आबकारी निरीक्षक का एक और कारनामा शिकायत मुख्यालय की, जाँच ग्राम पंचायत में

आबकारी निरीक्षक का एक और कारनामा शिकायत मुख्यालय की, जाँच ग्राम पंचायत में

*ठेकेदार से मिलीभगत कर विभाग की छवि को धूमिल कर रहे है सुधीर मिश्रा*


अनूपपुर

जिले में नियमों को ताक पर रखकर मनमाने दामों पर खुलेआम हो रही शराब की बिक्री पर कार्रवाई न होना चर्चा का विषय बना हुआ है। न तो किसी दुकान में रेट लिस्ट और न ही कोई नियम वही शराब माफिया मनमाने दामों पर शराब का विक्रय कर रहे हैं। जिले का आबकारी अमला न तो कभी दुकानों का रुख कर उनकी जांच परख कर रहा है और न ही उन पर किसी प्रकार की लगाम लगा रहा है। जिस पर मिलीभगत की चर्चा जोरों पर है। इन दिनों सबसे महंगी प्रिंट रेट से ज्यादा शराब अनूपपुर, जैतहरी व चचाई मे विक्रय किया जा रहा है। जिस कारण शराब तस्करी का अवैध कारोबार दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। बॉटल व क्वाटर व हॉफ पर अंकित रेट से ज्यादा दाम शराब माफिया वसूल रहे हैं, परंतु शिकायत के बावजूद भी संबंधित विभाग के इंस्पेक्टर चुप्पी साधे हुए है, जिस कारण शराब माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। चर्चा तो ये है कि इस सबके पीछे प्रशासनिक तौर पर दी गई छूट है, जिस कारण माफिया अपनी मनमानी पर ऊतारू है।

*स्वास्थ्य से खेल रहे शराब माफिया*

जानकारों की मानें तो माफिया मनमाने दामों पर शराब का विक्रय कर जहां मयकशों की जेब में सरेआम डाका डाल रहे हैं। जानकारों ने बताया कि शहर की अलग-अलग दुकानों में बिकने वाली शराबों के टेस्ट में अंतर है, जिसकी कई मर्तबा लोगों ने दुकानदारों से शिकायत की लेकिन उनका साफ कहना है जैसा माल मिल रहा है, वैसा ही बेचा जा रहा है। जबकि यदि संबंधित विभाग सेम्पलिंग लेकर जांच कराये तो दूध का दूध और बड़े रैकेट का खुलासा हो सकता है।  

*जानकर भी बने अंजान*

अनूपपुुर, चचाई, बरगवां व जैतहरी क्षेत्र के शराब दुकानों के प्रभारी आबकारी उपनिरीक्षक सुधीर मिश्रा की ठेकेदार से मिलीभगत के कारण यहां मनमानी चरम पर है। अन्य जगह तो दूर जिला मुख्यालय मे ही चरम पर पहुंच चुकी मनमानी पर सुधीर मिश्रा द्वारा आदेश के बावजूद किसी भी प्रकार से न तो जांच की जा रही है और न ही शिकायतों पर संज्ञान लिया जाता है। यहां तक कि ओव्हर रेट मे बिकी रही शराब की शिकायतों व सोशल मीडिया मे प्रभार क्षेत्र के शराब दुकानों के सेल्समेन से हुये बहस को अनदेखा कर दिया जाता है। जबकि उच्च कार्यालय के निर्देशानुसार ऐसे मामलों मे तुरंत संज्ञान लेकर अभियान के तहत शिकायतों का निराकरण किया जाना है।  

*शिकायत अनूपपुर की, जांच चचाई मे*

जिला मुख्यालय के अमरकंटक रोड स्थित शराब दुकान के बगल मे ही आबकारी विभाग का कंट्रोल रूम स्थापित है जिसके प्रभारी आबकारी इंस्पेक्टर सुधीर मिश्रा है  किन्तु इसके बाद भी प्रभारी द्वारा शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण नही किया जाता बल्कि सीएम हेल्पलाइन मे शिकायत अनूपपुर दुकान की होने पर उसकी जांच चचाई मे की जाती है जिससे प्रभारी सुधीर मिश्रा की कार्यप्रणाली संदिग्ध होने के साथ साथ विभाग की छवि धूमिल होती नजर आती है। ऐसे ही एक मामले मे सुधीर मिश्रा द्वारा नाटकीय ढंग से शिकायत के निराकरण का प्रयास किया गया जो सोशल मीडिया मे तेजी से वायरल होने पर कर्मचारी के विवेक, दिमाग पर तंज कसा गया जो कई दिनों तक चर्चा का विषय बना रहा।

*बनाये जाते हैं फर्जी केस*

पुष्ट सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भ्रष्टाचार के पुरोधा आबकारी उपनिरीक्षक सुधीर मिश्रा ने घर बैठकर फर्जी तरीके से नाबालिगों के शराब प्रकरण बनाने मे महारत हासिल कर लिया है। तभी तो विभाग को अपना प्रगति दिखाने के लिए मनमाने तरीके से फर्जी प्रकरण तैयार कर वाहवाही लूटी जाती है जबकि यदि इनके द्वारा विभाग को दिये गये प्रगति पत्रकों की सूक्ष्मता से जांच की जाये तो सब कुछ स्पष्ट हो जायेगा कि सुधीर मिश्रा द्वारा किस तरह से विभाग को धोखे मे रखकर गुमराह किया जा रहा है और खबर की सत्यता भी जाहिर हो जायेगी।

*विशेष अभियान भी दरकिनार*

आबकारी इंस्पेक्टर सुधीर मिश्रा ने विभाग के विशेष अभियान को ठेंगा दिखाने मे कोई कोर कसर नही छोड़ी है। यहां तक कि इनके प्रभार क्षेत्र मे कई मर्तबा ओव्हर रेट मे बिक रही शराब, समय के बाद खुले शराब दुकान, पैकारी समेत, शराब दुकानों मे ग्राहकों से की जा रही अभद्रता की शिकायतें रद्दी की टोकरी मे धूल खा रही है परंतु आज तक शिकायतों का उचित व संतुष्टिपूर्वक समाधान नही किया गया बल्कि शिकायतकर्ता को ही उल्टे धमकाकर उसका मुंह शांत करा दिया जाता है।

*यहां बिक रही अवैध शराब*

चचाई दुकान के अंतर्गत विवेक नगर, खुटवा, चचाई बस्ती, मेड़ियारास, खमहरिया, धिरौल, चकेठी, केल्हौरी, चिल्हारी तो अनूपपुर अंतर्गत सकरा तिराहा, छुलहा, मौहरी, तिपान खोली, सेंदुरी, परसवार, दुलहरा, पिपरिया, जमुड़ी तिराहा, अनूपपुर बस्ती, सामतपुर तो जैतहरी अंतर्गत खूंटाटोला, चांदपुर, गोरसी, गोधन, मोजर बेयर प्लांट के गेट नंबर 1 व 2, लपटा, चोरभठी, कल्याणपुर व वेंकटनगर मे खुलेआम अवैध रूप से पैकारी कर शराब बिकवाई जा रही है। 

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget