पुलिस ने मानवता को किया शर्मसार, पीएम के लिए महिला के शव को कचरा वाहन से भेजा

पुलिस ने मानवता को किया शर्मसार, पीएम के लिए महिला के शव को कचरा वाहन से भेजा

*शव के लिए कचरा वाहन देना, नगरपरिषद भी सवालों के घेरे में*


अनूपपुर

जैतहरी थाना अंतर्गत ग्राम चोलना में उस समय अपरा-तफरी का माहौल मच गया जब ग्रामीणों को सूचना मिली की जानकी बैगा पती रवी बैगा की लाश उसके ही बॉडी में मिली, जहां आनंन-फानंन में ग्रामीणों ने इसकी सूचना जैतहरी थाना प्रभारी को दी गई जिस पर थाना प्रभारी आर के धारिया ने मामले को संज्ञान में लेते हुए तत्काल पुलिस की टीम के साथ चोलना ग्राम पंचायत पहुंच गई और मौका पंचनामा कार्यवाही शुरू कर दी। इस घटना के दौरान पुलिस ने जो रवैया अपनाया उससे ग्रामीणों में भारी आक्रोश देखने को मिला जैतहरी थाना प्रभारी से ऐसी उम्मीद नहीं की जा सकती थी मृत शरीर को नगर परिषद जैतहरी की कचरा गाड़ी से मृतिका का शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे जाने पर पूरे क्षेत्र में आक्रोश का माहौल खड़ा हो गया। सनातन परंपरा के अनुसार मृत शरीर की जिस प्रकार से वैधानिक तौर तरीके से अग्नि संस्कार किया जाता है और विभिन्न प्रक्रियाओं के आधार पर अग्नि संस्कार किया जाता है ऐसी स्थिति में मृत शरीर का कचरा वाहन में भेजा जाना निश्चित तौर पर पुलिस की कार्यवाही पर सवाल खड़ा कर रही थी। जिस प्रकार से थाना प्रभारी के निर्देश में मृत शरीर का अपमान किया गया वह क्षमा योग्य नहीं है। शव को ले जाने के लिए नगरपरिषद द्वारा कचरा गाड़ी भेजना परिषद की कार्यशैली पर भी सवाल खड़ा करता है।

*क्या है पूरा मामला*

जिले के जैतहरी थाना क्षेत्र के निकट चोलना ग्राम पंचायत में रवि बैगा की पत्नी जानकी बैगा की मरने की खबर गांव के सरपंच पति के द्वारा दूरभाष से थाना प्रभारी को सुचित किया। इस संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि जानकी बैगा के पति आज से लगभग सप्ताह भर से ग्राम से दूर अपने कार्य के लिए गए हुए है। महिला अकेली घर में रहती थी कुछ दिनों से वह घर पर दिखाई नहीं दे रही थी जब मोहल्ले में सड़न की गंध फैलने लगी तो सरपंच पति को बुलाकर हम सभी ग्रामीणों ने उसके घर में जाकर देखा तो उसकी मृत शरीर दिखाई दिया। जिस पर थाना प्रभारी मौके में पहुंच कर पंचनामा कार्यवाही की और बॉडी को पोस्ट मार्डम के लिए भेज दिया।

*फॉरेंसिक टीम घटाना स्थल में रही मौजूद*

फॉरेंसिक टीम घटनास्थल पर सुबह से ही मौजूद रही संवाददाताओं के द्वारा पूछे जाने पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन उनके हाव-भाव से ऐसा लग रहा था कि महिला की हत्या हुई है। जल्दी इसका भी खुलासा हो जाएगा ऐसा फॉरेंसिक टीम ने कहा।

*सच को उजागर करने से रोकने का किया गया प्रयास*

पोस्टमार्टम के दौरान ग्राउंड जीरो पर संवाददाता के द्वारा रिपोर्ट किए जाने को लेकर पोस्टमार्टम के ही कर्मचारी के द्वारा संवाददाताओं को कैमरा बंद किए जाने और कवरेज न किए जाने को लेकर बहस बाजी भी की गई, इस बहस बाजी का केवल उद्देश्य कचरा वाहन को जनता के समक्ष उजागर ना हो इसीलिए किया गया। क्योंकि थाना प्रभारी के द्वारा मृतक शरीर को कचरा वाहन से देखा गया भेजा गया था जो की एक निंदनीय कृत्य है। 

*इनका कहना है*

*सरपंच पति की सूचना के आधार पर महिला के घर की तलाशी की गई, जिसमें महिला को मृत पाया गया है। महिला का शरीर पूरा सड़ चुका था गंध आ रही थी और लगभग यह माना जा रहा है कि 3-4 दिन पहले उसे महिला की मृत्यु हुई थी कार्यवाही जारी है।

*आर के धारिया थाना प्रभारी जैतहरी*

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget