समाचार 01 फ़ोटो 01

भाजपा कार्यकर्ता आधारित पार्टी है, सदस्यता संगठन का आधार, 10 करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य

*सदस्यता महाभियान को लेकर भारतीय जनता पार्टी की  पत्रकार वार्ता सम्पन्न*

अनूपपुर

भारतीय जनता पार्टी के द्वारा चलाए जा रहे संगठन  पर्व अभियान को लेकर कोतमा नगर पालिका सभागार में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस वार्ता  में मध्य प्रदेश शासन के राज्य मंत्री कुटीर एवं ग्रामोद्योग स्वतंत्र प्रभार दिलीप जायसवाल भाजपा जिला अध्यक्ष रामदास पुरी सदस्यता अभियान के जिले के संयोजक अखिलेश द्विवेदी कोतमा मंडल अध्यक्ष पुष्पेंद्र जैन भाजपा जिला मीडिया प्रभारी राजेश उपस्थित रहे।

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश शासन के मंत्री दिलीप जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2 सितंबर को नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के हाथों पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर देशभर में संगठन पर्व का शुभारंभ किया है। प्रधानमंत्री  के सदस्य बनने के साथ देशभर में संगठन पर्व का शुभारंभ हो गया है। मध्यप्रदेश में 3 सितंबर को भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद  विष्णुदत्त शर्मा ने प्रदेश भाजपा कार्यालय में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव एवं मप्र मंत्रिमंडल के सदस्यों को पार्टी की सदस्यता ग्रहण कराकर प्रदेश में संगठन पर्व का शुभारंभ किया है।

*10 करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य*

श्री जायसवाल ने बताया कि इस संगठन पर्व का मुख्य उद्देश्य, देश में 10 करोड़ से अधिक लोगों को भारतीय जनता पार्टी का सदस्य बनाना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा घर-घर पहुंचकर सदस्यता अभियान को साकार करेगी।मध्यप्रदेश में 1.50 करोड़ नए सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है तथा जिले में 3 लाख का लक्ष्य है। सन 2014 से 2019 तक लगभग 18 करोड़ लोगों ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है। कोरोना महामारी के कारण इस अभियान को रोका गया था, अब यह अभियान फिर से शुरू हो गया है और आगामी डेढ़ माह तक चलेगा। जब  अमित शाह  पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे, उस समय वर्ष 2014-15 में लगभग 5 से 6 महीनों तक यह सदस्यता अभियान चलाया गया था, तब पूरे देश में लगभग 11 करोड़ लोगों ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी।

समाचार 02 फ़ोटो 02

पानी निकालते कुएं में गिर महिला हुई मौत, रेलवे लाइन के किनारे अज्ञात महिला का मिला शव

अनूपपुर

अलग-अलग घटनाओं में दो महिलाओं की मौत होने की सूचना पर पुलिस कार्यवाही कर रही है। जानकारी के अनुसार रात कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम पोडी में 40 वर्षीय महिला अंजली नामदेव पति पुरुषोत्तम नामदेव जो घर के पीछे स्थित बांड़ी में स्थित कुआं में तीज त्यौहार पर नहाने के लिए कुंआ के अंदर से पानी निकाल रही थी, तभी अचानक पैर फिसलने से कुआं के अंदर गिर गई, जो कुआं में भरे पानी में डूब गई घटना की जानकारी पर परिजनों द्वारा उसे कुंआ से बाहर निकाला, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी, पुलिस को जानकारी दिए जाने पर मौके पर पहुंचकर पुलिस ने मृतिका के शव को देर रात होने के कारण जिला अस्पताल भेज कर शव परीक्षण कक्ष के फ्रीजर में सुरक्षित रखाते हुए सुबह परिजनों की उपस्थिति में मृतिका के शव का पंचनामा एवं ड्यूटी डॉक्टर से पी,एम,की कार्यवाही करते हुए मृतिका के शव के अंतिम संस्कार हेतु परिजनों को सौंप कर जांच प्रारंभ की है, वही सुबह रेलवे स्टेशन अनूपपुर के स्टेशन मास्टर ने कोतवाली थाना अनूपपुर में इस आशय की सूचना दी की अनूपपुर से अमलाई रेलवे लाइन के मध्य ग्राम पंचायत परसवार में खंबा नंबर 871/1ए के मध्य एक अज्ञात महिला मृत स्थिति में पड़ी हुई है, जिसकी सूचना पर कोतवाली थाना अनूपपुर के सहायक उप निरीक्षक गोविंद प्रसाद पनिका पुलिस दल के साथ मौके पर पहुंचकर उपस्थित ग्रामीणों के समक्ष पंचनामा तैयार किया, जिस दौरान देखा गया कि एक 40 से 45 वर्ष के लगभग की उम्र की अज्ञात महिला जो कपड़े पहने हुए हैं, शव कुछ दिन पूर्व का होने के कारण पूरी तरह सड़ गया है, जिस तेजी से बदबू आ रही है मृतिका के शरीर में बाहरी तौर पर कोई चोट के निशान प्रारंभिक रुप से नहीं मिले हैं, जिससे मृतिका के मृत्यु का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है, पुलिस के द्वारा ग्राम पंचायत परसवार एवं आसपास के ग्रामीणों को मृतिका के शव को दिखाकर पहचान करने का प्रयास किया, किंतु प्रारंभिक तौर पर किसी ने मृतिका को नहीं पहचाना, जिस पर पुलिस के द्वारा जिला अस्पताल के शव वाहन से सफाई कर्मचारियों की मदद से मृतिका के शव को जिला अस्पताल भेजा है।

समाचार 03 फ़ोटो 03

सटोरिया बाल्मीक के ठिकाने पर पुलिस ने मारा छापा, 7 सटोरिए के पास से नकदी व सट्टा पर्ची जप्त

अनूपपुर

जिले में मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि बाल्मीकि पाठक अपने घर में अपने साथियों के साथ सट्टा पट्टी पर्ची काट रहा है, सूचना की तस्दीक हेतु बताये स्थान पर रेड कार्यवाही की गई मौके से विजय नामदेव पिता रामू प्रसाद उम्र 46 साल निवासी कोतमा, मनोज कुमार पिता बाबूलाल सिंह उम्र 55 साल निवासी कोतमा, नकूल विश्वकर्मा पिता बबून्ना विश्वकर्मा उम्र 40 साल निवासी बगैहा टोला, हीरा लाल चौधरी पिता शिव प्रसाद उम्र 40 साल निवासी बगैहा टोला, लाला शर्मा पिता रामशरण शर्मा उम्र 25 साल निवासी कोतमा, हमीद पिता राजेंद्र त्रिपाठी उम्र 36 साल निवासी खोडरी नंबर 01 व कमलेश पिता छोटे लाल केवट उम्र 46 साल निवासी पथरौडी के मौके से मिले, तथा बाल्मीकि पाठक पीछे के रास्ते से भागने में कामयाब, उक्त जिनके पास से अलग अलग कुल नगदी 5645/- रूपए सट्टा पर्ची, डाट पेन जप्त किया गया उक्त आरोपियों से पूछताछ करने पर बताये कि सभी ने बाल्मीकि पाठक निवासी कोतमा के कहने पर उसके लिए काम करना बताए उक्त सभी आरोपियों के खिलाफ पृथक पृथक अपराध धारा 4 क सट्टा एक्ट एवं 61 बीएनएस के तहत प्रत्येक मामले में बाल्मीकि पाठक के विरुद्ध भी अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया, बाल्मीकि पाठक के खिलाफ थाना कोतमा में पूर्व से सट्टा के 19 अपराध वर्ष 2015 से पंजीबद्ध है सभी मामले में न्यायालय से जुर्माना भी हुआ है, आरोपी आदतन अपराधी है उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी कोतमा निरीक्षक सुन्द्रेश सिंह व स्टॉफ की विशेष भूमिका रही है। 

समाचार 04 फ़ोटो 04

पति की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा हरतालिका तीज का व्रत

अनूपपुर

अनूपपुर जिले में पति की लंबी आयु के 16 श्रृंगार करके हरतालिका तीज का व्रत रहकर महिलाओं ने पूजा अर्चना भजन करके मनाया, 5 सितंबर को रात में खीरा, भुट्टा खाकर व्रत की शुरुआत की। सुबह 5 बजे उठकर नहाकर शिव पार्वती की पूजा अर्चना की। यह व्रत महिलाए निर्जला रहकर मनाती हैं। सुबह से रात तक महिलाएं घर व मंदिरों में भजन कीर्तन करते हुए पति के सुख संवृद्धि की कामना की। सुबह 4 बजे महिलाएं नहाकर पूजा करके फल, मीठा, पानी पीकर व्रत का समापन किया।

हरितालिका तीज बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। इस त्योहार पर बाजार में गजब की भीड़ देखने को मिली है। महिलाओं को बड़े उत्साह के साथ खरीदारी करते हुए देखा गया। हालांकि तीज के लिए बाजार दो दिन पहले से ही सज गए थे। महिलाएं खूब खरीदारी कर रहीं हैं। चूड़ियों से लेकर सौंदर्य प्रसाधन के सामान की भी खरीदारी शुरू हो गई है। वस्त्र, आभूषण, पूजा, फल व श्रृंगार सामग्री की खरीदारी को लेकर तीज के ​एक दिन पहले गुरुवार को बाजार में भीड़ उमड़ी रही। खरीदारी के लिए काफी संख्या में महिलाएं बाजार पहुंची थीं। महिलाओं ने साड़ी, पूजन सामग्री, डलिया आदि की जम कर खरीदारी की। खासकर, चुड़ियों की दुकान पर महिलाओं की भीड़ रही। हरतालिका तीज के दिन महिलाएं नए कपड़ें पहनती है, मेहंदी लगाती हैं, और श्रृंगार कर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं।

समाचार 05 फ़ोटो 05

घर में घुसा भालू वृद्धा को किया घायल, वनविभाग का गश्ती दल कर रहा निगरानी

अनूपपुर

जिले के नगर परिषद डोला के वार्ड क्रमांक 11 में फिर से एक घर में मादा भालू शावक के साथ आहार की तलाश में खिड़की तोड़कर कर घर के अंदर रखी सामग्री को खाते हुए तितर-बितर कर दिया, जिसकी आहट पाते ही घर के सदस्यों ने वनविभाग को सूचना दिए जाने पर कोतमा वनविभाग का गश्ती दल मौके पर पहुंचकर सायरन एवं पटाखा के माध्यम से हो-हल्ला करने पर मादा भालू शावक के साथ घर से निकल कर जंगल की ओर चली गई।

ज्ञातव्य है कि विगत एक माह के लगभग समय से एक मादा भालू अपने एक शावक के साथ जो पड़ोस के छत्तीसगढ़ राज्य के जंगल से विचरण करते हुए आहार की तलाश में आकर अनेकों नागरिकों के कच्चे एवं पक्के मकान में प्रवेश कर घर के अंदर रखें खाने की सामग्री को अपना आहार बना रही है, इसी दौरान विगत दिनों एक घर में घुसने पर एक वृद्ध महिला पर हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया रहा, जिसका जिला चिकित्सालय अनूपपुर में उपचार चल रहा है। परिक्षेत्र सहायक राजनगर तुलसी प्रसाद नापित द्वारा शासन के नियमानुसार 1000/-रु, की सहायता राशि प्रदान की गई है, वहीं जिला प्रशासन एवं वनविभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर कोतमा वन परिक्षेत्र के वन परिक्षेत्र अधिकारी हरीश तिवारी वनविभाग के कर्मचारियों के साथ निरंतर विचरण कर रहे भालू पर निगरानी रखने हेतु रात समय गस्त कर रही है। परिक्षेत्र अधिकारी तिवारी द्वारा नागरिकों को देर रात अकेले आवागमन नहीं करने,किसी भी तरह की सूचना मिलने पर तत्काल सूचना देनेयदी संभव है, तो घरों में मशाल बना कर रखने एवं टार्च की व्यवस्था बनाए रखने की सलाह दी है।

समाचार 06 फ़ोटो 06

सुप्रीम कोर्ट ने याचिका की खारिज, निकाले श्रमिकों को एसईसीएल कर्मी माना गया था

*40 साल के बाद आया निर्णय, श्रमिकों को मिला न्याय आगे भी संघर्ष करेंगे- नाथूलाल

अनूपपुर

सुप्रीम कोर्ट ने एसईसीएल की विशेष अनुमति याचिकाओं का खारिज कर दिया है इसमें हाईकोर्ट की अनुमति से बनी मेहता अवार्ड के फैसले को चुनौती दी थी मेहता अवार्ड में कंपनी से निकाले गए 160 से अधिक कर्मचारियों को एसईसीएल कर्मचारी बताया था 40 साल बाद आए फैसले से श्रमिकों को खुशी का माहौल है सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय लेते हुए कहा है कि हाईकोर्ट के फैसले में कोई त्रुटि नहीं है जिससे हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं है।

एसईसीएल कंपनी में काम करने वाले श्रमिकों को सभी सुविधाएं देती थी, लेकिन 5-6 साल बाद यह कहकर काम से निकाल दिया कि कंपनी के पास लाइसेंस नहीं है ईएनई में काम करने वाले मदन राजपूत ने बताया कि इस मामले को लेकर लेबर कोर्ट जबलपुर में याचिका लगाई थी इसमें हमारे पक्ष में फैसला आया था इसके बाद एसईसीएल ने छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में फैसले को चुनौती दी थी, लेकिन क्षेत्रीय श्रम आयुक्त केन्द्रीय के निर्णय कोहाईकोर्ट ने भी सही ठहराया इसे फिर से एसईसीएल ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की, जिसे तीन सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने भी खारिज कर दिया। 

*श्रमिकों को मिला न्याय*

हिंद कोयला मजदूर सभा एचएमएस के केन्द्रीय महामंत्री नाथूलाल पांडेय का कहना है कि 40 साल संघर्ष के बाद श्रमिकों को जीत मिली है अपने हित के लिए श्रमिक लड़ाई लड़ रहे थे अब जाकर न्याय मिला है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने अंततः श्रमिकों की पीड़ा को समाप्त कर दिया है आगे उनके हक के लिए संघर्ष करते रहेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एसईसीएल इस मामले से संबंधित किसी अन्य दावे को ठेकेदार के खिलाफ अदालत में लाने स्वतंत्र है यह फैसला उस अधिकार को प्रभावित नहीं करेगा श्रमिक रहे मदन राजपूत ने बताया कि काम से जब निकाला गया, उस समय 160 एसईसीएल के कर्मचारी थे,एल अब 120 लोग ही जीवित हैं।

समाचार 07 फ़ोटो 07

सीएमओ के खिलाफ छात्रा से बलात्कार की एफआईआर हाई कोर्ट ने खारिज की

शहड़ोल

नगर पालिका सीएमओ पर दर्ज छात्रा से रेप की एफ़आईआर हाईकोर्ट ने की खारिज, इंदौर के एमआईजी थाना में दर्ज हुआ था मुकदमा, 7 अप्रैल को सीएमओ को गिरफ्तार कर इंदौर ले गयी थी पुलिस।

शहडोल जिले के धनपुरी नगर पालिका में पदस्थ मुख्य नपाधिकारी प्रभात बरकड़े के खिलाफ इंदौर के एमआईजी थाना में दर्ज बलात्कार की एफ़आईआर की इंदौर की खंड पीठ ने खारिज कर दिया है, यह एफ़आईआर बीते 23 मार्च को उनके ही एक पहचान की युवती, जो इंदौर में रहकर नीट परिक्षा की तैयारी कर रही थी उसने दर्ज कराई थी। दोनों बालाघाट जिले के रहने वाले है। उक्त एफआईआर में युवती ने सीएमओ बरकड़े के ऊपर शादी का झांसा देकर दुराचार करने का आरोप लगाया था। सीएमओ प्रभात बरकड़े की गिरफ्तारी के बाद जब पुलिस उसे इंदौर लेकर पहुंची तो उनके परिजन भी जानकारी के बाद इंदौर पहुँच गये। जिसके बाद युवती के साथ समझौता हुआ और सीएमओ ने सात दिवस के भीतर उससे विवाह करने का हलफनामा कोर्ट में पेश किया था, फिर उन्होंने तय समयावधि में पीड़ित युवती से विवाह भी कर लिया। अब उसके बाद विधि अनुरूप कार्यवाही अनुरूप सीएमओ के खिलाफ दर्ज एफआईआर को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। वर्तमान समय भी सीएमओ बरकड़े धनपुरी नगर पालिका में पदस्थ है।

समाचार 08 फ़ोटो 08

ऑनलाइन डॉक्टर से युवक को अपॉइंटमेंट लेना पड़ा महंगा, खाते से कट गए 96,998 रुपये

 96,998 रुपये कट गए।

शहडोल 

युवक ऑनलाइन डॉक्टर का अपॉइंटमेंट लेने के लिए गूगल पर नंबर सर्च कर कॉल किया और जैसे ही अपॉइंटमेंट लेने के लिए वह ऑनलाइन फार्म भरा उसके अकाउंट से रुपए कट गए।जिले में साइबर ठगी का नया मामला सामने आया है, जहां एक युवक को डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लेना महंगा पड़ गया है। बता दें कि युवक ऑनलाइन डॉक्टर का अपॉइंटमेंट लेने के लिए गूगल पर नंबर सर्च कर कॉल किया और जैसे ही अपॉइंटमेंट लेने के लिए वह ऑनलाइन फार्म भरा उसके अकाउंट से 96,998 रुपये कट गए। इस तरह से युवक ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गया। हालांकि, सही समय पर शिकायत करने से फ्रॉड की गई राशि को साइबर सेल द्वारा वापस करवा दिया गया है। ऐसे में अगर आप भी गूगल पर किसी का मोबाइल नंबर या संपर्क नंबर ढूंढ रहे हैं तो बेहद सावधान हो जाइए, क्योंकि हो सकता है इसका अगला निशाना भी बन सकते हैं।

*यह है पूरा मामला*

दरअसल, मामला कोतवाली थाना क्षेत्र का है। जब युवक गुलशन जयसिघानी को अपने दादा-दादी के इलाज के लिए छत्तीसगढ़ के रायपुर जाना था, इसलिए डॉक्टर के पास जाने से पहले गुलशन ने अपॉइंटमेंट लेने का विचार बनाया। इसके लिए उसने अपने फोन पर गूगल से डॉक्टर का मोबाइल नंबर सर्च किया और इसमें मिले मोबाइल नंबर पर कॉल किया। फोन रिसीव करने पर कहा गया कि डॉक्टर की अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको फॉर्म भरना पड़ेगा। साथ ही यह भी कहा गया कि गूगल फॉर्म भरने में कोई परेशानी होगी, तो कॉल सेंटर में बताएं। इसके बाद गुलशन के मोबाइल नंबर पर गूगल फॉर्म आ गया। जिसमें गुलशन का आधार नंबर, मोबाइल नंबर सहित नाम और पता की पूरी जानकारी भरवा ली गई। इसे भरते ही उसके पास एक कॉल आया, जिसमें यूपीआई लिंक के माध्यम से फीस जमा करने को कहा गया। गुलशन ने डॉक्टर से अपॉइंटमेंट के लिए दिए गए गूगल पे लिंक पर ₹ 500 कि फीस राशि जमा कर दी। फीस जमा करते ही खाते से ₹ 20,000, ₹10,000 रुपए कि राशि लगातार कटने लगी और इस तरह बैंक खाते से कुल ₹ 96,998 रुपए कट गए।

समाचार 09 फ़ोटो 09

नर्सिंग छात्रा से शादी का झांसा देकर दुष्कर्म, आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज

*बुढ़ार पुलिस ने केश डायरी को भोपाल भेजा*

भोपाल में नर्सिंग कर रही शहडोल की युवती से दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। रिश्तेदार की पहचान वाले युवक ने शादी का झांसा देकर अपनी हवस का शिकार बनाया। युवती के शादी का दबाव बनाने पर आरोपी अपनी बात से मुकर गया। पीड़िता ने शहडोल पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने केस दर्ज कर डायरी को भोपाल भेज दिया। छात्रा के साथ रेप की वारदात भोपाल में हुई है इसलिए जांच करने के लिए केस को वहां भेजा गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पीड़ित छात्रा शहडोल जिले के बुढार थाना क्षेत्र की रहने वाली है। वह भोपाल में रहकर बीएससी नर्सिंग का कोर्स कर रही है। पढ़ाई के दौरान छात्रा का छत्तीसगढ़ आना जाना लगा रहता था। वह बिलासपुर जिले में अपनी बुआ के यहां आती जाती रहती थी। वहीं, एक बार उसकी मुलाकात बुआ के भांजे हुई। दोनों के बीच बातचीत के बाद दोस्ती इतनी गहरी हो गई की युवक का भोपाल आना जाना हो गया। इस दौरान छात्रा के रिश्तेदार ने शादी का झांसा देकर कई बार दुष्कर्म किया।

*शादी से किया इनकार*

छात्रा जब भी युवक से शादी की बात कहती तो वह जल्द ही करने की बात कह देता। इसी तरह झांसा देकर युवक ने कई बार संबंध बनाए। जब पीड़िता ने शादी करने का दवाब बनाया तो युवक ने उसे इनकार कर दिया। युवक की बात सुनने के बाद युवती भोपाल से शहडोल आई और पूरे मामले की जानकारी परिजनों को दी।

*मामला दर्ज कर केस भोपाल भेजा*

पीड़ित छात्रा अपने परिजनों के साथ बुढार थाने पहुंची। वहां अपनी आप बीती सुनाते हुए युवक के खिलाफ एक लिखित शिकायत दर्ज कराई। पीड़िता की शिकायत पर बुढार पुलिस ने शादी का झांसा देकर दुराचार करने वाले रिश्तेदार के खिलाफ धारा 376,367 (2)N के तहत जीरो में मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई के लिए केस डायरी को भोपाल भेज दिया है।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget