दो जंगली हाथियों ने 10 एकड़ धान के खेत को किया बरबाद, किसानों में नाराजगी

दो जंगली हाथियों ने 10 एकड़ धान के खेत को किया बरबाद, किसानों में नाराजगी

*वन विभाग नही कर पा रहा है कोई कार्यवाही, विभाग के खिलाफ पीड़ितों वन की नारेबाजी*


शहड़ोल

ब्यौहारी वन परिक्षेत्र में दो जंगली हाथियों ने पिछले एक माह से अपना डेरा जमाया हुआ है, जिससे खेतों में लगी धान की फसल जंगली हाथी चौपट कर रहे हैं। किसानों में काफी नाराजगी है और वन विभाग इस ओर कोई विशेष ध्यान नहीं दे रहा है।

ब्यौहारी के जमुनिहा के पतेरा टोला में दो जंगली हाथी बीती रात पहुंचे और खेतों में लगी धान की फसल को चौपट करने लगे, जब ग्रामीणों को मामले की जानकारी लगी तो लोग सैकड़ों की तादाद में इकट्ठा हो गए, और तेज आवाज कर हाथी को भगाने की कोशिश करने लगे। तभी एक स्थानीय व्यक्ति के द्वारा मामले की खबर वन विभाग को दी गई। वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच हाथी की निगरानी बनाए हुए हैं।

ग्रामीण किसानों का कहना है कि पिछले एक माह से इस क्षेत्र में दो जंगली हाथी आ गए हैं। यह क्षेत्र बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व एवं संजय गांधी टाइगर रिजर्व से जुड़ा हुआ है। जिसकी वजह से यहां ग्रामीण किसानों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आए दिन जंगली हाथी जंगल से भटक कर गांव की ओर आ जाते हैं। जहां खेतों में लगी खड़ी फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ग्रामीणों ने पूर्व में भी इस मामले की कई बार वन विभाग के अधिकारियों को शिकायत की है, लेकिन अधिकारियों के द्वारा कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है, जिससे ग्रामीण किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

बीती रात दो जंगली हाथियों ने 10 एकड़ में लगी धान की फसल को चौपट कर दिया, जिससे ग्रामीण किसान इकट्ठा हो गए और वन विभाग के खिलाफ नारेबाजी करनी शुरू कर दी। एसडीओ फॉरेस्ट रेशम सिंह धुर्वे ने बताया कि जब हमें मामले की जानकारी लगी, हम निगरानी बनाये हुए हैं।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget