अर्बन बैंक डेलीगेट चुनाव में मजदूर कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों को जिताने की अपील

हाई कोर्ट के निर्देश पर रेलवे अर्बन बैंक प्रबंधन के प्रतिनिधि का चुनाव 24 एवं 25 जुलाई को

*अर्बन बैंक डेलीगेट चुनाव में मजदूर कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों को जिताने की अपील*

           

अनूपपुर

दक्षिण पूर्व रेलवे मजदूर कांग्रेस के शाखा अनूपपुर के कोषाध्यक्ष जंयतो दास गुप्त ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि साऊथ ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे मजदूर कांग्रेस  अर्बन बैंक चुनाव - 2024 - घोषणा पर जारी करते हुए बताया की को-आपरेटिव सोसाइटी (अर्बन बैंक) के चुनाव तीन रेलवे जिसमें दक्षिण पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे एवं पूर्व तटीय रेलवे के कोआपरेटिव सोसाइटी का है, अर्बन बैंक  का कारोबार लगभग 15 हजार करोड़ का है एवं मुनाफा बैंक के पास 6 हजार करोड़ रुपये है। जबकि अर्बन बैंक "नो लॉस नो प्रॉफिट" के सिद्धांत में संचालित किया जाता है लेकिन शेयर - धारकों से कमायी हुई पूंजी 6 हजार करोड़ हो चुकी है।

अर्बन बैंक प्रबंधन को पांच वर्ष में प्रतिनिधि एवं  प्रबंधक चुनाव कराना है, लेकिन पिछले 14 वर्ष से चुनाव नहीं करवाया गया । माननीय हाईकोर्ट कोलकाता के हस्तक्षेप के बाद चुनाव कराया जा रहा है। नियमानुसार रेलवे कर्मचारी ही बैंक का शेयर धारक बन सकता है, शेयर धारक ही प्रतिनिधि बन सकता है, प्रतिनिधि ही प्रबंधक बन सकता है, लेकिन प्रबंधन समिति ने 14 वर्ष से चुनाव न कराकर गैर रेल कर्मचारी को भी बैंक का प्रबंधक ऑफ बोर्ड के पद पर रखा है, जो कि नियमतः गलत है तथा भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने का माध्यम है।

करीब 20 वर्षों से सोसाइटी यानी अर्बन बैंक में कोई भी नियुक्ति सार्वजनिक अधिसूचना के द्वारा नहीं की गयी, नियुक्ति यूनियन के शीर्ष नेताओं के परिवार और रिश्तेदार द्वारा पिछले दरवाजे से भरा जा रहा है। रेलवे कर्मचारियों के मतदान से मजदूर कांग्रेस के उम्मीदवारों का चयन अगर किया होता है तो मजदूर कांग्रेस का यह संकल्प है कि लोन के ब्याज दर में कमी करेंगे।अर्बन बैंक को नो प्रॉफिट नो लॉस के सिद्धांत पर लागू करेंगे ।शेयर धारको का जो एक मासिक निश्चित राशि जमा होती है उसके ब्याज दर को नेशनल बैंक के ब्याज की दर के समांतर लागू करेंगे ।अर्बन बैंक में लोन को लेने की प्रकिया को सरल कर इसे ऑन लाइन करेंगे ।लोन लेने वाले कर्मी का जीवन बीमा लोन देते समय किया जायेगा, जिससे कोई अनहोनी होने पर उसके परिवार को लोन की बची राशि न देना पड़े। मासिक निश्चित  जमा राशि को  निकालने की शर्त को हटाकर, 2002 के बाद जो शेयर धारक बने उनको भी राशि निकासी का लाभ देंगे।

 जिस शेयर धारक का 25 वर्ष से ज्यादा हो गया है उसे मासिक किस्त जमा  से मुक्त रखेंगे। अर्बन बैंक की नौकरी को सामान्य विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा के तर्ज पर रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ जैसी संस्था से नियुक्ति करवायेंगे और पदों की भर्ती शेयर धारकों के परिवारजनों से किया जायेगा । बंद खाता का हवाला देकर हजारों शेयर धारकों के रुपयों का भुगतान जो नहीं किया जाता है उस एकाउंट के रुपयों को तत्काल परिवारजनों को भुगतान करेंगे । अर्बन बैंक के सभी शेयर धारकों का खाता डिजिटल व अपडेटेड खाता उपलब्ध एवं यूजर फ्रेंडली एप के द्वारा संचालित करेंगे।अर्बन बैंक के सभी संचालन (लोन और विड्राल) की सुविधा आन लाईन भी करेंगे । लोन की सीमा कम से कम 10 लाख तक करेंगे ,. हॉलिडे होम की बुकिंग डिजिटल करेंगे ।

हॉलिडे होम की बुकिंग में 3 दिनों की अनिवार्यता हटा कर, कम से कम 1 दिन की बुकिंग सुविधा भी उपलब्ध करेंगे । अर्बन बैंक का मुख्यालय जो वर्तमान में गार्डन रीच द्वारा संचालित है उसे विकेन्द्रीकरण कर जोनल वाइज मुख्यालय बनाकर संचालित करेंगे। सभी शेयर धारकों के लाभांश का 2014 से 2022 तक का, सही मूल्यांकन कर व्याज सहित भुगतान करेंगे। अर्बन बैंक के शेयर धारकों को होम लोन की सुविधा भी प्रदान करेंगे । अर्बन बैंक में कार्यरत कर्मचारियों के साथ, शोषण और अनर्गल स्थानांतरण बंद करेंगे। अर्बन बैंक के शेयर धारकों के पुत्रियों के विवाह के लिए, 6 माह तक ब्याज मुक्त लोन देने की व्यवस्था करेंगे ।

शेयर धारको के मृत्यु होने पर, अर्बन बैंक द्वारा कम से कम ₹ 20 हजार अंतिम क्रिया के लिये देंगे।शेयर धारकों का किस्त कटिंग का काम रेलवे लिपिक द्वारा किया जाता है इसके लिये उन्हें अनोरोरियम भुगतान करेंगे।  यह समय बार-बार दस्तक नही देता, कोई भी संस्था पर कोई व्यक्ति लंबे समय तक काबिज रहता है तो, उस संस्था में भ्रष्टाचार बढ़ने की गुंजाईश बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए हमारी लड़ाई बदले की नहीं बदलाव की है, किसी व्यक्ति की नहीं व्यवस्था से है, हमारी लड़ाई वर्चस्व की नहीं, शेयर धारकों की हित की है।  साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर कांग्रेस के ईमानदार जुझारू प्रत्याशी निर्वाचन क्षेत्र 07 से जयंतो दास गुप्ता कमर्शियल विभाग निर्वाचन क्षेत्र 35 सिराज अहमद मंसूरी इंजीनियरिंग विभाग निर्वाचन क्षेत्र 32 एस संजीव कुमार राव इंजीनियरिंग विभाग सेउम्मीदवार है जिसका मतदान 24 और 25 जुलाई को होना है इसलिये आप सभी शेयर धारकों से विनम्र अपील है कि, मजदूर कांग्रेस के सभी उम्मदीवारों को अपना अमूल्य मत व समर्थन देकर भारी मतों से विजयी बनावें

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget