चुनाव अचार संहिता लागू, वर्षो से एक ही जगह पर कर रहे है नौकरी, नही हुआ तबादला

चुनाव अचार संहिता लागू, वर्षो से एक ही जगह पर कर रहे है नौकरी, नही हुआ तबादला


अनूपपुर

अनूपपुर जिले में पुलिस के कर्मचारी कई वर्षों से थानों में जमे हुए हैं जिन में आरक्षक एवं चालक जो की 5 वर्षों से भी अधिक हो गए हैं लेकिन एक ही स्थान में उनकी तैनाती है विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी विभागों में तबादलों का दौरा चल रहा है पुलिस विभाग में निरीक्षक एवं उप निरीक्षकों का तबादला तो किया गया लेकिन कई वर्षों से जमे आरक्षक एवं चालक दल के लोगों को यथावत रखा गया है। कुछ आरक्षण एवं चालक तो पिछले विधानसभा चुनाव के समय से स्थान में जमे हुए हैं उसके बावजूद इनका स्थानांतरण क्यों नहीं किया जा रहा है यह समझ से परे है। इसके अलावा अन्य विभागों में भी वर्षो से कर्मचारी पदस्थ हैं।

*चुनाव में डाल सकते हैं असर*

कुछ दिनों बाद ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है ऐसे में कई वर्षों से जमे पुलिस विभाग के कर्मचारी अपने प्रभाव एवं गतिविधियों से चुनाव पर असर डाल सकते हैं। जिससे चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल उठना लाजिमी होगा क्योंकि कई वर्षों से जमे होने की वजह से क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी पूर्ण रूप से है और इसका असर चुनाव पर देखने को मिल सकता है।

*अधिकारियों स्थानांतरित कर्मचारी यथावत हैं*

विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी विभागों ने अपने कर्मचारियों को यात्रा करने के उद्देश्य से कई वर्षों से जमे कर्मचारियों का तबादला कर दिया पुलिस विभाग ने भी अपने निरीक्षक एवं निरीक्षकों का तबादला चुनाव से पहले तो कर दिया लेकिन कई वर्षों से जमे आरक्षक/ चालक दल के लोगों का यथावत रखना समझ से परे है। जबकि नियमतः  चुनाव से पहले कई वर्षों से जमे हुए कर्मचारियों का तबादला करना उचित प्रतीत होता है जिससे कि चुनाव की निष्पक्षता पर किसी तरह का कोई सवाल ना उठ सके।

*अपराधियों की नियंत्रण के लिए जरूरी*

थानों में कई वर्षों से कर्मचारियों की जमे रहने की वजह से अपराधियों में उनका भय धीरे-धीरे स्वत समाप्त होता जाता है एवं स्थानीय लोगों से मेलजोल बढ़ जाने की वजह से कानून व्यवस्था में शिथिलता आने लगती है इन सब स्थितियों को देखते हुए कई वर्षों से जमे हुए आरक्षक एवं अन्य कर्मचारियों का स्थानांतरण अति आवश्यक है जिससे क्षेत्र में अपराध एवं अपराधियों पर अंकुश बना रहे।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget