धूमधाम से मनाया गया रक्षाबंधन का पर्व, बहनों ने भाइयों की कलाई पर बांधी राखी

धूमधाम से मनाया गया रक्षाबंधन का पर्व, बहनों ने भाइयों की कलाई पर बांधी राखी

*दोपहर के बाद शुरू हुआ मुहूर्त, भाई ने बहनों को दिया उपहार*


अनूपपुर

अनूपपुर जिला मुख्यालय सहित कोतमा, बिजुरी, राजनगर, राजेन्द्रग्राम, अमरकंटक, जैतहरी, चचाई व भालूमाड़ा सहित भाई बहन के अटूट स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व जिले में धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांधी और उनके दीर्घायु जीवन की कामना की। भाइयों ने बहनों को आजीवन उनकी रक्षा करने का वचन दिया।

सोमवार को भाई बहन के अटूट स्नेह का पर्व रक्षाबंधन का त्यौहार पूरे देश मे हर्ष उल्लास और परंपरा पूर्वक मनाया गया। हर वर्ष की तरह सावन पूर्णिमा की तिथि पर बहनों ने रक्षा सूत्र से भाइयों की कलाइयां सजाई। रेशम की डोरी के धागे भले ही कच्चे हो लेकिन इसके पीछे का स्नेह अटूट और बेहद मजबूत होता है। बहन-भाई के प्यार का प्रतीक इस त्योहार को लेकर घर-घर में व्यापक तैयारियां की गई थी। सोमवार की सुबह लोगों ने स्नान कर देवी देवताओं की पूजा अर्चना की। हालांकि इस वर्ष रक्षाबंधन के पर्व पर भद्रा नक्षत्र का साया रहा जो लगभग 1.30 बजे समाप्त हुआ। इसके बाद बहनों ने भाइयों की कलाई में रक्षा सूत बांधकर जन्म जन्म तक सुख-दु:ख में साथ निभाने का वचन भाईयों से लिया। भाईयों ने भी बहनों को उपहार देकर हमेशा साथ निभाने का वादा किया। इस दौरान शाम तक राखी बांधने और मुंह मीठा कराने का दौर भी जारी रहा।

पर्व के मौके पर घर के बुढे- बुजुर्गों का पैर छुकर आशिर्वाद लिया गया। दोपहर में अधिकांश बहनों ने भाई की कलाई पर राखी सजाई और उपहार पाकर अपनों के साथ खुशियां मनाई। सुबह से ही तैयारी कर रही बहनों ने भाइयों के हाथों में राखियां बांधी। भारतीय हिंदू संस्कृति में सभी रिश्तो को महत्व देने के लिए कई पर्व मनाए जाते हैं ।भाई दूज के साथ रक्षाबंधन का पर्व भाई और बहन के अनूठे संबंध को और गहरा करने का पर्व है। भारत में रक्षाबंधन को लेकर पौराणिक और ऐतिहासिक परंपरा रही है। 

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget