आदित्यनाथ कोल वेनिफिकेशन हवा में जहर घोलकर पर्यावरण को कर रहा है प्रदूषित

आदित्यनाथ कोल वेनिफिकेशन हवा में जहर घोलकर पर्यावरण को कर रहा है प्रदूषित

*कोल डस्ट से लोग परेशान हो रही हैं बीमारी, प्रशासन मौन, फिर होगा धरना, प्रदर्शन, आंदोलन*


शहड़ोल/अमलाई

शहड़ोल जिले के अमलाई के इंदिरा नगर में 2008 से कोल साइडिंग संचालित है 15 वर्षो से यहाँ पर कोयले की अनलोडिंग लोडिंग होती हैं। जहाँ पर नियम कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। आम जनता मोल कोल साइडिंग से परेशान है, जिम्मेदार कोल साइडिंग कंपनी के दबदबे के आगे जिम्मेदार मौन हैं। कार्यवाही के नाम पर केवल खानापूर्ति चल रही हैं, प्रशासन कोल साइडिंग कंपनी के आगे नतमस्तक दिखाई दे रही हैं। पर्यावरण विभाग भी लाचार नजर आ रहा हैं। जनता परेशान है किसके पास जाए कहा जाए, ऐसे में पीड़ित जनता को न्याय कहा से मिलेगा कौन दिलाएगा।

*यह हैं मामला*

शहड़ोल जिले के बकहो नगर परिषद के वार्ड़ नम्बर 15 इंदिरा नगर अमलाई स्टेशन के बगल से संचालित आदित्यनाथ कोल वेरनिफिकेशन हमेशा सुर्खियों में रहता हैं, एक बार फिर से यह कंपनी सुर्खियां बटोर रहा है कोल साइडिंग में कोयले की लोडिंग अनलोडिंग से लगातार धूल डस्ट का गुब्बार हवा में उड़ता रहता हैं इस कोयले की डस्ट से लगभग 5 हजार की जनसंख्या प्रभावित है, इंदिरा नगर की जनता काफी परेशान है इसके खिलाफ जनता कई बार विरोध प्रदर्शन कर रही चुकी हैं मगर जिम्मेदारों के कान में जूं तक नही रेग रही हैं, जनता का आक्रोश एक फिर बढ़ता हुआ दिख रहा है।

*पानी का नही हो रहा छिड़काव*

आदित्यनाथ कोल वेनिफिकेशन कंपनी के द्वारा जो कोयले की  लोडिंग अनलोडिंग किया जाता हैं पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नियमानुसार कोयला साइडिंग व सड़को पर पानी का लगातार छिड़काव करना होता हैं मगर कंपनी के द्वारा खानापूर्ति के लिए कभी कभार दिखावे के लिए पानी का छिड़काव कर दिया जाता है, बाकी समय धूल व डस्ट के गुब्बार हवा में उड़कर फैलता रहता हैं जिससे पर्यावरण प्रदूषित हो रहा हैं। लगातार हो रहे प्रदूषण से जनता परेशान है।

*हो रही लोगो को बीमारी*

कोयले के साइडिंग में लोडिंग अनलोडिंग से बहुत ही ज्यादा धूल के गुब्बार से प्रदूषण हो रहा है जिससे पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है अमलाई साइडिंग से लगभग 5 किलोमीटर दूर तक हवा में प्रदूषण का जहर घुल रहा हैं। कोयले के डस्ट से आम जनता बीमार हो रही हैं कोयले के प्रदूषण से क्षेत्र में कई तरह की बीमारी हो रही हैं लोगो को दमा व सांस की बीमारी हो रही हैं। सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार कोयले के धूल डस्ट से हर वर्ष बीमारी से दर्जनों लोग मौत के मुँह में समा जाते है लोगो को यह पता ही नही चल पाता कि मौत किस वजह से हुई हैं।आदित्यनाथ कोल वेनिफिकेशन अमलाई क्षेत्र में धीमा जहर फैला रहा है, प्रशासन व पर्यावरण विभाग कार्यवाही न करके मौन बैठा हुआ है। कोल साइडिंग के कार्य से कंपनी को प्रतिदिन लाखो रुपये की कमाई कर रही हैं, मगर वहाँ की जनता को न तो इस कार्य से कोई रोजगार नही मिला उल्टा परेशानियों का पहाड़ खड़ा हो गया हैं।

*जनता फिर आंदोलन की राह पर*

कोयले की डस्ट से परेशान अमलाई क्षेत्र की आम जनता कई बार आदित्यनाथ कोल वेनिफिकेशन के खिलाफ अनशन, धरना प्रदर्शन व आंदोलन कर चुकी हैं। मगर हर बार प्रशासन  कोल साइडिंग न हटवाकर आम जनता को आश्वासन का लॉलीपॉप देकर उनके आंदोलन कुचलकर बन्द करवा देती हैं। हर बार प्रशासन जनता की परेशानियों का साथ न देकर आदित्यनाथ कोल वेनिफिकेशन का साथ क्यू देती हैं यह आम जनता की समझ से परे हैं। एक बार फिर से कोल डस्ट से परेशान जनता में आक्रोश देखा जा रहा है। कोल साइडिंग के खिलाफ जल्द ही वहाँ की जनता आंदोलन प्रदर्शन करने को तैयार हैं। इस बार जनता आर पार की लड़ाई के मन बना चुकी हैं।

*रिहायसी क्षेत्र में क्यू हैं कोल साइडिंग*

कोल साइडिंग के आस पास कई वर्षों से रिहायसी क्षेत्र हैं उसके बाद भी प्रशासन ने वही पर कोल साइडिंग बनाकर कोयले की लोडिंग अनलोडिंग करवाकर धड़ल्ले से जारी रखी हैं। जबकि ऐसे क्षेत्र से कोयले की साइडिंग को बंद करके कही रिहायसी क्षेत्र से दूर स्थापित करवा देनी चाहिए, जिससे आम जनता को परेशानी नही होती। मगर आम जनता की परेशानी से प्रशासन को कोई मतलब नही इस मामले में जनप्रतिनिधि भी पूरी तरह से मौन हैं वोट लेने के लिए जनता के पैरों में गिर जाते हैं और चुनाव जीतने के बाद जनता के सामने नजर नही आते। अभी जल्द हैं विधानसभा चुनाव होने वाले है आम जनता इस बार प्रत्याशी को सबक सिखा सकती हैं।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget