्षण से तीनो कर्मचारी बच रहे है, वन विभाग के वरिष्ट अधिकारीयो पर सवाल खडा हो रहा है।

समाचार 02 फ़ोटो 02

अलग-अलग दो मामलों 26 पेटी अवैध शराब, एक ऑटो, एक फ्रीजर, 4.5 लाख का सामान जब्त

अनूपपुर

जिले के अमरकंटक थाना अंतर्गत पोंड़की में एक व्यक्ति ऑटो में शराब लेकर विक्रय करने के लिए अपने घर तरफ जाने वाला है, सूचना पर थाना अमरकंटक पुलिस स्टाफ द्वारा सूझ बूझ से घेराबंदी कर एक ऑटो रोका गया जो ऑटो चालक सुपेत सिंह पिता बलदेव सिहं उम्र 32 वर्ष तथा परमेश्वर सिंह पिता मान सिंह उम्र 26 वर्ष दोनो निवासी बिजौरी थाना अमरकंटक के निवासी हैं, ऑटो चेक करने पर अवैध रूप से देशी मदिरा तथा अंग्रेजी शराब रखकर ले जाना पाया गया। शराब के संबंध में कोई वैध नही मिला। जिसमे गोवा विस्की, प्लेन मदिरा, सिग्नेचर, ओल्ड मंक आदि इस प्रकार कुल 218 नग कुल 63 ली. कुल कीमती 33890/- रू. व ऑटो कीमती 300000/- रू. को जप्त किया गया। जिस पर अपराध क्रमांक 170/24 धारा 34(2) आब.अधि. 1915 का पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है।

वही दूसरे मामले में रवि बंजारा पिता मुन्ना बंजारा निवासी पोंड़की के द्वारा अपने घर में अवैध शराब विक्रय करने के लिए रखा था सूचना पर छापामार कार्यवाही की गई जो उपरोक्त आरोपी के घर के कमरे में देशी मसाला, गोवा विस्की व कार्टून में अनेक प्रकार के अंग्रेजी शराब कुल 147 लीटर कुल शराब कीमत 102175 /- रू. एवं फ्रीज 10000/- रू. को जप्त किया गया जिस पर अपराध क्रमांक 171/24 धारा 34(2) आब.अधि. 1915 का पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है।

समाचार 03 फ़ोटो 03

शराब के नशे में चला रहा था एम्बुलेंस, मामला हुआ 

अनूपपुर

कोतवाली पुलिस द्वारा कोतमा सड़क पर चेकिंग के दौरान आर.डी.एस. हास्पिटल कोतमा की एम्बुलेंस एमपी 18 CA 4589 मारूती ईको गाड़ी के चालक धर्मेन्द्र प्रजापति पिता आर. के. प्रजापति उम्र 32 साल निवासी ग्राम कटकोना थाना बिजुरी जिला अनूपपुर को शराब के नशे में वाहन चलाते पाये जाने पर ब्रीथ एनालाईजर मशीन से जांच की जाकर धारा 185 मोटर व्हीकल एक्ट में वाहन को जप्त किया जाकर उक्त चालक के विरूद्ध प्रकरण न्यायालय पेश किया गया। पुलिस अधीक्षक अनूपपुर मोती उर रहमान द्वारा एम्बुलेंस के चालक का ड्रायविंग लायसेंस आर.टी.ओ. अनूपपुर से निरस्त कराये जाने एवं एम्बुलेंस से संबंधित आर.डी. एस. हास्पिटल के प्रबंधन को भी इस संबंध में नोटिस देकर कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया गया है।

समाचार 04 फ़ोटो 04

कार ने मोटरसाइकिल को मारी ठोकर, युवक हुआ घायल

अनूपपुर

अनूपपुर अमरकंटक मुख्य मार्ग के मध्य बैरीबांध में वेयर हाउस के पास अमरकंटक की ओर से अनूपपुर की ओर रही कार एमपी 52 डीसी 2365 के चालक ने अनूपपुर से सब्जी लेकर अपने गांव सकरा जा रहे 45 वर्षीय संतोष चौधरी पिता सुग्रीव चौधरी जो मोटरसाइकिल क्रमांक एमपी 18 एमडी 8222 को विपरीत दिशा से आकर ठोकर मार दी, जिससे संतोष बुरी तरह घायल हो गया जिसे जिला चिकित्सालय अनूपपुर ला कर प्रारंभिक उपचार करने बाद बेहतर उपचार हेतु मेडिकल कॉलेज शहडोल रेफर किया गया है, वही कार चालक कार स्थल पर छोड़कर मौके से फरार हो गया है। घटना की सूचना पर कोतवाली थाना अनूपपुर द्वारा कार चालक के विरुद्ध अपराध दर्ज करते हुए  फरार कार चालक की तलाश करने में जुटी हुई है।

समाचार 05 फोटो 05

अज्ञात कारणो से बाबा संतराम की मौत, पुलिस ने शुरू की जांच

अनूपपुर

जिले के अमरकंटक थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत खाटी के बेलघाट में स्थित आश्रम में विगत कई वर्षों से रह रहे 36 वर्षीय बाबा संतराम पिता राम अभिलाष जो तेंदुआमोहनी जिला गोंडा़ उत्तरप्रदेश के मूल निवासी हैं। बेलघाट स्थित आश्रम में अज्ञात कारणों से मृत्यु हो जाने की सूचना पर अमरकंटक पुलिस द्वारा मृत बाबा के शव को अपनी अभिरक्षा में लेते हुए परिजनों को सूचना दी गई, परिजनों के आने की प्रतीक्षा में बाबा के शव को जिला चिकित्सालय अनूपपुर के शव फ्रीजर सुरक्षित में रखा गया, सुबह परिजनों के द्वारा बाबा की पहचान करने बाद पुलिस ने पंचनामा एवं ड्यूटी डॉक्टर से पी,एम,करा कर जांच प्रारंभ की  मृतक बाबा संतराम के पार्थिव शरीर को उनके बेलघाट स्थित आश्रम के समीप दफनाकर अंतिम संस्कार किए जाने का निर्णय परिजनों द्वारा लिया गया, बाबा संतराम की मृत्यु अज्ञात कारणों से होने पर पुलिस जांच में लगी हुई है।

समाचार 06 फ़ोटो 06

गाली गलौच, मारपीट कर जान से मारने की दी धमकी, थाने में हुई शिकायत

अनूपपुर। 

जिले के ग्राम भाद निवासी शिवकुमार मिश्रा पिता रामप्रमोद मिश्रा उम्र 33 वर्ष ने थाना भालूमाड़ा मे शिकायत दर्ज कराई है कि उसने 13 अक्टूबर को अपने भांजे को शाम करीब 7 बजे फोन लगाकर बताया कि उदित मिश्रा व प्रहलाद सिंह मुझे पुरानी ग्राम पंचायत के पास मारपीट किये हैं। तब फरियादी अपने घर के सामने भांजे से बात कर रहा था तभी फोन की बातों को सुनकर उदित मिश्रा बोला कि बुला ले कौन गुण्डा है यह कहते हुये लोहे की पाइप लेकर गालियां देने लगा। इसी बीच उदित मिश्रा के पिता रामसुफल मिश्रा, आदित्य मिश्रा दोनो हाथ मे डण्डा व प्रहलाद सिंह लोहे की पाइप से मुझसे मारपीट करने लगे। इसी बीच मैं और पिताजी घर के अंदर भागे तो चारो घर मे घुसकर मारपीट किये। हल्ला सुनकर पड़ोसी लक्ष्मण गुप्ता व राजकुमार मिश्रा आकर बीच बचाव किये। इस दौरान चारों बोल रहे थे कि आज तो बच गये अगर दोबारा मिले तो जान से खत्म कर देंगे। मारपीट से फरियादी को बायें हाथ की भुजा, दाहिने हाथ की कलाई, पिता के नाक, सिर मे चोट आई है वही भांजे प्रशांत को गर्दन मे पीट चोट पहुंची है। शिवकुमार मिश्रा की शिकायत पर आरोपी उदित मिश्रा, प्रहलाद सिंह, आदित्य मिश्रा, रामसुफल मिश्रा के विरूद्ध अपराध धारा 296, 115 (2), 351 (3), 3 (5), 331 (6) बीएनएस कायम कर पुलिस विवेचना कर रही है।

समाचार 07 फोटो 07

घर पर रखा 47 पाव अवैध शराब जब्त

अनूपपुर     

जिले के थाना करनपठार चौकी सरई स्टाफ के द्वारा ग्राम सरई में 45 पाव जीनियस शराब 06 बाटल वियर, 06 केन पावर बियर अवैध रूप से शराब बिक्री करते पकडा गया, तथा करनपठार के नेतृत्व में मुखबिर सूचना पर कार्यवाही हेतु पुलिस रवाना होकर ग्राम सरई पहुंच मन्ना नायक के घर का तलाशी लेने पर घर के अंदर अवैध रूप से रखे शराब पाये गया, जिसे थाना करनपठार चौकी सरई के द्वारा मौके पर समस्त कार्यवाही पश्चात जप्त कर अप. क्र. 168/2024, 169/2024 धारा 34(ए)  आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है।

समाचार 08 फ़ोटो 08

जानलेवा हमला, दर्ज हुआ मारपीट का मामला, पीड़ित ने एसपी से लगाई न्याय की गुहार

उमरिया 

जिले के चंदिया थाना अंतर्गत ग्राम भुंडी में पुरानी रंजिश को लेकर हुई जानलेवा मारपीट में गंभीर रूप से घायल हुए एक युवक को उमरिया से रिफर करके जिला अस्पताल  कटनी लाया गया है। जहां उसका उपचार जारी है। उधर पीडि़त युवक का आरोप है कि चंदिया पुलिस ने आरोपियों के विरूद्ध साधारण मारपीट की धाराओं के तहत कार्रवाई की गई है जबकि आरोपियों के द्धारा हंसिया व बका से जानलेवा मारपीट की गई है। पीडि़त पक्ष पुलिस अधीक्षक का ध्यान घटना की ओर आकर्षित कराते हुए हत्या के प्रयास की धाराओं के तहत मामला दर्ज करने व गिरफ्तारी की मांग कर रहा है। इस संबंध में शिकायतकर्ता ग्राम भुंडी निवासी प्रशांत साहू के मुताबिक दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान ददन सिंह व उसके पारिवारिक सदस्यों ने उसके व उसके परिवार के साथ हंसिया व बका से विवाद करते हुए जानलेवा मारपीट की। जिसमें उसको तथा उसके परिवार के कई सदस्यों को सिर, हाथ, पैर व चेहरे में गंभीर चोटे आई हैं। परिवार के सभी घायल सदस्यों को पहले चंदिया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा बाद में रिफर करके जिला चिकित्सालय कटनी लाया गया। जहां गंभीर रूप से घायल कुछ सदस्यों का उपचार चल रहा है। घटना की शिकायत चंदिया पुलिस से की गई लेकिन पुलिस ने आरोपियों के विरूद्ध मारपीट की साधारण धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पीडि़त पक्ष ने घटना का ध्यान पुलिस अधीक्षक की ओर आकर्षित कराते हुए आरोपियों के विरूद्ध हत्या के प्रयास का मामला दर्ज करने की मांग की गई है।

समाचार 09 फ़ोटो 09

शादी का झांसा देकर सरकारी डाक्टर ने युवती से किया दुष्कर्म मामला हुआ दर्ज

*सोशल मीडिया से हुई थी पहचान, दोस्ती, प्यार के नाम पर किया छलावा*

शहडोल

जिले में पदस्थ एक शासकीय चिकित्सक ने युवती को शादी का झांसा देकर उसकी अस्मत तार तार कर डाली। डाक्टर ने पहले तो शोसल मीडिया के जारी युवती से दोस्ती की, फिर प्यार का इज़हार कर शादी करने का झांसा देकर एक बार नहीं बल्कि कई बार उसकी आबरू लूटी। अंत में युवती को जातिगत रूप से अपमानित करते हुए शादी से इनकार कर दिया। अस्मत का यह लुटेरा चिकित्सक जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बुढार में पदस्थ डाक्टर जितेन्द्र पटेल पिता रामसजीवन पटेल 33 वर्ष है। जिसके खिलाफ डिंडौरी जिले के करंजिया थाना में अपराध क्रमांक 192/ 2024 धारा 376, 376 (2) (एन), 506 बी, 3 (2), (5),3 (1), (डब्ल्यू-11) एसटी एससी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। घटना के बाद से आरोपी की पुलिस तलाश में जुटी हुई है। वहीं कार्यस्थल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बुढार में भी चिकित्सक, एफ़आईआर होने की जानकारी होने के बाद से नजर नहीं आ रहा है। वह करीब पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से सीएचसी बुढ़ार में पदस्थ है।

*शोसल मीडिया हुई थी पहचान*

पीडिता युवती डिंडौरी जिले की रहने वाली है, उसने करंजिया थाने में शिकायत करते हुए बताया कि आरोपी डाक्टर जीतेंद्र पटेल से उसकी पहचान वर्ष 2021 में शोसल मीडिया के जरिए हुई थी। इसके बाद वह मुझसे दोस्ती करने की बात कही। कुछ दिनों बाद उसने कहा कि वह मुझसे प्यार करने लगा है और शादी करेगा। मै उसके झांसे में आ गयी। सबसे पहले 23 अप्रैल 2021 को वह मुझे घुमाने के नाम पर करंजिया से अमरकंटक ले जाने की बात कहकर अपने साथ ले गया। जहां रास्ते में करंजिया के जंगल में उसने शादी करने का झांसा देकर शाम करीब 6 बजे मेरे साथ दुराचार किया। इसके बाद इसी तरह रीवा एवं बुढार में भी मेरी अस्मत लगातार लूटता रहा।

*शादी से किया इनकार*

युवती ने पुलिस को बताया कि आरोपी डाक्टर लगातार मुझे शादी का झांसा देकर मेरी आबरू लूटता रहा, आखिर में इस वर्ष फ़रवरी 2024 में उस पर शादी का दबाव डाला तो उसने मुझे जातिगत रूप से अपमानित करते हुए कहा कि तुम हरिजन जाति की हो मै तुमसे शादी नहीं करूंगा। उसने मुझे धमकाते हुए कहा कि मैंने इस बात को अगर किसी को बताई तो वह मुझे मार डालेगा। जिसके बाद युवती द्वारा आरोपी डाक्टर जीतेंद्र पटेल के खिलाफ डिंडौरी जिले के करंजिया थाने में शिकायत दर्ज कराई। जिस पर पुलिस द्वारा आरोपी डाक्टर के विरुद्ध मामला दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

विदित हो कि कुछ माह पहले भी धनपुरी में पदस्थ एक सरकारी अफसर के खिलाफ इंदौर में दुराचार का मामला दर्ज हुआ था। जिसके बाद इंदौर पुलिस उसे क्रिकेट खेलते हुए पकडकर इंदौर ले गयी थी। बाद में पीडिता से विवाह करने का शपथपत्र देने के कारण न्यायालय से उसे जमानत मिल पकडकर इंदौर ले गयी थी। बाद में पीडिता से विवाह करने का शपथपत्र देने के कारण न्यायालय से उसे जमानत मिल गयी थी। साथ ही शपथ पत्र के अनुसार उक्त अफसर ने पीड़ित युवती से विवाह भी कर लिया था। अब कुछ माह बाद एक बार फिर कोयलांचल के इस सरकारी डाक्टर के खिलाफ मामला सामने आया है। इस सम्बन्ध में जब करंजिया थाना प्रभारी नरेंद्र पाल से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि उक्त मामले की विवेचना एसडीपी द्वारा की जा रही है। आरोपी की गिरफ्तारी अभी नहीं हुई है। उसे मामले की जानकारी लगते ही वह मोबाइल बंद करके फरार हो गया है। पुलिस टीम उसकी तलाश में लगी हुई है। शीघ्र ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

वही खंड चिकित्साधिकारी बुढ़ार आर के वर्मा से बात की गयी तो उन्होंने डाक्टर जितेन्द्र पटेल के बारे में दुराचार व एसटी एससी एक्ट के तहत दर्ज मुकदमे से अनभिज्ञता ज़ाहिर की। उन्होंने कहा कि डाक्टर पटेल दो माह की छुट्टी का आवेदन देकर गये हैं, लेकिन वह किसी केस में फंसे है, उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है। हालाकी बी एम ओ वर्मा इस बात की जानकारी नहीं दे सके कि दुराचार के आरोपी डाक्टर जितेन्द्र पटेल ने किस दिनांक को छुट्टी के लिए आवेदन दिया है और किस दिनांक तक छुट्टी लिए है ।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget