समाचार 01 फ़ोटो 01

दो दरवाजा तोड़ कर घर में घुसे दो भालू ने किया वृद्धा को घायल, अस्पताल में भर्ती

*बड़ी मशक्कत के बाद भालू घर से बाहर निकल कर जंगल की ओर भागा*

अनूपपुर 

जिले के कोतमा वन परिक्षेत्र अंतर्गत डोला बीट के नगर परिषद डोला के वार्ड क्रमांक 10 में विगत रात दो भालू ने घर का दो दरवाजा तोड़ते हुए घर के अंदर घुसकर 76 वर्षीय वृद्धा कौशिल्या यादव पति स्वर्गीय बंसी यादव को गंभीर रूप से घायल कर हाथ तथा पैरों में चोट पहुंचाई, जिसे परिजनों द्वारा पड़ोस में छत्तीसगढ़ राज्य के मनेन्दगढ़ में स्थित शासकीय अस्पताल में प्राथमिक उपचार कराने बाद बेहतर उपचार हेतु जिला चिकित्सालय अनूपपुर लाकर भर्ती कराया जहां चिकित्सकों द्वारा उपचार किया जा रहा है वृद्धा खतरे से बाहर होना बताया गया है।

घटना के संबंध में पीड़ित वृद्धा के परिजन एवं पूर्व सरपंच शारदा प्रसाद मरावी ने बताया कि दो भालू जिसमें एक बड़ा तथा एक छोटा है। विगत एक माह से नगर परिषद डोला के आबादी वाले क्षेत्रों में रात होने पर अचानक आकर लोगों के घरों में घुसकर नुकसान पहुंचा रहा है इस संबंध में वन विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों को भी अनेकों बार सूचित किया गया है, विगत बुधवार-गुरुवार की रात वार्ड क्रमांक 10 डोला में 76 वर्षीय वृद्धा कौशिल्या यादव पति स्वर्गीय बंसी यादव जो घर के अंदर खाट में सो रही थी तभी रात एक बजे के लगभग दो भालू घर के दो दरवाजा को तोड़फोड़ कर तीसरा दरवाजा जो खुला रहा में वृद्धा खाट पर सोई रही के कमरे में रखें तेल तथा आटा को खा रहे थे, तभी अचानक वृद्धा पर नजर पढ़ने पर एक भालू ने हमला कर दिया जिसे पकडते हुए भालू आंगन तक घसीट कर ले आया हो-हल्ला होने पर चौथे कमरे में सो रहे नाती नीरज यादव ने भी उठकर हो-हल्ला कर परिवार के अन्य सदस्यों एवं पड़ोसियों को बताने हल्ला करने पर सुनने से घर में और लोगों के आने पर दोनों भालू को बड़ी मशक्कत के बाद घर से बाहर निकल कर जंगल की ओर चले गए, घायल वृद्धा को परिजनों द्वारा निजी साधन से पड़ोस के छत्तीसगढ़ राज्य के मनेन्दगढ़ में स्थित शासकीय चिकित्सालय ले जाकर प्राथमिक उपचार कराने बाद बेहतर उपचार हेतु जिला चिकित्सालय अनूपपुर लाने पर जिला मुख्यालय अनूपपुर के वन्य जीव संरक्षक शशिधर अग्रवाल ने जिला चिकित्सालय अनूपपुर के सर्जन डॉक्टर साकेत कौशिक से परीक्षण कराकर उपचार प्रारंभ कराया वृद्धा की हालत खतरे से बाहर बताया गया है।

समाचार 02 फ़ोटो 02

सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर कांग्रेस ने राज्यपाल के नाम तहसीलदार को सौपा ज्ञापन

*फसल के समर्थन मूल्य बढ़ाने सहित अन्य, मांगों को लेकर खोला मोर्चा*

अनूपपुर

किसानों को आर्थिक परेशानियों, बिजली दरो में बेतहाशा वृद्धि, खस्ता हाल सड़कें, महिलाओं, बालिकाओं से दुराचार अजा, अजजा, अल्पसंख्यक वर्गों पर अत्याचार आदि मुद्दों को लेकर जिला कांग्रेस अनूपपुर ने जिला अध्यक्ष रमेश कुमार सिंह के नेतत्व में को इंदिरा तिराहे पर धरना प्रदर्शन एवं सत्याग्रह करते हुए राज्यपाल के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौपा समुचित कार्यवाही करनें का आग्रह किया।

जिला कांग्रेस द्वारा राज्यपाल के नाम सौंपे गये ज्ञापन में कहा गया हैं कि मध्यप्रदेश की वर्तमान स्थिति से प्रदेश के संवैधानिक मुखिया होने के नाते आप भलिभांति अवगत हैं। प्रदेश की सत्तारूढ़ भाजपा सरकार घोटाले, भ्रष्टाचार, जनविरोधी, किसान विरोधी एवं बिगड़ती कानून व्यवस्था, महिलाओं बालिकाओं के साथ दुराचार, अजा, अजजा, अल्पसंख्यक वर्गों पर अत्याचार आदि मुद्दों पर पुर्णतः निष्क्रिय रही है, पूरे प्रदेश में त्राहि-त्राहि की स्थिति बनी हुई है। इन सभी समस्याओं की ओर आपका ध्यान आकर्षित करनें के लिए कांग्रेस पूरे प्रदेश में धरना-प्रदर्शन कर रही है, और ज्ञापन के माध्यम से समुचित कार्यवाही करनें का आग्रह करती है।

जिला अध्यक्ष रमेश कुमार सिंह ने कहा कि भारी वर्षा, खाद बीज की कमी से किसानों की फसलें खासतौर पर सोयाबीन, उडद, धान एवं अन्य दलहन खराब हो गई है और किसान इस समय भारी आर्थिक परेशानी से जूझ रहा है। सरकार द्वारा आज भी उनकी फसलों को 10 वर्ष पुरानें मूल्य भाव से खरीदा जा रहा है। किसानों को भारी भरकम बिजली के बिल दिए गए हैं। बिलों को न जमा करनें पर उनके मोटर की विद्युत सप्लाई काटनें से लेकर पम्प जप्त करनें की कार्यवाही की जा रही है। प्रदेश में खस्ता हाल सड़कें भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई हैं। पूरे प्रदेश में सड़कों के खस्ता हाल, गड्डे होनें से दुर्घटनाओं में वृद्धि हो रही है, जिससे कई लोगो की जान जा रही है, सड़क निर्माण एवं मरम्मत कार्य में करोड़ो का भ्रष्टाचार हो रहा है। प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था के चलते महिलाओं, अबोध बालिकाओं से दुराचार की घटनाएं प्रत्येक जिले में बढ़ रही है। अजा, अजजा, एवं अल्पसंख्यक वर्गों पर पुलिस बर्बरतापूर्वक मारपीट कर रही है। इन वर्गों को न्याय दिलाया जाना तो दूर उन पर ही झूठे प्रकरण दर्ज किये जा रहे हैं। सरकार द्वेषपूर्ण कार्यवाही कर लोगों के मकानों को बुलडोजर से ध्वस्त कर रही है।

कांग्रेस आग्रह किया हैं कि किसानों की बर्बाद फसलों का उचित मुआबजा, उनकी फसलों को बढ़ी दरों पर खरीदनें सरकार द्वारा बिजली की दरों में की गई बेतहाशा वृद्धि को कम करनें, बिगड़ती कनून व्यवस्था के चलते, महिलाओं अबोध बालिकाओ, पर लगातार बढ़ रहे दुराचार की घटनाओं को रोकनें अजा, अजजा, एवं अल्पसंख्यक वर्गों पर हो रहे अत्याचार को तत्काल रोकनें आदि सभी मुद्दों पर उचित कार्यवाही करनें हेतु राज्य सरकार को आवश्यक निर्देश देनें का कष्ट करें।

समाचार 03 फ़ोटो 03

महिलाओं से छेड़छाड़ व लूट के तीनो आरोपियो को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

अनूपपुर

जिले के थाना करनपठार के अप. क्र. 152/2024 धारा 309(6), 76, 296, 351(2), 3(5) बी. एन. एस. के मामले में आरोपियो को गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया। 02 सितंबर 2024 को ग्राम सरपंच के द्वारा जरिये मोबाईल सूचना दी गई कि ग्राम पडमनिया में ग्राम माला चुआ से ग्राम मछेहा थाना नौरोजाबाद तीन पुरूष व दो महिला दो मोटर सायकल से वापस घर मछेहा जा रहे थे गाव के कुछ लोग महिलाओ से छेडछाड कर मारपीट किये एवं मोटर सायकल छीन कर ले गये जिसकी सूचना तस्दीक बाद सत्य पाये जाने पर फरियादी के रिपोर्ट् पर थाना करनपठार के अप. क्र. 152/2024 धारा 309(6), 76, 296, 351(2), 3(5) बी. एन. एस. के मामले में आरोपी दादू लाल पिता सेम सिंह गोड उम्र 26 वर्ष, दलबीर सिंह पिता लम्मू सिंह गोड उम्र 35 वर्ष, गिरजेश सिंह उर्फ बृजेश पिता लम्मू सिंह उम्र 32 वर्ष नि. सभी पडमनिया चौकी सरई थाना करनपठार से 24 घण्टे के अंदर लूट की गई मोटर सायकल को बरामद किया गया एवं आरोपियो को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश करने पर न्यायालय द्वारा तीनो आरोपियों को जेल भेजा गया।

समाचार 04 फ़ोटो 04

एचएमएस के प्रयास से श्रमिक को मिला 70/70 लाख रुपए - श्रीकांत शुक्ल

अनूपपुर

कोल इंडिया की सहायक कंपनी एसईसीएल के जमुना कोतमा क्षेत्र के कोयला मजदूर सभा (एचएमएस) संघ के  द्वारा विगत ढाई वर्ष की लंबी लड़ाई के बाद लोडर पद से माइनिंग सरदार के पद में चयन उपरांत जो बेसिक पे अपग्रेडेशन नहीं दिया गया था उसके लिए कोयला मजदूर सभा (एसएमएस) श्रमसंघ ने जमुना कोतमा क्षेत्र से लेकर कंपनी मुख्यालय बिलासपुर तक हर संभव पहल करके बेसिक अपग्रेडेशन कराया साथ ही लंबित एरियर का भुगतान रवि शंकर साहू (औवरमैन) मुन्ना यादव (माइनिंग सरदार) दोनो को 70 - 70 लाख की  राशि का भुगतान इस माह (अगस्त) के वेतन के साथ किया गया है साथियों कोयला मजदूर सभा (एचएमएस) श्रम संघ के अथक प्रयास के बिना कुछ भी संभव नहीं था प्रंबधन से इतनी बड़ी राशि का भुगतान लेना "शेर के जबड़े से हाथ निकालने "जैसा कठिन कार्य था लेकिन विश्वास सदैव एचएमएस संघ पर था जिसके फलस्वरूप हक प्राप्त हो सका इसके लिए (रवि शंकर साहू ) एवं मुन्ना लाल यादव कोयला मजदूर सभा(एचएमएस) श्रम संघ के जमुना कोतमा क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष श्रीकांत शुक्ला  एवं महामंत्री व क्षेत्र के सभी एचएमएस के कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया। क्षेत्र में जब तक एचएमएस यूनियन है तब तक किसी भी श्रमिक का हक नही दबाया जा सकेगा इसी प्रकार सभी के हक के लिए कोयला मजदूर सभा(एचएमएस) संघ सदैव आगे रहेगा हम सभी को कोयला मजदूर सभा(एचएमएस) के ऊपर विश्वास के साथ अडिग रहकर संगठन को मजबूत करना है साथ देना है ताकि किसी भी कोयला श्रमिक के हक की मांग प्रंबधन न दबा सके।

समाचार 05 फ़ोटो 05

दो दिवसीय नाट्य समारोह 21 और 22 सितम्बर को इप्टा इकाई अनूपपुर की प्रस्तुती 

अनूपपुर

भारतीय जन नाट्य संघ इप्टा इकाई अनूपपुर और प्रागतिशील लेखक संघ अनूपपुर इकाई अनूपपुर के द्वारा दो दिवसीय नाट्य समारोह का आयोजन किया जा रहा है कार्यक्रम एकलव्य आवासीय विद्यालय के परिसर में स्थित आडिटोरियम में 21 सितम्बर 2024 की शाम 5 बजे से शुरू हो रहा है।

प्रथम दिवस श्रीकांत वर्मा के कहानी पर आधारित हिन्दी नाटक “दुपहर “ का प्रदर्षन किया जाएगा जिसका निर्देशन -  सौरभ अनंत के द्वारा किया जाएगा तो वही 22 सितम्बर की शाम 7  बजे से महामात्य वत्सराज द्वारा लिखित बुंदेली नाटक हास्यचूड़ामणि का मंचन किया जाएगा। जिसके निर्देशक सौरभ अनंत है। भारतीय जन नाट्य संघ इप्टा जिला इकाई अनूपपुर के अध्यक्ष आयुष सोनी ने बताया कि उक्त कार्यक्रम में इप्टा और प्रगतिशील लेखक संघ के कई जाने माने व्यक्तित्यों के पहंुचने की सम्भावना है। इस कार्यक्रम कलाकारो द्वारा विहान संगीत संध्या का आयोजन किया जाएगा। आयुष सोनी ने सभी नाट्य कला के प्रेमियों से अपील की है कि उक्त कार्यक्रम में पहुंचकर कलाकारो का उत्साह वर्धन करे ज्ञात हो कि भारतीय जन नाट्य संघ इप्टा द्वारा अपने स्थापना से ही समाज में फैली भ्रतियां और कुरीतियों को दूर करने के लिए विभिन्न नाटक कारों द्वारा लिखित नाटको का मंचन कर जगह-जगह करती चली आ रही है।

समाचार 06 फ़ोटो 06

हाई कोर्ट के अधिवक्ता अभिषेक की जिरह पर गांजा के आरोपी की सजा को किया निलंबित

*पुलिस ने बुलाकर झूठा फंसाकर बना दिया था आरोपी*

शहड़ोल

गांजा के एक प्रकरण में आरोपी की सजा को हाई कोर्ट के द्वारा निलंबित करते हुए जमानत पर रिहा करने का आदेश हाई कोर्ट के अधिवक्ता अभिषेक पांडे की जिरह के बाद किया है 21 दिसंबर 2023 विशेष न्यायाधीश (एन.डी.पी.एस. एक्ट) शहडोल (म.प्र.) द्वारा विशेष प्रकरण क्रमांक 86/2021 में निर्णय पारित करते हुए अभियुक्त सुनील केशरवानी को धारा 25 एनडीपीएस के तहत 20 साल कि कैद और 2 लाख रुपए जुर्माना से दण्डित किया था

 10 जुने 2021 को टी.आई. पुलिस थाना अमलाई को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि एक ट्रक क्र. सी.जी. 16 सीके 0399 अनूपपुर से ब्यौहारी जा रहा है जो ट्रक के डिब्बे में अवैध रूप से गांजा ले जा रहा है पुलिस स्टाफ द्वारा घेरा बंदी ट्रक को रोकने पर ड्राइवर द्वारा अपना नाम लक्ष्मण यादव और परिचालक राजू यादव बताया ट्रक की तलाशी के बाद वाहन से केबिन की छत पर 3 क्विंटल 60 किलो गांजा बरामद हुआ था, और ट्रक मालिक सुनील केशरवानी को भी धारा 25 और 29 एनडीपीएस एक्ट के तहत मामले पर आरोपी बना दिया था।

उक्त सजा पे अपील करते हुए मामला जबलपुर उच्च न्यायालय पहुंचा अपीलकर्ता सुनील केशरवानी के ओर से अधिवक्ता अभिषेक पाण्डेय पिता मिथलेश पाण्डेय मूल निवासी जमुना कॉलरी अनुपपुर ने अपने पैरवी करते यह प्रकरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि अपीलकर्ता निर्दोष है ड्राइवर और क्लीनर के मेमोरेंडम पर उन्हें आरोपी बनाया गया है अभियोजन पक्ष ने अपने बचाव में कहा कि उसने अपना ट्रक कटनी से अंगुल (ओडिशा) भेजा था और लौटते समय यदि ड्राइवर और क्लीनर ने कोई सामग्री लोड की थी तो उसे उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता यह प्रस्तुत किया गया है कि एनडीपीएस अधिनियम की धारा 8(i)(सी) के प्रावधान की आवश्यकता पूरी नहीं होती है 

अपीलार्थी को प्रतिबंधित पदार्थ के परिवहन के संबंध में कोई जानकारी नहीं थी यह प्रस्तुत किया गया है कि पुलिस ने शुरू में उसे बुलाया था क्योंकि उसका ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया था इसके बाद उसे झूठा फंसाया गया है उसे घटना स्थल से गिरफ्तार नहीं किया गया वह ट्रक के साथ यात्रा नहीं कर रहा था इस तरह सजा को निलंबित करने और अपीलकर्ता को जमानत देने की प्रार्थना की गई जिस पर उच्च न्यायालय की डिवीजन बेंच न्यायमूर्ति विवेक अग्रवाल और न्यायमूर्ति देवनारायण सिंह जी ने इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, मामले की खूबियों पर टिप्पणी किए बिना अपीलकर्ता की शेष जेल की सजा को निलंबित करने और उसे जमानत पर रिहा करने के लिए यह एक उपयुक्त मामला बताते हुए और पुलिस के कार्यवाही और एनडीपीएस स्पेशल कोर्ट शहडोल के फैसले को गलत बताते हुए अपीलकर्ता की शेष जेल की सजा को निलंबित करने का निर्णय को सुनाया।

समाचार 07 फ़ोटो 07

दो लोगो की हत्या के बाद भी अवैध उत्खनन जारी, रेत से भरे एक ट्रैक्टर को किया जब्त

*चार लोगो के खिलाफ मामला हुआ दर्ज,  खनन के अन्य आरोपी हुए फरार*

शहडोल 

जिले में रेत माफियाओं की दबंगई जिले में लगातार बढ़ती जा रही है। हाल ही में रेत माफियाओं ने दो सरकारी कर्मचारियों को ट्रैक्टर से कुचलकर मौत के घाट उतार दिया था। इसके बाद भी माफिया पर लगाम नहीं लग पाई है। वे बेखौफ होकर रेत का अवैध उत्खनन जारी रखे हुए हैं। इसी सिलसिले में बुढार पुलिस ने रेत का अवैध परिवहन कर रहे एक ट्रैक्टर को जब्त किया है और चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

रेत माफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि वे दिनदहाड़े सोन नदी के जरवाही घाट से अवैध रेत का उत्खनन कर रहे हैं। बुढार थाना क्षेत्र में पुलिस को सूचना मिली कि नदी से अवैध रेत का परिवहन किया जा रहा है। इसके बाद थाना प्रभारी ने पुलिस टीम को जरवाही घाट भेजा, जहां पुलिस को देखते ही ट्रैक्टर चालक भागने की कोशिश करने लगा, लेकिन पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ लिया। पुलिस ने अवैध रेत से लदा ट्रैक्टर जब्त कर थाने में खड़ा कर दिया है। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर जिले में रेत माफियाओं के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। बुढार पुलिस ने अवैध रेत से लदे ट्रैक्टर को जब्त करने के साथ चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जिनमें ट्रैक्टर चालक और मालिक भी शामिल हैं। 

*अन्य आरोपी फरार*

पूछताछ में ट्रैक्टर चालक ने खुलासा किया कि मौके पर और भी ट्रैक्टर थे, जो अवैध रेत निकाल रहे थे, लेकिन पुलिस के पहुंचने से पहले वे फरार हो गए। पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ खनिज अधिनियम और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। थाना प्रभारी ने बताया कि अवैध उत्खनन के खिलाफ छापेमारी और कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

*माफिया का बेखौफ रवैया*

कुछ महीने पहले रेत माफियाओं ने एक पटवारी और सहायक उप निरीक्षक को ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या कर दी थी। इस घटना के बाद प्रशासन और पुलिस ने कई सख्त कार्रवाई की थी, लेकिन माफियाओं पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ा। वे अब भी दिनदहाड़े नदी से रेत की चोरी कर रहे हैं, जिससे जिले में कानून व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं।

समाचार 08 फ़ोटो 08

खड़े ट्रक से डीजल चोरी करने वाले एक गिरोह के पर्दाफाश पुलिस ने किया गिरफ्तार

*तीन लाख का सामान बरामद, अन्य आरोपी फरार*

शहडोल 

जिले की बुढ़ार थाना पुलिस ने खड़े ट्रक से डीजल चोरी करने वाले एक गिरोह के कुछ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। साथ ही चोरी में उपयोग की गई कार को भी जब्त किया गया है। पुलिस ने आरोपियों से डीजल और कार समेत लगभग तीन लाख रुपये का सामान बरामद किया है।

मिली जानकारी के अनुसार दो दिन पूर्व प्रिंस यादव, पिता जितेंद्र यादव, निवासी आदर्श कॉलोनी, बुढ़ार, ने थाना आकर शिकायत दर्ज कराई थी कि उसका ट्रेलर (क्रमांक सीजी 15 ईडी 0136) 1 और 2 सितंबर की दरमियानी रात को मारुति नंदन पेट्रोल पंप के पास हाईवे किनारे खड़ा था। उस दौरान एक डीजल चोर गिरोह, जो मारुति स्विफ्ट कार (क्रमांक एमपी 18 सी 7020) में सवार था, ने ट्रेलर की डीजल टंकी का ताला तोड़कर लगभग 200 लीटर डीजल चोरी कर लिया। इसकी कीमत लगभग 20,000 रुपये बताई गई है।

*शिकायत के बाद सक्रिय हुई पुलिस*

शिकायत दर्ज होने के बाद बुढ़ार पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए घटना में प्रयुक्त स्विफ्ट कार और उसके मालिक का पता लगाया। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने कार और उसके मालिक लखन उर्फ सचिन साहू (पिता संतोष साहू, उम्र 22 वर्ष, निवासी जमुई, थाना सोहागपुर, हाल निवासी ग्राम सेमरा, थाना बुढ़ार) को पकड़ा और पूछताछ की। लखन ने बताया कि पप्पू लोनी, अर्जुन लोनी (दोनों निवासी सेमरा) और उनके दो अन्य साथियों ने उसकी कार किराए पर लेकर इस घटना को अंजाम दिया था।

*यह हुआ बरामद*

पुलिस के अनुसार, पूछताछ के बाद पता चला कि घटना के समय वाहन का उपयोग डीजल चोरी के लिए किया गया था। पुलिस ने आरोपी लखन उर्फ सचिन साहू के कब्जे से घटना में प्रयुक्त स्विफ्ट कार, जिसकी कीमत तीन लाख रुपये है, और गाड़ी का किराया (दो हजार रुपये) समेत कुल तीन लाख दो हजार रुपये का सामान बरामद किया है। डीजल चोरी के मामले में पप्पू लोनी, अर्जुन लोनी और उनके दो अन्य साथी फरार हैं। पुलिस उनकी तलाश में जुटी हुई है। इस पूरी कार्रवाई में थानाप्रभारी निरीक्षक संजय जायसवाल, सहायक उप निरीक्षक हरिकिशोर, प्रधान आरक्षक सरिता सिंह राठौर, आरक्षक शिशिर सिंह, और आशीष तिवारी की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

समाचार 09 फ़ोटो 09

वन विभाग एसडीओ के बिगड़े बोल, शिकायतकर्ता को दी उखाड़ लेने की धमकी, ऑडियो हुआ वायरल

*सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करना शिकायतकर्ता को पड़ा भारी*

उमरिया

शहडोल । संभाग अंतर्गत उमरिया जिले के बांधवगढ़ रिजर्व फॉरेस्ट एरिया में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है , बीते दिनों ही यहां कुछ चीतलों को सरकारी वाहन में भरकर ले जाने का मामला सामने आया था, वही मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में शहडोल जिले के जयसिंहनगर अंतर्गत मसीरा निवासी शिकायतकर्ता के द्वारा सीएम हेल्पलाइन में की गई शिकायत के मामले में एसडीओ फॉरेस्ट ने उसे जमकर लताड़ा।

यही नहीं एसडीओ ने शिकायतकर्ता को फोन लगाकर देख लेने की धमकी दी और उखाड़ लेने तक की बातें कह दी, एसडीओ अपने पद की कुर्सी के रोब में यह तक भूल गए की वह खुद एक लोक सेवक है और शिकायतकर्ता जिसने मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश के द्वारा प्रारंभ की गई हेल्पलाइन योजना में अपनी शिकायत दर्ज कराई थी, एसडीओ उसका निराकरण करने की जगह ग्राम पंचायत पोस्ट मसीरा, तहसील जयसिंहनगर में रहने वाले अजय कुमार यादव की शिकायत पर उसे धमकाने लगे।

एसडीओ दिलीप मराठा जो बांधवगढ़ अंतर्गत ताला में सहायक संचालक पर्यटन के पद पर पदस्थ है, उन्होंने अपने पद की गरिमा को तार तार करते हुए कानून की धाराओं का भी उल्लंघन कर दिया है। दरअसल शिकायतकर्ता अजय ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में विभाग के द्वारा की गए एक कारनामे की शिकायत की थी,जिस मामले की जांच एसडीओ मराठा कर रहे थे, खुद के द्वारा किए गए गड़बड़ झाले का खुलासा होते देख मराठा शिकायतकर्ता पर ही पिल पड़े। वायरल ऑडियो में कितनी सच्चाई हैं दबंग पब्लिक प्रवक्ता इसकी पुष्टि नही करता है।

*सीएम हेल्पलाइन का ऐसे किया समाधान*

सी.एम. हेल्पलाइन शिकायत क्रमांक 28247447 दिनांक 30-7-24 वन परिक्षेत्र खितौली से संबंधित है। वन परिक्षेत्र अधिकारी खितौली के कार्यालयीन पत्र क्रमांक 831 दिनांक 28-08-24 के अनुसार शिकायतकर्ता द्वारा पूर्व में दिनांक 14-5-2024 को की गई लिखित शिकायत के आधार पर त्वरित कार्यवाही की गई जिस संबंध में कार्यवाही करते हुये उपखण्ड अधिकारी उपखण्ड मानपुर के पत्र क्रमांक 662 भू-अर्जन दिनांक 24-5-24 से सूची क्रमांक 71 व फाइल क्रमांक 424 रामशरण पिता प्रेमलाल यादव 72 व फाइल क्र 425 विजय पिता रामशरण यादव एवं क्र 73 व फाइल क्रमांक 426 विनीत पिता रामशरण यादव को छोड़कर अन्य पात्र हिग्राहियों को गढ़पुरी विस्थापन मुआवजा भुगतान की कार्य हेतु कलेक्टर उमरिया को सूची भेजी गई है। फाइल क्रमांक 424 425 426 में उल्लेखित व्यक्तियों के खाता में गढ़पुरी विस्थापन संबंधी कोई भी मुआवजा राशि का भुगतान नही किया गया है। शिकायत पर कार्यवाही कर दी गई है शिकायत बंद करने योग्य है।

समाचार 10 फ़ोटो 10

युवा हिमांशु तिवारी जगा रहे शिक्षा की अलख, गरीब बच्चों को दे रही निःशुल्क शिक्षा

उमरिया

गरीब परिवार के बच्चों को सेवा भाव से शिक्षित बनाने का जुनून समाज के लिए प्रेरणादायक है। उमरिया जिले  एक युवा हिमांशु तिवारी  है जो पिछले 4 साल से गरीबों के बीच शिक्षा की अलख जगा रहे हैं। वे एलकेजी से लेकर 8वीं कक्षा तक के बच्चों को मुफ्त में पढ़ाने के साथ ही उन्हें मुफ्त पाठ्य सामाग्री भी उपलब्ध करा रहे हैं। इसमें ऐसे परिवार के बच्चे शामिल हैं जिनके पास स्कूल भेजने से लेकर घर में जरूरत की सामग्री भी नहीं है। इतना सामर्थ्य ही नहीं कि वो कुछ खरीद सकें।गरीब और असहाय बच्चों के लिए शिक्षा के साथ-साथ पढ़ने लिखने की भी सामग्री का वितरण करते हैं।गरीब बच्चों का जीवन संवारने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। बच्चों के विकास में सबसे बड़ी बाधा शिक्षा बन रही थी, जिसको युवाओं द्वारा दूर किया जा रहा है। गरीब तबके के बच्चों को इन युवाओं द्वारा शिक्षा सामग्री भी उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही बच्चों को उत्साहवर्धन भी किया जा रहा है।

हिमांशु तिवारी ने कहा कि  गांव व वार्डों में पहुंचकर गांव की पाठशाला के नाम से आयोजित कर ट्यूशन देकर बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाया जा रहा है।  वहीं जिन बच्चों का कोरोना के स्कूल बंद होने के कारण पढ़ाई से मन टूट गया था ।उन्हें भी शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया गया । साथ जिले के विभिन्न स्थानों पर निशुल्क कोचिंग क्लास आयोजित कर विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान किया जा रहा है। इस प्रयास के लिए कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उन्हें  प्रशिस्त पत्र प्रदान कर प्रोत्साहित भी किया गया था।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget