पूर्व अध्यक्ष ने मौत के यमराज, राखड़ से भरे हाइवा पर रोक लगाने कलेक्टर, डीएफओ को लिखा पत्र

पूर्व अध्यक्ष ने मौत के यमराज, राखड़ से भरे हाइवा पर रोक लगाने कलेक्टर, डीएफओ को लिखा पत्र

*शहर से निकलने वाले राखड़ हाइवा पर सीएमओ ने रोक लगाने लिखा था पत्र*


अनूपपुर

नवरत्नी शुक्ला पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष व पार्षद वार्ड़ नं. 05 जैतहरी ने कलेक्टर अनूपपुर को पत्र लिखकर यह मांग की है कि नगर परिषद् जैतहरी के घनी आबादी वाले क्षेत्र में मोजर बेयर पावर प्लांट द्वारा फ्लाई ऐश (राखड) पटाई के लिए बड़े बड़े हाईवा को रोक लगाई जाए। दूसरे मामले में वन मंडलाधिकारी को पत्र लिखकर फारेस्ट डिपो जैतहरी (रिजर्व फारेस्ट) के 100 मीटर के आबादी क्षेत्र से लगे क्षेत्र में फ्लाई ऐश (राखड) फेंकने पर रोक लगाई जाए।

शिकायत में लेख किया गया हैं कि मोजर बेयर पावर प्लांट द्वारा फ्लाई ऐश पटाई के लिए बड़े बड़े हाईवा सकरे रास्ते से होक वार्ड नं. 3,5,6,9,12,13,14 एवं 15 से होकर निकलता हैं। यह रास्ता सकरा और मुख्य मार्ग है जिसमे सभी प्रकार का आवागमन होता है जिसमे दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है, साथ ही यह क्षेत्र रिहायसी इलाका भी है, उक्त रास्ते पर तहसील, अस्पताल, स्कूल एवं सभी कार्यालय जाने के भी रास्ते हैं राखड डालने एवं बड़े बड़े हाईवा उक्त क्षेत्र से गुजरने से आम जनता को परेशानी होगा एवं पर्यावरण भी प्रभावित हो रहा हैं।

फारेस्ट डिपो जैतहरी (रिजर्व फारेस्ट) के 100 मीटर के आबादी क्षेत्र से लगे क्षेत्र में फ्लाई ऐश (राखंड) फेंका जा रहा है जिसमे नगर परिषद जैतहरी क्षेत्र के घनी आबादी क्षेत्र से सकरे रास्ते से होकर प्रतिदिन सैकडों बड़े बड़े हाईवा राखड निकलते हैं, जिसमे हमेशा दुर्घटना की संभावना बनी रहेगी। जंहा पर राखड डाला जा रहा है वहां पर वृक्षों की कटाई की जा रही है साथ ही फारेस्ट डिपो (रिजर्व फारेस्ट) 100 मीटर से भी कम दूरी पर है जबकि वन विभाग अपने क्षेत्र से 200 मीटर तक किसी भी गतिविधियों नहीं होने देता है पर इस कार्य के लिए कैसे अनापत्ति दी गई जाँच का विषय है। उक्त बिन्दुओं पर ध्यान देते हुए राखड़ उठाई व हाइवा पर रोक लगाने के आदेशित करे, नही तो जनता प्रदर्शन करने हेतु बाध्य होगी।

*मोजर वेयर को नप ने लिखा पत्र*

मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगर परिषद जैतहरी ने 9 माह पूर्व महाप्रबंधक एमबी पावर लिमिटेड कों पत्र लिखा गया था कि शहर से निकलने वाले हाईवा वाहनों को सुबह 05:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक प्रतिबंधित किया जाए, पत्र में लेख किया गया था कि प्लांट से निकलने वाले ऐश को लेकर भारी हाईवा वाहन शहर के अंदर से निकलते है। सघन आबादी क्षेत्र जैसे वार्ड 05, 06, 12.13,14 एवं 15 शहर की सडके सकीर्ण है। हाईवा वाहन निकलने से यातायात मार्ग बधित हो जाता है। जन जीवन की सुरक्षा एवं दुर्घटना को रोकने हेतु नगर के में एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा सुबह 05:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक पूर्णतः हाईवा वाहन पर रोक लगाए जाने का अनुरोध किया गया है। अतः जन सामान्य की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए तत्काल सुबह 05:00 बजे से 10:00 बजे तक पूर्णतः हाईवा वाहन प्रतिबंधित कराने का कष्ट करे जिससे कि कोई अप्रिय  घटित न हो। मगर आज तक इस पत्र पर, जनप्रतिनिधियों व आम जनता की मांग पर कोई कार्यवाही नही हुई हैं। ऐसा लगता हैं कि प्रशासन कोई बड़ी घटना के इंतजार में है।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget