सोड़ा फैक्ट्री में गैस रिसाव से मची भगदड़, 60 लोग हुए प्रभावित, 15 मेडिकल कॉलेज रेफर

सोड़ा फैक्ट्री में गैस रिसाव से मची भगदड़, 60 लोग हुए प्रभावित, 15 मेडिकल कॉलेज रेफर

*उल्टी, आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ से परेशान हुए लोग*


अनूपपुर

जिले में सोडा फैक्ट्री में क्लोरीन गैस का रिसाव हो गया। क्लोरीन गैस से लोगों को सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन और उल्टी की शिकायत होने लगी। लोग घरों से निकलकर बाहर निकल कर दूर भागने लगे और अपने आप को महफूज करने की जुगत में लग गए। बता दे कि यह गैस कई बार लीक हो चुकी है किंतु ज्यादा न होने की वजह से किसी को पता नही चलता था। गैस रिसाव होने से कंपनी के कर्मचारी समेत आसपास रहने वाले करीब 60 से 70 लोग प्रभावित हुए हैं। बरगवा क्षेत्र की है। सभी लोगों को पहले सोडा फैक्ट्री में स्थित डिस्पेंसरी ले जाया गया। वहां डॉक्टर मौजूद नहीं थे। कंपाउंडर ने लोगों का प्राथमिक इलाज किया। जिनमे दो लोगों की हालत गंभीर है। जिन्हें कंपनी की एंबुलेंस से जिला अस्पताल अनूपपुर भिजवाया गया है। क्लोरीन गैस के रिसाव से 60 से ज्यादा लोग पीड़ित हैं। 

सोडा फैक्ट्री प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गैस से पीड़ित लोगो की काफी भीड़ देखी गई किन्तु सोडा फैक्ट्री के अस्पताल में सुविधाएं नही मिली और न ही डॉक्टर मिले एक कंपाउंडर के भरोसे अस्पताल में मरीजों की इलाज किया गया। कुछ मरीज काफी गंभीर स्थिति में देखे गए और श्वास लेने में तकलीफ होने लगी किन्तु अस्पताल में ऑक्सीजन भी नही थी। जिससे लोगो को राहत मिल सके। फैक्ट्री डिस्पेंसरी में एक मात्र एंबुलेंस है। ये लोगों को बारी-बारी से फैक्ट्री से शहडोल स्थित फैक्ट्री के बड़े अस्पताल तक पहुंचा रही है। इसके चलते एंबुलेंस ड्राइवर से भी बहस और हाथापाई की नौबत आ चुकी है। फिलहाल फैक्ट्री कैंपस में अफरा-तफरी का माहौल है। मामले की सूचना प्रशासन को मिलते ही फैक्ट्री में रिसाव को बंद कराया गया, वर्तमान में 15 लोगों को शहडोल मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए दाखिल कराया गया है जिनकी हालत सामान्य जा रही है। सभी के सांस लेने में तकलीफ तथा आंखों में जलन हो रही है।

सोडा फैक्ट्री प्रबंधन के लचर एवं उदासीन व्यवस्था के कारण हजारों लोगों की जान मुश्किल में डाल दिया, क्लोरीन जहरीली गैस ज्यादा मात्रा में शरीर में चले जाने से उल्टी बेहोशी एवं खांसी सांस लेने में परेशानी होने के साथ-साथ फेफड़ों में संक्रमण हो जाता है जिसे चंद मिनट में मृत्यु भी हो सकती है पूर्व में भी इस प्लांट में गैस का रिसाव होता रहा है जिसकी शिकायत आम जनता एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रबंधन एवं प्रशासन को भी दी जाती रही है किंतु प्रबंधन ने इस ओर कभी भी ध्यान नहीं दिया जिसके कारण मशीनरी पुरानी होने के कारण गैस का पाइप से लंबा लीकेज हो गया। घटना की जानकारी लगते ही चचाई थाना के प्रभारी अपने दलबल के साथ एवं संयुक्त कलेक्टर अनूपपुर दिलीप पांडे तत्काल उपस्थित होकर मरीज का हाल-चाल जानकर उनका इलाज करने में महिती भूमिका निभाई।


*इनका कहना है*

सोडा फैक्ट्री में हुए क्लोरीन गैस रिसाव के लिए जिला स्तरीय जांच टीम का गठन किया गया है जो रविवार को मौके पर पहुंचकर जांच प्रारंभ करेगी और घटना की रिपोर्ट सौंपेगी।

*हर्षल पंचोली, कलेक्टर, अनूपपुर*

सोडा फैक्ट्री अमलाई में गैस रिसाव के कारण कुछ लोग प्रभावित हुए थे जिन्हें मेडिकल कॉलेज कुछ लोगों का इलाज किया जा रहा है। स्थिति सामान्य है कहीं कोई अप्रिय समाचार नहीं है।

*दिलीप पांडे, संयुक्त कलेक्टर, अनूपपुर*

गैस रिसाव खराब मेंटेनेंस और लापरवाही का नतीजा है। अगर समय से पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड कार्यवाही करता तो इतनी बड़ी दुर्घटना नहीं होती।

*गीता गुप्ता अध्यक्ष नगरपरिषद बरगंवा*


Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget