समाचार 01 फ़ोटो 01

कलेक्टर पीसीबी की टीम को लेकर पहुंचे ओपीएम सोडा यूनिट फैक्ट्री, किया निरीक्षण

*कल रात हुआ था क्लोरीन गैस रिसाव, 60-70 लोग हुए थे प्रभावित*

अनूपपुर

जिले के अंतिम छोर पर स्थित बरगवा अमलाई में कागज कारखाने के सहायक उपक्रम कास्टिक सोडा यूनिट में बीती शनिवार की रात क्लोरीन गैस के रिसाव से हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई थी, हालांकि जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने इस मामले में सक्रियता दिखाई और कोई भी बड़ा हादसा नहीं हुआ, 60 से 70 लोग उल्टी, आंखों में जलन सांस लेने में दिक्कत सहित बेहोश हुए थे। स्वास्थ्य विभाग की मदद से अस्पताल में भर्ती कराया गया था लगभग एक दर्जन लोगों को मेडिकल कॉलेज शहडोल रेफर कराया गया था।

जहां कुछ घंटे में उनकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है, आज रविवार की सुबह अनूपपुर कलेक्टर हर्षल पंचोली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कर्मचारियों और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को लेकर नगर परिषद बरगवां अमलाई में स्थित कास्टिक सोडा यूनिट में निरीक्षण को पहुंचे, यहां उन्होंने कंपनी के प्रबंधक अविनाश वर्मा और अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर घटना स्थल का निरीक्षण किया, कंपनी के कर्मचारियों और अधिकारियों को आगामी दिनों में सावधानी बरतने के निर्देश दिए, वहीं कलेक्टर हर्षल पंचोली ने बताया कि उन्होंने बीते दिनों प्रभावित नागरिकों से भी मुलाकात की और अब सभी की हालत खतरे से बाहर बताई गई है।

कंपनी के कर्मचारियों को सुरक्षा पर ध्यान देने और अन्य निर्देश भी दिए हैं,उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले दिनों में जिन कारणों से यहां पर दिक्कत हुई है, उन्हें सुधारने के भी प्रयास किए जाएंगे, इसके निर्देश कंपनी के जिम्मेदारों को दे दिए गए हैं, यही नहीं प्लांट के आसपास के इलाके में रहने वाले लोगों को भी इस तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए इक्विपमेंट उपलब्ध कराए जाएंगे।

वहीं नगर परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. राज तिवारी ने बताया कि कलेक्टर तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के निरीक्षण के उपरांत अब स्थिति सामान्य हो चुकी है ,अभी भोपाल से भी एक टीम यहां निरीक्षण के लिए आनी है, डॉक्टर राज तिवारी ने कंपनी के कर्मचारियों और स्थानीय नागरिकों के स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हुए कहा कि बीते रात अनूपपुर कलेक्टर और अनूपपुर पुलिस अधीक्षक के साथ ही ओरिएंट पेपर मिल मैनेजमेंट के द्वारा आपदा से पीड़ित लोगों को तुरंत मदद दिलाई थी,जिसके लिए सभी साधुवाद के पात्र है।

समाचार 02 फोटो 02

4.85 टन अवैध कोयला से लोड़ पिकअप को पुलिस ने किया जब्त

अनूपपुर

मुखबिर से सूचना प्राप्त  हुई थी की पिकअप क्र. सीजी 10 BK 0962 में आमाडा़ड बरतराई से अवैध कोयला लोड करके पेन्ड्रा जा रहा है, पिकप अभी रेलवे अंडर ब्रेज लाईन पार वेंकटनगर में खड़ी है। मुखबिर की सूचना पर मौके में पुलिस ने देखा तो  पिकअप में पीछे कोयला लोड था, चालक का नाम पता पूछा गय़ा तो वह संतोष चौधरी पिता धनीराम चौधरी उम्र 41 वर्ष निवासी ग्राम मुंडा थाना जैतहरी जिला अनूपपुर को होना बताया है । कोयला का मौके पर कोई कागजात पेश नही किया है । पिकअप कोयला लोड का वजन कराया गया तो पिकअप में 04 टन 85 किलो अवैध कोयला पाया गया, पिकअप एंव कोयला की संयुक्त कीमत 832680रू (आठ लाख बत्तीस हजार छः सौ अस्सी ) रू. का आरोपी चालक संतोष चौधरी से जप्तकर पुलिस अपने कब्जे में ले लिया हैं। जिले के वरिष्ट पुलिस अधिकारीयो के दिशा निर्देश पर पुलिस चौकी वेंकटनगर के पुलिस स्टाफ सउनि. सुरेश कुमार अहिरवार प्र. आर.81 सुखराम भगत आर 288 विजय टाटू आर.281 सोनू परते 237 बलराम पैकरा द्वारा कार्यावाही की गई ।

समाचार 03 फ़ोटो 03

क्लोरीन सिलेंडर लोड ट्रक से हुआ डीजल चोरी, एक गिरफ्तार, अन्य आरोपी हुए फरार

अनूपपुर

रात्रि गस्त के दौरान रघुराज सिंह को एम.एन. पेट्रोल पंप के सामने फरियादी अजय गौतम पिता राम शिरोमणि गौतम उम्र 34 वर्ष निवासी फुनगा ने रिपोर्ट किया कि फरियादी की टाटा एल पी डी 1512 ट्रक क्रमांक  सीजी 10 BH 0667 में अमलाई सोडा फैक्ट्री से क्लोरीन सिलेंडर लोड कर भिलाई जा रहा है। रात्रि करीब 1-2  बजे के बीच अपनी गाड़ी  पेट्रोल पंप के सामने खड़ा कर सो रहा था तभी एक सफेद रंग की बोलेरो क्रमांक सीजी 16 CS 0653 में पांच व्यक्ति आये जिसे भोला लोनिया चल रहा था। ड्राइवर होने के कारण मैं उसे पहचानता था, भोला लोनिया अपने साथियों के साथ 55-60 लीटर डीजल चुराकर ले गए हैं, तत्काल  बोलेरो वाहन का पीछा किया गया जो सिलपुर के जंगल में पकडे गए। गाड़ी मे अवधेश प्रजापति पिता सुखदेव प्रजापति उम्र 28 वर्ष निवासी ग्राम सिलपुर थाना कोतमा मिले, बाकी साथी पुलिस को देखकर फरार हो गए मौके पर 8 जरीकेन जिसमें दो जरीकेन में डीजल भरा हुआ था 6 जरीकेन खाली, एक प्लास्टिक पाइप मिला जिसे जप्त किया गया । फरार आरोपी भोला लोनिया , देव लोनिया और धर्मेन्द्र लोनिया सभी निवासी सिलपुर  की तलाश की जा रही है। 

समाचार 04 फ़ोटो 04 

अवैध रेत उत्खनन व परिवहन पर ट्रैक्टर जब्त, मामला हुआ दर्ज

अनूपपुर

मुखबिर प्राप्त सूचना पर ग्राम छतई के केवई नदी से एक ट्रेक्टर अवैध रेत उत्खनन कर परिवहन कर रहा है सूचना पर  छापामार कार्यवाही की गयी तो एक बिना नंबर का नीले रंग का स्वराज कंपनी का ट्रेक्टर अवैध रेत का उत्खनन कर परिवहन करते हुए ग्राम छतई मे पकडा गया जो मौके पर चालक अजय सिह गोड पिता गुलाब सिंह गोड उम्र 21 वर्ष निवासी छतई को अवैध चोरी का रेत परिवहन करते हुए पाया जाने पर आरोपी चालक व मालिक कुबेर प्रसाद साहू पिता रघुनंदन साहू उम्र 45 वर्ष निवासी   के विरुद्ध अप. क्र. 229/024 धारा 303(2), 317(5), 3(5) बीएनएस 4/21 खनिज अधिनियम एवं 130/177(3) एमव्ही एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया है तथा मौके से एक ट्रेक्टर रेत लोड ट्राली कुल कीमती 5,03000/- रुपये का सामान जप्त किया गया।

समाचार 05 फ़ोटो 05

चोरी के दो आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 65 हजार का सामान जब्त

अनूपपुर

जिले के कोतमा पुलिस द्वारा चोरी के 02 आरोपी को किया गिरफतार किया है। फरियादी अनिल जायसवाल पिता ओमकार जायसवाल उम्र 27 साल निवासी खोडरी नंबर 01 थाना आकर रिपोर्ट किया था कि रात्रि में अज्ञात व्यक्ति द्वारा घर के पीछे से बाउंड्री वॉल चढ़कर दुकान का दरवाजा खोलकर दुकान में रखा नगद रूपये एवं सीसीटीवी कैमरे का डिवाइस,1HP की मोटर पंप, गुटखा, सिगरेट के पैकेट कुल कीमत करीबन 25-30 हजार रुपए का किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा चोरी कर ले जाने की रिपोर्ट पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ अप.क्र. 402/24 धारा 331,(5),305(a) bns कायम कर विवेचना में लिया गया। चोरी के संदेहियो से कड़ाई से पूछताछ किया गया तो संदेही आकाश उर्फ कृष्णावतार जायसवाल पिता हेमराज जायसवाल उम्र 24 साल एवं राजेश उर्फ राकेश जायसवाल पिता जवाहर जायसवाल उम्र 27 साल दोनों निवासी जर्राटोला ने घटना दिनांक को राजेश जायसवाल की हीरो होण्डा स्प्लेंडर से खोडरी के अनिल जायसवाल के घर रात्रि में पीछे से दुकान के दरवाजा खोलकर अंदर घूसकर दुकान का सामान, सीसीटीवी कैमरे,1HP मोटर पंप व नगदी रुपए चोरी करना एवं पकड़ जाने के डर से केवई नदी में सीसीटीवी कैमरे डिवाइस,पंप को फेंक देना बताये, दोनों आरोपियों से 5000/ रुपए एवं मोटर साइकिल कुल कीमत 65000/- रुपए जप्त कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, दोनों आरोपी के खिलाफ पूर्व में भी चोरी के प्रकरण दर्ज है। आदतन अपराधी है जिन्हें न्यायालय में पेश किया जाएगा।

समाचार 06 फ़ोटो 06

बड्डे जैन का 2 क्विंटल कबाड़ पिकप सहित कीमत 4.52 लाख जब्त

अनूपपुर

जिले के चचाई पुलिस वाहन चेकिंग के दौरान ग्राम बकही नेशनल हाईवे सड़क एक सफेद पिकप वाहन एमपी 18GA-4540 बुढ़ार तरफ से आते मिला जिसे रोक कर चेक किया गया वाहन में लोहे का कबाड़ भरा था चालक से नाम पूछा गया जो अपना नाम संजीव कुमार चौधरी उर्फ संजू पिता बाबू लाल उम्र 27 साल निवासी ग्राम केशवाही जिला शहडोल का होना बताया तथा पिकप वाहन में लोड कबाड़ वाहन स्वामी सुमित जैन उर्फ बड्डे कबाड़ी निवासी बुढ़ार के द्वारा अपने बुढ़ार कबाड़ की दुकान से चोरी का लोहा तथा अन्य लोहे के कबाड़ पिकप में लोड कराकर बिक्री करने हेतु ग्राम बटुरा तरफ ले जाने को बोलना बताया जो सुमित जैन के कहने पर पिकप में लोड कबाड़ बटुरा ले जाना बताया। वाहन चालक संजीव चौधरी व्दारा वाहन में लोड कबाड़ के व वाहन के कोई दस्तावेज मौके पर न होना बताया उपरोक्त पिकप वाहन में चोरी का लोहे के सामान होने की शंका पर पिकप में लोड चोरी के लोहे के सामान की तौल गुप्ता धर्मकांटा अमलाई में कराया गया जो वाहन में लोड लोहे का सामान 2110 किलो ग्राम होना पाया गया जिसे आरोपी संजीव कुमार चौधरी के कब्जे से पिकप वाहन में लोड चोरी का लोहा कीमती 52,750/- रूपये एवं पिकप वाहन कीमत चार लाख रूपये फुल 4,52,750/- का जप्त कर आरोपी संजीव कुमार चौधरी उर्फ संजू को गिरफ्तार किया गया एवं सुमित कुमार उर्फ बड़े जैन के विरुद्ध थाना चचाई में अपराध क्रमांक 181/24 धारा 303(2), 317(5), 61 (2) बीएनएस का पंजीबद्ध किया जाकर आरोपी सुमित कुमार उर्फ बड्डे जैन की तलाश जारी है। 

समाचार 07

2 गिरफ़्तारी वारंटियो को पकड़कर न्यायालय के किया पेश

अनूपपुर

22 सितंबर 2024 को चौकी फुनगा द्वारा बीती रात गश्त के दौरान जेएमएफसी कोतमा से जारी गिरफ़्तारी वारंट प्रकरण क्रमांक 31268/17 धारा 294,323,506 भादवि में संतोष कुमार पनिका पिता सम्हारू पनिका उम्र 32 वर्ष निवासी पयारी नं. 01 तथा प्रकरण क्रमांक 579/2020 धारा 294, 323,506 भादवि में सुनील महरा पिता धन्नू महरा उम्र 24 वर्ष निवासी ग्राम कदमटोला को गिरफ़्तार किया गया है जिन्हें न्यायालय पेश किया गया।

समाचार 08

बलात्कार व हत्या के 2 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

अनूपपुर

बलात्कार के आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय पेश कर जिला जेल भेजा गया थाना राजेन्द्रग्राम के अप. क्रं.234/24 धारा 87,64(2)(जे) , 115(2), 351(3) बीएनएस 66 ई, 67ए आईटी एक्ट के आरोपी तुषार पनिका पिता रामनरेश गोयल उम्र 22 वर्ष निवासी तहसील टोला लखौरा व अप. क्रं. 236/24 धारा 103(1)  बीएनएस हत्या के आरोपी शंभू बैगा पिता चुरलू बैगा उम्र वर्ष निवासी बेलापानी दोनों थाना राजेन्द्रग्राम को पुलिस स्टाफ के द्वारा मेहनत एवं लग्न से उक्त आरोपी को ग्राम बेलापानी का जंगल खार से गिरफ्तार कर दोनों को न्यायालय पेश किया गया जिसे जिला जेल अनूपपुर दाखिल किया गया।

समाचार 09 फ़ोटो 09

सिविल सर्जन पर गंभीर आरोप लगाने वाली महिला चिकित्सक पर तबादले की गाज

*एक बार फिर दिखा सिविल सर्जन के रसूक का जलजला*

शहडोल

बीते सप्ताह कुशाभाव ठाकरे जिला चिकित्सालय शहडोल के सिविल सर्जन डॉक्टर जीएस परिहार पर गंभीर आरोप लगाने वाली महिला चिकित्सक का तबादला कटनी जिला हो गया है,गौरतलाप है कि गंभीर आरोप लगाने के साथ ही महिला डॉक्टर ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम एक वीडियो जारी करके सिविल सर्जन जीएस परिहार को पद से हटकर जांच की मांग की थी,लेकिन सिविल सर्जन को हटाना तो दूर महिला चिकित्सक को ही शहडोल से दूसरे जिला का रास्ता दिखा दिया गया है।

*महिला चिकित्सकों में आक्रोश की लहर*

जिस तरीके से महिला चिकित्सक का स्थानांतरण सिविल सर्जन पर गंभीर आरोप लगाने के बाद हो गया है उससे जहां महिला चिकित्सकों में सिस्टम के प्रति आक्रोश का लहर है वहीं आम जनता ने भी इसका पुरजोर विरोध किया है, गौरतलब है कि पूरे मामले को महिला सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखा जा रहा है, ज्ञात हो की सप्ताह भर में एक और महिला स्वास्थ्य कर्मी ने सिविल सर्जन पर गभीर रूप लगाए थे, किंतु उसके बाद भी सिविल सर्जन डॉक्टर जीएस परिहार पर कार्यवाही के वजह पीड़ित को ही दबाने का प्रयास किया गया है,

*सरकार के छवि पर नकारात्मक असर*

भोपाल से हुए आदेश के अनुसार कलेक्टर की प्रस्ताव से महिला डॉक्टर का स्थानांतरण किया गया है जबकि लोगों का मानना था कि गंभीर आरोप के बाद सिविल सर्जन को हटाकर प्रशासन इस मामले को गंभीरता से जांच करेगा, पर जांच करना तो दूर जिस तरीके से महिला चिकित्सक पर ही तबादले की गाज गिरी है उसे सरकार और प्रशासन की किरकिरी होनी शुरू हो गई है।

समाचार 10 फ़ोटो 10

अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस पर शिक्षण सामग्री वितरण कर "बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ" का दिया संदेश

*पुलिस पाली टीआई मदनलाल मारवी ने बेटियों को प्रदान की शिक्षा सामग्री*

उमरिया

अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस के अवसर पर कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन के मार्गदर्शन पर जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया के द्वारा बस्तियों में पहुंचकर पाली थाना प्रभारी मदनलाल मारवी की उपस्थिति में बेटियों को शिक्षण सामग्री प्रदान कर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कर दिया संदेश। पुलिस पाली थाना प्रभारी के द्वारा बेटियों को शिक्षा प्रदान कर बताया गया महत्व। उपस्थित सभी बेटियों को शिक्षण सामग्री में पहाड़ा, पेन ,कॉपी एवं मीठा का वितरण किया गया। पाली थाना प्रभारी मदनलाल मरावी ने  अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस की बधाई दी और कहा कि बेटियां हम सभी  की आन-बान और शान हैं और इन्हीं बेटियों ने  देशभर में नाम चमकाने का काम कर रही है। ऐसी होनहार बेटियों पर हमे को हमेशा गर्व रहेगा।आज के जमाने में बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं है बल्कि उनसे दो कदम आगे चलकर अपने परिवार, समाज और क्षेत्र का नाम रोशन कर रही हैं।

टीम लीडर हिमांशु तिवारी  ने कहा कि आज भी कई जगह बेटियों को बेटों से कम आंका जाता है। आज भी कुछ लोग ऐसे हैं, जो बेटी के जन्म पर खुश नहीं होते, क्योंकि उनका ऐसा मानना है कि बेटियां पराई होती हैं और बेटे वंश आगे बढ़ाने वाले होते हैं। इस रूढि़वादी विचारधारा के चलते आज ही कई जगहों पर कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह जैसे कृत्य किए जाते हैं। ऐसे में इस छोटी सोच से बेटियों को बचाने और उन्हें एक उज्जवल भविष्य देने के मकसद से हर साल सितंबर में अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस मनाया जाता है।बेटियां हमारी सृष्टि का आधार हैं। हम सभी मिलकर बेटियों की शिक्षा एवं उनके उज्ज्वल भविष्य का संकल्प लें व उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरसंभव प्रयत्न करें।

बेटियों को सशक्त शिक्षित करने के बारे सबसे आह्वान किया। कार्यक्रम के दौरान पाली थाना प्रभारी मदनलाल मरावी,युवा हिमांशु तिवारी,खुशी सेन,मुस्कान महोबिया, साक्षी रैदास, लक्ष्मी महोबिया,पूजा बैग,सुरभि बैगा,रागिनी कोल,मोनिका सिंह व सभी उपस्थित रहे।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget