सचिव की लापरवाही से पंचायत में ग्रामीण पीने के पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर

सचिव की लापरवाही से पंचायत में ग्रामीण पीने के पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर

*ग्राम पंचायत केल्हौरी मे नल जल योजना हुई फेल*


अनूपपुर

सरकार की हर घर नल से जल देने की योजना जिले में दम तोड़ती नजर आ रही है। बता दे कि जैतहरी जनपद के अंतर्गत केल्हौरी में खर्च करने के बाद भी  पंचायत के ग्रामीण क्षेत्रों में जलसंकट की स्थिति बनी हुई है। गांव-गांव नल जल योजना के तहत पानी टंकी बनाकर पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाने की योजना का लाभ ग्रामीणों को समुचित तरीके से नहीं मिल रहा है। हालात यह हैं कि लाखों रुपए की लागत से बनाए गए प्रोजेक्ट महीने भर में फेल हो गया हैं। कहीं मोटर खराब तो कहीं प्रोजेक्ट तैयार करने में बरती गई लापरवाही के कारण पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। 

*नल से जल निकलने का कर रहे इंतजार*

नल जल योजना का कार्य  पूर्ण  हो जाने के बाद भी महीने भर से पानी का संकट गहरा चुका है। कारण मई-जून के महीने में जल संकट गहरा गया है। वहीं पंचायत भी गर्मी में जलसंकट से निपटने के लिए किसी प्रकार की कार्ययोजन तैयार नहीं की और न ही नल-जल योजना से जल आपूर्ति के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके कारण महीने भर से केल्हौरी ग्राम पंचायत में पानी टंकी से जल आपूर्ति के लिए समस्या बनी हुई है।

*ग्राम पंचायत की उदासीनता से बंद पड़े प्रोजेक्ट*

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा नल जल योजना पूर्ण कर पंचायत को हैंड ओवर किया गया लेकिन केल्हौरी पंचायत में नल जन योजना दम तोड़ रही है। पंचायत सचिव की बड़ी लापरवाही सामने आई है। पानी की सप्लाई  की मॉनीटरिंग विभाग के द्वारा ग्राम पंचायत द्वारा किया जाता है पंचायत द्वारा क्षमता से कम मोटर पंप डालकर कार्यपूर्ण दिखा देते हैं, 

*दो ओवरहेड टैंक का निर्माण एक बूंद पानी नही* 

जनपद पंचायत जैतहरी के अंतर्गत ग्राम पंचायत में पंप हउस का निर्माण भी कराया गया  पाइपलाइन बिछाई गई इसके बाद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम पंचायत को पूरी योजना हैंड ओवर कर दी गई और पंचायत द्वारा ग्राम वासियों से पानी का टैक्स भी प्रतिमाह लिया जा रहा है लेकिन बीते एक माह से पानी का एक बूंद भी ग्रामीणों को नसीब नहीं हो पा रहा है। हालांकि खबर प्रकासन के बाद क्या हरकत में आते हैं या नही, ठेकेदार व अधिकारी ग्रामीणों को कब मिलेगा पीने का शुद्ध पानी ये आने वाला समय ही बताएगा।

*बिन पानी सब सून*

 जिले के ग्राम पंचायत केल्हौरी मे नल जल योजना हुई फेल बरसात के मौसम में भी आमजन केल्हौरी ग्राम पंचायत के ग्रामीण एक बूंद पानी को तरस रहे हैं यहां के मुखिया मलाई छान रहे हैं।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget