महाप्रबंधक हरजीत सिंह मदान के खिलाफ श्रमिक नेता लाल मन सिंह की न्यायिक विजय

महाप्रबंधक हरजीत सिंह मदान के खिलाफ श्रमिक नेता लाल मन सिंह की न्यायिक विजय

*महाप्रबंधक, उप क्षेत्रीय प्रबंधक व खान प्रबंधक के खिलाफ नोटिस जारी*


अनूपपुर

जमुना कोतमा क्षेत्र में लिपिक के पद पर कार्यरत लालमन सिंह के खिलाफ महाप्रबंधक हरजीत सिंह मदान ने राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित होकर झूठी शिकायतों के आधार पर कार्रवाई की 10 मई 2024 को जारी आरोप पत्र क्रमांक 109 के तहत लाल मन सिंह को नौकरी से बर्खास्त करने की योजना बनाई गई थी। लालमन सिंह ने इस अवैध कार्रवाई को जबलपुर उच्च न्यायालय में चुनौती दी न्यायालय ने 21 मई 2024 को प्रबंधन की सभी कार्यवाहियों पर स्थगन आदेश जारी करते हुए सभी मूल दस्तावेजों को एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। अगली सुनवाई 31 मई 2024 को होनी थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से यह सुनवाई नहीं हो सकी और नई तारीख 31 जुलाई 2024 तय की गई।

महाप्रबंधक मदान की योजनाओं को विफल होते देख, प्रबंधन ने उच्च न्यायालय के आदेश की अवहेलना करते हुए लीगल ओपिनियन का सहारा लिया और 25 जून 2024 को लालमन सिंह को पांच पद नीचे करने का आदेश जारी कर दिया। इस अन्यायपूर्ण कार्रवाई के खिलाफ लालमन सिंह ने 1 जुलाई 2024 को वरिष्ठ अधिवक्ता के.सी. घिडियाल के माध्यम से कोड ऑफ कंटेम्प्ट का केस दायर किया। 10 जुलाई 2024 को हुई सुनवाई में उच्च न्यायालय ने प्रबंधन की कार्रवाई पर स्थगन आदेश पारित किया और महाप्रबंधक हरजीत सिंह मदान, महाप्रबंधक संचालन अजय कुमार, उप क्षेत्रीय प्रबंधक और खान प्रबंधक जमुना 5/6 टी.ए. खान के खिलाफ नोटिस जारी कर दो सप्ताह के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया

जमुना कोतमा क्षेत्र के प्रबंधन का बदले की भावना से प्रेरित होकर न्यायालय के आदेश की अवहेलना करना चिंताजनक है। न्यायालय के आदेश का सम्मान देश के कानूनी ढांचे का मूलभूत सिद्धांत है, जिसे जमुना कोतमा क्षेत्र का प्रबंधन लगातार तोड़ रहा है। खदान में लागू नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए प्रबंधन कर्मचारियों को असुरक्षित कार्य स्थितियों के लिए विवश करता है, जिससे आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। लालमन सिंह ने अपने संघर्ष को जारी रखते हुए क्षेत्र के सभी श्रमिकों से सहयोग की अपील की है उन्होंने सभी साथियों को हृदय से धन्यवाद देते हुए अन्याय और शोषण के खिलाफ एकजुट होकर संघर्ष करने का संकल्प लिया है। लालमन सिंह ने कहा कि तानाशाह और भ्रष्ट प्रबंधन के खिलाफ लड़ाई में एकता ही उनकी सबसे बड़ी ताकत है और वह अपने साथियों के साथ मिलकर इस लड़ाई को अंजाम तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget