समाचार 01 फ़ोटो 01

कलेक्टर ने 62 शासकीय सेवकों पर लगाया 35 हजार 750 रुपये का जुर्माना

अनूपपुर 

कलेक्टर हर्षल पंचोली ने म.प्र. लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम के तहत समय-सीमा में आवेदकों को सेवाएं प्रदाय ना करने पर जिले के 62 शासकीय सेवकों पर 35 हजार 750 रुपये की शास्ति (अर्थदण्ड) अधिरोपित की है। जन्म के एक वर्ष के पश्चात् पंजीयन के लिए अनुमति की सेवा समय-सीमा में प्रदाय नही करने पर नायब तहसीलदार वृत्त पसान (तहसील अनूपपुर) पर 500 रुपये, जन्म का अप्राप्यता प्रमाण पत्र की सेवा समय-सीमा में प्रदाय नही करने पर जनपद पंचायत अनूपपुर के ग्राम पंचायत बम्हनी, जनपद पंचायत कोतमा के ग्राम पंचायत उमरदा, जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के ग्राम पंचायत जीलंग, खमरौध, चंदनिया, बीजापुरी नं. 02, बीजापुरी नं. 01, बोदा, भमरहा, फरहदा, बिजौरी, बेदी, जुहिली, पुरगा, खेतगांव, सरई, इटौर, पड़री, बिलासपुर, ताली, खजुरवार, खाटी, धरमदास, पोंड़की, तुलरा, लीलाटोला, गिरारीखुर्द, पिपरखुटा, सरफा, परसेलकला, भेजरी, पोंड़ी, बेलडोंगरी, बम्हनी, गुट्टीपारा, करनपठार, करौंदापानी, धनपुरी, पड़रीखार, जनपद पंचायत जैतहरी के ग्राम पंचायत धनगवां पूर्वी, चोलना, सुलखारी, गोधन, फुनगा, सेन्दुरी, सकरा, चकेठी, पसला, चोरभठी, क्योंटार, ताराडांड़ के सचिवों पर कुल 29 हजार 750 रुपये, मृत्यु की अप्राप्यता प्रमाण पत्र की सेवा समय-सीमा में प्रदाय नही करने पर जनपद पंचायत जैतहरी के ग्राम पंचायत कुकुरगोड़ा तथा जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के ग्राम पंचायत करनपठार, कोयलारी, लेढ़रा, परसेलकला, लमसरी, मिट्ठूमहुआ, पड़री, फरहदा के सचिवों पर कुल 5 हजार रुपये, विवाह का पंजीयन की सेवा समय-सीमा में प्रदाय नही करने पर जनपद पंचायत अनूपपुर के ग्राम पंचायत सकोला के सचिव पर 500 रुपये की शास्ति अधिरोपित की गई है।

समाचार 02 फ़ोटो 02

टीआई के ऊपर उठे सवाल, अपराध रोकने नप अध्यक्ष ने एसपी को लिखा पत्र

अनूपपुर

जिले चचाई थाना  अंतर्गत नगर परिषद बरगवां,  अमलाई , संजय नगर, देवहरा, क्षेत्र मे चोरी की घटना  बढती जा रही है। चोरों के द्वारा प्राइवेट सम्पत्तियों के साथ-साथ शासकीय सम्पत्तियों को भी निशाना बनाया जा रहा है। दिन-प्रतिदिन चोरी की घटनॉए परिषद क्षेत्र मे अत्याधित हो रही है एवं आम नागरिकों में असुरक्षित एवं अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। चोरों को प्रशासन का कोई भी भय नहीं है। लगातार चोर व अपराधी क्षेत्र में अशांति फैलाने की कोशिश कर रहे हैं मगर चचाई थाना प्रभारी अपराध रोकने में नाकाम हो रहे है। अगर यही हाल रहा था चचाई थाना क्षेत्र का तो अपराधियो का गढ़ बन जायेगा। यहाँ पर सट्टा, जुआं, कबाड़, अवैध शराब, के अलावा चोरो का आतंक हैं। इनके राज में अपराध जमकर फल फूल रहा है।

इस विषय में नगर परिषद अध्यक्ष बरगवां के द्वारा चचाई थाना प्रभारी को लगातार सूचना दिया गया परंतु क्षेत्र में चोरी की बढ़ते अपराध पर कोई अंकुश नहीं लग पाया। नगर परिषद बरगवां (अमलाई) के अध्यक्ष गीता गुप्ता ने अनूपपुर  पुलिस अधीक्षक को पत्र के माध्यम से चोरी की घटनाओं को रोकने एवं चोरों पर कार्रवाई करने के लिए पत्र के माध्यम से अवगत कराया ।

समाचार 03 फ़ोटो 03

अज्ञात कारणों पेड़ पर वृद्ध ने लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी

अनूपपुर

कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत कांसा गांव के टिकरीटोला निवासी 62 वर्षीय वृद्ध ने अज्ञात कारणों से घर से कुछ दूर पर आम के पेड़ में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली घटना की सूचना पर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंचकर कार्यवाही में जुटी हुई है।

घटना के संबंध में अब तक मिली जानकारी के अनुसार कोतवाली थाना अनूपपुर से 10 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत कांसा के वार्ड क्रमांक 12 टिकरीटोला निवासी 62 वर्षीय वृद्ध गोविंद यादव पिता स्व. सुखदेव यादव ने सुबह अज्ञात कारणों से घर से 800 मीटर के लगभग दूरी पर भगवानदीन यादव के बगार खेत में लगे आम के पेड़ में तौलिया से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की जानकारी अपने खेत देखने गए मोहल्ला के रामदुलारे यादव ने मृतक को फांसी लगकर मृत स्थिति में होना देखकर परिजनों को बताते हुए घटना की जानकारी कोतवाली थाना अनूपपुर में मृतक के पुत्र राजेश यादव द्वारा दिए जाने पर सहायक उप निरीक्षक संतोष कुमार वर्मा,प्रधान आरक्षक राजकुमार पुलिस दल के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर मृतक के शव का पंचनामा कर ग्रामीण एवं परिजनों की मदद से शव को पेड़ से नीचे उतारते हुए जिला चिकित्सालय अनूपपुर के शव वाहन से मृतक के पी,एम,हेतु जिला चिकित्सालय अनूपपुर रवाना किया प्रारंभिक जांच दौरान वृद्ध के फांसी लगाकर आत्महत्या करने का कारण ज्ञात नहीं हो सका है।

समाचार 04 फ़ोटो 04

नो एनपीएस, नो यूपीएस, ओनली ओपीएस रेलवे मजदूर कांग्रेस ने किया विरोध

अनूपपुर

साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर कांग्रेस शाखा अनूपपुर ने शाखा क्षेत्र अंतर्गत सिंहपुर, बुढार, अमलाई, अनूपपुर, छुलहा , जैतहरी, मौहरी, हरद, कोतमा में रेलवे मजदूर कांग्रेस के जोनल अध्यक्ष तपन चटर्जी , जोनल महामंत्री पीतांबर लक्ष्मी नारायण एवं बिलासपुर मंडल समन्वयक संयुक्त महामंत्री बी कृष्ण कुमार व जोनल कार्यकारी अध्यक्ष  लक्ष्मण राव , संयुक्त महामंत्री सी आई सी राजेश खोबरागड़े के मार्गदर्शन व निर्देश में न्यू पेंशन स्कीम एनपीएस, यूपीएस का विरोध शांतिपूर्ण ढंग सांकेतिक विरोध दर्ज कराया , शाखा अनूपपुर के सचिव रामदास राठौर ने बताया की रेलवे मजदूर कांग्रेस बिलासपुर ने नागपुर, रायपुर, बिलासपुर मंडल लगातार ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करे, अभियान के तहत रेल कर्मचारियों को एकजुट कर रही है , जब तक ओल्ड पेंशन स्कीम लागू नहीं होगा तब तक संघर्ष का संकल्प रेलवे मजदूर कांग्रेस ने लिया है जिसमें सभी एसोसिएशन का भी सहयोग मिल रहा है। रेलवे मजदूर कांग्रेस शाखा अनूपपुर के संरक्षक सिराज मंसूरी, शाखा अध्यक्ष ए डी तिर्की , कार्यकारी अध्यक्ष विवेक राय ,उपाध्यक्ष संतोष पनगरे, प्रभारी सचिव जयंतो दासगुप्ता , सहसचिव एस संजीव राव, उमाकांत मिश्रा, मजहर खान बुढार , कमलेश राठौर जैतहरी, विकास दहिया सिंहपुर, एवं ट्रेक मेंटेनर एसोसिएशन के नेता कैलाश छाड़ियां ने इस विरोध प्रदर्शन को सफल बनाने में अपना बहुमूल्य योगदान दिया।

समाचार 05 फ़ोटो 05

अभाविप ने इंजीनियरिंग कॉलेज में अनियमिताओं के विरोध में शिक्षा मंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

*अशासकीय महाविद्यालय के अधिकारी को प्रतिनियुक्ति पर भेज कर बनाया प्राचार्य*

शहड़ोल

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शहडोल के कार्यकर्ताओं द्वारा इंजीनियरिंग कॉलेज यूआईटी में हो रही व्याप्त अनियमिताओं के विरोध में तकनीकी शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के नाम अनुविभागीय अधिकारी अरविंद शाह को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन देते हुए नगर मंत्री अमन त्रिपाठी ने बताया कि छात्र हितों में निम्नलिखित मांग कि गई कि 10 वर्षों से लगातार इंजीनियरिंग कॉलेज संचालित हो रहा है, पर अभी तक सिर्फ दो ब्रांच ही संचालित हैं ब्रांचों में वृद्धि की जाए, कैंटीन तत्काल चालू कराई जाए, डीजी सेट जनरेटर चार नग उपलब्ध है, परंतु आज तक शुरू नही किया गया 

शहडोल यूआईटी के मैकेनिकल ब्रांच में प्राचार्य पीएल वर्मा द्वारा साक्षताकर करवाकर नियुक्ति की गई, इस प्रकार शासकीय आदेश का खुलेआम उल्लंघन किया गया। महाविद्यालय में संचालित मैकेनिकल एवं मीनिंग ब्रांच के कोई भी प्रयोगिक उपकरण छात्रों के लिए उपलब्ध नहीं है जिससे छात्रों को प्रैक्टिकल करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ना ही कभी इंजीनियरिंग कॉलेज द्वारा इंडस्ट्रियल विजिट कराई जाती है और ना ही कभी इंडस्ट्रियल एक्सपर्ट द्वारा कभी छात्रों को कोई भी लेक्चर उपलब्ध नहीं कराए जाते। शासन द्वारा सभी महाविद्यालयों में खेल गतिविधि हेतु हर वर्ष बजट जारी किया जाता है परंतु अभी तक इंजीनियरिंग कॉलेज शहडोल में ना ही कोई खेल प्रतियोगिताएं होती हैं ना ही खेल भत्ता छात्रों को दिया जाता है। महाविद्यालय की शहर से दूरी अधिक होने के कारण छात्राओं को यातायात की सुविधा न होने से कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। राजीव गांधी प्रौद्योगिकीय विश्वविद्यालय भोपाल द्वारा मुसाईटी संस्थानों में शासन के नियमों का खुलेआम उल्लंघन करते हुए ट्रस्ट के अशासकीय महाविद्यालयों से निरतर प्रति नियुक्ति की जाती रही है एयम इन प्रतिनियुक्तिओ पर आए अशासकीय कर्मचारियों को डीडीओ पावर एवम सभी प्रकार की शासकीय सुविधाओं का लाभ दिया जाता है यह प्रतिनियुक्तिया पूर्व कुलपति डॉ. सुनील गुप्ता द्वारा गई जो की कई करोड़ों के घोटाले में दोषी पाए गए एवं जेल गए। इसी क्रम एसएटीआई अशासकीय महाविद्यालय विदिशा से यूआईटी शहडोल में डॉ. पी. एल. वर्मा को शासन के नियमों को ताक पर रखकर प्रतिनियुक्ति कर प्राचार्य बनाकर भेजा गया। जिसे तत्काल रूप से प्राचार्य पद से हटाकर उच्चस्तरीय जांच कराई जाए।

शासन के नियमनुसार किसी अधिकारी के विरुद्ध उच्च न्यायालय में उनके मूल दस्तावेजो से संबंधित प्रकरण लंबित हैं तब उस स्थिति में न्यायालय के अन्तिम निर्णय आने तक संबंधित अधिकारियों को उस पद से पृथक कर दिया जाता है। अतः रेट प्रिटीसन क्रमांक 22185 वर्ष 2022 के अन्तिम निर्णय आने तक यूआईटी शहडोल के प्रभारी प्राचार्य के डीडीओ पावर को विथेल्ड किया जाए जिससे यूआईटी शहडोल में आगे कोई भी वित्तीय अनमिताए न हो सके।

आरजीपीव्ही भोपाल द्वारा अशासकीय महाविद्यालय एसएटीआई के अधिकारी डॉ. पी एल वर्मा को दिनांक 3 नवंबर 2020 से 2 नवंबर 2021 तक एक वर्ष के लिए यूआईटी शहडोल महाविद्यालय में भेजा गया था परन्तु अगले एक वर्ष के लिए इनका कार्यकाल बढ़ाया गया तो इनकी पुनः नियुक्ति 3 जनवरी 2022 को की गई जिससे यह लगभग दो माह का बैक पीरियड होने के बाद भी वेतन लिया गया इसकी जांच कराई जाए। अतः इन सभी विषयों पर 7 दिवस के अंदर कोई कार्यवाही नहीं होती है तो विद्यार्थी परिषद् उग्र आंदोलन करने हेतु बाध्य होगी जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

समाचार 06 फ़ोटो 06

माता-पिता खेत मे करते रहे काम और नाले में डूब कर मासूम की हो गयी मौत

शहडोल

जिले के जयसिंहनगर थाना क्षेत्र में एक हृदय विदारक हादसा सामने आया है, जहां एक सात वर्षीय मासूम की नाले में डूबने से मौत हो गयी, जबकि वहीं पास में खेत में उसके माता पिता काम कर रहे थे लेकिन उन्हें इसकी भनक तक नहीं लगी काफी देर तक जब बालक परिजनों को दिखाई नहीं दिया तो उसकी तलाश की गई जिसकी लाश नाले में मिली।

पुलिस ने बताया कि सौरभ बैगा पिता संपत बैगा उम्र 7 वर्ष करकी गांव में अपने खेत के समीप बने नाले में अन्य बच्चों के साथ नहा रहा था, नहाते नहाते वह नाले में भरे गहरे पानी में डूब गया, उसके साथ जो बच्चे मौजूद थे वह घटना के बाद वहां से भाग गए। परिजनों ने जब बालक की तलाश शुरू की तब खेत में स्थित नाले में उसकी लाश मिली ।

इस घटना के बाद गांव में मातम पसर गया है, वही अपने जिगर के टुकड़े की लाश मिलने के बाद माता पिता का रो- रोकर बुरा हाल है। एक पल तो उन्हें यकीन ही नहीं हो रहा कि कुछ देर पहले उनका जो लाडला उछल कूद रहा था, अब वह इस दुनिया में रहा। पुलिस के अनुसार परिजन खेत में अपना कार्य कर रहे थे और बच्चे नाले में नहा रहे थे। थाना प्रभारी जयसिंहनगर सत्येंद्र चतुर्वेदी ने बताया कि स्थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस टीम को मौके पर भेज कर मर्ग कायम करते हुए विवेचना शुरू की जा रही है।

समाचार 07 फ़ोटो 07

युवती से छेड़छाड़ युवक हुआ गिरफ्तार, मोबाइल चोरी कर निकाल लिए रुपए

*मामला हुआ दर्ज, पुलिस ने मोबाइल जप्त कर वसूले 3.60 लाख रुपए*

उमरिया

थाना कोतवाली पुलिस ने रास्ता रोकर कर युवती के सांथ छेडखानी के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। घटना के संबंध मे मिली जानकारी के अनुसार गत 18 सितंबर की रात करीब 8 बजे कैंप निवासी युवती स्कूटी पर अपने घर जा रही थी, तभी वैभव कलेक्शन शॉप के पास राहुल चौहथा अपनी बुलेट बाईक से आया और उसका रास्ता रोक कर गाली-गलौच व धक्का मुक्की की। जिससे फरियादिया अपनी स्कूटी सहित गिर गई, उसके बाद राहुल ने बुरी नीयत से युवती का कॉलर पकड़ लिया और गलत हरकत की। यह देख कर भयभीत पीडिता चिल्लाते हुये पास ही अपनी बहन के घर मे घुस गई तो आरोपी भी वहां पहुंच गया और उसे पकड़ कर कहने लगा कि कहां भाग रही है, आज तुझे छोडूंगा नही। यह सुन कर फरियादी की बहन और माता-पिता वहां आ गये, तो आरोपी वहां से चला गया। कुछ देर बाद राहुल चौहथा अपने साथी राहुल रजक के साथ फिर आ गया और अपनी बाईक से दरवाजे को धक्का मार कर तोड़ते हुये युवती को घर से बाहर निकलने के लिये कहने लगा। इतना ही नहीं इन लोगों ने युवती की गोली मार कर हत्या करने की धमकी देते हुए उसके परिजनो के सांथ मारपीट की। वारदात की सूचना पर थाना कोतवाली मे आरोपियों के खिलाफ धारा 74,126 (2), 296, 351 (3) बीएनएस तहत दर्ज कर रात मे ही आरोपियों को दबोच लिया। इस मामले मे राहुल चौहथा 29 निवासी बहराधाम मंदिर के पास एवं राहुल रजक 30 साल निवासी लालपुर उमरिया को न्यायालय के आदेश पर न्यायायिक अभिरक्षा मे भेजा गया है। 

*मोबाईल चोरी कर बैंक से निकाल लिये पैसे*

बताया गया है शिवकुमार सिंह निवासी सिंगलटोला का मोबाईल गत 10 सितंबर 2024 को अज्ञात व्यक्ति द्वारा चोरी कर लिया गया। इतना ही नहीं आरोपी द्वारा फरियादी के फोन की सिम का दुरूपयोग करते हुए उसके बैंक खाते से 4 लाख 82 हजार रूपये निकाल लिये गये। घटना की रिपोर्ट पर थाना कोतवाली मे धारा 303 (2), 318 (4), 336 (3) बीएनएस का अपराध कायम कर विवेचना शुरू की गई। सायबर सेल ने इस मामले मे कार्यवाही करते हुए जल्दी ही आरोपी घनश्याम काछी 29 निवासी ग्राम चंदवार को हिरासत में ले लिया। आरोपी के कब्जे से चोरीशुदा मोबाइल तथा 03 लाख 60 हजार रूपये रिकवर कर लिये गये हैं। सांथ ही उसे न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया है। 

समाचार 08 फ़ोटो 08

जीवित महिला को बताया मृत, सरपंच सचिव ने हड़पी सरकारी योजना की राशि

*कलेक्टर से पीड़ित महिला ने की शिकायत*

उमरिया 

जिले में सरपंच और सचिव द्वारा जीवित महिला को कागजों में मृत घोषित कर दिया गया। इसके बाद उनके नाम पर अंत्येष्टि एवं संबल योजना के तहत दी जाने वाली राशि को निकालकर हड़प लिया गया है। इसलिए अब उस महिला को सरकार की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। महिला को इस बात की जानकारी तब हुई जब वह अपनी बेटी की शादी के लिए दस्तावेज जुटाने पंचायत भवन पहुंची। इसकी शिकायत उन्होंने कलेक्टर से भी की है, लेकिन अभी तक मामले संज्ञान में लिया जा रहा है न कोई भी ठोस कार्रवाई नहीं की गई है।

*मानपुर ब्लॉक का मामला*

दरअसल, मामला उमरिया जिले के मानपुर ब्लॉक के अंतर्गत अमरपुर गांव का है, जहां सरपंच, सचिव के द्वारा एक जीवित महिला को कागजों में मृत घोषित कर दिया है। बता दें कि पीड़ित महिला का नाम कुसमी बाई कोल है। जिन्होंने बताया कि मैं झाड़ू का व्यापार करती हूं। झाड़ू घर पर बनाने के बाद उसे बाजार में बेचकर अपना और अपने परिवार का जीवन यापन करती हूं। फिलहाल, इस मामले की शिकायत कलेक्टर से की लेकिन अभी तक कोई भी जांच टीम उसके घर नहीं पहुंची है।

*कलेक्टर ने दी ये जानकारी*

वहीं, उमरिया कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि जल्द से जल्द इस मामले की जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि उमरिया जिला एक आदिवासी बाहुल्य जिला है। यहां पर रोजगार के लिए कृषि और अन्य संसाधनों के तहत पैसा कमाकर लोग अपना जीवनयापन करते हैं। ऐसे में आदिवासियों के बीच में अशिक्षत होना बड़ा अभिशाप हो गया है। जिसका फायदा सरपंच, सचिव उठाकर इस तरह की वारदातों को अंजाम देते हैं।

समाचार 09 फ़ोटो 09

नगर परिषद मानपुर समग्र स्वच्छता अभियान के तहत निकाली गई रैली हुआ संपन्न

उमरिया

स्वच्छता ही सेवा के तहत नगर परिषद मानपुर वार्ड क्रमांक नंबर 9 बस स्टैंड में आयोजित कार्यक्रम रैली निकालकर सम्पन्न हुआ। आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अभय ओहरिया जिला सीईओ ,जिला समन्यवयक  स्वच्छ भारत मिशन मनीषा कंदरा, नगर परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी  राजेंद्र प्रसाद कुशवाहा ,उप यंत्री  प्रभुनाथ पटेल, जनपद पंचायत के स्वच्छ भारत मिशन ब्लॉक समन्वयक अधिकारी शिव वचन कुशवाहा ,जनपद पंचायत मानपुर के सामाजिक सुरक्षा अधिकारी  अमित कुमार बैगा, उदय गौतम, राम प्रकाश गौतम , स्वच्छता सर्वेक्षक हरि गोविंद चतुर्वेदी, लक्ष्मीकांत पटेल सामुदायिक संगठन ,जन अभियान परिषद से महेंद्र सिंह तरम ब्लॉक समन्वयक एवं समस्त नगर परिषद कर्मचारी व जन अभियान परिषद ठाकुर राम साहू सीएलडीपी छात्र उपस्थित हुए कार्यक्रम का मंच संचालन राजकुमार पटेल द्वारा आयोजित किया गया कार्यक्रम में स्वच्छता से संबंधित संदेश एवं शपथ ग्रहण व रैली का आयोजन किया गया रैली में समस्त विभाग के अधिकारी कर्मचारी एवं स्कूल के छात्र  शामिल रहे रैली का समापन कार्यालय नगर परिषद मानपुर में किया गया।


Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget