सीटू ने महिलाओं के साथ क्रूरता के मामले पर पीएम के नाम एसडीएम को सौपा ज्ञापन

सीटू ने महिलाओं के साथ क्रूरता के मामले पर पीएम के नाम एसडीएम को सौपा ज्ञापन

*महिलाओं के खिलाफ गहरी संस्थागत पूर्वाग्रह और अपराधियों के समर्थन को दर्शाता हैं* 


अनूपपुर

सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस सीटू जिला समिति अनूपपुर के द्वारा प्रधानमंत्री के नाम से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कोतमा के द्वारा विगत दिवस ज्ञापन सौंपा और मांग किया है कि भारत की कामकाजी महिलाएं और मजदूर वर्ग देश में बच्चों एवं महिलाओं के खिलाफ बढ़ती क्रूर हिंसा और समाज व कार्य स्थल पर महिलाओं के साथ जारी भेदभाव से बेहद चिंतित है।

सीटू के आह्वान पर महिलाओ के खिलाफ सभी प्रकार के भेदभाव अहिंसा को समाप्त करने तथा कार्य स्थल पर महिलाओं को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल उपाय करने की मांग करते हैं । हाल ही में हुई घटना पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ जघन्य बलात्कार और हत्या, महाराष्ट्र के थाणे के बदलापुर में 4 साल के मासूम बच्चों के साथ यौन हिंसा, उत्तर प्रदेश में एक नर्स के साथ बलात्कार और हत्या, असम में एक किशोरी के साथ सामूहिक बलात्कार, उत्तराखंड के देहरादून में बस में एक और बलात्कार एवं रोज-रोज हो रही अनेकों घटनाओं ने देश की महिलाओं में भय पैदा कर दिया है । यह घटनाएं हमारे देश में महिलाओं की सुरक्षा खास कर कार्यस्थलों के बारे में गंभीर सवाल उठाती है, और हमारे देश की कानूनी और प्रशासनिक व्यवस्था में खामियां को उजागर करती है।

हाथरस ,कठुआ ,उन्नाव आदि में बलात्कार की कुख्यात घटनाएं और इन मामलों में राज्य प्रशासन व शासक वर्ग की पार्टियों का खुला समर्थन, महिलाओं के खिलाफ गहरी संस्थागत पूर्वाग्रह और अपराधियों के समर्थन को दर्शाते हैं । जो उच्च जाति के संपन्न वर्ग से हैं यह शर्मनाक है कि आज भी कुछ स्वयंभू बाबा जो गंभीर अपराधों में दोषी है उन्हें सत्ता रुढ पार्टी से संरक्षण मिल रहा है । महिलाओं को कार्य स्थल पर असमान वेतन और अवसरों की कमी से लेकर यौन उत्पीड़न तक कई तरह के भेदभाव और उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है।

मौजूदा कानून और प्रशासनिक व्यवस्थाएं इन मुद्दों को संबोधित करने के लिए अपर्याप्त है यह राष्ट्रीय शर्म की बात है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित पहलवानों को यौन हिंसा के खिलाफ सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ा और उन्हें अभी तक अपराधियों से न्याय और सुरक्षा नहीं मिली है । हमें यह कहते हुए खेद है कि मणिपुर सहित ऐसे मामलों में आपकी चुप्पी अपराधियों को प्रोत्साहित करेगी और महिलाओं के प्रति सामाजिक पूर्वाग्रह और भेदभाव पूर्ण को मजबूत करेगी।

ज्ञापन सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस से संबद्ध यूनियन आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका एकता यूनियन के अध्यक्ष व महासचिव क्रमशः संध्या शुक्ला एवं अफसाना बेगम आशा उषा पर्यवेक्षक एकता यूनियन की ओर से ममता विश्वकर्मा, सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस जिला समिति अनूपपुर के महासचिव कामरेड इंद्र पति सिंह के हस्ताक्षरित ज्ञापन प्रधानमंत्री को, द्वारा अनुविभागीय अधिकारी कोतमा को सौपा।

उक्त आशय की जानकारी सीटू जिला समिति अनूपपुर के कार्यकारी अध्यक्ष कामरेड जुगुल किशोर राठौर ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री भारत सरकार को 16 सूत्रीय मांग का ज्ञापन दिया गया।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget