हाईटेंशवन लाईन के नीचे जबरन नियम विरुद्ध किया जा रहा अवैध भवन निर्माण का कार्य

हाईटेंशवन लाईन के नीचे जबरन नियम विरुद्ध किया जा रहा अवैध भवन निर्माण का कार्य

*नगरपालिका परिषद द्वारा नोटिस व काम बंद करवाने के बाद भी निर्माण जारी*


अनूपपुर

नगर के वार्ड 9 में हाई टेंशन 220/132 केव्ही टॉवर लाइन के नीचे अवैध निर्माण पर नपा अनूपपुर सहित राजस्व विभाग ने सिर्फ निर्माण कार्य को बंद करने की नोटिस देकर चुप्पी साधी हुई है। अनूपपुर नपा द्वारा पूर्व में 8 मई को किरण सोनी पिता बिहारीलाल सोनी को हाईटेंशन टॉवर लाईन के नीचे से अवैध निर्माण को रोकने के लिए नोटिस जारी किया गया, जिसमें 24 घंटे के अंदर अवैध निर्माण को तोडक़र निकाय को सूचित करने अन्यथा उक्त अवैध निर्माण को नपा द्वारा तोडऩे की कार्यवाही तथा होने वाली खर्चे की वसूली बकाया राजस्व की भांति की जाने का नोटिस दिया गया। लेकिन सिर्फ दिखावे के नोटिस के कारण उक्त अवैध भवन का निर्माण मकान स्वामी द्वारा कुछ दिनों तक उक्त भवन निर्माण कार्य को रोक दिया गया था। लेकिन 2 माह बाद कलेक्टर आशीष वशिष्ठ के अवकाश पर चले जाने के बाद इसका फायदा उठाते हुए फिर से अवैध निर्माण कार्य को प्रारंभ कर दिया गया है।

*अवैध निर्माण कार्य को रोकने पहुंची नपा*

नगर पालिका की लगातार समझाईश वा नोटिस के बावजूद उक्त अवैध भवन निर्माण के संचालक द्वारा कलेक्टर आशीष वशिष्ठ के अवकाश पर जाते ही बीते दो माह बाद फिर से अवैध भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इस अवैध निर्माण को कराए जाने में शहडोल में संचालित फैसला गोल्ड के मालिक का नाम जनचर्चा पर जोरो में है। उक्त भवन निर्माण पर नगर पालिका द्वारा काम बंद करवाया गया, लेकिन नगर पालिका अनूपपुर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के जाते ही भवन मालिक पुन: अवैध तरीके से भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। 

*प्रतिबंधित क्षेत्र में दुर्घटना को दे रहे निमंत्रण*

नगर के वार्ड क्रमांक 9 में राय ऑयरन ट्रेडर्स के बगल से किरण सोनी पिता बिहारीलाल सोनी द्वारा अति उच्चदाब 220/132 केव्ही लाईन के नीचे प्रतिबंधित क्षेत्र में अवैध तरीके से भवन का निर्माण कराया रहा है। जहां 8 मई को नपा अनूपपुर द्वारा अवैध निर्माण की सूचना पर मौके पर पहुंचते हुए म.प्र. नपा अधिनियम 1961 की धारा 187 के तहत अवैध निर्माण कार्य को बंद कराते हुए पंचनामा तैयार कर गढ्ढों को समतल करने का आदेश दिया गया था, जहां अजय सोनी एवं किरण सोनी द्वारा उक्त प्रतिबंधित क्षेत्र में फिर एक बार अवैध तरीके से भवन निर्माण का कार्य जोरो पर शुरू कर दिया गया है। इस अवैध भवन निर्माण पर रोक लगाए जाने के लिए 15 मई को कार्यपालन यंत्री म.प्र. विद्युत वितरण केन्द्र अनूपपुर को भी पत्र लिखा गया , लेकिन अब विद्युत विभाग के तरफ से भी कोई कार्यवाही नही की गई।

*सार्वजनिक पानी निकासी को बंद करने पर रोष*

पूरे मामले में वार्ड 9 में वार्डवासियों ने उक्त अवैध भवन निर्माण की शिकायत कलेक्टर एवं मुख्य नपाधिकारी अनूपपुर को लिखित रूप से की गई थी, जिसमें उन्होने अनूपपुर-वेंकटनगर मुख्य मार्ग वार्ड 9 राय आयरन ट्रेडर्स के बगल से किरण सोनी पिता बिहारी लाल सोनी द्वारा सार्वजनिक पुलिया से गंदे पानी की निकासी द्वार को बंद कर 132 केव्ही हाईटेंशन टॉवर लाईन के नीचे अवैध निर्माण करने संबंधी मामले दर्ज करवाया गया था। जिसके कारण बारिश के दिनों में पानी की निकासी नही हो पाने के कारण वार्ड के रहवासियों को परेशान होना पड़ रहा है। 

इनका कहना है।

हाईटेंशन लाईन के नीचे अवैध भवन निर्माण के कार्य को बंद कराया गया है, अगर दोबारा काम शुरू कर दिया गया है, तो ट्रैक्टर भेजकर उक्त निर्माण सामग्री जब्त करते हुए नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। 

*अमन वैष्णव, प्रभारी कलेक्टर अनूपपुर*

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget