कड़ी सुरक्षा के बीच सम्पन्न होगा मतगणना, 144 धारा लागू, चुनाव परिणाम के लिए चौराहों में लगे प्रोजेक्टर

कड़ी सुरक्षा के बीच सम्पन्न होगा मतगणना, 144 धारा लागू, चुनाव परिणाम के लिए चौराहों में लगे प्रोजेक्टर


अनूपपुर

03 दिसंबर को तीनो विधानसभा की मतगणना का कार्य सुबह 8 बजे  कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू होगा। तीनो विधानसभा के कुल ईवीएम की संख्या- 699 हैं। मतदान केंद्र अनूपपुर विधानसभा 87 में ईवीएम  संख्या 224, कोतमा विधानसभा- 86 में ईवीएम की संख्या 202 व पुष्पराजगढ़ विधानसभा में ईवीएम की संख्या 273 हैं। मतगणना केंद्र में कुल कुल 216 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई इसके अलावा 06 राजपत्रित अधिकारियों, 12 निरीक्षक स्तर के अधिकारी सहित कुल 440 पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था हेतु तैनात किये गये हैं। डाक मत पत्र की संख्या- 3072 व दिव्यांग मतदाता-1069 हैं। विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2023 के तहत विगत 17 नवम्बर को हुए मतदान की मतगणना 3 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज अनूपपुर में बनाए गए विधानसभावार मतगणना कक्षों में की जाएगी। 

*14 टेबल में होगी मतगणना*

विधानसभा क्षेत्र कोतमा के 202 मतदान केन्द्रों की गिनती 14 टेबलों में 15 राउंड में पूरी होगी। वहीं अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र के 224 मतदान केन्द्रों की मतगणना 14 टेबलों में 16 राउंड में व पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 273 मतदान केन्द्रों की मतगणना 14 टेबलों में 20 राउंड में पूरी होगी। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र के 699 मतदान केन्द्रों की मतगणना को सम्पन्न कराने के लिए सभी आवष्यक व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया है। 3 दिसम्बर की सुबह 8 बजे डाक मतपत्रों की गिनती होगी। उसके पश्‍चात् प्रातः 8ः30 बजे से ईवीएम की मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा। 

*144 धारा लागू*

अनूपपुर

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी आशीष वशिष्‍ठ ने अनूपपुर जिले की कोतमा, अनूपपुर एवं पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र के शांतिपूर्ण मतगणना संपादित कराए जाने व लोक व शांति बनाए जाने रखने हेतु दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए जिला अनूपपुर (म.प्र.) अंतर्गत 03 दिसम्बर 2023 को 24 घण्टे (सम्पूर्ण दिवस) के लिए प्रतिबंधात्मक निषेधाज्ञा लागू की है। कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर आग्नेयास्त्र लेकर नही चलेगा और न ही कोई व्यक्ति सार्वजनिक रूप से खतरनाक हथियार/पदार्थ लेकर नही चलेगा। कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर पटाखों का उपयोग नही करेगा। जिला अनूपपुर अंतर्गत उक्त अवधि में कोई भी जुलूस, रैली, आमसभा, सम्मेलन सक्षम अधिकारी संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी के अनुमति के बिना आयोजित नही होगी और न ही ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग किया जाएगा। ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग प्रातः 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा।  आदेश में उल्लेखित किया गया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता के सभी बिन्दुओं का पालन करना अनिवार्य होगा।

*रहेगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था*

मतगणना स्थल की सुरक्षा तीन स्तरों में की गई है। प्रथम परिसर के बाहरी सुरक्षा चक्र पुलिस बल से, द्वितीय भवन की बाहरी सुरक्षा व्यवस्था एस.ए.एफ. व पुलिस बल के माध्यम से एवं तृतीय आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था केन्द्रीय सुरक्षा बल एवं जिला पुलिस बल के माध्यम से की जावेगी। पार्किंग व्यवस्था रेलवे अंडर ब्रिज के पास नदीं के किनारे मैदान में तथा अमरकंटक रोड से पॉलिटेक्निक कालेज रोड पर नदी के पुल के पहले मैदान में स्थापित की गई है। इसके अतिरिक्त 08 मोबाईल पेट्रोलिंग अनूपपुर शहर में एवं जिले के समस्त थानों में थाना मोबाईल के साथ-साथ एक अतिरिक्त मोबाईल पेट्रोलिंग लगायी गयी है।

*रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, इन्दिरा तिराहा में प्रोजेक्टर के माध्यम से होगा मतगणना परिणाम का प्रदर्शन*

विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत 3 दिसम्बर को जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र की मतगणना शासकीय पालीटेक्निक कालेज अनूपपुर में प्रातः 8 बजे से की जाएगी। मतगणना परिणाम के प्रदर्शन हेतु जिला मुख्यालय अनूपपुर के स्टेशन तिराहा, बस स्टैण्ड तथा इन्दिरा तिराहा में प्रोजेक्टर लगाकर जानकारी का प्रदर्शन किया जाएगा। जिसकी व्यवस्था के सुचारू संचालन हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष वशिष्ठ ने जिला खनि अधिकारी सुश्री आशालता वैद्य को नोडल अधिकारी बनाया है। इनके साथ शासकीय सेवकों की ड्यिूटी लगाई गई है।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget