समाचार 01 फ़ोटो 01

एक ही दिन में टूटे आठ घरों के ताले, पुलिस सायरन बजाती रही अपराधी ताले काटते रहे

*क्षेत्र में दहशत का माहौल*

अनूपपुर

आज भले ही जिले से लेकर संभाग तक के अधिकारी एवं स्थानीय स्तर के पुलिस अधिकारी क्षेत्र में कानून व्यवस्था स्थापित करने के लिए अपराधियों पर नकेल कसने की बात करते हो किंतु रामनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत वर्तमान समय में जिस प्रकार से अपराधों का ग्राफ बढ़ा है उससे यह कहने में तनिक भी अतिशयोक्ति नहीं होगी कि क्षेत्र में कोई भी ऐसा अपराध नहीं है जो घटित नहीं हो रहा हो बस आवश्यकता है तो थाने से सेटिंग बनाने की और इसी का परिणाम है कि रामनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत शांति नगर ए टाइप कॉलोनी मिलकर एक ही रात्रि में चोरों ने आठ घरों के तले काट दिए और पुलिस केवल सायरन बजाती रह गई वही नाम न लिखने के सर्त पर एक व्यक्ति ने बताया कि इन अपराधियों की संख्या 12 से 15 थी जो पूरी रात्रि घूम कर क्षेत्र में धमा चौकड़ी करते रहे।

इस संबंध में प्राप्त जानकारी अनुसार ए टाइप निवासी प्रदीप भंडारी, शांति नगर निवासी नगर परिषद उपाध्यक्ष धनंजय सिंह, विजय पांडे टुनटुन सिंह शाहिद आठ घरों के तले काटकर चोर घरों में घुसे अच्छी बात यह रही की घरों में कीमती सामान न होने से चोरों ने केवल तलाशी लेकर कीमती सामान न होने से बैरन लौट गए जिससे लोगों को कोई अधिक धन हानि तो नहीं हुई है लेकिन जिस प्रकार से एक ही रात्रि में आठ घरों के ताले टूटे हैं जहां अपराधियों की संख्या 12 से 15 बताई जा रही है उसे लेकर क्षेत्र में दहशत का का माहौल है तो लोग पुलिस के कार्य प्रणाली पर भी भी सवाल खड़ा कर रहे हैं कि आखिर वह कैसे सुरक्षित रहेंगे क्योंकि इतनी संख्या में अपराधी घूम रहे हैं तो कभी भी किसी अप्रिय घटना को अंजाम दे सकते हैं वही इस पूरे मामले में कोई भी रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई है जिस संबंध में स्थानीय पुलिस का है कि कोई रिपोर्ट दर्ज करने नहीं आया इसलिए रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है

समाचार 02 फ़ोटो 02

महिलाओं ने एकजुट होकर श्रद्धा भक्ति के साथ पूजा कर मनाया सावन महोत्सव

*महिलाओं को स्मृति चिन्ह देकर किया गया सम्मानित*

अनूपपुर 

सावन मास पर जहां सभी मंदिरों एवं शिवालय मे पूजा अर्चना की भीड़ लगी रहती है ऐसे सावन माह  के शुभ अवसर पर नगर की महिलाओं द्वारा श्रद्धा भक्ति के साथ पूजा कर, इस श्रावण मास में खुशी के मौके पर सावन महोत्सव कार्यक्रम का वृहद  आयोजन होटल धनश्री पैलेस अनूपपुर में किया गया। कार्यक्रम में शामिल सभी महिलाओं का स्वागत आयोजन कर्ता व शालू पल्लवी, स्मिता भारती व स्वाति ने तिलक एवं बेंदी  लगाकर किया।  उपस्थित अतिथियों में सासु माँ के पवित्र रिश्ते मे बंधी  हुई सभी वरिष्ठ महिलाओं ने सर्वप्रथम दीप प्रज्जवलन कर एवं भगवान की पूजा कर पुष्प अर्पण करने के पश्चात कार्यक्रम प्रारंभ किया, सभी अतिथियों का सम्मान पुष्प गुच्छ एवं माला पहनाकर किया गया। कार्यक्रम की संयोजिका, आयोजिका अन्नपूर्णा शर्मा एवं पूजा खण्डेलवाल द्वारा कार्यक्रम की तैयारी लगभग एक माह से कर रही थी, जिसमे नगर के लगभग सैकड़ो  महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। स्वागत उदबोधन  लायंस अध्यक्ष सरला भदौरिया के द्वारा  किया गया  गीत संगीत के द्वारा सभी महिलाओं ने अपने कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जिसमे शालू अग्रवाल ,पल्लवी अग्रवाल , खुशबू अग्रवाल ,नीतू खेमका , ज्योति नंदा ,संगीता अग्रवाल , स्वाति गुप्ता ने मिलकर कई मनमोहक प्रस्तुतियां दी, इसके पश्चात पर्यावरण को बढ़ावा देते हुवे सभी महिलाओं ने घर घर एक पेड़ लगाने का आव्हान को स्वीकार करते हुए सावन महोत्सव का कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में मधुर संगीत के आकर्षण के साथ अलका जायसवाल ,नीलम गुप्ता ,अरुणा साहू ,अंकिता पाल ,आराधना वर्मा, स्मिता गुप्ता ,सरस्वती ताम्रकार ,दीपा जायसवाल , पूनम खरे , सुनीता मिश्रा ,ऋचा नामदेव ,दीप्ति गुप्ता लक्ष्मी खेड़िया ,मीना सिंह ने सामूहिक प्रस्तुति दी  कार्यक्रम में सावन में हरियाली एवं भगवान शंकर की स्तुति के साथ लोकगीत ,नृत्य की प्रस्तुति  में अधिकांश महिलाओ ने   , कार्यक्रम प्रस्तुत किया, जिसमें सरिता खेमका ,रंजीता तोमर ,सोनल सिन्हा ,जूही गुप्ता ,स्वेता सोनी ,अंशुल तिवारी , ममता गुप्ता ,सिम्मी जायसवाल ,गीत शिवहरे ,रति गुप्ता ,श्वेता नामदेव ,सुरेखा गुप्ता ,भारती शिवहरे , पूनम गुप्ता ,पूनम पाण्डेय , के नृत्य पर सभी मंत्र मुग्ध होकर कार्यक्रम का आनंद उठाया।  ग्रुप गेम्स  ग्रुप् अंताक्षरी , लकी ड्रा  कूपन का भी मनोरंजक कार्यक्रम रखा गया था, जिसमे सभी महिलओ ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया व रैम्प वाक पर भी संगीत पर थिरकते हुए उम्र कोई मायने नही रखती दिखाकर हर उम्र की महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, कार्यक्रम मे उपस्थित सहभागियों ने शानदार कार्यक्रम की निरुपमा पटेल ,नीरा गुप्ता, आशा जगवानी  ,सरोज बियानी ,जयश्री बियानी, रेखा गुप्ता, निल्पी बघेल, लक्ष्मी  गुप्ता ,अर्चना अग्रवाल ने बधाई दी एवं नगर में महिलाओं के ऐसा सुंदर कार्यक्रम करने की काफी सराहना की कार्यक्रम के अंत मे सभी महिलाओं को स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन अन्नपूर्णा शर्मा एवं धन्यवाद एवं आभार प्रदर्शन पूजा खण्डेलवाल के द्वारा दिया गया।

समाचार 03 फ़ोटो 03

समाज कल्याण हेतु श्रद्धा महिला मंडल ने कार्यक्रम का किया आयोजन, हर्बल वाटिका का किया शुभारंभ

*महिला मंडल  चलाती है नि:शुल्क कम्प्यूटर एवं सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र*

अनूपपुर

हसदेव क्षेत्र में श्रद्धा महिला मंडल, एस ई सी एल द्वारा अपनी गौरवशाली परंपरा के अनुसार समाज कल्याण हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ज्ञातव्य हो कि श्रद्धा महिला मंडल द्वारा वर्ष पर्यंत एस ई सी एल संचालन क्षेत्रों और निकटवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न लोक कल्याणकारी कार्य किए जाते हैं ।इसी कड़ी में हसदेव क्षेत्र में आयोजित इस कार्यक्रम में श्रद्धा महिला मंडल की अध्यक्षा पूनम मिश्रा, उपाध्यक्ष संगीता कापरी, अनिता फ़्रैंकलिन एवं इप्शिता दास, क्षेत्रीय महिला समितियों की अध्यक्ष एवं समिति सदस्य बबीता गुप्ता, सविता अग्रवाल, पूनम सिंह उपस्थित हुए। निःशुल्क कंप्यूटर व सिलाई प्रशिक्षण से लग रहे सपनों को पंख: कार्यक्रम का शुभारंभ एस ई सी एल बिजुरी कालोनी में श्रद्धा महिला मंडल द्वारा संचालित निःशुल्क कम्प्यूटर एवं सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र से हुआ जहाँ पर कोयलांचल एवं आस पास के ग्रामीण क्षेत्र की लगभग तीन दर्जन से अधिक महिलायें एवं कन्याएँ कंप्यूटर तथा सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहीं हैं। अतिथियों द्वारा प्रशिक्षणार्थियों से उनके द्वारा प्राप्त किये प्रशिक्षण के बारे में बातचीत की गयी तदोपरांत 31 प्रशिक्षणार्थियों को आवश्यक सामग्री के बहुउपयोगी किट, बैग व लंच पैकेट वितरित किए गये। श्रीमती पूनम मिश्रा ने अपने प्रेरक उद्बोधन में कौशल विकास को आत्मनिर्भरता का पथ बताते हुए उन्हें स्वास्थ्य व पर्यावरण के प्रति अपने महती कर्तव्य को भी पूरा करने का संदेश दिया। 

समाज के कमजोर वर्ग के सहायतार्थ बढ़ाये हाथ: श्रद्धा महिला मंडल द्वारा निकटवर्तीं ग्रामीण क्षेत्र के चार हितग्राहियों को स्वच्छ सब्ज़ियों से भरे हाथठेले वितरित किए। सभी लाभार्थियों को नये वस्त्र व गमछे भी भेंट किए गये। हितग्राहियों ने मुक्तकंठ से मण्डल का हार्दिक आभार प्रदर्शित करते हुये कहा कि वे अब अपने परिवार के भरणपोषण के लिये आत्मनिर्भर हो गये हैं। श्रीमती पूनम मिश्रा ने उन्हें शुभकामनाएँ देते हुए कहा की आप अच्छी सामग्री का अधिक से अधिक विक्रय कर अपने परिवार को आगे बढ़ाएँ एवं विकसित भारत के सहयोगी बनें। ग्रामीण कन्याओं को साइकिल वितरण: श्रद्धा महिला मंडल द्वारा चार कन्याओं को प्रशिक्षण व शिक्षा के साथ अपने कार्य को सुगमता से करने की लिए सुसाज्जित साइकिलें प्रदान की। मण्डल अध्यक्षा ने उन्हे शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि आपका कौशल आपकी आत्मनिर्भरता की साथ साथ आपके सम्मान का भी माध्यम बनेगा। अध्यक्षा का स्नेह पाकर लाभार्थी भाव बिहल हो गये, कन्याओं को हृदय से लगाकर मज़बूत बनने का संदेश दिया। सभी प्रशिक्षणार्थियों को पौधे किये भेंट: हरित कोयलांचल के संकल्प के साथ सभी प्रशिक्षणार्थियों को फलदार व औषधीय पौधे वितरित कर अधिकाधिक वृक्षारोपण के लिए संदेश दिया गया। प्रशिक्षण स्थल के पास ही सभी गणमान्य अतिथियों द्वारा “ एक पेड़ माँ के नाम”  कार्यक्रम के तहत औषधीय पौधों का वृक्षारोपण किया गया।  पूनम मिश्रा ने कार्यक्रम में उपस्थित पत्रकारों को मण्डल एवं ज़रूरतमंद लोगों के मध्य की एक आवश्यक कड़ी बताया तथा कहा कि आपके सहयोग से हम अधिकाधिक लोगों की सेवा का अपना ध्येय पूरा कर सकते हैं।

समाचार 04 फ़ोटो 04

नरेंद्र मोदी के बुलावे पर सांसद हिमाद्री सिंह ने पीएम निवास पर जाकर की मुलाकात

शहड़ोल

शहडोल संसदीय क्षेत्र की ऊर्जावान सांसद हिमाद्री सिंह ने 8 जुलाई 2024 को भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर प्रधानमंत्री निवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की एवं उनका स्नेहिल आशीर्वाद एवं मार्गदर्शन प्राप्त किया। 18वी लोकसभा निर्वाचन उपरांत विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता,सभी के मार्गदर्शक एवं प्रेरणास्रोत,भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी प्रथम मुलाकात है।इस अवसर पर उनकी बेटी तासु भी साथ-साथ थी। मुलाक़ात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद ने संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सैनिक स्कूल,स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स खोले जाने हेतु एवं कोयला खदानों के उत्खनन पश्चात खाली जमीनों का विकास कार्यों मे इस्तेमाल करने व शहडोल संसदीय क्षेत्र की समस्या और आगामी विकास कार्यों के लिए चर्चा की।जिसे प्रधानमंत्री ने पूरी गंभीरता के साथ सुना एवं आश्वासन दिया कि शीघ्र ही आपकी मांगों पर अमल होगा। इस अवसर पर सांसद हिमाद्री सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मां नर्मदा उदगम कुंड का छाया चित्र एवं पद्मश्री जोधैया बाई द्वारा बनाई गई बैगा चित्रकारी भेंट कर अमरकंटक आने का न्योता दिया जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया।

समाचार 05 फ़ोटो 05

बारिश से एमपी से सीजी जाने वाला मार्ग बंद, नाला उफान पर, पुल के ऊपर से बह रहा पानी

शहडोल 

जिले में बीते कुछ दिनों से हो रही रुक-रुक कर बारिश अब लोगो के लिए आफत बन गई है, छोटी नदियां नाले उफान में हैं। इससे कई गांव का संपर्क मुख्यालय से टूट गया है। छत्तीसगढ़ जाने वाला एक भीतरी मार्ग बंद हो गया है, नाला उफान में है जिसकी वजह से मार्ग को पुलिस के द्वारा बंद करा दिया गया। दो नाले उफान में आने की वजह से छत्तीसगढ़ के केलहरी से मनेंद्रगढ़ को जाने वाला मार्ग अवरुद्ध हो गया है। इस बारिश में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।

जानकारी के मुताबिक बुढार थाना क्षेत्र के केशवाही चौकी अंतर्गत कुड्डी नाल एवम कोटा नाला पुल के ऊपर से बहने लगा है, जिसकी वजह से मार्ग अवरुद्ध हो गया है। कई गांव का संपर्क मुख्यालय से टूट गया है, जिसमें झींक बिजुरी, दर्शीला, रमना कनेर सहित आधा सैकड़ा गांव शामिल है। यह मार्ग छत्तीसगढ़ के केलहरी होते हुए मनेद्रगढ़ को जोड़ता है। वह मार्ग बंद हो गया है। नाले के पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। इसकी वजह से आवागमन को पुलिस ने बंद कर दिया है। पुलिस ने बताया कि पुल से लगभग दो फीट पानी ऊपर चल रहा है। मार्ग पर बैरिकेड्स लगाकर पुलिस बल की तैनाती की गई है। आवाजाही करने वाले लोगों को रोक दिया गया है।

समाचार 06 फ़ोटो 06

 ट्रेन की ठोकर से युवक की मौत, 2 बाइक की टक्कर 3 घायल

उमरिया

रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन की चपेट मे आये एक युवक की मौत हो गई। मृतक का नाम बीनू दाहिया पिता भीमसेन दहिया 30 निवासी कैम्प उमरिया बताया गया है, जो घरों से निकला कूड़ा, प्लास्टिक आदि एकत्रित कर अपना जीवन यापन करता था। जानकारी के अनुसार ट्रेन की ठोकर से मौके पर ही उसकी मृत्यु हो गई। घटना की सूचना पर रेलवे पुलिस की कार्यवाही तथा पीएम के उपरांत शव परिजनो को सौंप दिया गया।

*पेट्रोल पंप के पास भिडी बाईक*

जिले के करकेली जनपद मुख्यालय स्थित जैन पेट्रोल पंप के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर दो मोटरसाइकिलों के बीच हुई भीषण भिडंत मे तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। बताया गया है कि दीपक बैगा 22 निवासी चिरहुला ग्राम पंचायत कौडिया अपनी पत्नी भगवती के सांथ उमरिया की ओर जा रहे थे। इसी दौरान वे पेट्रोल डलवाने के लिये जैन पैट्रोल पंप की तरफ जैसे ही मुडे तभी ग्राम बरबसपुर पाली जा रही एक बाईक उनसे टकरा गई। इस घटना मे दोनो बाईकों पर सवार लोग घायल हो गये। जिनमे बरबसपुर पाली के युवक की स्थिति बेहद नाजुक होने से उसे जिला चिकित्सालय मे भर्ती कराया गया है। जबकि चिरहुला के युवक का इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मे कराया गया।

समाचार 07 फ़ोटो 07

बिना रजिस्ट्रेशन के अवैध मेडिकल स्टोर व क्लीनिकों को किया गया सील

शहडोल

कलेक्टर तरूण भटनागर के मार्गदर्शन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश मिश्रा के निर्देशानुसार जिले में अवैध रूप से संचालित क्लीनिकों, पैथालॉजी, अस्पतालों एवं झोलाछाप चिकित्सों के विरुद्ध सतत कार्यवाही की जा रही है। इसी तारतम्य में आज जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. के. शुक्ल एवं डॉ. एस.डी. कवर तथा मुख्य खण्ड चिकित्सा अधिकारी बुढ़ार डॉ. आर. के. वर्मा एवं रुजोपचार टीम द्वारा अशोक मेडिकल स्टोर, शारदा मेडिकल स्टोर, एवं पाल मेडिकल स्टोर बकहो तथा पाण्डेय मेडिकल स्टोर जरवाही का निरीक्षण किया गया। जिसमें पाया गया कि मेडिकल स्टोर में क्लीनिक बनाकर मरीजों का उपचार भी किया जा रहा था। रुजोपचार टीम के द्वारा उक्त क्लीनिक एवं मेडिकल स्टोर को सील किया गया तथा नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है। 

इसी प्रकार श्यामा डेन्टल क्लीनिक एवं फिजियोथैरेपी सेंटर बुढ़ार चौक तथा डॉ. वैभव दीक्षित डेंटल क्लीनिक गायत्री मंदिर शहडोल का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि उक्त क्लीनिक बिना रजिस्ट्रेशन के संचालित की जा रही थी। रुजोपचार टीम के द्वारा उक्त क्लीनिक एवं मेडिकल स्टोर को सील किया गया तथा नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है। उल्लेखनीय है कि जिले में अवैध रूप से संचालित क्लीनिकों, पैथालॉजी, अस्पतालों एवं झोलाछाप चिकित्सों के विरूद्ध सतत कार्यवाही जारी रहेगी।

समाचार 08 फ़ोटो 08

अपहरण व दुष्कर्म के 2 आरोपियो को पुलिस ने किया गिरफ्तार

उमरिया

महिला संबंधी अपराधिक मामलों मे फरार आरोपियों की गिरफ्तारी एवं अपृहताओं की दस्तयाबी हेतु चलाये गये अभियान के तहत पुलिस ने जिले के थाना मानपुर एवं नौरोजाबाद क्षेत्र मे बच्चियों के अपहरण और दुराचार के दो आरोपियों को धर दबोचा है। इस संबंध मे मिली जानकारी के अनुसार थाना नौरोजाबाद अंतर्गत नाबालिग एक युवती को बहला-फुसला कर ले जाने तथा उसके सांथ दुष्कर्म की शिकायत पर आरोपी के विरूद्ध धारा 363 का अपराध दर्ज किया गया था। इसी तरह थाना मानपुर मे 16 वर्षीय किशोरी के सांथ भी हुई इसी तरह की घटना मे धारा 363 का प्रकरण कायम कर विवेचना शुरू की गई। दोनो ही प्रकरणो मे पुलिस ने अपहर्ता की तलाश एवं आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास शुरू किये तथा तत्परतापूर्वक कार्यवाही के परिणामस्वरूप नाबालिग बच्चियों को सकुशल खोज निकाला गया। जिसके बाद मामलों में धारा 366 एवं 376 की वृद्धि कर फरार आरोपी मनोज बैगा 26 निवासी ग्राम डोडगवां थाना नौरोजाबाद तथा श्रीकांत केवट 22 निवासी ग्राम हरदी थाना मानपुर को गिरफ्तार कर न्यायालय मे पेश किया गया। इन कार्यवाहियों मे थाना मानपुर से उप निरीक्षक अभिलाष सिंह, सउनि शैलेंद्र सिंह, आनंद केदार, चालक रामसेवक पटेल, प्रधान आरक्षक मिथलेश पटेल एवं थाना नौरोजाबाद से उप निरीक्षक वेद प्रकाश सिंह, प्रधान आरक्षक अवधेश, प्रमोद पटेल, आरक्षक बृजेश यादव, नरेंद्र व अतुल मिश्रा की सराहनीय भूमिका थी।

समाचार 09 फ़ोटो 09

खाद्य प्रतिष्ठानों की जांच की गई, लिए गए जांच हेतु नमूने

शहडोल

कलेक्टर तरूण भटनागर  के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में रक्षाबंधन पर्व को दृष्टिगत रखते हुए खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके सोनी द्वारा संभागीय मुख्यालय शहडोल के लल्लू सिंह चौराहा स्थित बीकानेर स्वीट का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान के  मिल्क केक, खोवा व अन्य खाद्य सामग्रियों का गुणवत्ता की जांच हेतु नमूने लिए गए जिन्हें जांच हेतु खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया। साथ ही बीकानेर स्वीट के संचालक को किचन की साफ-सफाई, लाइसेंस व खराब सामान न बेचने के निर्देश दिए गए।

समाचार 10 फ़ोटो 10

सीएम राइज स्कूल भवनों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूर्ण कराएं- कलेक्टर

सीएम राइज स्कूल भवनों के निर्माण की धीमी गति पर कलेक्टर ने व्यक्त की नाराजगी*

शहडोल

कलेक्टर तरूण भटनागर ने सीएम राइज स्कूल भवनों का निर्माण गुणवत्ता के साथ तथा सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश निर्माण एजेन्सियों को दिए हैं। कलेक्टर ने निर्माण एजेन्सियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि सीएम राइज स्कूलों के भवन निर्माण का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। सीएम राइज स्कूल भवनों का कार्य समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सीएम राइज स्कूल भवनों के निर्माण की धीमी गति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि सीएम राइज स्कूलों के निर्माण में जो एजेंन्सियां धीमी गति से कार्य कर रही हैं उन्हें कारण बताओ नोटिस दें तथा निर्माण एजेन्सियों की जवाबदेही तय करते हुए निर्माण एजेन्सियों को समय सीमा में कार्य करने के लिए निर्देशित करें। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करने के लिए मजदूरों की संख्या बढ़ाएं और निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करना सुनिश्चित कराएं। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए हैं कि सीएम राइज स्कूलों के निर्माण मे किसी भी प्रकार का गतिरोध होने पर निर्माण एजेन्सियांे और संबंधित विभाग के अधिकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत से समन्वय स्थापित कर गतिरोध दूर कर सकते है। कलेक्टर ने  निर्देश दिए हैं कि सीएम राइज स्कूलों का निर्माण कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से समय सीमा में पूर्ण कराएं अन्यथा निर्माण एजेन्सियों और अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी और उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने उक्त निर्देश आज सीएम राईज स्कूल भवनों की प्रगति की समीक्षा बैठक में निर्माण एजेन्सियों और अधिकारियों को दिए । बैठक में सीएम राइज स्कूलों की विकासखण्ड वार समीक्षा करते हुए कहा कि सीएम राइज स्कूल भवनों के निर्माण का कार्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाला कार्य है इस कार्य में किसी भी प्रकार का गतिरोध अथवा बहाना नहीं चलेगा। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम राइज स्कूल भवनों का निर्माण समय सीमा में गुणवत्ता पूर्वक कराने के लिए शहडोल जिले में इंजीनियरों की टीम गठित करें, यह टीम सतत रूप से निर्माणाधीन स्कूल भवनों का निरीक्षण करेगी तथा निर्माण कार्यों की गुणवत्ता और प्रगति का प्रतिवेदन समय समय पर प्रस्तुत करेगी। कलेक्टर ने अधिकारियों और संबंधित स्कूलांे के प्राचार्यों को भी निर्देश दिए है कि वे सीएम राइज स्कूल भवनों की निर्माण की प्रगति से उन्हें समय समय पर अवगत कराएंगे। बैठक में कलेक्टर ने नए स्वीकृत निर्माण कार्यों के लिए भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए हैं कि नए स्कूल भवनों के निर्माण के लिए भूमि का चिन्हांन शीघ्र कराएं और स्कूल भवनों का निर्माण तेजी से पूर्ण करने के निर्देश  अधिकारियेां को और निर्माण एजेन्सियों को दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सीएम राइज स्कूलों में शिक्षकों की कमी नहीं होनी चाहिए। सीएम राइज स्कूलों के लिए शिक्षकों की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। बैठक में सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग आनन्द राय सिन्हा ने सीएम राइज स्कूल भवनों के निर्माण की प्रगति की जानकारी दी।  

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget