भारत विकास परिषद की अनूठी पहल राष्ट्रीय चेतना के स्वर तरानों से गूंजेगा शहर

भारत विकास परिषद की पहल राष्ट्रीय चेतना के स्वर तरानों से गूंजेगा शहर

*6 अक्टूबर को आस्था होटल में होगा समूहगान प्रतियोगिता का आयोजन*


अनूपपुर

सम्पर्क ,सहयोग, संस्कार, सेवा और  समर्पण के सूत्र पर कार्य करने वाली पूर्ण  राष्ट्रीय  सामाजिक  संगठन  भारत विकास परिषद , जिसकी  सम्पूर्ण भारत में शाखाएं हैं और जो समाज में संस्कार और  सेवा भाव से काम करती है।‌ भारत विकास परिषद शाखा अनूपपुर भी उनमें से एक है और अपने संस्कार प्रकल्प के तहत दिनाँक 06 अक्टूबर 2024 को आस्था होटल अनूपपुर में विविध विद्यालय के विद्यार्थियों के माध्यम से करने जा रही है।

इस कार्यक्रम में विद्यालयों की छात्र - छात्राओं द्वारा विविध भारतीय परिधान में राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत हिन्दी ,संस्कृत और लोकगीत का गायन किया जाएगा तथा विविध भाव भंगिमाओं के साथ अनूठा अभिनय और प्रदर्शन मन को मोह लेने वाला होगा। वास्तव में जब हमारी संस्कृति जब पाश्चात्य सभ्यता के अंधानुकरण में लगी है तब इस तरह के संगठन आगे आकर विद्यार्थियों में देश प्रेम की भावना जागृत करते हैं यह बहुत ही अनुकरणीय पहल हैं ।

आज जब विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के कोमल मन पर अश्लील फ़िल्मी गीतों और इनमें फूहड़ नृत्य का असर इस क़दर से हो रहा है कि हर गली नुक्कड़ में आए दिन प्रदर्शन करते  बच्चें दिख जाते हैं, तब ऐसी स्थिति में भारत विकास परिषद उन विद्यार्थियों राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत इस कार्यक्रम का आयोजन कर विद्यालय में, विद्यार्थियों के परिवारों में और समाज में एक सकारात्मक राष्ट्रीय चेतना जागृत करती हैं । इस लिए परिषद ज्यादा से ज्यादा विद्यालय को इस  कार्यक्रम में सहभाग करने के लिए आमंत्रित करती है।

कार्यक्रम का आयोजन भारत विकास परिषद विकास परिषद शाखा अनूपपुर के द्वारा किया जा रहा है। इस हेतु एक आवश्यक बैठक 29 सितंबर को आयोजित की गयी । जिसे संबोधित करते हुए विंध्य प्रांत के अध्यक्ष डॉ देवेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि यह कार्यक्रम शाखा स्तरीय है ,विद्यार्थियों में कार्यक्रम के प्रति जिज्ञासा और उत्साह बना रहे इसलिए इसे प्रतियोगिता का स्वरूप दिया जाता है और इसमें जिस भी विद्यालय का हिंदी, संस्कृत और लोकगीत तीनों को मिलाकर के बेहतर प्रदर्शन होता है उसको प्रथम स्थान पर रखते हैं और फिर वह विद्यालय की टोली आगे प्रांतीय प्रतियोगिता का हिस्सा होती हैं वहां भी इसी तरह की प्रतियोगिता संपादित होती है । वहां से जो भी विद्यार्थी प्रथम स्थान अर्जित करते हैं ,वो  क्षेत्रीय प्रतियोगिता में भाग लेते हैं और जो विद्यालय वहां पर भी प्रथम स्थान अर्जित करते हैं, उन्हें अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होने वाली राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता में शामिल होने का अवसर प्राप्त होता है। इस तरह से इस प्रतियोगिता को शाखा से लेकर के अखिल भारतीय स्तर तक लेकर के जाते हैं और विद्यार्थियों के बीच में एक अनूठा और अलग वातावरण निर्मित करने का प्रयास होता है।

बैठक में देवेन्द्र तिवारी, राजेंद्र प्रसाद तिवारी, मनोज द्विवेदी, वीरेंद्र सिंह राठौड़, सिद्धार्थ शिव सिंह, राकेश गौतम, आनंद पाण्डेय, सदस्य पुष्पेंद्र पांडे, डॉ देवेंद्र बागरी, मनोज मिश्रा, शीलू त्रिपाठी, राजा तिवारी, अरविंद मिश्रा, आदि उपस्थित रहे।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget