मां नर्मदा का जल लेकर अमरकंटक से बाबा बैजनाथ धाम की पदयात्रा पर निकले मन्नू लाल सेन

मां नर्मदा का जल लेकर अमरकंटक से बाबा बैजनाथ धाम की पदयात्रा पर निकले मन्नू लाल सेन


अनूपपुर

कुछ करने की ललक हो तो इंसान कुछ भी कर सकता है।अनूपपुर जिला मुख्यालय में पेपर वितरण के साथ हेयर कटिंग सैलून का काम करने वाले मन्नू लाल सेन ने अपने जीवन में आस्था का एक अलग सैलाब लेकर कभी अनूपपुर से अमरकंटक,कभी मैहर, कभी नर्मदा परिक्रमा,हाल ही में अयोध्या में राम मंदिर शुभारंभ में अनूपपुर से पदयात्रा कर कर तमाम जगह पहुंचने का एक रिकॉर्ड कायम किया है। इस बार मन्नू लाल सेन ने सावन का पवित्र महीना का चुनाव कर 28 जुलाई 2024 को पवित्र नगरी अमरकंटक से मां नर्मदा उद्गम स्थल से मां नर्मदा का जल लेकर पद यात्रा पर बाबा बैजनाथ धाम के लिए अकेले ही निकल पड़े।रास्ते-रास्ते में लोगों ने पूछा कि अकेले कैसे जा रहे हो इतने लंबे सफर पर तो।मन्नू लाल हंसते हुए एक जवाब देते हैं मैं अकेला नहीं हूं मेरे साथ मां नर्मदा साथ-साथ चल रही है और उनके आशीर्वाद से मेरे कदम आगे बढ़ते जा रहे हैं।

प्रतिदिन में 50 किलोमीटर की यात्रा कर मंदिर,मंगल भवन या किसी जजमान के यहां जिन्होंने आमंत्रित किया उनके यहां विश्राम कर सुबह पहर में फिर अपनी यात्रा को निकल पड़ते हैं।उन्होंने कहा कि लगभग 1100 किलोमीटर की यात्रा उनकी पवित्र सावन महीने में ही पूरी हो जाएगी और मां नर्मदा का जल बाबा बैजनाथ को चढ़ाकर देश,प्रदेश की खुशहाली की कामना करूंगा। सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ के भक्तों की महिमा भी अपार है।हजारों-हजारों किलोमीटर से भगवान भोलेनाथ के भक्त कावड़ में जल भरकर बाबा बैद्यनाथ धाम में जल चढ़ाने हेतु बड़े ही श्रद्धा के साथ यात्रा कर व कई किलोमीटर पैदल चलकर भोलेनाथ को जल अर्पित करते हैं।

अनूपपुर जिले में एक भगवान भोलेनाथ के भक्त ने बाबा बैद्यनाथ धाम में जल चढ़ाने हेतु ऐसी श्रद्धा व्यक्त की कि मां नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक से जल कावड़ में भरकर पैदल ही अमरकंटक से बाबा बैद्यनाथ धाम में जल चढ़ाने हेतु निकल पड़े।कहते हैं भक्तों के सामने भगवान भी हार जाते हैं।इस भक्त ने ऐसा निर्णय लिया कि भोलेनाथ के भक्त तो गंगाजल भोलेनाथ पर अर्पित करते हैं,मगर मन्नू लाल सेन अमरकंटक से मां नर्मदा जो मां गंगा की बड़ी बहन मानी जाती है उनके जल को भगवान भोलेनाथ में अर्पित करने का श्रेय लेकर आगे की ओर बढ़ चले हैं।उन्होंने कहा कि मैं प्रतिदिन 50 किलोमीटर चलता हूं दिन में एक बार ही जो भी भक्त प्रसाद रूपी भोजन देता है उसे मैं ग्रहण करता हूं। अनूपपुर निवासी मन्नू लाल सेन जो अमरकंटक से दिनांक 29 जुलाई की सुबह 5 बजे मां नर्मदा का जल लेकर बाबा बैद्यनाथ धाम हेतु रवाना हुए हैं।जगह-जगह उनका स्वागत किया जा रहा है। भगवान भोलेनाथ के भक्त मन्नू लाल सेन का फूल, माला पहना कर व जलपान कराकर रास्ते में सभी जगह भव्य स्वागत किया जा रहा है।तथा उनके मंगलमय शुभयात्रा की कामना सभी लोग कर रहे हैं।

हर हर नर्मदे,हर हर महादेव के उच्चारण के साथ मनु लाल सेन अपनी यात्रा की ओर धीरे-धीरे कदम बढ़ाते हुए चले जा रहे हैं।जो भी उनकी यात्रा के बारे में सुनता है जगह-जगह उनका स्वागत सत्कार करता है। वही कुछ लोग उनके साथ भी कुछ दूरी तक चलते हैं। निश्चित ही मन्नू लाल सेन का नाम भी अनूपपुर के इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget