प्रभारी मंत्री जिला चिकित्सालय का किया आकस्मिक निरीक्षण, डॉ. अवधिया को लगाई फटकार

प्रभारी मंत्री जिला चिकित्सालय का किया आकस्मिक निरीक्षण, डॉ. अवधिया को लगाई फटकार

*साफ सफाई के अभाव में व्यक्त की कड़ी नाराजगी, मरीजों से स्वास्थ्य व्यवस्था के संबंधी ली जानकारी*


अनूपपुर 

मध्य प्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री एवं अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री दिलीप अहिरवार ने जिला चिकित्सालय अनूपपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया। प्रभारी मंत्री ने जिला चिकित्सालय के जनरल वार्ड, बच्चा वार्ड, डायलिसिस यूनिट मेटरनिटी वार्ड, एसएनसीयू, ऑपरेशन थिएटर कक्ष, ब्लड बैंक आकस्मिक यूनिट आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर हर्षल पंचोली, विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष रामदास पुरी, सिविल सर्जन डॉक्टर एस बी अवधिया उपस्थित थे। प्रभारी मंत्री ने जिला चिकित्सालय के वार्डों एवं परिसर में व्यापक साफ-सफाई रखने के कड़े निर्देश संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए।

उन्होंने वार्डों,शौचालय की साफ सफाई व संपूर्ण अस्पताल परिसर में डस्टबिन, साफ-सफाई उपकरण आदि रखने के निर्देश दिए। साथी उन्होंने निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पताल परिसर से आवारा पशु एवं मवेशियों का विचरण न हो इसका भी विशेष ध्यान रखें। मरीज को साफ एवं स्वच्छ वातावरण मुहैया कराया जाए। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली तथा जिला चिकित्सालय के सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं के बारे में भी चर्चा की। जिला चिकित्सालय में अनूपपुर तहसील के ग्राम खमहरिया के हितग्राही ने जन्म प्रमाण पत्र अब तक नहीं बनाए जाने के संबंध में शिकायत की जिस पर प्रभारी मंत्री ने तत्सम संबंध में स्वास्थ्य अधिकारियों को मौके पर निर्देश दिए तथा प्रमाण पत्र त्वरित बनाए जाने के निर्देश दिए जिस पर ग्राम खमरिया के प्रभात यादव का जन्म प्रमाण पत्र तत्काल बनाकर उपलब्ध कराया गया। निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री द्वारा ओपीडी का भ्रमण किया गया। उन्होंने डॉक्टरों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि डॉक्टर समय का विशेष ध्यान रखें। मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाए। इसी दौरान उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन को व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने तथा मरीजों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के भी निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि मरीजों को समय पर समुचित इलाज मिले तथा उपचार व जांच का कार्य समय पर सुनिश्चित किया जाए। लापरवाही मिलने पर सख्त कार्यवाही संबंधितों की जिम्मेदारी तय कर की जाएगी। प्रभारी मंत्री दिलीप अहिरवार ने भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को अपने पदीय कार्यों को पूरी तन्मयता, तत्परता और जिम्मेदारी के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget