केन्द्रीय विद्यालय मे "परीक्षा पे चर्चा" पेंटिंग प्रतियोगिता मे छात्रों ने दिखाया रचनात्मकता

केन्द्रीय विद्यालय मे "परीक्षा पे चर्चा" पेंटिंग प्रतियोगिता मे छात्रों ने दिखाया रचनात्मकता


अनूपपुर

परीक्षाओं की बारीकियों से जूझ रहे युवा दिमाग के जीवंत प्रदर्शन में, केंद्रीय विद्यालय जमुना कॉलरी ने आज एक अनूठी "परीक्षा पे चर्चा" पेंटिंग प्रतियोगिता मे सम्पूर्ण अनूपपुर जिले के छात्रों की मेजबानी किया। यह आयोजन, परीक्षा की चिंता और तनाव प्रबंधन पर राष्ट्रीय पहल के साथ मेल खाते हुए, 100 से अधिक छात्रों के लिए कला के माध्यम से अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने का एक मंच था। मुख्य अतिथि अरविंद कुमार राय, विद्यालय प्रबंध समिति प्रतिनिधि  और एसईसीएल जमुना कोतमा क्षेत्र  के कार्मिक प्रबंधक और प्राचार्य मनोज कुमार की उपस्थिति में आयोजित प्रतियोगिता से प्रतिभागियों के बीच रचनात्मकता और कल्पना की एक चिंगारी प्रज्वलित बनी।  "परीक्षा पे चर्चा" विषय के साथ साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्र,  चंद्रयान, विकसित भारत, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, आदित्य एल.1 और भारत की सफलता आदि विषयो पर छात्रों ने कैनवास पर सफलता के लिए अपनी चिंताओं, आकांक्षाओं और रणनीतियों को चित्रित करते हुए, परीक्षा के साथ अपने स्वयं के अनुभवों को समझने का अवसर मिला।

प्राचार्य मनोज कुमार ने कहा, "यह प्रतियोगिता केवल कलात्मक योग्यता के बारे में नहीं है।"  आत्म-विश्वास, दृढ़ता और चुनौतियों पर काबू पाने के बारे में मूल्यवान सबक भी सीखें।

मुख्य अतिथि अरविन्द कुमार राय ने "परीक्षा पे चर्चा" की कलात्मक व्याख्याओं को देखने की उत्सुकता व्यक्त की।  उन्होंने कहा, "यह पहल, छात्रों के भीतर और उनके तथा उनके गुरुओं के बीच, परीक्षा के दौरान खुले संचार और समझ को बढ़ावा देने की अपार क्षमता रखती है। मुझे विश्वास है कि इन युवा दिमागों की रचनात्मक अभिव्यक्तियाँ मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगी और मार्ग प्रशस्त करेंगी तथा  परीक्षाओं के प्रति अधिक सकारात्मक और तनाव-मुक्त दृष्टिकोण विकसित होगा।

100 से अधिक प्रतिभागियों की उम्मीद के साथ, प्रतियोगिता रंगों और भावनाओं का एक जीवंत बहुरूपदर्शक बना।  जैसे-जैसे छात्र कैनवस पर अपना दिल उड़ेलते हैं, यह आयोजन न केवल कलात्मक जुनून को प्रज्वलित करने की उम्मीद करता है, बल्कि परीक्षा की तैयारियों और मानसिक कल्याण के बारे में रचनात्मक बातचीत भी शुरू करता है। प्रतियोगिता मे प्रथम स्थान पर शिवांश मिश्रा, केंद्रीय विद्यालय जमुना कॉलरी, दूसरे स्थान पर सुरेंद्र सिंह , नवोदय अमरकंटक, तीसरे अनामिका सिंह, केंद्रीय विद्यालय अमरकंटक, चौथे नम्रता मरावी , केंद्रीय विद्यालय अनूपपुर और पांचवें स्थान करुणा तांडिया , केंद्रीय विद्यालय अमरकंटक ने प्राप्त किया।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget