गरुण पुराण के 9 अध्याय संपन्न, प्रबंधन की तेरहवीं तक आंदोलन रहेगा जारी -श्रीकांत शुक्ला

गरुण पुराण के 9 अध्याय संपन्न, प्रबंधन की तेरहवीं तक आंदोलन रहेगा जारी -श्रीकांत शुक्ला

जमुना कोतमा क्षेत्र में हिंद मजदूर सभा का 27 सूत्रीय मांगों के लिए क्रमिक अनशन जारी


अनूपपुर

एसईसीएल के जमुना कोतमा क्षेत्र में हिंद मजदूर सभा (HMS) ट्रेड यूनियन ने 23 जुलाई 2024 से महाप्रबंधक कार्यालय के सामने 27 सूत्रीय मांगों को लेकर क्रमिक अनशन शुरू किया है क्षेत्रीय अध्यक्ष श्रीकांत शुक्ला और नाथूलाल पांडे के नेतृत्व में यह आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है और अब अपने पांचवें दिन में प्रवेश कर चुका है।

HMS ट्रेड यूनियन की प्रमुख मांगों में श्रमिकों के हितों की रक्षा और उनके जीवन स्तर में सुधार शामिल हैं इनमें आवासीय कॉलोनियों की स्थिति में सुधार, श्रमिकों की सुरक्षा, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं, मजदूरी में वृद्धि और नियमित सफाई व्यवस्था जैसी मांगे प्रमुख हैं इसके अलावा, आमाडाड खुली खदान में कंपनी की मशीनों का विभागीय संचालन, प्राइवेट कर्मचारियों की हाजिरी सी कार्य में लगाने, सभी प्राइवेट कर्मचारियों का Y.T.C. एवं मेडिकल कराकर पहचान पत्र देने और मेडिकल कार्ड से चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने जैसी मांगे भी शामिल हैं।

HMS ने जोर देकर कहा है कि गोविंदा फ़िल्टर प्लांट से जमुना फ़िल्टर प्लांट में पानी की सप्लाई बंद होने से टाउनशिप में पानी की भारी किल्लत है, जिसे तत्काल बहाल किया जाए इसके अलावा, भूमिगत खदान के कर्मचारियों को उच्च गुणवत्ता की टोपी, बत्ती और गम बूट उपलब्ध कराने की भी मांग की गई है क्षेत्रीय चिकित्सालय एवं डिस्पेंसरी में पर्याप्त मात्रा में मेडिसिन और चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराना, और सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाना भी अनशन की प्रमुख मांगों में शामिल हैं।

इस आंदोलन में कई प्रमुख सदस्य और पदाधिकारी शामिल हैं, जिनमें रमाशंकर तिवारी, लक्ष्मी तिवारी, सुनील तिवारी, कौशलाधीश द्विवेदी, हनुमान शुक्ला, विक्रम प्रसाद, विवेक शुक्ला, शैलेन्द्र द्विवेदी, वेद प्रकाश मिश्रा और रामाधार केवट शामिल हैं सभी सदस्य शांतिपूर्ण तरीके से अपनी मांगों को लेकर अनशन कर रहे हैं।

क्षेत्रीय अध्यक्ष श्रीकांत शुक्ला ने कहा कि उन्होंने कई बार प्रबंधन से अपनी मांगों को लेकर चर्चा की है, लेकिन समस्याओं का समाधान नहीं हुआ है अब वे शांतिपूर्ण तरीके से क्रमिक अनशन कर रहे हैं ताकि उनकी मांगे सुनी जाएं और श्रमिकों के जीवन में सुधार हो सके लेकिन अब प्रबंधन की तेरही तक आंदोलन लगातार जारी रहेगा और गरुण पुराण के 9 अध्याय आज संपन्न हुए हैं बाकी आगामी दिनों में संपन्न होंगे।

25 जुलाई 2024 को प्रबंधन ने एच एम एस एवम एटक श्रम संघ को वार्ता हेतु बुलाया, लेकिन वार्ता विफल रही इसके बाद श्रमिक संघ ने भ्रष्टचारी रूपी भूत का मंत्रोचारण करते हुए अंतिम संस्कार किया और चेतावनी दी कि यदि उनकी मजदूर हितैषी मांगें पूरी नहीं होती हैं, तो वे अपने आंदोलन को और तीव्र करेंगे। इस आंदोलन का क्षेत्र में व्यापक प्रभाव हो रहा है और स्थानीय समुदाय से भी समर्थन मिल रहा है। प्रबंधन को श्रमिकों की समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द करना चाहिए ताकि श्रमिकों को राहत मिल सके और वे अपने कार्य में पूरी तत्परता से जुट सकें।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget