नही थम रहा है मशीनों का उपयोग, जेसीबी से कराया जा रहा है मनरेगा अंतर्गत खेत तालाब का निर्माण

नही थम रहा है मशीनों का उपयोग, जेसीबी से कराया जा रहा है मनरेगा अंतर्गत खेत तालाब का निर्माण


अनूपपुर

गांव के मजदूरों का पलायन को रोकने के लिए बनी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना दम तोड रही है। मनरेगा के काम में ठेकेदारी और मशीन का प्रयोग पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है लेकिन हमारे पढ़ें लिखे भृष्ट अफसर सचिव सरपंच से सांठ गांठ कर मनरेगा के काम में मशीन का प्रयोग कर मनरेगा जैसे लोक कल्याण कारी स्कीम का गला घोंटने पर आमादा है। मामला जनपद पंचायत जैतहरी के ग्राम पंचायत धनगवा पूर्वी का है । जहां हितग्राही जवाहर लाल राठौर के अधूरा खेत तालाब में जेसीबी मशीन का प्रयोग कर निर्माण कार्य को पूरा किया जा रहा है।

ग्राम पंचायत धनगवा पूर्वी के वार्ड क्रमांक 20 के पंच रामाधार  राठौर का कहना है कि ग्राम पंचायत धनगवा पूर्वी में गांव के मजदूरों को गांव में रोजगार नहीं मिलने के कारण रोजगार के तालाश में सैकड़ों के तादाद में लोग अन्य राज्यों में पलायन करते हैं वहीं पंचायत के सचिव सरपंच, जनपद पंचायत जैतहरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, उपयत्री मिली भगत कर मनरेगा से स्वीकृत निर्माण कार्य खेत तालाब में मशीन का प्रयोग कर अधूरा निर्माण कार्य को पूरा करते हुए हजारों ग्रामीण जनों का रोजी-रोटी छीनी जा रही है।

पंच रामाधार राठौर ने जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जिला प्रशासन से मांग किया है कि उक्त निर्माण कार्य का जांच करवाया जाकर कार्य एजेंसी सरपंच सचिव एवं सह देने वाले मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जैतहरी एवं उपयत्री के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए मनरेगा एवं अन्य निर्माण कार्य में हो रहे अंधाधुंध मशीन का प्रयोग पर रोक लगाई जाए एवं मजदूरों के पलायन को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget