समाचार 01 फ़ोटो 01

खंडहर स्कूल मे पढ़ने को मजबूर नौनिहाल, विद्यालय की जर्जर हालत बच्चो के लिए खतरे की घंटी

*जिम्मेदार मौन, ग्राम पंचायत बलिया बड़ी का मामला*

अनूपपुर

जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के नाम पर छोटे बच्चों के भविष्य और जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। अनूपपुर विकास खंड क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत बेलियाबड़ी में एक शाला एक परिसर अंतर्गत संचालित प्राथमिक विद्यालय की हालत खस्ता हो चुकी है।स्कूल किसी भी वक्त धराशाई हो सकता है।स्कूल भवन के नाम पर खंडहर भवन की छत सड़ चुकी है और कालम झुक रहे है और स्कूल की पूरी दीवारों में शीलन आ चुकी है आलम यह है कि जिले में लगातार कुछ दिनों से हो रही बारिश का बारिश का पानी स्कूल के अंदर भर जाने से पूरा फर्श कीचड़ पानी युक्त होने के बावजूद छोटे बच्चों को मजबूरन उसमें बैठकर पढ़ाई करनी पड़ रही है,वही हाथ लगाने मात्र से छत का मलबा ढह रहा है,बावजूद इसके जर्जर हो चुके भवन में ही स्कूल का संचालन किया जा रहा है।

स्कूल चलें हम...सब पढ़ें-सब बढ़ें और सर्व शिक्षा अभियान जैसे तमाम सरकारी दावों की पोल खोलती तस्वीर प्राथमिक शाला बेलियाबड़ी की जहां इलाके के गरीब आदिवासी नन्हे-मुन्ने छात्र छात्राएं जर्जर हो चुके छत के नीचे दहशत के साए में पढ़ने को मजबूर हैं।कहने को तो स्कूल में कमरे हैं,लेकिन उन कमरों की हालत बाहर बरामदे से भी खराब है,जहां पहली से लेकर पांचवी क्लास के बच्चों को बैठाकर पढ़ाया जाता है। स्कूल में पदस्थ शिक्षको का कहना हैं कि स्कूल भवन की दुर्दशा को लेकर वे कई सालों से लगातार शिक्षा विभाग के अधिकारीयों को पत्राचार कर रहे हैं। लेकिन अब तक कोई भी जिम्मेदार अधिकारी ने उनकी सुध नहीं ली है। शिक्षक का यह भी कहना है कि स्कूल भवन किसी भी वक्त धराशाई हो सकता है। वहीं,अभिभावकों का कहना है कि जब तक उनके बच्चे स्कूल से लौटकर वापस घर नहीं पहुंच जाते तब तक डर बना रहता है।लेकिन गांव के आसपास कोई दूसरा स्कूल नहीं होने की वजह से न चाहते हुए भी वे अपने बच्चों को खंडहर हो चुके स्कूल में पढ़ने को भेज देते हैं।

*इनका कहना है*

 मैं बीआरसी वालों को बोल कर दिखवा लेता हूं।

*महेंद्र यादव, जिला परियोजना समन्वयक अनूपपुर*

इस संबंध में हमने अपने उच्च अधिकारियों को कई बार अवगत कराया है लेकिन अभी तक कोई भी पहल नहीं की गई है।

 *कमलाकांत, शिक्षक,प्राथमिक पाठशाला बेलियाबड़ी*

समाचार 02 फ़ोटो 02

एबीव्हीपी द्वारा गुंडागर्दी कर सदस्यता करने पर रोक लगाए जाने की मांग एनएसयूआई ने सौंपा ज्ञापन

अनूपपुर

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एन एस यू आई) के जिलाध्यक्ष रफी अहमद द्वारा दिनांक 26 जुलाई 2024 को अपने संगठन के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों के साथ कलेक्टर कार्यालय अनूपपुर पहुंच अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा स्कूलों में जाकर जबरन गुंडागर्दी कर अधिकारियों व स्टाफ के समर्थन से 15 से 5 वर्ष के बच्चों से फीस लेकर रसीद देकर सदस्यता कराए जाने के विरोध में एक ज्ञापन कलेक्टर अनूपपुर को सौंपा गया। ज्ञापन में उल्लेख किया गया की अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य द्वारा जबरन स्कूलों में घुसकर गुंडागर्दी कर अधिकारियों एवं स्टाफ के समर्थन से 5 से 15 साल के छात्रों को जबरदस्ती अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की सदस्यता कराई जा रही है, 5 से 15 वर्ष के बच्चो के साथ दबाव बनाकर उनसे पैसा वसूली कर सदस्यता रसीद कटकर, सदस्य बनकर उनको जबरन राजनीतिक दलदल में धकेला जा रहा है जो कि गलत है। अभी उनको परिवार के साथ साथ सामाजिक स्तर पर उनको व्यवहार, आचरण और अच्छी शिक्षा देने का समय होता है। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एन एस यू आई) ऐसे नाबालिक सदस्यों का जबरन राजनीतीकरण करने नही देगी। मांग करतें हुए उल्लेख किया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा स्कूलों में गुंडागर्दी के माध्यम से अधिकारियों के समर्थन से नाबालिकों की सदस्यता पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाय और यदि रोक नही लगाई गई तो भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एन एस यू आई) अनूपपुर सड़कों पे उतरकर उग्र आंदोलन करेगा जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। ज्ञापन का वाचन जिलाध्यक्ष रफी अहमद ने किया। ज्ञापन सौंपने में जिलाध्यक्ष रफी अहमद के साथ जिले समस्त पदाधिकारी एवं एन एस यू आई कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

समाचार 03 फ़ोटो 03

वेलस्पन एनर्जी द्वारा अर्जित भूमि पर थर्मल पावर उद्योग लगाने हेतु मंत्री दिलीप जायसवाल ने लिखा पत्र

*कोतमा क्षेत्र के ग्राम पंचायत  उमरदा, मझटोलिया छतई आसपास के किसानों को मिलेगा लाभ*

अनूपपुर

मध्य प्रदेश शासन के राज्य मंत्री कुटीर एवं ग्रामोउद्योग स्वतंत्र प्रभार दिलीप जायसवाल ने देश के उद्योगपति गौतम अडानी चेयरमैन ऑफ़ अडानी ग्रुप को पत्र लिखते हुए कहा कि वर्षों से कोतमा विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न  ग्राम पंचायतो के किसानों की भूमि उद्योग स्थापित करने के नाम पर अधिग्रहित की गई लेकिन आज तक जमीन का उपयोग नहीं किया गया जिसके कारण से यहां पर कोई उद्योग भी स्थापित नहीं हो सका और ना ही यहां के लोगों को रोजगार ही उपलब्ध हो सका जिसके कारण से किसान हताश एवं निराश हैं।

*वेलस्पन एनर्जी द्वारा किया गया भूमिका अधिग्रहण*

श्री जायसवाल ने कहा कि ग्राम उमरदा, मझटोलिया एवं छतई में वेलस्पन एनर्जी अनूपपुर प्राईवेट लिमिटेड द्वारा वर्ष 2010-11 में किसानों की जमीन अधिग्रहित की गई थी जहां पर  थर्मल पावर प्लांट लगाने की मांग की गई थी   तब किसानों को यह कहा गया था कि अधिग्रहित की गयी भूमि पर थर्मल पॉवर प्लान्ट लगायेंगे जिसमे सभी प्रभावित किसानों को रोजगार दिया जायेगा, इस बात पर सभी किसानों नें अस्वस्थ होकर अपनी भूमि कम्पनी को दी थी। लेकिन आज तक उक्त भूमि पर किसी प्रकार का कोई उद्योग स्थापित नहीं हुआ

*क्षेत्र में शीघ्र हो उद्योग की स्थापना*

 मंत्री दिलीप जायसवाल ने अडानी ग्रुप को पत्र के माध्यम से कहां की वर्ष 2017-18 से इस भूमि को अडानी कम्पनी नें लिया है तब से अभी तक प्लान्ट नहीं लगा है। इसलिए किसान बहुत हताश हैं और इस लिए वे अपनी जमीन वापस लेना चाहते है।   इस भूमि पर जल्द से जल्द अदानी ग्रुप से थर्मल उद्योग लगाए जाने की मांग की है  ताकि प्रभावित किसानों को रोजगार मिल सके और जमीन जिस उपयोग के लिए ग्रामवासियों से ली गयी थी उसका सही उपयोग हो सके श्री जायसवाल ने कहा यदि आप थर्मल उद्योग नहीं लगा सकते है तो अन्य कोई उद्योग जरूर लगाये जिससे ग्रामवासियों व भू-स्वामियों को रोजगार मिल सके। जहां तक कंपनी की जमीन पर अतिक्रमण और बाउण्ड्रीवॉल की मरम्मत की समस्या का सवाल है तो उसका  समाधान ग्रामीणों के साथ बैठकर किए जाने का पूरा प्रयास किया जाएगा है उपरोक्त जानकारी भाजपा जिला मीडिया प्रभारी राजेश सिंह द्वारा दी गई।

समाचार 04 फ़ोटो 04 

शौच के लिए गई बालिका की ट्रेन से टकराने पर हुई मौत, पुलिस जांच में जुटी

अनूपपुर

जिले के चचाई थाना अंतर्गत मेडियारास गांव में 15 वर्षीय बालिका सुबह दिशा मैदान के लिए घर से कुछ दूर पर स्थित रेलवे लाइन के पास गई रही तभी अचानक ट्रेन की चपेट में आने से स्थल पर मृत हो गई,घटना की सूचना पर चचाई पुलिस द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

घटना के संबंध में चचाई थाना के सहायक उपनिरीक्षक महिपाल प्रजापति ने बताया कि सूचना प्राप्त हुई कि मेडियारास गांव में हाई सेकेंडरी स्कूल के पीछे स्थित रेलवे लाइन में 15 वर्षीय बालिका माही कोरी पिता रामकुमार कोरी जो दिशा मैदान के लिए गई रही की अमलाई से अनूपपुर की ओर जाने वाले अज्ञात ट्रेन की चपेट में आने से स्थल पर ही मृत हो गई है जिस पर पुलिस मौके पर पहुंचकर परिजनों एवं ग्रामीणों की उपस्थिति में पंचनामा एवं अन्य कार्रवाई करते हुए जिला चिकित्सालय अनूपपुर में ड्यूटी डॉक्टर से मृत बालिका के शव का पीएम कराने बाद अंतिम संस्कार हेतु परिजनों को सौंप कर जांच की जा रही है, बालिका केंद्रीय विद्यालय अनूपपुर में कक्षा दसवीं की छात्रा रही है जो सुबह सोकर उठने बाद विद्यालय जाने की तैयारी के पूर्व दिशा मैदान के लिए गई रही है मृत बालिका के पिता एमपीईबी चचाई में ठेकेदारी का कार्य करते हैं।

समाचार 05 फ़ोटो 05

अज्ञात कारण से युवक घर में लगाई फांसी,पुलिस कर रही जांच

अनूपपुर

देवहरा पुलिसचौकी अंतर्गत भंगहा गांव में एक युवक ने विगत रात घर के अंदर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली घटना की सूचना पर मौके पर पहुंचकर पुलिस ने परिजनों एवं ग्रामीणो की उपस्थिति में मौका पंचनामा की कार्रवाई कर जिला अस्पताल अनूपपुर में ड्यूटी डॉक्टर से पी,एम,करा कर कार्यवाही प्रारंभ की है,समाचार लिखे जाने तक युवक के आत्महत्या करने का कारण ज्ञात नहीं हो सका है। घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार पुलिसचौकी देवहरा अंतर्गत ग्राम पंचायत खम्हरिया के ग्राम भंगहा निवासी 36 वर्षीय शोभा सिंह पिता रामनाथ सिंह जो गुरुवार की शाम एवं रात को प्रत्येक दिन की तरह गांव में घूम रहा था देर रात मां एवं बच्चों के सो जाने के बाद घर में जाकर कच्चे मकान के अंदर के गोलालकडी में सफेद रंग के दुपट्टा से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली सुबह होने पर परिजनों द्वारा उसे अलग कमरे में फांसी लगा कर मृत स्थिति में देखे जाने पर ग्रामीण जनप्रतिनिधियों एवं पुलिस चौकी देवहरा को घटना की सूचना दिए जाने पर चौकीप्रभारी रंगनाथ मिश्रा,सुउनि पूरन सिंह मौके पर पहुंचकर मृतक के शव का परिजनों एवं ग्रामीणों की उपस्थिति में पंचनामा कर गवाहों से पूछताछ करने बाद पी,एम,हेतु जिला चिकित्सालय अनूपपुर भेज कर ड्यूटी डॉक्टर से पी,एम,कराने बाद मृतक के शव का अंतिम संस्कार हेतु परिजनों को सौप कर जांच की जा रही है। बताया गया कि मृतक की पत्नी विगत एक मांह से मायके में रह रही है वहीं मृतक के तीन बच्चे एवं मां विगत रात घर पर रहे हैं जो खाने-पीने के बाद एक अलग कमरे में प्रत्येक दिन की तरह सो गए रहे हैं मृतक का पिता रिश्तेदारी में अन्य गांव गया रहा है युवक के आत्महत्या करने का कारण प्रारंभिक जांच दौरान स्पष्ट नहीं हो सका है जिसकी पुलिस जांच कर रही है।

समाचार 06 फ़ोटो 06

अनियंत्रित होकर ऑटो पलटी, ड्राइवर फरार, घायल अस्पताल में भर्ती

अनूपपुर

जिला मुख्यालय से अमरकंटक मार्ग में मैदा फैक्ट्री के पहले सीमेंट गोदाम के पास रात में यात्री से भरी ऑटो अनियंत्रित होकर होने के कारण पलट गई, जिसमें सवार कई लोग घायल हो गए, राहगीरों की सूचना पर एंबुलेंस के माध्यम से घायलों को जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया। फिलहाल घायलों का उपचार जारी है, लेकिन घटनास्थल से दुर्घटना के बाद से ऑटो चालक फरार हो गया है तथा स्पष्ट नंबर ना होने से ऑटो किसकी है यह जानकारी नहीं मिल पाई है। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है।

समाचार 07 फ़ोटो 07

इलेक्ट्रानिक व्यवसायी से व्यापार बढ़ाने के नाम पर 1 करोड़ 10 लाख की धोखाधड़ी

*फर्जी सप्लाई ऑर्डर बनाकर लगाया चूना, मामला हुआ दर्ज*

शहड़ोल

जिले के बुढ़ार में इलेक्ट्रानिक सामानों के व्यवसायी के साथ उसके साथियों ने एक करोड़ 10 लाख रुपये की ठगी की है। बुढ़ार पुलिस ने आरोपितों के विरुद्ध धारा 420, 409, 120 (बी) ताहि के तहत प्रकरण दर्ज भी दर्ज कर लिया है।

कालेज कालोनी में रहने वाले पीडि़त व्यवसायी नीलेश जैन ने पुलिस को बताया कि अच्युतानंद उर्फ पंकज पाण्डेय, मृत्युंजय उर्फ विकाश पाण्डेय दोनों निवासी घरौला मोहल्ला शहडोल और वारा प्रसाद दीक्षित निवासी नई दिल्ली एवं अन्य ने छल कपट कर एक करोड़ 10 लाख रुपये की धोखाधड़ी की हैं।पीडि़त ने बताया कि मई 2022 में अच्युतानन्द पाण्डेय उर्फ पंकज अपने भाई मृत्युन्जय पाण्डेय उर्फ विकाश पाण्डेय बुढार स्थित मेरे आफिस आकर कहा कि अपना बिजनेस बढ़ाते क्यों नहीं, इस समय शासकीय कार्यालयों में फोटोकापी मशीन, सीसी कैमरा एवं एयर क्यूरीफायर आदि सामग्री की सप्लाई करना अच्छा रहेगा। पीडि़त बोला-मैं अच्युतानंद पाण्डेय को पूर्व से जानता पहचानता था और विश्वास करता था, इसलिए अपने व्यवसाय को बढाने में सहमत हो गया। इस तरह दोनों भाई बतौर एजेंट मेरे साथ कार्य करने पर सहमत हो गए। आदि इन्टर प्राइजेज के लिये कार्य करने लगे। दोनों भाई सर्वप्रथम मेडिकल कालेज शहडोल से दो आर्डर लेकर आए, जिसका बिल रुपये एक लाख 13 हजार था। यह रकम 30 दिन बाद प्राप्त हो गई, जिससे उन पर मेरा विश्‍वास पक्का हो गया।

केन्द्रीय विद्यालय शहडोल में सीसीटीवी कैमरा तथा कम्प्यूटर रिपेरिंग कार्य बताया। तब मैंने अच्युतानंद पाण्डेय और मृत्युंजय पाण्डेय के साथ इंजीनियर संजय बुनकर को भेजा और कार्य कराया। अच्युतानंद पाण्डेय प्राचार्य केन्द्रीय विद्यालय का लैपटाप भी लेकर आया जिसे रिपेरिंग कार्य कराया। सभी कार्यों का बिल रुपये 3 लाख 25 हजार हुआ। यह बिल की जीएसटी राशि 58,547 रुपये जमा कराई। उक्त बिल आदि इन्टर प्राइजेज फर्म से मेरे द्वारा जारी किया गया इन कार्यों में लगी सामग्री का पैसा पाण्डेय बंधुओं ने ले लिया था, किंतु बिल का भुगतान मुझे प्राप्त नहीं हुआ। अच्युतानंद पाण्डेय के साथ इंजीनियर संजय बुनकर को रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर एवं ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट भेजा। वहां पर अच्युतानंद पाण्डेय द्वारा आदि इन्टर प्राइजेज का कोटेशन जमा किया गया। पाण्डेय बंधुओं ने कहा कि इस कार्य के लिये सामग्री तथा इंजीनियर अधिकृत कंपनी द्वारा ही भेजा जाएगा।आपको अग्रिम राशि देनी होगी। 

 21 जून 2022 से 28 अगस्त 2022 तक राशि 8,73,500 रुपये टोनर सप्लाई के लिये आनंद सेल्स कार्पोरेशन के खाते में जमा कराए। बाद सप्लाई मृत्युंजय पाण्डेय ने आदी इंटरप्राइजेज बुढार का बिल राशि 31,89,540रुपये का तथा हमारी दूसरी फर्म टेक्नो स्पेयर्स का रिपेरिंग के बिल राशि 7,71,956 रुपये का भुगतान प्राप्त करने के लिये लिया। 10 अगस्त 2022 दर्शना शर्मा ने सनराइजर सेल्स के वाट्सएप ग्रुप में पूसा आईएआरआई का जेम होटल में दो आर्डर तथा 12 अगस्त 2022 को तीन आर्डर तथा 1 आर्डर 18 अगस्त 2022 जिसकी कुल राशि 19,00,000 भेजा। आर्डर के तहत एयर ओके सीईओ वारा प्रसाद दीक्षित ने 18 अक्टूबर 2022 मुझे मेल किया कि ये आर्डर आपको प्राप्त हुआ है, इन्हे जल्द से जल्द सप्लाई करें। फिर मैंने एयर ओके कंपनी को राशि 16,55,000 पेमेंट किया। ये सभी व्यक्तियों ने मिलकर कंपनी के नाम पर फर्जी सप्लाई आर्डर बनाकर जेम पोर्टल का फर्जी आर्डर बनाकर सील तथा साइन इत्यादि बनाकर जिससे सब असली लगे तथा मुझसे राशि प्राप्त कर मुझसे बिल प्राप्त करते रहे। मेरी गबन की गयी रकम लौटाने के लिये जनवरी में मेरी बुढार स्थित आफिस आकर 15 फरवरी 2023 के 25 - 25 लाख के दो चेक एवं 15 अप्रैल 2023 के 1 चेक 25 लाख का तथा 1 चेक 35 लाख का दिए किंतु सभी चेक बाउंस हो गये हैं। इस तरह धोखा देकर रकम हड़प लिए हैं। बुढ़ार थाना प्रभारी संजय जाससवाल ने बताया कि शिकायत हुई और मामला दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है।

समाचार 08 फ़ोटो 08

नाबालिग बालकों ने चोरी की थी बाइक, पुलिस ने बरामद की चोरी की 5 बाईक

उमरिया

जिले की थाना कोतवाली पुलिस ने चोरी की गई दो और मोटरसाईकिलें बरामद कर ली हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार नारायण दास दाहिया निवासी ग्राम ददरौड़ी एवं इमरान खान निवासी पीटीएस कालोनी की बाईक विभिन्न स्थानों से अज्ञात आरोपियों द्वारा उड़ा ली गई थीं। फरियादियों की सूचना पर पुलिस ने धारा 303(2)के अपराध कायम कर विवेचना शुरू की। इस मामले मे पुलिस टीम द्वारा घटना स्थल के आसपास के लोगों से पूछताछ करने के सांथ ही सीसीटीवी कैमरो की फुटेज खंगाली गई तथा मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। इस तत्परता के परिणामस्वरूप चोरी गई दोनो मोटरसायकिलें कीमती 45 हजार रूपये नाबालिग अपचारी बालकों से बरामद कर ली गई। प्रकरण मे दोनो अपचारी बालकों के विरूद्ध विधिसंगत कार्यवाही की जा रही है। गौरतलब है कि कोतवाली पुलिस द्वारा एक महीने मे बरामद की जाने वाली ये पाचवीं मोटर सायकिल है। पुलिस अधीक्षक श्रीमती निवेदिता नायडू, एएसपी प्रतिपाल सिंह, अनुविभागीय अधिकारी नागेन्द्र प्रताप सिंह के निर्देशन मे हुई कार्यवाहियों मे थाना प्रभारी कोतवाली बालेन्द्र शर्मा एवं उनकी टीम की सराहनीय भूमिका है।

समाचार 09 फ़ोटो 09

डायरिया से मौत के मामले मे कलेक्टर ने सुपरवाईजर को किया निलंबित, एनएचएम को नोटिस जारी

*कलेक्टर ने एसडीएम, तहसीलदार को घटना स्थल में जाने के दिए निर्देश*

उमरिया

जिले के करकेली जनपद अंतर्गत ग्राम बेलसरा एवं करही मे डायरिया से हुई मौत मामले मे कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने सख्त रूख अख्तियार करते हुए स्वास्थ्य विभाग के सेक्टर सुपरवाईजर घुलघुली आरपी सिंह को निलंबित कर दिया है। जबकि संविदा एनएचएम विकासखण्ड करकेली श्रीमती मीनाक्षी मालव तथा एएनएम (संविदा) एनएचएम सब हेल्थ सेंटर बोदली कंचन सिंह को नोटिस जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि गत दिवस ग्राम बेलसरा मे दो एवं करही मे एक व्यक्ति की मौत डायरिया बीमारी के प्रकोप से हो गई थी। यह जानकारी मिलते ही तत्काल स्वास्थ्य एवं राजस्व अधिकारियो की टीम प्रभावित क्षेत्रों में भेजी गई। इस घटना मे पाया गया कि सेक्टर सुपरवाईजर घुलघुली आरपी सिंह ने अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन नही करते हुए क्षेत्र मे फैले बीमारियो के प्रकोप की सूचना नहीं दी। यह लापरवाही, उदासीनता, स्वेच्छाकारिता एवं अनुशासनहीनता का परिचायक है, जो कि मप्र सिविल सेवा आचरण नियम के विपरीत होकर कदाचरण की श्रेणी में आता है। जिस पर सेक्टर सुपरवाईजर को निलंबित करते हुए इस अवधि मे उनका मुख्यालय विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी विकासखण्ड करकेली नियत किया गया है।

*सीएचओ, एएनएम से मांगा जवाब*

इस प्रकरण मे कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने श्रीमती मीनाक्षी मालव संविदा एनएचएम विकासखण्ड करकेली तथा कंचन सिंह एएनएम (संविदा) एनएचएम सब हेल्थ सेंटर बोदली को जारी नोटिस किया हैं। जिसमे उल्लेखित है कि उक्त कृत्य के लिए संविदा शर्तों मे निहित प्रावधान रागा संविदा समाप्ति की कार्यवाही की जाय। दोनो कर्मि संबंध मे तीन दिवस के अंदर जवाब मांगा गया है। समाधानकारक नही पाये जाने पर संविदा सेवा समाप्त की जा सकती है।

जानकारी के अनुसार विगत दिवस ग्राम बेलसरा और बरही मे डायरिया फैलने से तीन लोगों की मौत तथा कई ग्रामीण के प्रभावित होने की सूचना मिली थी। जिस पर कलेक्टर ने धरणेन्द्र कुमार जैन ने जिला स्तर से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संतोष चौधरी तथा बीएमओ करकेली को टीम तथा दवाईयों के साथ मौके के लिए रवाना किया। जहां उन्हे पता चला कि डायरिया से संक्रमित कई ग्रामीण डिण्डौरी जिले के शहपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गये है। इनमे से करही ग्राम के एक व्यक्ति की चिकित्सा के दौरान मृत्यु हो गई है, वहीं दो मौतें बेलसरा मे हुई हैं। इसी बीच घटना की जांच तथा चिकित्सा व्यवस्था हेतु एसडीएम पाली टीआर नाग, तहसीलदार करकेली लक्ष्मी वर्मा, तहसीलदार नौरोजाबाद अभ्यानंद शर्मा को भी घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए। जिन्होने पहुंच कर कुछ ही देर मे राहत और बचाव कार्य प्रारंभ कर दिया। कलेक्टर श्री जैन ने अधिकारियों से कहा कि जो मरीज गंभीर रूप से पीडित है, उन्हें एंबुलेंस के जरिये सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं जिला चिकित्सालय उमरिया भेजा जाय। जानकारी के मुताबिक अभी तक चार मरीजों को जिला चिकित्सालय मे भर्ती कराया गया है। कलेक्टर की तत्परता एवं कार्यवाही के कारण जल्दी ही स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया, जिससे जनमाल को और अधिक नुकसान नहीं हुआ।

समाचार 10 फ़ोटो 10

पुलिस ने 5 चोरियों का किया खुलासा, सोना, चांदी जेवर व अन्य सामग्री बरामद

*चोरी के अन्य आरोपियों की पुलिस कर रही हैं तलाश*

शहडोल

जिले के थाना ब्यौहारी द्वारा को 5 चोरियो का खुलासा किया गया। चोरी गये 1 लाख से अधिक के सोने चांदी के जेवर व अन्य सामग्री को बरामद करने में सफलता प्राप्त की है। फरियादी चिराग चंचलानी पिता शिवदास उम्र 17 वर्ष निवासी बनसुकली चौराहा ब्यौहारी के द्वारा 23 जुलाई को सूचना दी गई की, उसका परिवार घर से बाहर तीर्थ यात्रा पर चला गया था, इसी बीच किसी अज्ञात व्यक्ति व्दारा घर का ताला तोडक़र घर मे घुसकर 19 जुलाई से 21 जुलाई के मध्य चोरी कर ली गई है, रिपोर्ट पर अपराध सदर कायम किया गया। आरोपी सुमित सेन को के कब्जे से चोरी गये मशरुका मे से 01 सोने की लाकेट, 02 नग सोने की गुरिया, 01 जोड़ी घुंघरु वाली चांदी का पायल, एक लकड़ी की बनी गुलक जिसके अन्दर पाँच एव दस रुपये का सिक्का रखा हुआ कीमती 930 रुपये, पान मसाला, सिगरेट आदि कुल कीमती 80 हजार रुपये की सामग्री बरामद की गई है।

*चोरी का माल बरामद*

फरियादी अभय चतुर्वेदी पिता मनोज चतुर्वेदी निवासी वार्ड क्रमांक 05 ब्यौहारी की रिपोर्ट पर से 29 मई को अज्ञात आरोपी के द्वारा उसके घर मे घुसकर चोरी की गई है , अपराध सदर कायम कर विवेचना की गई । चोरी गये मशरुका मे उक्त आरोपी के कब्जे से जेवरात एव घरेलू बर्तन कीमती करीबन 10000 रुपये की सामग्री बरामद की गई है । फरियादी राजेन्द्र सिंह बैस पिता भागवत प्रसाद बैस उम्र 39 वर्ष निवासी ग्राम सूखा की रिपोर्ट पर की उसके घर में 19 मई की रात्रि मे किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा ताला तोडक़र घुसकर एक मोबाईल एव नगदी रकम चोरी की गई है, कायमी की गई थी । अज्ञात आरोपी की पता रसी कर उक्त आरोपी सुमित सेन के कब्जे चोरी की गई नगदी रकम बरामद किया गया है। फरियादी दसई पाल पिता पितरा पाल उम्र 70 वर्ष निवासी ग्राम सूखा की अज्ञात व्यक्ति व्दारा घर मे ताला तोडक़र 05 मई की रात्रि मे घुसकर चोरी की गई है, रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध 06 मई को अपराध सदर कायम कर विवेचना की गई । चोरी गई मशरूका मे से गिरफ्तार उक्त आरोपी के कब्जे से जेवरात, घरेलू बर्तन एवं 06 नग साड़ी कुल कीमती करीब 10 हजार रुपये का मशरुका बरामद किया गया है।

*अन्य आरोपियों तलाश जारी*

फरियादी अंकित गुप्ता पिता प्रदीप गुप्ता उम्र 28 वर्ष निवासी वार्ड क्रमांक 08 ब्यौहारी की रिपोर्ट पर से अज्ञात व्यक्ति द्वारा घर मे घुसकर घरेलू खाने पीने का समान चोरी किया गया है, फरियादी की रिपोर्ट पर अपराध सदर कायम कर विवेचना की गई, विवेचना के आधार पर उक्त आरोपी के मेमोरण्डम से चोरी किया गया घरेलू खाने पीने का समान कीमती करीबन 5 हजार रुपये का जप्त किया गया है । ब्यौहारी पुलिस द्वारा चोरी के आरोपियों की लगातार तलाश की जा रही थी। सीसीटीव्ही फुटेज का अवलोकन किया गया, जिसमें एक आरोपी को चिन्हित कर उसकी पता-तलाश की गई, जो सुमित सेन उर्फ गोलू पिता सुखनंदन सेन निवासी ब्यौहारी को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की गई। जिसमें उसने उक्त चोरियां करना स्वीकार किया। प्रकरण मे अन्य साथी आरोपी की तलाश जारी है। पूछताछ एवं थाना रिकार्ड के अवलोकन पर उक्त आरोपी को पूर्व में भी नकबजनी के प्रकरण मे जेल निरूद्ध किया जा चुका है। 

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget