किसान न्याय यात्रा में सड़को पर उतरे कांग्रेसी, दिखाई अपनी ताकत, भाजपा सरकार पर लगे आरोप

किसान न्याय यात्रा में सड़को पर उतरे कांग्रेसी, दिखाई अपनी ताकत, भाजपा सरकार पर लगे आरोप

*100 ट्रैक्टर के साथ निकाली रैली, किसानों की समस्याओं को लेकर सौपा ज्ञापन*


अनूपपुर

मध्यप्रदेश में सोयाबीन, गेहूं और धान का समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग एवं लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को आतंकवादी कहने वाले भाजपा नेताओं के प्रति दण्डात्मक कार्यवाही कराने की मांग को लेकर कांग्रेस की प्रदेशव्यापी किसान न्याय यात्रा के चलते नगर वासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। किसान न्याय यात्रा के प्रभारी गुरप्रीत सिंह और जिला अध्यक्ष रमेश सिंह के नेतृत्व में बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 100 ट्रैक्टरों के साथ इस यात्रा में हिस्सा लिया। यात्रा शासकीय तुलसी महाविद्यालय से शुरू होकर कलेक्ट्रेट जाने के पूर्व ही समाप्त हो गई। जहां अनूपपुर एसडीएम दीपशिखा भगत ने कांग्रेस पदाधिकारी से ज्ञापन लिया और उनकी बात राज्यपाल तक पहुंचाने की बात कही।

सौंपे गये ज्ञापन में कहा गया हैं कि मध्यप्रदेश की वर्तमान स्थिति से प्रदेश में सभी क्षेत्रों में दयनीय स्थिति है और त्रात्रि-त्राहि मची हुई है, जो ज्वलत समस्याएं वर्तमान में है उनमें किसानों की समस्याएं सबसे महत्वपूर्ण है कि भारी वर्षा, खाद बीज की कमी से किसानों की फसले खासतौर पर सोयाबीन, उड़द, धान एवं अन्य दलहन खराब हो गई है और किसान इस समय भारी आर्थिक परेशानी से जूझ रहा है। सरकार द्वारा उनकी फसलों को 10 वर्ष पुराने भाव से ही आज भी खरीदा जा रहा है तथा किसानों को भारी भरकम बिजली के बिल दिए गए है, बिलों को जमा न करने पर उनके बिजली के मीटर काटने से लेकर उनकी मोटर पम्प आदि जब्त करने की कार्यवाही की जा रही है।

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के प्रति केन्द्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू एवं उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री रघुराज सिंह द्वारा उन्हें आतंकवादी कह कर अपमान किया गया है जबकि पूरा देश जानता है कि इनके पिता स्व. राजीव गांधी का बलिदान एवं उनकी दादी स्व. इंदिरा गांधी की शहादत इस देश की सेवा करते हुए हुई है यह उन्हींग का खून राहुल गांधी की रगों में दौड़ रहा है। भाजपा नेताओं द्वारा अपमानजनक शब्दों का प्रयोग करने से प्रदेश के लाखो लाख कांग्रेसजन आहत एवं दुखी है।

जिला काग्रेस रमेश कुमार सिंह ने बताया कि ज्ञापन के माध्यम से राज्यपाल से आग्रह किया हैं कि किसानों की फसलों का उचित मूल्य दिलाने एवं केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टु तथा उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री रघुराज सिंह के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही कराने हेतु राज्य सरकार को आवश्यक निर्देश दे। साथ ही किसान कल्याण तथा कृषि विकास एवं परियोजना संचालक आत्मा अनूपपुर एन.डी. गुप्ता पूर्व में जाच उपरांत लगभग 6 करोड़ के भ्रष्टाचार की शिकायत दर्जकर जाँच की कार्यवाही लबित होनें के दौरान तत्काल अनूपपुर मुख्यालय से बाहर अन्यत्र पदस्थापना की जाए ताकि जांच से जुड़े दस्तावेजों के साथ एन.डी. गुप्ता कोई खिलवाड़ न कर सकें।

*यातायात हुआ बाधित*

यात्रा के दौरान बिलासपुर जाने वाले मार्ग पर एक तरफ का यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया था। पुलिस ने दूसरी तरफ की सड़क पर यातायात को सुचारू रखा। इसके बावजूद राहगीरों को काफी समस्या का सामना करना पड़ा।

*भारी पुलिस की थी तैनाती*

जिला एवं पुलिस प्रशासन को इस बात की शंका थी की यात्रा के दौरान अव्यवस्था की स्थिति उत्पन्न हो सकती है लिहाजा ट्रैफिक पुलिस के अलावा अनूपपुर कोतवाली थाना पुलिस सहित सभी थानों की पुलिस बल को बुला लिया गया था जिससे कि नौबत पड़ने पर बल प्रयोग किया जा सके।

*रैली में दिखी गुटबाजी*

कांग्रेस की किसान न्याय यात्रा दो गुटों में बटी नजर आई। पुष्पराजगढ़ विधायक फुन्देलाल सिंह गुट के बैनरों में कांग्रेस जिला अध्यक्ष की फोटो गायब रही, वहीं कांग्रेस जिला अध्यक्ष के समर्थकों के बैनरों में ऐसा देखने को नहीं मिला इसमें सभी को सम्मान देते हुए विधायक की भी फोटो लगाई गई। वहीं विधायक फुदेलाल सिंह जहां ट्रैक्टर चलाते नजर आए तो जिला अध्यक्ष रमेश सिंह 7 किलोमीटर पैदल मार्च करते कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ते हुए पंहुचे।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget