अवैध क्लीनिकों पर कार्यवाही न होने पर कलेक्टर हुए नाराज, सीएमएचओ को दी चेतावनी

अवैध क्लीनिकों पर कार्यवाही न होने पर कलेक्टर हुए नाराज, सीएमएचओ को दी चेतावनी 

आश्रम, छात्रावासों में अतिक्रमण के विरूद्ध एक सप्ताह में कार्यवाही के कलेक्टर ने दिए निर्देश


अनूपपुर 

कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने टीएल बैठक में जिले में संचालित अवैध क्लीनिकों के विरूद्ध ठोस कार्यवाही नही होने पर नाराजगी जताई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.के. अवधिया द्वारा अवगत कराया गया कि 13 क्लीनिक के विरूद्ध कार्यवाही की गई है। जिनमें से 7 क्लीनिक को बंद कराया गया है, 6 क्लीनिक के संचालकों को नोटिस जारी किया गया है। जिस पर कलेक्टर ने कहा कि अवैध क्लीनिक संचालकों के विरूद्ध क्लीनिक को बंद कराने की कार्यवाही क्यों नही की गई, जिसका उत्तर सीएमएचओ नही दे सके। जिस पर कलेक्टर ने सीएमएचओ को चेतावनी दी कि अगर जिले में कहीं भी अवैध क्लीनिक के संचालन से कोई घटना होती है, तो सीएमएचओ के विरूद्ध भी जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही की जाएगी। सीएमएचओ उप स्वास्थ्य केन्द्र के भवन निर्माण संबंधी भी जानकारी बैठक में नही दे सके। जिस पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई तथा कहा कि इस संबंध में जानकारी लेकर शाम तक अवगत कराएं। उन्होंने सिकलसेल स्क्रीनिंग की जानकारी की समीक्षा के दौरान शेष बचे जांच की रिपोर्ट की एक सप्ताह में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में सोमवार को टीएल बैठक में कार्यों की समीक्षा करते हुए उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक से प्राथमिक शाला घाठा जिसमें अतिरिक्त कक्ष निर्माण के छत ढलाई का कार्य ग्रामीणों द्वारा अवरूद्ध किया गया है। जिसका निराकरण प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए। सर्व शिक्षा अभियान के डीपीसी ने कलेक्टर को अवगत कराया कि ग्राम पंचायत खाटी के प्राथमिक शाला भवन नवाटोला में ग्रामीणों द्वारा भवन निर्माण में रोक लगा दी गई है, जिस पर कलेक्टर ने डीपीसी एवं एसडीएम पुष्पराजगढ़ को समन्वय के साथ इस समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि प्राथमिक शाला झोरझोरा टोला के परिसर में बाउण्ड्रीवाल निर्माण कर स्थानीय व्यक्ति द्वारा कब्जा करने से प्राथमिक शाला भवन का निर्माण नही हो पा रहा है, जिस पर कलेक्टर ने संबंधित एसडीएम को स्थल मुआयना कर समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में जैतहरी स्थित बालक आश्रम तथा जिले के अन्य छात्रावासों के परिसर में अतिक्रमण के विरूद्ध कार्यवाही एक सप्ताह के अन्दर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

*अनुकम्पा नियुक्ति के संबंध मे दिए निर्देश*

बैठक में कलेक्टर ने जनजातीय कार्य विभाग की सहायक आयुक्त को अनुकम्पा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों के संबंध में जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि लंबित प्रकरणों पर समुचित कार्यवाही एक सप्ताह के अन्दर कर पात्र लोगों को जल्द से जल्द नियुक्ति प्रदान की जाए। पीएम जन-मन के अंतर्गत लंबित जाति प्रमाण पत्र के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि पीएम जन-मन के डाटा को पोर्टल पर अपडेट करते हुए जनजातीय कार्य विभाग की सहायक आयुक्त नियमित रूप से मॉनीटरिंग सुनिश्चित करें। 

*सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों का हो निराकरण*

कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने समयावधि पत्रों की समीक्षा के दौरान सीएम हेल्पलाईन के लंबित प्रकरणों की विभागवार विस्तृत समीक्षा कर विभागीय अधिकारियों को ग्रेडिंग सुधारने तथा निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों को री-ओपेन कर संतुष्टिपूर्वक शिकायतों का निराकरण करने तथा जिन विभागों के सीएम हेल्पलाईन के लंबित शिकायत की संख्या ज्यादा है, उन्हें संतुष्टि के साथ निराकरण के लिए विशेष प्रयास करने व शिकायतों के समय पर फोर्स क्लोज करने के संबंध में प्रकरण मय नस्ती उचित माध्यम से प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

*राजस्व वसूली की कलेक्टर ने की समीक्षा*

बैठक में कलेक्टर ने जिला अंतर्गत आरआरसी राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को लंबित राजस्व की वसूली सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला अग्रणी प्रबंधक को बैंकर्स से समन्वय कर आरआरसी के आधार पर वसूली गई राशि वसूलकर्ता राजस्व अधिकारी तथा जिले को प्रदान की जाने वाली राशि हर सप्ताह टीएल बैठक में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget