अज्ञात चोरों द्वारा तीसरी लाईन की केबल काटने से कई घंटों तक ट्रेनो का यातयात ठप्प

अज्ञात चोरों द्वारा तीसरी लाईन की केबल काटने से कई घंटों तक ट्रेनो का यातयात ठप्प 

*ओएचई पर तार गिरने से जोरदार हुआ धमाके के साथ पॉवर हुआ कट*


उमरिया

जिले के उमरिया-शहडोल रेल खंड मे घुनघुटी स्टेशन पास अज्ञात चोरों द्वारा तीसरी लाईन की केबल काटने से इस मार्ग की ट्रेनो का यातयात घंटों तक ठप्प रहा। बताया गया है कि बदमाशों ने जैसे ही 25000 केवी का ओवर हेड केबल को अलग किया, यह छिटक कर अप- डाऊन लाईन के ओएचई पर जा गिरा, जिससे जोरदार धमाका हुआ और पॉवर कट हो गया। इस घटना के कारण इस रूट से गुजरने वाली गाडिय़ां जहां थीं, वहीं रूक गई। यह स्थिति करीब चार घंटे तक बनी रही। सूत्रों के मुताबिक आरपीएफ द्वारा की जा रही प्रारंभिक जांच मे यह बात सामने आई है कि अज्ञात चोरों ने ऑफ थर्ड लाइन के ओएचई को काट कर चुराने का प्रयास किया जा रहा था, जैसे ही केबिल काटी गई, वह अप एयर डाउन लाइन की ओएचई केबिल पर जा गिरी जिससे लाइन का पावर ऑफ हो गया।

घटना की जानकारी लगने के बाद रेलवे विभाग के अमले द्वारा तूफानी रफ्तार के सांथ सबसे पहले अस्थाई तौर पर सिंगल लाइन सुधार कार्य (टीएसएल) किया गया। जिसके बाद पहले डाउन लाइन की गाडियां, फिर अप लाइन की गाडियां डाउन लाइन से एक-एक करके गंतव्य की और रवाना की गई।

परेशान रहे हजारों यात्री पॉवर ब्रेक होने के बाद अमरकंटक एक्सप्रेस को शहडोल, बिलासपुर भोपाल पैसेंजर को सिंहपुर, दुर्ग-छपरा सारनाथ एक्सप्रेस को अमलई तथा नवतनवा एक्सप्रेस को बुढार रेलवे स्टेशन पर करीब तीन से चार घंटे तक खड़े रखा गया। टीएसएल होने के बाद सभी गाडियों को गंतव्य की ओर रवाना किया गया। वही शहडोल से नागपुर ट्रेन को भी करीब डेढ़ घंटे विलंब से रवाना किया गया। इस दौरान हजारों यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

*इन ट्रेनो को किया गया रद्द*

रात्रि मे सुधार कार्य के बाद अप और डाउन लाइन की लम्बी दूरी की सारी ट्रेनों को तो गंतव्य की ओर विलम्ब से रवाना कर दिया गया, लेकिन बिलासपुर -कटनी रेल खंड के बीच चलने वाली अधिकांश ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। आज जिन यात्री ट्रेनों को रद्द किया गया उनमे बिलासपुर-कटनी और चिरीमिरी-चंदिया, चिरमिरी-कटनी अप डाउन शामिल है। अचानक ट्रेनों के रद्द किए जाने तथा जानकारी के आभाव मे सैकड़ो यात्रियों को स्टेशनो से लौटना पड़ा।

*इनका कहना है*

इस संबंध मे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के जनसंपर्क अधिकारी अंबिकेश साहू ने बताया कि तकनीकी खामी के कारण कभी-कभी ओएचई केबिल मे दिक्कत आ जाती है। वहीं आरपीएफ शहडोल के थाना प्रभारी मनीष कुमार ने कहा कि मामले की जांच, पड़ताल की जा रही है। प्रथम दृष्टता यह चोरों की हरकत लग रही हैं। जांच के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget