अखिल भारतीय पत्रकार कल्याण संघ का पत्रकार संगोष्ठी एवं सम्मान कार्यक्रम हुआ संपन्न

अखिल भारतीय पत्रकार कल्याण संघ का पत्रकार संगोष्ठी एवं सम्मान कार्यक्रम हुआ संपन्न

*कैबिनेट मंत्री, एडीजीपी, सम्पादक व राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित सैकड़ों पत्रकार हुए शामिल*


अनूपपुर

अखिल भारतीय पत्रकार कल्याण संघ का प्रांतीय अधिवेशन कार्यकारिणी गठन, राष्ट्रीय कार्य परिषद की बैठक प्रगतिशील पत्रकार सम्मान एवं संगोष्ठी कार्यक्रम अमरकंटक में नर्मदे हर सेवा न्यास आश्रम में को सम्पन्न हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में दिलीप जायसवाल कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री, मध्य प्रदेश शासन,कार्यक्रम के अध्यक्ष राम लाल रौतेल, अध्यक्ष कोल विकास प्राधिकरण, मध्य प्रदेश शासन एवं डी.सी. सागर,अतिरिक्त पुलिस महा नीरिक्षक,पांचजन्य पत्रिका के लेखक एवम राष्ट्रीय विचारक प्रशांत बाजपेयी, एवम अखिल भारतीय पत्रकार कल्याण संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद दीक्षित,अंबिका तिवारी विशिष्ठ अतिथि सहित अधिमान्य पत्रकार सुनील चौरसिया, सहित सैकड़ों प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े पत्रकारों की गरिमामयी में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की शुरुवात माँ नर्मदा जी एवं  स्वर्गीय भगवत शरण माथुर जी के छायाचित्र में दीप प्रज्ज्वलन कर हुई। कार्यक्रम में सभी अतिथियों को प्रतीक चिन्ह ,साल श्री फल से सम्मानित किया गया आए हुआ सभी पत्रकारों का अंग वस्त्र एवं साल श्री एवं पुष्प माला देकर  स्वागत सम्मान किया गया ।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय बैठक कार्य कारणी से  मध्यप्रदेश इकाई के प्रदेश अध्यक्ष आदर्श दुबे का नाम तय हुआ आप पूर्व में प्रदेश महासचिव के दायित्व का निर्वहन कर रहे थे , एवं प्रांत ने अनूपपुर जिले के अध्यक्ष रामभुवन गौतम का नाम तय किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय कार्यकारणी सहित प्रांतीय सदस्यों ने नवीन दायित्बान पदाधिकारियों को नई जिम्मेदारी की शुभ कामनाएं प्रदान की ।कार्यक्रम में  सनातनी परंपरा से हुआ सह भोज कार्यक्रम। पीढ़ा रखकर और आसनी में बैठाकर कराया गया सभी अतिथियों पत्रकार बंधुओं को भोजन वही कार्यक्रम के आभार प्रदर्शन के पश्चात 50 पौधे आए हुए सम्मानित अतिथियों एवं पत्रकार बंधुओं ने रोपित कर पर्यावरण जागरूकता का संदेश देते हुए प्रेरणा दाई दायित्व का निर्वहन किया ।

संविधान की मूल धारणा को समझना आवश्यक- प्रशांत

कार्यक्रम के मुख्यवक्ता के रूप में प्रशांत बाजपेई राष्ट्रीय विचारक लेखक पाचजन्य पत्रिका ने पत्रकारो को सम्बोधित करते हुए यह बात कही कि स्कूली शिक्षा और 8 वी के पाठ्यक्रम में अल्पसंख्यक और बहु संख्यक की परिभाषा और उनके हक के विषय मे पढ़ाया जा रहा है। पश्चिमी सभ्यता और वामपंथियों के द्वारा एजेंडे में बच्चों को समाज मे लिंग भेद, अल्पसंख्यक मानसिकता फैलाना और सामाजिक समरसता को खंडित करने का कार्य किया जा रहा है । भारत का संविधान कभी जाति धर्मो के रूप में अधिकार नही देता भारत मे समानता का अधिकार व भारत एक धर्म निरपेक्ष राज्य है। वामपंथियों के प्रमुख तौर पर शैक्षणिक पाठ्यक्रम में एजेंडा के तहत कार्य कर भारत की संस्कृति को नुकसान पहुचाया जा रहा है। जिसे पत्रकार और समाज के प्रत्येक पंक्तियों के लोग उक्त एजेंडे को खत्म करते हुए समाज से उक्त विचार को आगे ना बढ़ाते हुए उक्त एजेंट पर प्रश्न चिन्ह खड़ा करते हुए विचार जरूर करें। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के समक्ष सदैव चुनौतियां रहती हैं और चुनौतियों को पार कर ही एक अच्छा पत्रकार अच्छा लेखक बन पाता है। उन्होंने यह बात कही की भारत का संविधान सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया,सर्वे भद्राणि पश्यन्तु माँ कसबिद दुःख भाव भवेत। अर्थात सभी जाति धर्मो को समानता का अधिकार देता है। 

*पत्रकारिता एक चुनौती पूर्ण कार्य- शरद दीक्षित*

अखिल भारतीय पत्रकार कल्याण संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद दीक्षित ने यह बात कही की पत्रकारिता हनुमान जी की तरह होनी चाहिए जो जिस अवस्था मे दिखे उसका बखान वैसे ही हो उसमें अपनी अभिव्यक्ति बिल्कुल नही होनी चाहिए। वही पत्रकारिता सूर्पनखा की तरह नही होनी चाहिए कि किसी खबर को इस तरह से परोस दिया जाए कि दूसरे दिन विवाद की स्थिति निर्मित हो। पत्रकारिता नारद मुनि की तरह होनी चाहिए कि जब देव शांत मुद्रा में हो तो दानवों को जगा दें। और यदि दांव सुप्त अवस्था मे हो तो देवो को जागृत कर दें। अर्थात समाज का तालमेल बनाये रखना पत्रकारिता का मूल दायित्व भी है।

*पत्रकारों के लिए चिंतन आवश्यक- दिलीप जैसवाल*.

कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री, दिलीप जैसवाल ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए यह बात कही कि वर्तमान में पत्रकारिता संघर्षपूर्ण कार्य है। निष्पक्ष पत्रकारिता एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। हम लोग अक्सर वहीं अध्यक्ष उद्बोधन में कोल विकाश प्राधिकरण के अध्यक्ष रामलाल रौतेल जी ने कहा हम लगातार नर्मदे हर सेवा न्यास में विगत दस वर्षों से पत्रकारिता संगोष्ठी सम्मान कार्यक्रम कर रहे हैं पत्रकारों को एकजुट कर उनसे संवाद करना भी एक चुनौती है जिसे भाई आदर्श दुबे एवं सहयोगियों ने करके दिखाया है उन्होंने कार्यक्रम की प्रशंशा करते हुए पत्रकारों की संगोष्ठी एवं सम समाय विषयों पर चर्चा लगातार होते रहना चाहिए मंच से कहा।

*कार्यक्रम के अध्यक्ष रहे केबिनेट मंत्री*

आपने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि पत्रकारों को एकजुट करके  उनके साथ सम्मान संवाद करना अपने आप में एक कठिन कार्य है हमने नर्मदे हर सेवा न्यास में लगातार 10 वर्षों से पत्रकार संगोष्ठी एवं सम्मान कार्यक्रम किया और इस वर्ष भी छोटे भाई आदर्श दुबे ने पत्रकारों के एकत्रित कर एक चुनौती पूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाया है। वही अतिरिक्त पुलिस महा निरीक्षक डीसी सागर ने अटल ओजस्वी कविताओं से पत्रकारों में ऊर्जा का संचार किये। आयोजक मंडल द्वारा जिले एवं संभाग सहित मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों से पत्रकारों का आमंत्रित किया है और प्रगतिशील पत्रकारों का अधिक से अधिक कार्यक्रम में शामिल होने का संगठन ने आग्रह किया है, कार्यक्रम का प्रमुख विषय पत्रकारिता का वर्तमान परिदृश्य एवं पत्रकार सुरक्षा है ,अखिल भारतीय पत्रकार कल्याण संघ, प्रांतीय समिति मध्य प्रदेश के सदस्य श्री आदर्श दुबे अनूपपुर  , नरेन्द्र बुधोलिया रीवा-, विकास सोनी जबलपुर संजय सिंह कटनी ,राजेश लाड ग्वालियर, अनूप रॉबिन जबलपुर व्यवस्था में रहे।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget