माहेश्वरी समाज का उत्पत्ति दिवस उल्लासमय वातावरण के साथ संपन्न

माहेश्वरी समाज का उत्पत्ति दिवस उल्लासमय वातावरण में संपन्न, अवतार नहीं अंश हैं हम, शिव के वंश है

*गौ माता के लिए अटल कामधेनु सेवा संस्थान जाकर गायों को खिलाया फल सब्जी व गुड़*


अनूपपुर 

माहेश्वरी समाज का उत्पत्ति दिवस महेश नवमी का पर्व बड़े ही उल्लासमय वातावरण के साथ मनाया गया।इस अवसर पर माहेश्वरी समाज के सभी वर्ग के लोग अपने-अपने परिवार के साथ कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। माहेश्वरी समाज ने महेश नवमी को माहेश्वरी वंशोत्पत्ति दिवस के रूप में मनाई।माहेश्वरी समाज के लोगों ने महेश नवमी को भगवान शिव की विशेष पूजा-उपासना की तत्पश्चात अपने इष्ट देव भगवान महेश जी की पूजा,अर्चना एवं आरती की।तत्पश्चात ओम जय शिव ओंकारा,शिव पार्वती प्यारा महेश आरती एवं स्वागत गीत महेश नवमी का पर्व यह हमारा है से कार्यक्रम प्रारंभ किया।मान्यता है कि इस दिन माहेश्वरी वंश की उत्पत्ति हुई थी।

कार्यक्रम के शुभारंभ में माहेश्वरी समाज शहडोल में अमलाई छोड़कर शहडोल आए अरविंद एवं दीपा पच्चीसिया का शहडोल माहेश्वरी समाज ने स्वागत किया।इसके पश्चात शिक्षा एवं अन्य क्षेत्र में उच्च स्थान प्राप्त करने वालों में वंशिका काबरा कक्षा दसवीं बोर्ड में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर उसका सम्मान किया गया।इसके साथ ही अन्य क्षेत्र में अचीवमेंट प्राप्त किए लोगों में तन्वी मूंदड़ा नीट में 99.64 प्रतिशत अंक प्राप्त करने, हिमांशु मंत्री ने क्रिकेट में शहडोल संभाग का नाम रोशन करने,अनुश्री खटोड़ के आर्टिकेट बनने,हर्षा लखोटिया के असिस्टेंट प्रोफेसर पंडित शंभू नाथ शुक्ला यूनिवर्सिटी शहडोल बनने,मयंक मूंदड़ा बी टेक करके इंदौर में कंपनी ज्वाइन करने एवं श्रुति बियानी के चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने पर सम्मान एवं स्वागत किया गया।

माहेश्वरी महिला मंडल की सचिव वनिता लखोटिया ने बताया कि 5157 वां उत्पत्ति दिवस हैं।उन्होंने बताया कि माहेश्वरी समाज दिनों दिन नई ऊंचाइयों को छू रहा है।गत मास माहेश्वरी महिला मंडल शहडोल के तत्वाधान में विभिन्न कार्यक्रम हुए जिसमें सभी ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।रमा उज्ज्वला प्रोजेक्ट के तहत कविता खटोड़ ने ऑनलाइन कुकिंग क्लास लेकर अपने हुनर दिखाएं तो नीता मूंदड़ा ने ठाकुर जी की सुंदर पोशाक सहज तरीके से बनाना सिखाया जिसमें प्रदेश की तरफ से 2100 रुपए का पारितोषिक दिया गया जो बहुत सराहनीय है।इसके साथ ही 8 जून को साड़ी वाकेथान का कार्यक्रम आयोजित किया गया।जिनमें मुख्य अतिथि डॉक्टर सुधा नामदेव,पूर्व अध्यक्ष नगर पालिका उर्मिला कटारे एवं विभा गुप्ता ने अपने उपस्थिति से रैली की शोभा बढ़ाई।साड़ी परिधान को बढ़ावा देने हेतु पंचायती मंदिर में बैनर लगवाया गया।जिसमे शालीनता से प्रवेश करने का आग्रह किया गया है।आगे भी मंदिरों में ऐसे ही बैनर लगाएंगे।मानसून का सम्मान करते हुए शहडोल अमलाई एवं अनूपपुर में पौधों का आदान-प्रदान करके प्रकृति का सम्मान किया,बच्चों ने भी प्रकृति को हरा-भरा करने में अपना सहयोग दिया।महेश नवमी पर विभिन्न ड्रामा एवं मनोरंजक नृत्य प्रतियोगिता रखी गई।जिसमें शशि काबरा एवं साधना मंत्री को प्रथम,कीर्ति खटोड़ एवं तृप्ति खटोड़ को द्वितीय और वनिता लखोटिया एवं नीता मुदडा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

गौ माता के लिए अटल कामधेनु सेवा संस्थान जाकर गायों को फल सब्जी गुड़ खिलाया गया। जिसमें सभी का पूर्ण सहयोग रहा। होटल लेवल वन आहूजा मार्केट शहडोल में एकत्रित होकर शहडोल संभाग के सभी महेश्वरी समाज के लोग विभिन्न प्रकार के गेम का लुत्फ उठाया।जिसमें हाउजी गेम्स के साथ अन्य गेम का समाज के लोगों ने लुत्फ उठाया। महेश नवमी के साथ ही फादर्स डे होने पर बच्चों ने चंद पंक्तियां सुनाई एवं केक काटकर खुशी मनाई। कार्यक्रम में एम.एल.मंत्री,कमल मूंदड़ा, अरुण बियानी,दिलीप ईनानी संध्या बियानी दीपा पच्चीसिया ने भी अपने-अपने विचार रखें।

वक्ताओं ने अपने उद्बोधन में दोहराया कि अवतार नहीं अंश हैं हम,शिव के वंश हैं हम लजीज व्यंजन के साथ दोपहर का भोजन फिर उसके पश्चात म्यूजिकल गेम खिलाया गया।जिसका सभी ने लुत्फ उठाया। शाम को चाय बिस्किट के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। माहेश्वरी समाज शहडोल के जिलाध्यक्ष सुनील मंत्री ने महेश नवमी के कार्यक्रम में समाज के सभी सभी लोगों के प्रति महेश नवमी कार्यक्रम को सफल बनाने वाली टीम के प्रति भी आभार व्यक्त किया है।जिन्होंने बहुत अच्छा कार्यक्रम आयोजित कर समाज के हर वर्ग का दिल जीत लिया।उन्होंने महिलाओं के प्रति भी आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के अंत में सभी उपस्थित महेश्वरी समाज के लोग अटल कामधेनु गौसेवा संस्थान जाकर गायों को फल,सब्जी, गुड़ खिलाया। कार्यक्रम में अच्छी प्रस्तुति देने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया।


Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget