बेलगाम बस मोटरसाइकिल को मारी टक्कर, दो की हुई मौत, एक गंभीर जबलपुर रेफर

बेलगाम बस मोटरसाइकिल को मारी टक्कर, दो की हुई मौत, एक गंभीर जबलपुर रेफर

*दुर्घटनाओं से कब सबक लेगा परिवहन विभाग, आरटीओ पाल साहब कुंभकर्णी नींद में*


उमरिया

जिले मे सडक दुर्घटनाओं का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। इसका मुख्य कारण स्पीड और आऊट डेट हो चुके कंडम वाहन हैं। जानकारों का मानना है कि इन दोनो ही मामलों मे विभागों की निष्क्रियता जिम्मेदार है। विभागीय कार्यों के अलावा वाहनो की फिटनेस, चालकों की पात्रता, नशे मे ड्राईविंग से लेकर उनकी रफ्तार के नियंत्रण आदि पर नजर रखने की जिम्मेदारी क्षेत्रीय परिवहन विभाग की है, परंतु विभाग मे व्याप्त भ्रष्टाचार और भर्रेशाही के कारण व्यवस्था बिगड़ती ही जा रही है। आरटीओ साहब तभी सक्रिय होते हैं, जब जिले मे कोई बड़ा हादसा हो जाता है। यह कार्यवाही भी सिर्फ फोटो सेशन तक ही सीमित रह जाती है। जैसे ही दुर्घटना वाली बात पुरानी होती है, साहब दफ्तर की चाभी अपने चहेतों को सौंप कर अपने गृहग्राम लौट जाते हैं।

*पाल साहब के नाम हैं कई रिकार्ड*

गौरतलब है कि जिले की परिवहन व्यवस्था का जिम्मा मध्यप्रदेश के जाने-माने आरटीओ संतोष पाल के कंधों पर है। जिन पर जबलपुर मे पदस्थ रहने के दौरान बड़े-बड़े रिकार्ड  कायम किये हैं। उमरिया मे भी श्री पाल कार्य प्रक्रिया मे कोई बदलाव नहीं आया है। पुराने ढर्रे यहां भी पूरा काम अपने चहेतों को सौंप कर खुद अधिकांश समय बाहर रहते हैं। आफिस से उनका सरोकार केवल आकर फाईलों में दस्तखत और हिसाब का समेटा करने तक सीमित है। उनकी इसी लापरवाही का नतीजा जनता को भुगतना पड रहा है। सूत्रों के मुताबिक जिले की सडकों पर सैकडों अनफिट वाहन दौड रहे हैं। माल वाहकों मे खुलेआम सवारियां बैठाई जा रही हैं। सूत्रों का दावा है कि लोगों के जीवन से खिलवाड करने वाले वाहन मालिक इसके बदले मे साहब को हर महीने सेवा शुल्क अदा करते हैं।

*हो कड़ी कार्यवाही*

नागरिकों ने प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से लापरवाह अधिकारियों पर कार्यवाही की मांग की है। शहपुरा रोड पर हुई दुर्घटना के बाद मौके पर मौजूद ग्रामीणो ने बताया कि इस रोड पर तेज रफ्तार वाहनो की चपेट मे आकर आये दिन लोगों की मौत हो रही है। कई शिकायतों के बाद भी परिवहन विभाग इसे नियंत्रित करने के लिये कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है। उन्होने कहा कि इस घटना के लिये जिले के लापरवाह अधिकारी जिम्मेदार हैं। मुख्यमंत्री ऐसे अफसरों पर कड़ी कार्यवाही करें।

*बस ने ली दो की जान, एक गंभीर*

जिले मे एक बार फिर बेलगाम बस ने दो लोगों की जान ले ली, जबकि एक की हालत गंभीर बताई जाती है। यह घटना थाना कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत शहपुरा रोड पर ग्राम बिछुआ के पास हुई है। इस संबंध मे मिली जानकारी के मुताबिक नरबद पिता जगई सिंह 85 अपने नाती गणेश पिता राजू सिंह 17 तथा नातिन अंजली सिंह 16 निवासी पतलेश्वर धाम, लालपुर (तामन्नारा) के सांथ दो पहिया वाहन बिरसिंहपुर जा रहे थे। इसी दौरान मनोज ट्रैवेल्स क चालक ने बड़ी लापरवाही से उन्हे टक्कर मार दी। यह इतना भयानक था कि वृद्ध नरबद और उसके नाती गणेश की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं नातिन अंजली बुरी तरह जख्मी है। जिसे जिला चिकित्सालय से जबलपुर रेफर किया गया है। बच्ची की हालत फिलहाल स्थिर बताई जाती है। दुर्घटना के बाद बस ड्राईवर, कंडक्टर और क्लीनर वाहन को छोड़ कर मौके पर फरार हो गये। थाना प्रभारी बालेन्द्र शर्मा ने बताया कि इस मामले मे चालक के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध कर लिया गया है। वहीं पोस्टमार्टम के बाद दोनो मृतकों के शव परिजनो को सौंप दिये गये हैं।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget