समाचार 01 फ़ोटो 01

पुलिस ने सूदखोर को किया गिरफ्तार, 4 पासबुक 10 एटीएम 10 चेक किया जप्त

अनूपपुर

फरियादी मोहम्मद नियाज पिता मोहम्मद इस्लाम उम्र 32 वर्ष निवासी वार्ड नं. 15 लहसुई गांव कोतमा का थाना उपस्थित आकर एक लिखित आवेदन पत्र  पेश किया कि  दिनांक 15/7/24 को मो.अफजल निवासी वा.नं.15 लहसुई गांव से पचास हजार रूपये काम के लिये  10% प्रति माह के दर से कर्ज लिया था जिसके लिए एटीएम कार्ड  अपने पास रख लिया था । मेरे व्दारा मूलधन सहित कुल साठ हजार रूपए दिया गया है । अपना एटीएम कार्ड मो.अफजल से वापस मांगने पर  वापस नही कर रहा है, बोलता है अभी मेरे दिए हुए कर्ज के रूपये का ब्याज बाकी है । यदि ब्याज का पूरा रूपये नही मिलेगा तो एटीएम कार्ड नही दूंगा ज्यादा बोला तो जांन से मारकर खतम करदूंगा की रिपोर्ट पर थाना कोतमा में अपराध क्र. 390/24 धारा 318(4),308(5) बी एन एस एवं म.प्र.ऋणियो का संरक्षण अधिनियम 3,4 का अपराध घटित होना पाये जाने से अपराध सदर पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया ।

विवेचना दौरान घटना की गंभीरता को देखते हुए  टीम गठित कर आरोपी मो. अफजल निवासी लहसुई गांव थाना कोतमा को दस्तयाब कर अभिरक्षा में लेकर पूछतांछ करने पर आरोपी अपराध घटित करना स्वीकार किया जिसके कब्जे से फरियादी का एटीएम कार्ड एवं अन्य लोगों का बैंक पासबुक 04, एटीएम कार्ड-10 , बैंक चेक-10 जप्त किया जाकर, आरोपी के खिलाफ पूर्व में भी 03 प्रकरण सूदखोरी का थाना कोतमा में दर्ज हुआ है,आरोपी को गिरफ्तार किया गया है जिसे न्यायालय में पेश किया गया। 

समाचार 02 फ़ोटो 02

ट्रांसफार्मर खराब, सरकारी हैंडपंप में अतिक्रमण, भूमि पर दबंगो का कब्जा की हुई शिकायत

*कलेक्टर व सीईओ ने सुनी आवेदकों की समस्या, अधिकारियों को दिये निराकरण के निर्देश*

अनूपपुर

कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में आज मंगलवार को साप्ताहिक जनसुनवाई में आम नागरिकों से 68 आवेदन प्राप्त हुये। कलेक्टर हर्षल पंचोली तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा ने जनसुनवाई में आये नागरिकों से उनकी समस्यायें सुनी तथा प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये। साप्ताहिक जनसुनवाई में कलेक्टर तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के साथ ही संयुक्त कलेक्टर दिलीप पाण्डेय, एसडीएम अनूपपुर दीपशिखा भगत, एसडीओ वन अरिहंत कोचर एवं विभागीय अधिकारियों ने भी लोगों की समस्यायें सुनी।      

जनसुनवाई कार्यक्रम में कलेक्टर हर्षल पंचोली ने निर्देश दिए कि जन आकांक्षा पोर्टल में दर्ज आवेदनों का विभागीय अधिकारी निराकरण कर की गई कार्यवाही का विवरण दर्ज करें, जिससे विभागीय अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही की वस्तुस्थिति परिलक्षित हो। उन्होंने जन आकांक्षा पोर्टल में अनावश्यक जवाब फीड करने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि आम जन के समस्याओं के निराकरण में कोताही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने जनसुनवाई के दौरान धारणाधिकार में पात्रता रखने के बावजूद चिन्हांकित नही होने पर हितग्राहियों के पात्रता संबंधी सर्वे कर लाभान्वित करने, आपदा प्रकरणों में राहत राशि प्रदाय करने संबंधी कार्यवाही तत्परता से करने, सरकारी कूप में अतिक्रमण संबंधी शिकायतों का निराकरण करने तथा सरकारी कूप एवं हैण्डपम्प में अतिक्रमण संबंधी सर्वेक्षण कर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले की भूमि में अहस्तांतरणीय भूमि दर्ज होने संबंधी कार्य का सर्वे कर इसका निराकरण करने के संबंध में राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए।   

जनसुनवाई में ग्राम डोंगराटोला में रास्ते के विवाद संबंधी मामले का मौका मुआयना कर प्रकरण का निराकरण करने, ग्राम जरहा पुष्पराजगढ़ में ट्रांसफार्मर खराब होने संबंधी तथा पुष्पराजगढ़ तहसील के वृत्त गिरारी के ग्राम विचारपुर के आवेदक राकेश सिंह के राजस्व प्रकरण संबंधी नकल उपलब्ध कराए जाने संबंधी आवेदन प्राप्त हुए तथा तहसील पुष्पराजगढ़ के ग्राम गोगा की नूतन सिंह ने सड़क दुर्घटना में पति की मृत्यु होने पर आर्थिक सहायता राशि दिलाए जाने, थाना बिजुरी के ग्राम सारिसताल के मिलन पाव ने वनाधिकार के तहत प्रदाय पट्टे की भूमि पर दबंगों द्वारा जबरन कब्जा करने, तहसील अनूपपुर के ग्राम बरबसपुर के रामसहाय कोल ने विद्युत कनेक्शन कराए जाने, तहसील अनूपपुर के ग्राम दुलहरा के रामसेवक पटेल ने ग्राम पंचायत दुलहरा के दुलहा तालाब में चंदास डायवर्सन नाला से पानी लाए जाने के संबंध में आवेदन दिए। 

समाचार 03 फ़ोटो 03

ओपीडी व्यवस्था तथा मरीजों को एम्बुलेंस की सुलभ व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर ने दिए निर्देश 

*जिले के हैण्डीक्राफ्ट एवं गोंड पेंटिंग को पीएम विश्वकर्मा योजना से किया जाएगा प्रोत्साहित*

अनूपपुर

कलेक्टर हर्षल पंचोली ने मरीजों को एम्बुलेंस की सुलभ उपलब्धता की सरल व्यवस्था बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला चिकित्सालय में ओपीडी व्यवस्था को भी दुरुस्त करने तथा व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की लिखित ड्यिूटी लगाने, निरीक्षण प्रतिवेदन प्राप्त कर आवश्यक सुधार लाने तथा जिला चिकित्सालय में सुरक्षा गार्ड की तैनाती तथा सीसीटीव्ही कैमरे की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री हर्षल पंचोली कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में समयावधि पत्रों की समीक्षा कर रहे थे।  कलेक्टर हर्षल पंचोली ने कहा है कि गौवंश को आम रास्तों से हटाने के लिए स्थानीय निकायों द्वारा लगातार कार्य किया जाए, जिससे गौवंश और नागरिकों को किसी तरह की दुर्घटना का शिकार न होना पड़े। उन्होंने स्थानीय निकायों को गौवंश के सुरक्षा के दृष्टिगत स्थाई समाधान के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने खसरा के ई-केवाईसी कार्य को लगातार कर लंबित स्थिति में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। 

पीएम जन-मन की समीक्षा 

कलेक्टर श्री हर्षल पंचोली ने टीएल बैठक में प्रधानमंत्री जन-मन के तहत सभी पैरामीटर में प्रगति परिलक्षित करने के निर्देश सर्व संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर ने पीएम जन-मन के तहत सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने तथा स्वास्थ्य विभाग के सभी पैरामीटर पर कार्य करने के संबंध में सीएमएचओ को निर्देश दिए। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। 

*खुलेगा प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र* 

जिला चिकित्सालय अनूपपुर में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खोले जाने के संबंध में की गई तैयारी की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने मरीजों की सुविधा हेतु प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का संचालन शीघ्र प्रारंभ करने के संबंध में सीएमएचओ को निर्देशित किया है।   

बैठक में पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत हैण्डीक्राफ्ट तथा गोंड पेंटिंग की विधा को जिले में विस्तार देने के लिए कलेक्टर ने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक को प्रशिक्षणार्थी तथा प्रशिक्षक के चिन्हांकन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जिले की इम्पैनल एजेन्सी में भी बदलाव किया जाए। बैठक में कलेक्टर ने प्रत्येक राजस्व न्यायालयों में आधार अपडेशन मशीन लगाने के निर्देश दिए हैं, जिससे संबंधित क्षेत्रों को आधार अपडेशन में सुविधा हो सके।

समाचार 04 फ़ोटो 04

लापरवाही बरतने पर कृषि सहकारी समिति के प्रभारी प्रबंधक निलंबित

अनूपपुर

प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित वेंकटनगर के प्रभारी प्रबंधक विजय कुमार पांडेय को कार्य में लापरवाही बरतने, पैक्स कम्प्यूटराईजेशन योजना अंतर्गत ईआरपी पोर्टल पर कार्य मिलान नही किए जाने तथा वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशो का पालन नही करते हुए उदासीनता बरतने पर प्रशासक पैक्स वेंकटनगर को सहकारी समिति वेंकटनगर के प्रभारी प्रबंधक विजय कुमार पांडेय को निलंबित कर दिया गया है। जहां निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय समिति वेंकटनगर नियत करते हुए अस्थाई तौर पर प्रमोद श्रीवास्तव को वेंकटनगर समिति का प्रभारी प्रबंधक बनाया गया है। 

प्रशासक बीके कुर्वेती ने बताया कि केन्द्र शासन द्वारा पैक्स कम्प्यूटराईजेशन योजना अंतर्गत ईआरपी पोर्टल पर 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक जिले की समस्त सहकारी समितियों को इंट्री पूर्ण किया जाकर गो-लाईव किया जाना था, जिससे सहकारी समितियों के समस्त कार्य ऑनलाईन हो सके, जिससे विभाग सहित उपभोक्ताओं को सुविधा मिल सके।

समाचार 05 फ़ोटो 05

खडेश्वरी बाबा की हत्या का नही हुआ खुलासा, संत, व हिन्दू समाज ने एसपी को सौपा ज्ञापन

अनूपपुर

जिले के राजेन्द्रग्राम थाना अंतर्गत गढीदादर के समीप एकआश्रम में वर्षों से तपस्यारत खडेश्वरी बाबा नामक संत की हत्या कर दी गयी थी। एक माह से अधिक समय बीत जाने पर भी पुलिस अपराधियों तक नहीं पहुंच सकी है। इसे लेकर आरोप लगाए जा रहे हैं कि मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव की मंशा के विपरीत राजेन्द्रग्राम पुलिस राजनैतिक दबाव मे है और आरोपियों तक पहुंचने की कोई कोशिश नहीं कर रही है। इससे नाराज विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों ने नवागत पुलिस अधीक्षक मोती उर्र रहमान से भेंट करके आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की है। पुलिस अधीक्षक को एक ज्ञापन सौंपते हुए कहा गया है कि विश्व हिन्दू परिषद एक सामाजिक व धार्मिक संगठन है। भारत व अन्य देश में रहने वाले हिंदुओ की रक्षा मुख्य जिम्मेदारी परिषद की है। इसी संदर्भ में अनूपपुर जिले के विकासखंड पुष्पराजगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत बोदा, ग्राम गढीदादर, शिवदावा आश्रम के मुखिया भोलागिरी अलबेले महाराज (जूना अखाड़ा दशनामी) की कुछ अज्ञात लोगों द्वारा 7 अगस्त देर रात्रि को निर्मम हत्या कर दिया गया था। जिस की सूचना पुलिस को 10 अगस्त को हुआ था। लेकिन आज दिनांक तक किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं हुई। जिससे पूरा संत समाज एवं हिंदू समाज अक्रोशित है। पुलिस प्रशासन इस घटना की सूक्ष्म जांच कर आरोपियों को जेल भेजकर सजा दिलाने की कृपा करे। अगर एक सप्ताह में कोई कार्यवाही नही होती है तो संत समाज एवं हिंदू समाज उग्र आंदोलन करेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन की होगी। इस अवसर पर ज्ञापन कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित रहे बाबा हरिदास महाराज (मुख्य महंत हनुमान मंदिर राजेंद्रग्राम), बालमीक जायसवाल (विश्व हिंदू परिषद विभाग सह मंत्री शहडोल), देवेंद्र सोनी जिला अध्यक्ष विहिप, पंकज मिश्रा (विभाग गौ रक्षा प्रमुख), कीरत गुप्ता (प्रखंड उपाध्यक्ष राजेंद्रग्राम), प्रकाश सोनी (प्रखंड मंत्री राजेंद्रग्राम) गौतम जी, दिलीप अग्रवाल, संजू, नर्मदा प्रसाद, गोलू रजक, राजा पटेल एवं अन्य हिंदू समाज संत समाज उपस्थित रहा।

समाचार 06 फ़ोटो 06 

सीएसपी के बेटों ने किसान परिवार पर किया हमला, घर में घुसकर की मारपीट, मामला हुआ दर्ज

*आरोपी के पिता महेन्द्र सिंह चौहान सतना पुलिस में है अधिकारी*

उमरिया

शहडोल संभागीय मुख्यालय से सटे ग्राम मेढ़की में एक किसान के घर में घुसकर, पुलिस अधिकारी के दो पुत्रों ने अपने साथी के साथ मिलकर देर रात किसान और उसके परिवार के सदस्यों के साथ जमकर मारपीट की। 

जानकारी के अनुसार आरोपी शराब के नशे थे। साथ ही जिस कार में वह इस वारदात को अंजाम देने गए थे, उसका एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इसमें शराब की बॉटल रखी हुई दिखाई पड़ रही है। उक्त आरोपियों के पिता महेन्द्र सिंह वर्तमान समय सतना जिला में सीएसपी के रूप में पदस्थ हैं, जबकि पूर्व में वह शहडोल जिले के बुढ़ार थाना प्रभारी के रह चुके हैं। उनका मकान शहडोल में ही बना हुआ है।

प्राप्त जानकरी के अनुसार संभागीय मुख्यालय से सटे ग्राम मेढ़की थाना पाली निवासी शहबाज खान पिता लल्लन खान 27 वर्ष ने थाने में अपने परिजनों के साथ थाने में शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि वतन प्रताप सिंह, मोनू सिंह उर्फ़ बृजेन्द्र प्रताप सिंह दोनों पिता महेन्द्र सिंह अपने साथी गोलू बर्मन निवासी शहडोल के साथ बीते रात्रि करीब डेढ़ बजे मेरे घर आए और दरवाजा खटखटाया। जिसके बाद मैं एवं मेरी पत्नी जागे और दरवाज़ा खोला। जैसे ही मैं बाहर आया तो देखा कि पुलिस उक्त उक्त आरोपियों ने मेरे साथ पैसे लेनदेन की बात कहते हुए गाली गलौज और मारपीट शुरू कर दी। मेरी पत्नी और पिता ने बीच बचाव किया तो उनके साथ भी मारपीट व झूमा झटकी की। किसी तरह मेरे भाई व परिवार के अन्य सदस्यों ने हमारे चीखने चिल्लाने की आवाज सुनकर वहां पहुंचे और बीच बचाव किया। घटना के बाद सुबह पीड़ितों द्वारा संबंधित पाली थाना क्षेत्र में इस घटना की शिकायत दर्ज कराई। जिस पर पुलिस अधिकारी के पुत्रों समेत तीन लोगों के खिलाफ  बीएनएस की धारा 296,115,(2),(3),(5) के तहत मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है।

इस संबंध में थाना प्रभारी पाली मदनलाल मरावी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वह अभी बाहर हैं। पीड़ित परिवार थाना आया था। उनकी शिकायत पर आरोपियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया गया है। मुझे भी पता चला कि आरोपी के पिता पुलिस विभाग में हैं, लेकिन मामले में विधि अनुरूप कार्रवाई की जा रही है। घटना में जिस कार के उपयोग की बात सामने आई है, जांच उपरान्त तथ्य सामने आने पर उसे भी जब्त किया जाएगा।

समाचार 07 फोटो 07

शॉपिंग सेंटर में की तोड़फोड़, मारपीट कर जान से मारने की दी धमकी, जीतू जैन का कारनामा

*कोतवाली में हुईं शिकायत, जिले की जनता सुरक्षित नही, नेताजी बना रहे हैं दबाब*

शहडोल

जिले में आम जनता अब सुरक्षित नही है। दिन दहाड़े बदमाश घटना को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस व कानून का डर अपराधियो को नही रहा। जिला मुख्यालय के पुराना गांधी चौक स्थित सरताज शॉपिंग सेंटर जो कि काफी सालो से प्रसिद्ध दुकान मानी जाती है। जहां अभिषेक जैन उर्फ जीतू जैन जो कि पहले जैन वीडियो व अब मनहारी का थोक विक्रता है। पुराने जैन वीडियो के पास रहने वाला है। जिसने सरताज शॉपिंग सेंटर दुकान में जाकर दुकान संचालक फिरोज खान को जान से मारने की धमकी दी और दुकान में लगे शोकेस के कांच को कड़े व गाड़ी की चाभी से चूर चूर कर दिया, और कांच के टुकड़ा उठाकर जान से मार देने की धमकी दी जैसे दुकान संचालक काउंटर से बाहर आने लगा तो वह वहां से भाग निकला इस तरह की हरकत होने से मेरे व मेरी दुकान की छवि खराब हुई हैं।

 दुकान संचालक फिरोज खान ने जानकारी देते हुए बताया कि वह मनहारी के समान के थोक व्यापारी है हमारा लेनदेन चलता रहता है कुछ पैसा अपना लेने आया था मैंने कहा जीतू जैन से की बैठिए कुछ कस्टमर लगे है फ्री हो जाऊं तो आपको 10 मिनट में पैसा देता हूं, पर जीतू जैन तुरंत गाली गलौज में आ गया और जो कस्टमर थे वह बिना समान लिए चल दिये फिरोज ने कहा कि कैसे गली गलौज से बात कर रहे हो भाई तो वह अपने कड़े व गाड़ी की चाभी से मेरे दुकान के शोकेश के कांच को तोड़ने लगा और एक बड़ा कांच के टुकड़ा उठाया और मुझे जान से मारने की बात कही तो मैं जैसे बाहर निकला तो वैसे ही वह भाग निकला। किसी ने थाना कोतवाली को फोन लगाकर सूचना भी दी जिससे कोतवाली टीम एवं थाना प्रभारी कोतवाली तुरंत सरताज शॉपिंग सेंटर पहुंची और घटना व मामले की पूरी जानकारी ली और लगे हुए दुकान में कैमरे की सीसीटीवी फुटेज भी देखी और ली जिसमे साफ साफ दिख रहा है कि कैसे आरोपी जीतू जैन ने कांच तोड़ा और जानसे मारने की कोशिश भी की और फिर भाग निकला। उसके बाद भी घटना स्थल से कोतवाली पुलिस वहां से कोई जांच पड़ताल किये बिना निकल गई। आरोपी के नाम मामला दर्ज कर रातों रातों पकड़ सकती थी।

*शिकायत पर नही हुई कार्यवाही*

इस पूरे मामले की शिकायत पीड़ित ने कोतवाली शहड़ोल में करके न्याय की गुहार लगाई हैं। पुराना गांधी चौक में स्थित सरताज शॉपिंग सेंटर में जीतू जैन निवासी जैन वीडियो का अपने परिवार वालों के साथ आकर दुकान में कांच के शोकेस तोड़ते हुए गाली गलौज कर मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी दी। पीड़ित जब शिकायत करने गया तब वहां कई पुलिस कर्मी बोलते है कि कोई मतलब नही है रिपोर्ट करने से समझौता हो जाएगा, गवाहो को भी दिक्कत होगी, व्यापारी हो कहा कोर्ट कोतवाली के चक्कर काटोगे, लेकिन पीड़ित ने थाना प्रभारी के नाम शिकायत पत्र लिखा और आरोपी के विरुद्ध कार्यवाही करने की मांग की और कहा कि अगर वह बीच बाजार में न बैठा होता तो जीतू जैन तो मुझे जान से मार देता। फरियादी ने सोशल मीडिया में वीडियो डालकर  ट्वीट किया व शिकायत पत्र मुख्यमंत्री, डीजीपी, शहडोल आईजी, एसपी, कलेक्टर, कमिश्नर, जनसंपर्क एमपी व शहडोल, उप मुख्यमंत्री व कई अन्य बड़े अधिकारियों व बड़े कार्यालय के नाम भी पोस्ट व टैग भी किया लेकिन वाह रे शासन प्रशासन के यह अधिकारी साहब व नेता मंत्री सब हाथ ने हाथ धरकर बैठे हैं।

*समझोता के लिए नेता ने बनाया दबाब*

जीतू जैन के सपोट में नेता ने पीड़ित को फोन किया और पहले तो समझौता की बात की फिर जब फरियादी नही माना तो दबाव भी बनाया कहा मैं यहां का जिला अध्यक्ष हूँ मेरी बात काट रहे हो सोच लो फिर बाद में न बोलना कोई बड़ी दिक्कत हुई तो वैसे भी यहां मेरी ही चलती है तुम तो अच्छे से जानते हो सोच समझलो फिरोज कोई जल्दी बाजी में गलत फैसला न ले लेना ताकि बाद में इससे ज्यादा नुकसान हो फिरोज तुमको क्योंकि तुम कही भी चले जाओ किसी भी साहब के पास भी कोई तुम्हारी एफआईआर नही करेगा इस लिए परेशान मत हो पूरी पुलिस प्रशासन मेरी है कुछ नही होगा चुपचाप समझौता कर लो।

समाचार 08 फ़ोटो 08

पुलिस ने 18 लाख की चोरी का किया खुलासा, दो शातिर चोर गिरफ्तार

*आरोपियों के कब्जे से सोने चांदी के जेवर व बाइक किया बरामद*

शहडोल 

जिले कि पुलिस ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए 18 लाख रुपये की चोरी का पर्दाफाश कर दिया है। पुलिस ने दो शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र में हाल ही में दो प्रमुख चोरी की वारदातों को अंजाम दिया था। कटनी के निगरानी बदमाश राकेश उर्फ खन्ना और उसके साथी अजय सिंह को पकड़कर पुलिस ने उनके कब्जे से सोने-चांदी के आभूषण, दो मोटरसाइकिल और अन्य सामान बरामद किया है। जिसकी कुल कीमत करीब 18 लाख रुपए बताईं जा रही है।

*दो स्थानों पर हुईं थी चोरी*

पुलिस ने बताया कि 13 मई को फरियादी विवेक सोनी पिता शिवनरेश सोनी उम्र 25 वर्ष निवासी सूखा रोड गांधी नगर ब्यौहारी के सूने घर में दिन में ताला तोड़कर अज्ञात व्यक्ति घुसकर चोरी की एक बड़ी वारदात को अंजाम देते हुए सोने चांदी के जेवर नगदी सहित चोरी कर लिये थे। फरियादी विवेक सोनी की रिपोर्ट पर थाना ब्यौहारी मे प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। इसी प्रकार 10 अगस्त की दरम्यानी रात्रि गोदावल दुर्गा मंदिर के दान पेटी एवं कमरे से अज्ञात व्यक्तियों द्वारा घुसकर ताला तोड़कर 8400 नगद चोरी कर लिया गया था। फरियादी खुशीराम की रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई थी।

*टीम का किया था गठन*

उक्त चोरी की वारदातों को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक शहडोल द्वारा एसडीओपी ब्यौहारी एवं थाना प्रभारी ब्यौहारी को घटनाओं की बारीकी से विवेचना कर पतारसी करने का निर्देश दिया गया था । थाना प्रभारी ब्यौहारी द्वारा पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार उक्त घटनाओं की पतारसी हेतु तीन अलग-अलग टीमें गठित कर लगातार अज्ञात आरोपियों की पतारसी किया जा रहा था। दौरान पतासाजी मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई की उक्त चोरी की वारदात को जिला कटनी के शातिर नकबजन एवं थाना माधवनगर जिला कटनी के निगरानी बदमाश राकेश उर्फ खन्ना अपने साथी अजय सिंह बादी के साथ मिलकर अंजाम दिया गया है तथा उक्त आरोपी पुनः किसी गंभीर चोरी की वारदात को अंजाम देने की फिराक में है।

*जेवर तथा बाइक बरामद*

गिरफ्तार आरोपीगणों के कब्जे से उनके पेश करने पर क्रमशः निवार कटनी एवं ग्राम दल को कोठार से सोने चांदी के जेवरात बरामद किये गये है, जिसमे सोने के बरामद जेवरात में से एक नग सोने का हार, एक जोड़ सोने का झुमका, चार नग सोने की कील, दो जोड़ सोने की बाली, एक फीस साइन सोना वट्ठी, एक मनचली माला जिसमे चौदह पीस सोने का दाना एवं नौ पीस मनचली है। एक सोने का मंगल सूत्र, चार पीस सोने का दाना, एक मनचली माला सोने की जिसमे आठ पीस मनचली है। एक सेट महाराष्ट्रीयन लाकेट एवं चार गुरिया सोने की, एक सोने का हार, चार पीस सोने की अंगूठी एवं चांदी के बरामद जेवरात में से पांच जोड़ फैंसी पायल चांदी की, एक जोड़ बचकानी छड़ा, तीन जोड़ बचकानी चूड़ी, एक जोड़ फैंसी झूलादार पायल, एक जोड़ फैंसी पायल, एक पीस कछुआ अंगूठी, एक जोड़ तीन सेट वाली बिछिया, एक पीस कटोरी एवं चम्मच, एक जोड़ बिछिया रिंग, एक जोड़ फैंसी झूलादार पायल, एक नग चांदी की करधन, दो पीस चांदी की चैन, एक जोड़ फैंसी झूलादार चांदी की पायल, एक जोड़ पायल, एक जोड़ सकरी, एक जोड़ पायजेहर एवं नगदी रकम को बरामद करने में पुलिस को सफलता प्राप्त हुई है।

समाचार 09 फ़ोटो 09

पकरिया गौशाला में 185 गौवंशों को मिला रहने का आश्रय

शहडोल

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में गौवंशों की रक्षा करने के लिए निरंतर कार्य किये जा रहे है। गौशाला एक ऐसा स्थान है जहां गायों की देखभाल और संरक्षण किया जाता है। इसका उद्देश्य बेसहारा, बीमार, वृद्ध और दुग्ध उत्पादन में असमर्थ गायों को आश्रय देना है, गौशालाओं में रहने वाले गौवंश को भोजन, चिकित्सा और उनका देखभाल किया जाता है, ये न केवल गौवंश के संरक्षण में मदद करती हैं, बल्कि गोबर और गोमूत्र जैसे प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग जैविक खेती, ईंधन और औषधियों में भी किया जाता है। इसी तारतम्य में जनपद पंचायत बुढार के ग्राम पकरिया में  बनाए गए पकरिया गौषाला में 185 गौवंशों को रहने का आश्रय मिला हैं। जिन्हें अब गौशाला में खाने के लिए चरा-भूसा, गौवंश की निरंतर देखभाल जैसी अन्य सुविधाएं दी गई है। वहीं जहां एक ओर निराश्रित गौवंश को गौशाला में रखने से पकरिया गांव के किसानों की  फसलों के नुकसान होने से भी बचाया गया है।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget