समाचार 01 फ़ोटो 01

रात में ग्रामीण के घर घुसा भालू, दो मुर्गों का शिकार कर जंगल के अंदर भाग गया

*मौके पर पहुँचा वन विभाग की टीम, सतर्कता बरतने की दी सलाह*

अनूपपुर

जिले के जैतहरी तहसील के कदमसरा गांव में मध्य रात्रि जंगल से विचरण करता हुआ आया एक भालू एक ग्रामीण के घर के अंदर घुसकर घर में दो पालतू मुर्गों को मारकर शिकार बनाया, हल्ला करने पर भालू घर से निकलकर जंगल की ओर भाग गया घटना की जानकारी पर वनविभाग के अधिकारी/कर्मचारी मौके पर पहुंचकर भालू पर नजर बनाए रखते हुए ग्रामीणों को विभिन्न तरह की सतर्कता बरतने की सलाह देते हुए सूचना प्रदान किए जाने की अपील की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ की सीमा पर अनूपपुर जिले के जैतहरी तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत कदमसरा के कदमसरा गांव में छिदहनटोला मे मध्य रात्रि एक भालू विचरण करते हुए अजय विराट के घर में प्रवेश कर घर के अंदर दो पालतू मुर्गों को मारकर अपना शिकार बनाया इस बीच भालू के घर के अंदर प्रवेश करने,मुर्गों को खाते देखकर परिजन उठकर इधर-उधर हुए तथा इस बीच परिजनों द्वारा भालू का वीडियो बनाकर वायरल किया गया घटना की जानकारी मिलने पर वेंकटनगर के परिक्षेत्र, सहायक रामसुरेश शर्मा वनरक्षको एवं सुरक्षा श्रमिकों के साथ मौके का निरीक्षण करते हुए जंगल से भटक कर आए भालू पर निगरानी रख रहे हैं वहीं वनविभाग एवं ग्राम पंचायत कदमसरा के द्वारा ग्रामीणों को शाम होते ही निरंतर सतर्कता बरतने के साथ किसी भी तरह की जानकारी मिलने पर वनविभाग या ग्राम पंचायत को प्रदान किए जाने की अपील की है।

वन परिक्षेत्र कोतमा के डोला नगरपरिषद में जो छत्तीसगढ़ राज्य के मनेद्रगढ़ वनमंडल एवं बीट के जंगल में निरंतर निवास कर रही एक मादा अपने शावक के साथ डोला नगरपरिषद के विभिन्न वार्डों में रह रहे नागरिकों के घरों में प्रवेश कर घर के अंदर रखे खाने की सामग्री को आहार बना रहा है जिससे नगरपरिषद डोला के नागरिक भयभीत हैं वही वनविभाग के अधिकारी/कर्मचारियों के गश्ती दल द्वारा रात्रि समय में भालू प्रभावित क्षेत्र का निरंतर गस्ती कर नागरिकों को सतर्कता बरतने की अपील की है नागरिकों द्वारा एक माह से अधिक समय से रात्रि समय होते ही मादा भालू अपने शावक के साथ घरों के दरवाजा,खिड़की तोड़कर घर के अंदर प्रवेश कर खाने/पीने की सामग्री खाने/हमला करने से परेशान होकर जिले की जनप्रतिनिधियों,जिला प्रशासन एवं वनविभाग से मादा भालू को शावक के साथ अन्य स्थान पर भेजे जाने की मांग की है,वनविभाग अनूपपुर एवं मनेद्रगढ़ के अधिकारियों द्वारा आपस में समन्वय बनाकर शीघ्र ही समस्या के निराकरण हेतु बैठक एवं अन्य कार्यवाही की जा रही है।

समाचार 02 फ़ोटो 02

जिले को स्वच्छता के क्षेत्र में नम्बर एक बनाने नागरिक करें सहयोग-प्रभारी मंत्री दिलीप अहिरवार 

*स्वच्छता ही सेवा 2024 पखवाड़े का प्रभारी मंत्री ने किया शुभारम्भ*

अनूपपुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में स्वच्छता के क्षेत्र में अनेक उपलब्धि हासिल हुई है। स्वच्छता के महत्व को लोग जानने लगे हैं। प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान का उद्देश्य भी हर नगर, हर गांव में स्वच्छता रहे इस उद्देश्य से जनजागरूकता के तहत आगामी 2 अक्टूबर तक विभिन्न आयोजन रखे गए हैं। सभी लोग एकजुटता से स्वच्छता के इस महाअभियान को सफल बनाएं। उक्ताशय के विचार मध्यप्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री तथा अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री दिलीप अहिरवार ने जिला मुख्यालय अनूपपुर के सामतपुर तालाब में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।          

*प्रभारी मंत्री ने दिलाई स्वच्छता की शपथ*

जिला मुख्यालय अनूपपुर स्थित सामतपुर तालाब परिसर में आयोजित स्वच्छता ही सेवा 2024 के शुभारंभ कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री तथा अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री दिलीप अहिरवार ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। 

*स्वच्छता मित्रों का किया गया सम्मान*

स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री तथा अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री दिलीप अहिरवार ने नगरपालिका अनूपपुर के स्वच्छता मित्र श्री जयकरण, अशोक, नेमा, सरस्वती एवं सविता का शॉल-श्रीफल से सम्मान किया।  

*पीएम आवास के हितग्राहियों को सौंपी चाभी*

स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री तथा अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री दिलीप अहिरवार ने प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के हितग्राही ग्राम पिपरिया निवासी रामकरण कोल,  रहिमुन सीताराम पटेल, श्री सुखराम प्रजापति, दिलीप पटेल को प्रधानमंत्री आवास के नवनिर्मित आवासों की चाभी सौंपी तथा हितग्राहियों को नवनिर्मित पक्के घर में प्रवेश की शुभकामनाएं दी।    

*तालाब परिसर में रोपे पौधे*

स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री तथा अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री दिलीप अहिरवार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रीति सिंह, नगरपालिका अनूपपुर की अध्यक्ष अंजुलिका सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने सामतपुर तालाब परिसर में फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण किया।

*स्वच्छता अभियान का किया शुभारंभ*

स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम का शुभारंभ मध्यप्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री तथा अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री दिलीप अहिरवार ने सामतपुर तालाब परिसर की साफ-सफाई कर किया। 

 समाचार 03 फ़ोटो 03

जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का प्रभारी मंत्री ने किया शुभारम्भ 

अनूपपुर

मध्यप्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री दिलीप अहिरवार ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार के सद्प्रयासों से स्वास्थ्य सुविधाओं में बड़ा इजाफा हुआ है। हर जरूरतमंद मरीजों को स्वास्थ्य की सुगम सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। संसाधनों में वृद्धि के साथ ही चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टॉफ की पूर्ति के कार्य तथा स्वास्थ्य संस्थाओं के उन्नयन किए जाने का कार्य किया जा रहा है। हर मरीज को सस्ती और अच्छी दवाओं के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र महत्वपूर्ण घटक के रूप में स्थापित किया गया है। मध्यप्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री दिलीप अहिरवार जिला चिकित्सालय अनूपपुर परिसर में भारतीय रेडक्रास सोसाइटी के सहयोग से प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र के शुभारम्भ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। 

इस अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री दिलीप अहिरवार ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा नागरिकों के बेहतर उपचार के लिए आयुष्मान योजना लागू की गई है। जिसका लाभ लेकर जरूरतमंदों का ईलाज 5 लाख तक की सीमा में निःशुल्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब किसान तथा जरूरतमंदों के कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने जन औषधि केन्द्र की निरन्तरता को बनाए रखने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अमले की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने स्वास्थ्य अमले को जनता की सेवा समर्पित सेवा भाव से कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने का आव्हान किया।    

समाचार 04 फ़ोटो 04

एसईसीएल ने सीएसआर के तहत बच्चों को बांटे पोषण आहार, खिलौने, यूनिफार्म व स्वेटर

अनूपपुर

एसईसीएल जमुना कोतमा क्षेत्र ने सीएसआर योजना के तहत ग्राम पंचायत बरतराई के समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की तथा आंगनवाड़ी में दर्ज बच्चों को पोषण आहार सामग्री एवं खिलौने का वितरण किये । आपको बता दें कि जमुना कोतमा क्षेत्र ने सीएसआर पहल के तहत “अड़ाप्त एन आंगनवाड़ी” परियोजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत बरतराई के समस्त तीन आंगनवाड़ी केंद्र, आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 99, आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 100 एवं आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 199 को गोद लिया है जिसमे कुल 150 बच्चे दर्ज है । इस परियोजना के अंतर्गत जमुना कोतमा क्षेत्र के सीएसआर विभाग द्वारा ग्राम पंचायत बरतराई को बच्चों में कुपोषण को मिटाने और उनके बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिये 4.80 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है। इस परियोजना के तहत ग्राम पंचायत बरतराई में सामग्री वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिमसे जमुना कोतमा क्षेत्र के महाप्रबंधक हरजीत सिंह मदान ने आंगनवाड़ी में दर्ज बच्चों को यूनिफार्म, स्वेटर एवं खिलौने वितरण किये तथा सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों को मूलभूत सुविधाएं जैसे टेबल, कुर्सी एवं अलमारी प्रदान किये । श्री मदान ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, बच्चों एवं ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि एसईसीएल जमुना कोतमा क्षेत्र परियोजना प्रभावित गाँवों के विकास के लिये सदैव कर्तव्य बद्ध है एवं सीएसआर योजना के तहत ग्रामवासियों के विकास के लिये विभिन्न प्रकार के विकासात्मक एवं कल्याणकारी कार्य करते रहेंगे । बरतरई भूमिगत खदान के उपक्षेत्रीय प्रबंधक भागवत हस्ते ने अपने उद्बोधन में समस्त ग्रामवासियों को बधाई दी कि उनके सहयोग से बरतरई भूमिगत खदान दिन प्रतिदिन कोयला उत्पादन में अपनी ख्याति बना रहा है । 

समाचार 05 

7 वर्ष से फरार वारंटी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

अनूपपुर

अमरकंटक थाना प्रभारी कलीराम परते के नेतृत्व में पुलिस टीम ने 7 वर्ष पुराने वारंटी को गिरफ्तार किया है। प्रकरण क्रमांक 669/17 के तहत आरोपी सुरेंद्र उर्फ लेखन परस्ते (28), पिता ललन सिंह परस्ते, निवासी तरवरटोला, थाना करंजिया, जिला डिण्डोरी, म.प्र. को गिरफ्तार किया गया। इस प्रकरण में धारा 294, 323, 506, 34 भा.द.वि. के तहत मामला दर्ज था। पुलिस टीम में सउनि. ईश्वर यादव, प्रधान आरक्षक राम प्रसाद और आरक्षक रघुराज सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आरोपी को न्यायालय में पेश किया जाएगा।

समाचार 06 फ़ोटो 06

परिवहन आरक्षक पर कार्यवाही, उपनिरीक्षक मीनाक्षी गोखले अभयदान आखिर क्यों?

*मुख्य सरगना पर इतनी मेहरबानी, आखिर क्यू बचा रही है विभाग*

अनूपपुर

मध्य प्रदेश की मोहन सरकार लाख दावे और वादे करले की प्रदेश में कानून का राज कायम होगा लेकिन धरातल पर यह अपनी वास्तविकता से कोसों दूर खड़ा दिख रहा है ।प्रदेश में कानून व्यवस्था की धज्जियां उनके रखवाले ही उड़ाते जा रहे हैं जिस पर किसी तरह की रोकथाम होती नहीं दिख रही है शायद यह बात मंचों से भाषण के रूप में ही अच्छी लगती हैं कि हम अपने राज्य में कानून व्यवस्था कायम रखेंगे, लेकिन प्रदेश में जगह-जगह कानून कि धज्जी प्रतिदिन उड़ रही है ।तो क्या प्रदेश की मोहन सरकार के यह वादे मुंगेरीलाल के सपने बनकर तो नहीं रह जाएंगे ।प्रदेश में भ्रष्टाचार बढ़ता ही जा रहा है तथा भ्रष्टाचारियों को मिल रहे संरक्षण एवं अभयदान से उनके हौसले भी बुलंद हैं तो क्या कानून केवल गरीब एवं कमजोर लोगों के लिए ही कारगर साबित होता है या ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों पर भी कभी कानून का शिकंजा कस पाएगा। कार्यालय हो या सड़क भ्रष्टाचारी अपना मुंह खोल सभी जगह खड़ा है जैसे ही कमजोर व्यक्ति निकलता है तो भ्रष्टाचारियों रूपी या रक्षक उसको निगलने में कोताही नहीं बरत रहा है।

*आरक्षक उपनिरीक्षक की बीच सड़क गुंडागर्दी*

यह मध्य प्रदेश के निवासियों का दुर्भाग्य है कि जब प्रदेश की सड़क खराब रहती हैं तो उनको धूल के गुबार तथा डस्ट का सामना करना पड़ता है लेकिन जैसे ही सड़क सही हो जाती हैं उसके बाद रोड में खड़े परिवहन अधिकारियों की गुंडागर्दी का सामना करना पड़ता है इन दिनों सोशल मीडिया पर अनूपपुर जिले के आरटीओ चेक पोस्ट बरतराई में पत्रकारों के साथ परिवहन आरक्षक ऋतु शुक्ला एवं उड़न दस्ता प्रभारी मीनाक्षी गोखले की पत्रकारों को खुलेआम गाली गलौज चर्चा का विषय बनी हुई है कि आखिर एक अधिकारी वह भी महिला अपनी सभ्यता और लज्जा कैसे भूल सकती है सोशल मीडिया पर छाए वीडियो में पत्रकारों को परिवहन आरक्षक ऋतु शुक्ला द्वारा खुलेआम मां बहन की गलियां दी जा रही है इतना ही नहीं उस पर पत्रकारों को यह कहा जा रहा है कि तुम जैसे पत्रकार ₹100,100 में बिकते हैं और ज्यादा करोगे तो हम महिलाएं हैं डायल 100 बुलाकर तुम्हारी ऐसी की तैसी करके रख देंगे इससे भी काम नहीं हुआ तो दे देंगे धक्का तो मर जाओगे तो क्या मोहन सरकार के अधिकारीअब अधिकारी नहीं गुंडे हो चुके हैं जो राह चलते लोगों को लूटने तथा उनकी मां बहन करने के लिए नियुक्त किए गए हैं।

*परिवहन आरक्षक की बदजुबानी*

यह पूरी घटना 14 सितंबर 2024 दिन शनिवार की है दो पत्रकार मुनेंद्र यादव और इंद्रपाल यादव जब अपने पत्रकारिता के कार्य से बरतराई की तरफ जा रहे थे तो आरटीओ चेक पोस्ट बरतराई में उड़न दस्ता परिवहन विभाग के द्वारा वाहनों की जांच की जा रही थी जैसे ही दोनों पत्रकार आरटीओ चेक पोस्ट बरतराई के पास पहुंचे तो वहां पर खड़े सादे कपड़े में व्यक्ति ने दोनों पत्रकारों से गाड़ी के कागज मांगे जिस पर उनके द्वारा कहा गया कि आप कौन हैं और हमसे गाड़ी के कागजात क्यों मांग रहे हैं यह कहकर दोनों वीडियो बनाने लगे जिसकी जानकारी उस व्यक्ति द्वारा वहीं कुछ दूर खड़ी परिवहन आरक्षक ऋतु शुक्ला एवं उड़न दस्ता प्रभारी मीनाक्षी गोखले को दी गई जिससे दोनों लोग आग बबूला हो गई और पत्रकारों को मां बहन की गाली तथा डायल 100 बुलवाकर ऐसी तैसी कर देंगे जैसे शब्दों का प्रयोग करते हुए धक्का मार देने तक की बात कही गई जिसे दोनों पत्रकारों ने वीडियो में सुरक्षित कर लिया ।जब यह पूरा मामला सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो आरक्षक ऋतु शुक्ला को निलंबित कर दिया गया लेकिन उड़न दस्ता प्रभारी मीनाक्षी गोखले को अभी तक निलंबित क्यों नहीं किया गया जिस तरह से ऋतु शुक्ला को निलंबित किया गया है इस तरह सभी पत्रकारों ने मीनाक्षी गोखले पर भी कार्यवाही की मांग की है।

*पहले भी पत्रकारों व अन्य से हो चुका है विवाद*

परिवहन आरक्षक रितु शुक्ला एवम उड़नदस्ता प्रभारी मीनाक्षी गोखले का इससे पहले भी कई बार पत्रकारों से ट्रांसपोर्टर एवं अन्य लोगों से विवाद हो चुका है इनकी विवादित कार्यप्रणाली के वजह से लोगों से इनका अक्सर विवाद होते रहता है उसके बावजूद परिवहन विभाग द्वारा ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों पर कोई ठोस कार्यवाही न करना समझ से परे है।

समाचार 07 फ़ोटो 07

गणेश विसर्जन देखने गई महिलाओं की भीड़ में घुसी दो तेज रफ्तार बाइक, सात घायल, चार गंभीर

*पुलिस की बड़ी लापरवाही, बाइक छोड़ फरार हुए आरोपी*

शहड़ोल

जिले के जैतपुर थाना प्रभारी रामकुमार गयकवाड ने बताया कि हादसे में सात लोगों को चोट आई है, चार की हालत गंभीर है। गभीर हालत में चार का मेडिकल अस्पताल शहडोल में उपचार चल रहा है। एक बाइक मौके से जब्त की गई है, जिसके आधार पर आरोपियों का पता लगाय जा रहा है।  

*बाइक छोड़ भागा बाइक सवार*

शहडोल जिले में गणेश विसर्जन देख रही महिलाओं की भीड़ में दो बाइक घुस गईं। हादसे में सात लोग घायल हो गए, जबकि चार को गंभीर चोट आई है। यह घटना जैतपुर के करावन बांध में बीती रात घटी है। गणेश विसर्जन देखने के लिए महिलाएं सड़क पर खड़ीं थी, तभी तेज रफ्तार दो बाइक महिलाओं की भीड़ में घुस गईं। हादसे के बाद एक बाइक सवार युवक बाइक लेकर फरार हो गया, जबकि दूसरा बाइक छोड़कर भाग गया। हादसे के समय सभी युवक और पुरुष प्रतिमाओं को लेकर बांध में नीचे उतरे थे और महिलाएं सड़क पर खड़े होकर विसर्जन देख रही थी। विसर्जन पॉइंट होने के बावजूद भी पुलिस मौके से नदारत थी, सड़क पर एक भी बैरिकेड नहीं लगाए गए थे। इस घटना में पुलिस की भी लापरवाही सामने आई है।

घटना के बाद मौके पर भगदड़ मच गई। घायलों में रामबती सिंह 37, रोशनी बैगा 30, रेमुन सिंह 43, विद्या सिंह 46, शकुंतला बैगा 40, शमा सिंह 16, बिट्टी सिंह 36 शामिल हैं। घटना के तुरंत बाद प्रतिमा विसर्जन कर रहे लोग ऊपर आए और डायल हंड्रेड को सूचना दी। इसके बाद डायल हंड्रेड में तैनात पुलिसकर्मी और दो 108 एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंची। इसके बाद सभी घायलों को जैतपुर अस्पताल लाया गया, जहां से चार लोगों को शहडोल मेडिकल अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

*पुलिस की बड़ी लापरवाही आई सामने*

बताया गया की करावन बांध सड़क से सटा हुआ है, जब भी यहां विसर्जन होता है तो मार्ग पर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो जाती है। गणेश विसर्जन का वक्त है, एसपी ने हर थाना प्रभारी को निर्देश दिए थे की विसर्जन पॉइंट पर पुलिस की तैनाती की जाए और मार्ग में स्टॉपर भी लगाए जाएं। लेकिन, जैतपुर पुलिस ने ऐसा कुछ नहीं किया जिससे ऐसी घटना सामने आई है। पुलिस ने मौके एक बाइक को जब्त कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि घायलों से पूछताछ में पता लगा कि दोनों बाइक सवार नशे की हालत में थे। 

आरोपियों की तलाश कर रहे*

जैतपुर थाना प्रभारी रामकुमार गयकवाड ने बताया कि हादसे में सात लोगों को चोट आई है, चार की हालत गंभीर है। गभीर हालत में चार का मेडिकल अस्पताल शहडोल में उपचार चल रहा है। एक बाइक मौके से जब्त की गई है, जिसके आधार पर आरोपियों का पता लगाया जा रहा है।

समाचार 08 फ़ोटो 08 

लापता युवक की मिली लाश, गुस्साए लोगों ने कबाड़ी की दुकान में लगा दी आग

*सरकारी स्कूल ने उगला लाखों का अवैध कबाड़, एसडीएम ने खुलवाया ताला*

शहडोल

जिले के अमलाई थाना क्षेत्र अंतर्गत ईंटा भट्टा में रहने वाले राकेश नामक युवक की लाश मिलने के बाद स्थानीय लोगों ने स्थानीय कबाड़ कारोबारी शिव की दुकान में आग लगा दी, उक्त कबाड़ी सरकारी स्कूल जहां छात्रों को बैठकर अध्ययन करना चाहिए, वहां अवैध कबाड़ रखा करता था। एसडीएम अरविंद शाह के निर्देश पर स्कूल का ताला खुलवाया गया, मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीवान भी मौजूद रहे।

शिव नामक कबाड़ी ने शासकीय प्राथमिक पाठशाला ईंटा भट्टा को अपने अवैध कबाड़ के ठीहे के रूप में इस्तेमाल करता था, उक्त ठीहे से स्कूटर, स्कूटी एवं अन्य वाहन के साथ ही लाखों का अवैध कबाड़ सरकारी स्कूल ने उगल दिया। घटना के संबंध में बताया गया कि स्थानीय लोगों ने कबाड़ का कारोबार करने वाले शिव नामक व्यक्ति के कबाड़ की दुकान पर आग लगा दी रास्ते में जा रहे एक वाहन को पकडक़र उसे आग लगा दी। स्थानीय लोगों का आरोप था कि राकेश 14 सितम्बर से लापता था, इसकी शिकायत स्थानीय थाने में दी गई थी, लेकिन पुलिस ने गुमशुदगी कायम करने के बाद चिन्हित बदमाशों की कोई पतासाजी नहीं की, जिस कारण लोगों में आक्रोश उमड़ आया, स्थानीय लोगों का कहना था कि 14 सितम्बर की रात ईंटा भट्टा के समीप राकेश, युवराज साहू, सूरज चौधरी, हेमलाल चौधरी, मुरली चौधरी, कृष्णा यादव और गुलाब चौधरी के साथ चाय पीने गया था। देर रात सभी एक साथ थे और उसके बाद इन लोगों में कहा सुनी भी हुई, सभी मौके से वापस आ गए और ईंटा भट्टा में स्थित एक कबाड़ की दुकान जो गणेश पंडाल के सामने स्थित है, वहीं रुक गए थे। पीडि़त के परिजनों ने बताया कि चेतू और लकी तथा युवराज साहू ने उसे मारने की धमकी दी थी, इसके अलावा एक संदीप पाल नामक युवक का भी नाम सामने आया है, जिसका विवाद कुछ दिन पहले मृतक से हुआ था, उसने भी उसे जान से मारने की धमकी दी थी, लेकिन तमाम नाम पुलिस के सामने रखने के बाद भी पुलिस इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं कर रही थी। 17 सितम्बर की दोपहर जब युवक की लाश मिली तो लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और लोगों ने वाहन में आग लगा दी और मुख्य मार्ग को जाम कर दिया । दोनों तरफ जाम की स्थिति बनी हुई है और शहडोल के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीवान, एसडीओपी धनपुरी, बुढार, धनपुरी ,अमलाई के थाना प्रभारी, तहसीलदार भावना डेहरिया, नायब तहसीलदार और तमाम पदाधिकारी मौके पर पहुंच कर मामले को शांत कराने का प्रयास किया।

समाचार 09 फ़ोटो 09

युवाओं ने माँ बिरासिनी मंदिर परिसर में चलाया स्वच्छता अभियान, स्वच्छ भारत का दिया संदेश

उमरिया

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत उमरिया कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन के निर्देशन व नगर पालिका परिषद पाली मुख्य अधिकारी भूपेंद्र सिंह के   मार्गदर्शन पर जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया द्वारा जन अभियान परिषद उमरिया की उपस्थिति में स्वच्छता ही संस्कार थीम पर आज से प्रारंभ हुए स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत मां बिरासनी देवी मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान आयोजित कर परिसर को स्वच्छ बनाकर स्वच्छ भारत का संदेश दिया।

स्वच्छता मित्र हिमांशु तिवारी ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन के लिए अत्यंत जरूरी है। यह मुहिम भविष्य में भी आगे बढती रहे। नागरिक अपने आस-पास के क्षेत्र में प्रतिदिन एक घंटा अवश्य श्रमदान कर समाज के प्रति अपना कर्तव्य निभाकर अन्य लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि कोई भी अभियान आमजन की भागीदारी के बिना पूरा नहीं हो सकता। अभियान को सफल बनाने में आमजन की भागीदारी बहुत जरूरी है। स्वच्छता अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। स्वच्छता के प्रति आमजन मानस भी अब जागरूक होकर साफ-सफाई पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। स्वच्छता के प्रति लोगों की इस जागरूकता से शहर को साफ-सुथरा बनाने में निश्चित ही सहयोग मिलेगा।इस दौरान जन अभियान परिषद ब्लॉक कोऑर्डिनेटर पुष्पा टेकाम,संजय साहू,स्वच्छता मित्र हिमांशु तिवारी,खुशी सेन, लक्ष्मी महोबिया, साक्षी रैदास,मुस्कान महोबिया,निशा केवट,अंजली बंसकर, अंजली केवट व सभी उपस्थित रहे।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget