बढ़ता जा रहा सफेद सोना का काला कारोबार, जान जोखिम में डाल बच्चों से निकलवाई जा रही रेत

बढ़ता जा रहा सफेद सोना का काला कारोबार, जान जोखिम में डाल बच्चों से निकलवाई जा रही रेत

*बड़ी घटना के इंतजार में प्रशासन, जिम्मेदार आखिर क्यू हैं मौन*


शहडोल 

जिले में रेत का काला कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा है। आलम अब यह है कि रेत माफियाओं ने किशोरों को बहती हुई नदी में उतार दिया है। जो नदी में अपनी जान जोखिम में डालकर माफियाओं के लिए रेत निकालकर इकट्ठा कर रहे हैं। जब यह रेत काफी मात्रा में एकत्रित हो जाएगी, तब माफिया ट्रैक्टर में इसे ले जाएंगे, जिसका वीडियो भी सामने आया है। स्थानीय लोगों के अनुसार, पुलिस व खनिज विभाग के मिलीभगत से यह काला कारोबार चल रहा है।

जिला मुख्यालय से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित थाना सिंहपुर के नकबही नदी का यह पूरा मामला है। जहां अपनी जान को खतरे में डालकर किशोरों के द्वारा रेत निकाली जा रही है। ग्रामीणों के अनुसार, दिन-रात यह रेत नदी से स्थानीय लोगों के साथ किशोरों के द्वारा निकाली जाती है। लेकिन पुलिस व खनिज विभाग सब कुछ जानकर भी अनजान बना हुआ है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सिंहपुर क्षेत्र के ही कुछ रेत माफियाओं के द्वारा इन किशोरों को नदी में उतरवाया गया है। जो रेत माफियाओं के लिए यह रेत इकट्ठा करते हैं। जब रेत काफी मात्रा में एकत्रित हो जाती है, तब जाकर ट्रैक्टर से इसे परिवहन किया जाता है। इस मामले की जानकारी स्थानीय लोगों के द्वारा कई बार खनिज विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस विभाग के अधिकारियों को दी गई है, लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

लोगों का आरोप है कि खनिज व पुलिस विभाग की मिलीभगत से रेत माफियाओं के द्वारा किशोरों को नदी में उतार कर रेत निकलवाई जा रही है। बारिश का मौसम है, कभी भी नदी में तेज बहाव आ सकता है और इन किशोरों की जान को खतरा हो सकता है। सवाल यह खड़े होने लगे हैं कि प्रशासन के द्वारा अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। यह काला कारोबार कई दिनों से इस क्षेत्र में चल रहा है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीवान से जब इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने कहा कि खनिज विभाग के साथ पुलिस टीम को मौके पर भेज कर कार्रवाई की जाएगी।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget