वन परिक्षेत्र के गांव में जंगली हाथी ने दी दस्तक, खेतों में लगी फसल को पहुंचाया नुकसान

वन परिक्षेत्र के गांव में जंगली हाथी ने दी दस्तक, खेतों में लगी फसल को पहुंचाया नुकसान

*बांधवगढ़ के जंगल से भटक कर हाथी यहाँ पहुँचा, ग्रामीणों में दहशत का माहौल*


शहडोल। 

जिले के ब्यौहारी वन परिक्षेत्र में फिर एक बार जंगली हाथी ने उत्पात मचाया है, कई खेतों की फसल को जंगली हाथी ने नष्ट कर दिया है, जिससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। बीते कुछ महीने पहले भी जंगली हाथी ब्यौहारी वन परिक्षेत्र में अपना डेरा जमाए हुए थे, और कई खेतों की फसलों को चौपट भी किया था, अब फिर एक बार जंगली हाथी ने यहां दस्तक दे दी है। बांधवगढ़ के जंगल से अपने झुंड से भटक कर एक हाथी यहां पहुंचा है। यह क्षेत्र बांधवगढ़ के जंगल से जुड़ा हुआ है।

बताया गया कि कोठिया गांव में एक जंगली हाथी बीती रात पहुंचा और खेतों में लगी धान की फसल को नष्ट कर दिया है। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार अर्जुन दहिया, जाबिलिया गोड ,प्रेमलाल सहित कई किसानों के खेतों में धान की फसल लगी हुई थी जिसे जंगली हाथी ने पूरी तरीके से नष्ट कर आगे की ओर चला गया है। रात में किसान अपने खेत में तकवारी कर रहे थे तभी हाथी की आहट सुन लोग वहां से भागे और घरों में घुसकर अपनी जान बचाई है। गांव में हाथी होने की जानकारी के बाद ग्रामीण काफी दहशत में है और फसलों को हुए नुकसान के बाद किसान आक्रोशित भी है।

खेतों में फसलों को नुकसान पहुंचा रहा हाथी को देख किसानो एवं ग्रामीणों ने मामले की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को बीती रात ही दे दी थीं , जानकारी लगने के बाद वन विभाग के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और जंगली हाथी पर निगरानी बनाए हुए हैं। वन विभाग की पूरी कोशिश है कि हाथी बस्ती में न घुस पाए। गांव के आसपास में वन विभाग मुनादी भी कर रहा है,कि जंगलों की ओर लोग ना जाए हाथी गांव के जंगल में मौजूद है।

एसडीओ फॉरेस्ट रेशम सिंह धुर्वे ने बताया की जानकारी लगने के बाद अधिकारियों के साथ वन विभाग की टीम लगातार जंगली हाथी के मूवमेंट पर नजर रखे हुए हैं। हाथी अभी बेडरा के जंगलों में है, रात में कई खेतों की फसलों को जंगली हाथी ने नुकसान पहुंचा है। यह हाथी बांधवगढ़ जंगल से अपने झुंड से भटक कर इस क्षेत्र में आ गया है कोशिश की जा रही है कि वह अपने झुंड में वापस चला जाए।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget