शिक्षक पिता की जगह पुत्र करा रहा था अध्यापन कार्य, मामला दर्ज करने के दिए निर्देश

शिक्षक पिता की जगह पुत्र करा रहा था अध्यापन कार्य, मामला दर्ज करने के  दिए निर्देश

*एफएलएन मिशन के क्रियान्वयन का जिपं सीईओ ने किया निरिक्षण*


अनूपपुर

फाउंडेशनल लिटरेसी और न्यूमेरसी (एफएलएन) मिशन के क्रियान्वयन का जायजा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा ने शनिवार को विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किया। जहां माध्यमिक विद्यालय चोलना में शिक्षक पिता की जगह पुत्र अध्यापन करा रहा था जिस पर मामला दर्ज करने के निर्देश दिये गयें। निरिक्षण के दौरान शिक्षक संदर्शिका और छात्र अभ्यास पुस्तिका के उपयोग और छात्रों के समग्र सीखने के स्तर का मूल्यांकन भी किया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय संजय नगर, सडड़ी, देवगांव, पड़रिया के विद्यालय छात्रों से बातचीत की और उनसे प्रश्न पूछे कई स्थानों पर मिशन का क्रियान्वयन बेहतर पाया गया तो कई स्थान पर लापरवाही मिलने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के विभिन्न विद्यालयों के भ्रमण के दौरान माध्यमिक विद्यालय चोलना का निरीक्षण पर पाया गया कि माध्यमिक शिक्षक चमन लाल कंवर और दो अतिथि शिक्षक विद्यालय से अनुपस्थित हैं। विद्यालय का संचालन माध्यमिक शिक्षक चमन लाल कंवर के पुत्र राजेंद्र प्रताप सिंह करते पाए गए मौके पर बच्चों और प्राथमिक खंड की महिला शिक्षिका द्वारा बताया गया कि चमन लाल कंवर विगत एक माह से बीमार है जिससे उनके स्थान पर उनके पुत्र राजेंद्र प्रताप सिंह द्वारा सेवा दी जा रही है, जिस पर जिपं सीईओ ने आपत्ति व्यक्त करते हुए अनाधिकृत रूप से अध्ययन कार्य कराए जाने पर राजेंद्र प्रताप सिंह के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराए जाने के निर्देश दिए। जिस पर कार्रवाई करते हुए जैतहरी बीआरसी विष्णु मिश्रा ने थाना प्रभारी जैतहरी को एफआईआर दर्ज करने हेतु पत्र लिखा है।

प्राथमिक विद्यालय संजय नगर व संकुल केंद्र बम्हनी में अच्छा कार्य पाए जाने पर शिक्षक के प्रयासों की सराहना करते हुए जिला पंचायत सीईओ ने उन्हें प्रशस्ति पत्र देने के निर्देश दिए। ग्राम सडडी संकुल बम्हनी स्थित प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक राम बोधी कोल को एफएलएन के बारे में और शिक्षक गाइड के उपयोग के बारे में कुछ पता नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी जताई तथा लापरवाही के लिए शिक्षक को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। देवगांव प्राथमिक विद्यालय में मिशन अंकुर सामग्री से बहुत परिचित नहीं थे लेकिन छात्रों के सीखने का स्तर संतोषजनक पाया गया उन्होंने शिक्षक को संदर्शिका का अधिक उपयोग करने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालय पड़रिया में स्कूल का भ्रमण करते हुए जिला पंचायत सीईओ ने फाऊंडेशनल लिटरेसी और न्यूमेरिसी एफएलएन मिशन के कार्यान्वयन की समीक्षा की तथा शिक्षक व छात्रों से बातचीत की उन्होंने इस दौरान कक्षा 2 के छात्रों से बातचीत करते हुए उनसे प्रश्न पूछे, छात्रों का सीखने का स्तर संतोषजनक पाया गया उन्होंने शिक्षकों को कड़ी मेहनत के लिए प्रेरित किया तथा स्कूल को निपुंसला बनाए जाने के लिए सार्थक प्रयासों की आवश्यकता व्यक्त की।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget