लापरवाही के कारण गौशाला में 4 मवेशियों की हुई मौत, विधायक को कराया गया था अवगत

लापरवाही के कारण गौशाला में 4 मवेशियों की हुई मौत, विधायक को कराया गया था अवगत

*100 की जगह 300 मवेशियों को ढूंस ढूंस कर रखा गया है*


शहडोल 

जिले के केशवाही स्थित गौशाला में चार मवेशियों की मौत का मामला सामने आया है। इसके पीछे वहां क्षमता से अधिक मवेशियों का होना अथवा बारिश के कारण दलदल हो जाना बताया जा रहा है। इसमे मवेशियों के पैर धंस जाने से भी मौत होने की आशंका जताई जा रही है। गौशाला संचालक द्वारा इस समस्या से पूर्व मे क्षेत्रीय विधायक को भी अवगत कराया जा चुका है, लेकिन आज तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया।

जिले के केशवाही में स्थिति गौशाला में चार मवेशियों की मौत हो गई। ग्रामीणों ने जिसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल किया, तब जाकर मामले की जानकारी बाहर निकलकर आई है। बताया गया कि आए दिन यहां मवेशियों की मौत हो रही है, और जवाबदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि गौशाला में मवेशियों की मौत के बाद मृत्य गोवंशों को गांव के समीप फेंक दिया जा रहा है। इससे क्षेत्र में दुर्गंध फैल रही है, और लोग परेशान हो रहे हैं।

इस गौशाला की देखरेख का जिम्मा स्थानीय समूह को दिया गया है, नरेंद्र कुमार नामदेव इसकी देखरेख करते हैं। नरेंद्र कुमार नामदेव से जब इस मामले में बातचीत की गई तो उनका कहना है कि बरसात की वजह से गौशाला के भीतर काफी पानी भर गया है और जमीन दलदल बन गई है, जिससे मवेशियों का पैर कीचड़ में फंस रहा है ,और कमजोर मवेशियों की मौत हो रही है। पूर्व में समस्या की जानकारी हमने स्थानीय विधायक को दी थी, लेकिन इस पर कोई कार्य नहीं कराया गया।

पशु चिकित्सा डॉ. अशोक सिंह नोडल अधिकारी ने बताया कि यह गौशाला मेरे क्षेत्र के अंदर ही आती है और मैं समय-समय पर जाकर मॉनिटरिंग करता हूं। क्षमता से अधिक मवेशी यहां अभी मौजूद हैं, गौशाला की क्षमता 100 है और मवेशी लगभग 300 हैं। इसकी वजह से भी मौत हो रही है। जो मवेशी कमजोर थे उन चार मवेशियों की अभी मौत हुई है।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget