नपा के सफाई कर्मचारियो को 2 माह से नही मिला वेतन, अनिश्चित कालीन हड़ताल शुरू

नपा के सफाई कर्मचारियो को 2 माह से नही मिला वेतन, अनिश्चित कालीन हड़ताल शुरू

*वेतन मिलने बाद लौटेंगे काम पर, कचरे का लगा ढेर, सफाई व्यवस्था हुई ठप्प*


अनूपपुर

नगर पालिका अनूपपुर के सफाई कर्मचारियों को 2 माह से वेतन नहीं मिलने पर मध्य प्रदेश श्रमजीवी सफाई कर्मचारी संघ संबंध भारतीय मजदूर संघ के नेतृत्व में अनूपपुर नगर पालिका के समस्त कर्मचारी 8 सूत्री मांगों के साथ अनिश्चितकालीन हडताल पर चले गये हैं। जिससे नगर की सफाई व्येवास्थान पटरी से उतर गई हैं। एक दिन की सफाई नहीं होने से गली मुहल्लोंम में कचरों का ढेर लगना शुरू हो गया हैं। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, इंदिरा तिराहा सहित सार्वजनिक स्थलों पर साफ सफाई न होने के कारण कचरे का ढेर लगा हैं। दूसरी ओर सफाई कर्मचारी बकाया वेतन भुगतान होने के बाद ही काम पर लौटने की बात कह रहे हैं जिसके कारण यह समस्या अभी और कई दिन तक बनी रह सकती है। इसके पूर्व सफाई कर्मचारियों ने मुख्यस नपाधिकारी को ज्ञापन सौंप कर 3 दिवस के अंदर समस्याओं का निराकरण नहीं करने पर समस्त कर्मचारी सामूहिक काम बंद कर हड़ताल पर चले जाने की चेतवनी दी थी।

जिला मुख्यालय में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को बीते 2 माह से वेतन का भुगतान नहीं हुआ है। इसके साथ ही लगातार वह नपाधिकारी से वेतन भुगतान किए जाने की मांग कर रहे हैं इसके बावजूद उन्हें वेतन का भुगतान नहीं हो रहा है। नवरात्रि के साथ ही दीपावली का पर्व इस महीने है लेकिन अभी तक सफाई कर्मचारियों को वेतन का भुगतान न होने के कारण उनके घरों में खाने के लिए भी राशन नहीं बचा है जिसके कारण मजबूर होकर वह अब अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। मध्य प्रदेश श्रमजीवी सफाई कर्मचारी संघ के द्वारा 1 अक्टूबर को मुख्य नगर पालिका अधिकारी को 8 सूत्री ज्ञापन सौंपते हुए कार्यवाही की मांग की गई थी।

सफाई कर्मचारियों बताया कि अनूपपुर नपा के सफाई कर्मचारियों को 2 माह का वेतन भुगतान तथा अप्रैल 2024 से शासन के निर्देश के अनुसार बढ़ा हुआ वेतन एवं इसका एरियर दिए जाने, समस्त कर्मचारी का प्रतिमा 1 से 5 तारीख के भीतर वेतन भुगतान निश्चित करने, 5 तारीख तक वेतन भुगतान नहीं किया जाता तो 6 तारीख से वह काम बंद करने की चेतवनी दी। चतुर्थ श्रेणी के 9 रिक्त पद अभी तक नहीं भरे गए हैं जिस पर वरिष्ठता के आधार पर कर्मचारियों की नियुक्ति की जाए, समस्त कर्मचारियों को शासन स्तर से दी गई सुविधाओं के लाभ नहीं मिल पा रहा है उन्हें प्रदान किया जाए, सफाई कर्मचारियों को अकुशल से अर्थ कुशल श्रेणी में किया जाए, चार सफाई कर्मचारियों का पूर्व में कोरोना के समय का 2 माह का भुगतान नहीं मिला है वह दिलाया जाए, कर्मचारियों को चिकित्सा सुविधा का लाभ दिया जाए।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget