प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा द्वारा दुर्गा तिवारी को दिया गया प्रेरणा शिक्षाविद सम्मान

प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा द्वारा दुर्गा तिवारी को दिया गया प्रेरणा शिक्षाविद सम्मान


जबलपुर  

प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा हिंदी प्रचार प्रसार के साथ विभिन्न क्षेत्रों में प्रेरणादायक कार्य कर रहे पत्रकार, शिक्षाविद, कलमकार व समाजसेवियों को निरंतर सम्मानित करने का काम कर रही है जिससे समाज में नव जागृति पैदा हो और इस दिशा में लोगों को काम करने की प्रेरणा मिल सके।

डॉ गुंडाल विजय कुमार, प्रदीप मिश्र अजनबी, डॉ हरेंद्र हर्ष, डॉ लाल सिंह किरार के सतत प्रयासों से प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा अपने हिंदी प्रचार का काम कर रही है और इन कार्यों के दौरान समाज के हर वर्ग से संवाद भी बनाए हुए हैं जिससे भविष्य में और बेहतर किया जा सके। दिनांक 25.06..2024 को जारी विज्ञप्ति में कवि संगम त्रिपाठी ने बताया कि  इसी तारतम्य में श्रीमती दुर्गा तिवारी लोरमी जिला मुंगेली छत्तीसगढ़ को शिक्षाविद सम्मान 2024 प्रदान किया गया। श्रीमती दुर्गा तिवारी वर्तमान में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोंडखाम्ही में व्याख्याता एल.बी .के रूप में पदस्थ हैं। ये स्काउट गाइड प्रभारी भी हैं।

कोरोनावायरस जैसे भयावह स्थिति में उन्होंने 2020 से ऑनलाइन क्लास के माध्यम से बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने का एक सराहनीय प्रयास किया । इन्होंने सिर्फ अपने ही जिले के बच्चों को ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के हर जिले के बच्चों को ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाया। इन्होंने 1376 ऑनलाइन क्लास ली और 76629 बच्चों लाभान्वित किया। इन्होंने मोहल्ला क्लास भी संचालित किया। दुर्गा तिवारी विभिन्न सामाजिक सांस्कृतिक साहित्यिक संस्थाओं से जुड़कर समाज सेवा में रत लोगों की प्रेरणा स्रोत बन गई हैं। 

 भारतवर्ष के विभिन्न क्षेत्रों के विकास हेतु दुर्गा तिवारी द्वारा लिखे गए गद्य - पद्य लेख विभिन्न पत्र पत्रिकाओं व समाचार पत्रों में प्रकाशित होते रहते हैं । इनकी जीवन की गतिशीलता, समाज सेवा, सहयोग एवं कर्तव्य परायणता  ही इनके जीवन के आदर्श हैं। इन सभी सेवाओं में रत होने के बावजूद दुर्गा तिवारी की व्यवहार कुशलता सहजता व सरलता इनके बहु आयामी व्यक्तित्व के परिचायक है। प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा के प्रेरणा स्त्रोत डाॅ धर्म प्रकाश वाजपेयी, डॉ शिवशरण श्रीवास्तव अमल , राजकुमारी रैकवार राज आदि ने बधाई दी है।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget